50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए यह है तरीका।

4.8
(238)

20000 का लोन कैसे लें?

हम में से लोन लेना कभी कोई नहीं पसंद करता है। क्‍योंकि कहा जाता है किे लोन कई बार इंसान को उस हालत में पहुंचा देता है। जहां से शायद उसका वापिस आना संभव ही नहीं हो पाता है।

लेकिन अब समय पूरी तरह से बदल चुका है। बैंक और सरकार की योजनाओं ने लोन लेना इतना आसान बना दिया है कि आज इसे हर आम आदमी आसानी से ले सकता है। साथ ही कुछ ही समय में चुका भी सकता है। लेकिन यदि आप नहीं जानते हैं कि लोन कैसे लें। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि 50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए तो इस तरीके से प्राप्त करें।

लोन क्‍या होता है?

यदि आपको 20000 का लोन चाहिए, 30000 का लोन चाहिए, 50000 का लोन चाहिए तो कैसे लें तो हम आपको इसकी जानकारी आगे देंगे। उससे पहले आइए आपको एक बार हम बताते हैं‍ कि लोन होता क्‍या है।

दरअसल, लोन भी एक किस्‍म का उधार होता है। जैसे कि हम अपने पड़ोसी या रिश्‍तेदारों से जरूरत पड़ने पर पैसे लेते हैं उसी तरह से बैंक से भी लोन लिया जाता है। लेकिन उसके अंदर फर्क ये होता है कि बैंक हमसे पैसे देने के बदले कुछ जमीन या गहने या गिरवी रखवा लेता है। जिसे लोन चुकाने पर वापिस देता है। जबकि हमारे रिश्‍तेदार कुछ गिरवी तो नहीं रखते हैं पर उधार के बदले बहुत बडा़ एहसान दे देते हैं। लेकिन बैंक से हम सिर्फ उधार के तौर पर सिर्फ पैसे ही ले सकते हैं। ना कि कोई दूसरा सामान।

20000 ka loan kaise len

लोन लेने के दो तरीके

50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए तो इस तरीके से प्राप्त करें। इसे प्राप्‍त करने के लिए आपके पास दो तरीके होते हैं। पहला ऑफलाइन (Offline) और दूसरा ऑनलाइन (Online)। आइए दोनों तरीकों के बारे में विस्‍तार से बताते हैं।

इसे भी पढें: पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

ऑफलाइन लोन Offline Loan

लोन लेने का यह तरीका सबसे पुराना है। इसके अंदर आपको अपने सभी कागजात लेकर बैंक में जाना होता है। वहां जाकर आपको लोन के लिए आवेदन करना होता है। फिर बैंक आपके सभी दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करता है।

यदि ये सब सही रहता है तो आपका लोन आपके बैंक खाते में डाल दिया जाता है। लेकिन इसके अंदर कठिनाई ये रहती है कि आपका खाता उस बैंक में होना चाहिए। आप केवल बैंक टाइम में ही लोन के लिए आवदेन कर सकते हैं। साथ ही इसके अंदर कई हप्‍तों तक का समय लग जाता है। लेकिन इसका फायदा ये होता है कि इसके अंदर ब्याज दर कम होती है। साथ ही आप कई लाख का लोन एक साथ ले सकते हैं।

कैसे करें आवेदन?

इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा में बैंक पासबुक के साथ जाना होता है। साथ ही अपनी पहचान से जुड़े जरूरी कागजात। इसके अलावा जो चीज आप गिरवी रखना चाहते हैं। उसके सभी कागजात साथ ले लें। इसके बाद आपको बैंक के अधिकारी खुद जानकारी दे देंगे कि लोन लेने की आगे की प्रक्रिया क्‍या रहेगी। साथ ही ब्‍याज दरें किस तरह से ली जाएंगी।

ऑनलाइन लोन Online Loan

इसके अलावा दूसरा तरीका ये होता है किे आप घर बैठे ऑनलाइन अपने फोन की मदद से लोन ले सकते हैं। इसके अंदर आपको बस ऑनलाइन आवेदन करना होगा। अपने सभी दस्‍तावेज अपलोड करने होंगे। बस फिर आपकी दी गई जानकारी का सत्‍यापन किया जाएगा। यदि सबकुछ सही पाया जाता है तो आपका लोन आपके बैक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इसका फायदा ये होता है कि आप इसके जरिए महज 24 से 48 घंटे में लोन ले सकते हैं। ऑनलाइन आप छुट्टी के दिन भी लोन ले सकते है। लेकिन इसका नुकसान ये होता है कि इसके अंदर ब्‍याज दरें बहुत ज्‍यादा रखी जाती हैं। साथ ही आप कई लाख तक का लोन ले भी नहीं सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

ऑलाइन लोन देने वाले 5 Application

आइए अब आगे हम 50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए तो इस तरीके से प्राप्त करें के लिए कुछ ऑनलाइन एप्‍लीकेशन के नाम बताने जा रहे हैं। जिन्‍हें आप प्‍ले स्‍टोर से डाउलोड करके आसानी से लोन के लिए घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।

Kreditbee Instant Personal Loan Application

यह भी एक लोन देने वाला एप्‍लीकेशन है। इसे आप अपने फोन के प्ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे अबतक कुल 10 मिलियन से भी ज्‍यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। साथ ही इसे 4.5 की रेटिंग दी है। जो कि काफी अच्‍छी मानी जाती है। इसका साइज 14 MB का है। जो कि आपके छोटे फोन में भी आसानी से आ जाएगा। इसके जरिए भी आप 50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए तो इस तरीके से प्राप्त करें।

Kreditbee Instant Personal Loan की खासियत

  • इसमें आपको एक हजार से लेकर लेकर दो लाख रुपए तक का लोन मिल जाता है। वो भी घर बैठे।
  • इस एप्‍लीकेशन में लोन के कुल तीन प्रकार होते हैं। पहला फ्लेक्सी लोन दूसरा ऑनलाइन पर्चेस लोन और तीसरा पर्सनल लोन। आप इनमें से किसी को भी चुनकर आसानी से लोन  ले सकते हैं।
  • इसमें आपको कम से कम ब्याज़ दर में लोन प्राप्त हो जाता है। जो कि दूसरी एप्‍लीकेशन पर संभव नहीं है।
  • यदि आप इस एप्‍लीकेशन को अपने फोन में डाउनलोड करना चाहते हैं तो यहां पर क्‍लिक करें।

Kissht Loan Application

यह भी लोन देने वाला एक नामी एप्‍लीकेशन है जिसकी मदद से आप आसानी से अपने घर बैठे लोन ले सकते हैं। इसे भी अबतक 10 मिलियन से भी ज्यादा लोगों ने डाउलोड किया हुआ है। साथ ही इसे 4.3 की बेहतरीन रेटिंग दी हुई है। हालांकि इसका साइज 48 MB का है। जो कि एक दम सस्‍ते फोन में नहीं चलेगा।

Kissht Loan Application की खासियत

  • इसमें आपको ऑनलाइन घरेलू सामान खरीदने के लिए लोन आसानी से मिल जाता है। जैसी कि मोबाइल, फ्रिज, टीवी लैपटॉप आदि।
  • इसमें आपको ₹30000 का तुरंत लोन मिल जाता है। बस आपके पास मोजूद सभी दस्‍तावेज सही हों।
  • इसमे आपको Emi के द्वारा लोन चुकाने की सुविधा मिल जाती है। जिसे हम लोग आम भाषा में किस्‍त के नाम से जानते हैं।
  • इसमें आपको कम डॉक्यूमेंट में भी आसानी से लोन मिल जाता है। इसलिए यदि आप कागजात के झंझट से बचना चाहते हैं तो इसका ही प्रयोग करें।
  • यदि आप इस एप्‍लीकेशन को अपने फोन में डानलोड करना चाहते हैं तो इस यहां पर क्‍लिक करें।

Go cash- Online loan app

यह भी एक लोन देने वाला एप्‍लीकेशन है। इसकी मदद से आप कई हजार का लोन एक साथ ले सकते हैं। प्‍ले स्‍टोर पर अब तक कुल इसे दस लाख से ज्‍यादा लोगों ने डाउनलोड किया हुआ है। जिसे 3.8 की रेटिंग दी हुई है। इसका साइज भी महज 4.7 MB का है। जिससे इसे किसी भी फोन में आसानी से डाउलोड किया जा सकता है।

  • GO TO CASH लोन एप्लीकेशन मैं आपको ₹50000 तक का लोन प्राप्त हो जाता है। जो कि आपको हर जगह नहीं दिया जाता है।
  • इसमें आपको 30 मिनट के भीतर लोन मिल जाता है। इसलिए यदि अत्‍यंत अवश्‍क हो तो भी आप यहां से लोन ले सकते हैं।
  • इसमें आपको किसी भी प्रकार की लोन लेने के दौरान गारंटी देने की जरूरत नहीं होती है। जिससे आपकी सबसे बड़ी समस्‍या हल हो जाती है।
  • यदि आप अपने फोन में यह एप्‍लीकेशन डाउनलोड करना चाहते हैं और लोन लेना चाहते हैं तो यहां पर क्‍लिक करें।

लोन लेने से जुड़ी ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • कभी भी आप किसी आदमी की मदद से लोन ना लें। हमेशा लोन लेने के लिए खुद ही आवेदन करें। क्‍योंकि इस तरह से वो आपके साथ फर्जीवाड़ा कर सकता है।
  • जब भी आप लोन लेने जाएं तो सबसे पहले आप कई बैंकों की ब्‍याज दरें देख लें। इसके बाद जो भी बैंक सबसे सस्‍ता लोन दे रहा हो उससे ही लें।
  • कभी भी इस तरह से लोन ना लें कि जब मन कहे लोन ले लिया। इसके लिए आपको एक प्‍लान बनाना पड़ता है। जिसके बाद आप लोन लें और उसे वापिस कर दें।
  • कभी भी लोन चुकाने के लिए उधार या लोन ना लें। ये आपके‍ लिए बेहद घातक सिद्ध हो सकता है।

ऑनलाइन लोन लेते समय ध्‍यान रखने वाली बातें

  • सबसे पहले आप जिस एप्‍लीकेशन से लोन ले रहे हैं वह प्‍ले स्‍टोर पर ही मौजद हो। अक्‍सर दूसरी जगह आपको फर्जी एप्‍लीकेशन देखने को मिल जाती हैं।
  • आप जिस एप्‍लीकेशन से लोन लेने जा रहे हैं वह RBI या NBFC से Approved हो। इसके बिना कभी उस पर से लोन ना लें। भले ही वो सस्‍ता लोन दे रही हो।
  • आप जिस एप्‍लीकेशन से लोन ले रहे हैं उसकी रेटिंग और कितने लोगों ने अबतक डाउलोड किया हैं। इसे भी देख लें।
  • उस एप्‍लीकेशन के लिए कस्‍टमर सपोर्ट के लिए फोन नंबर और ईमेल दिया हो। जहां से आप उनकी टीम के साथ बातचीत कर सकें।
  • अंत में आप उसकी ब्‍याज दर और प्रोसेसिंग फीस भी देख लें। साथ ही दूसरी एप्‍लीकेशन के साथ ही मिलान कर लें।
  • कभी भी कोई भी व्‍यक्ति आपको किसी एप्‍लीकेशन का नाम लेकर लोन देने की बात कहे तो उसकी बात पर बिल्‍कुल भी विश्‍वास ना करें। क्‍योंकि कभी भी किसी एप्‍लीकेशन की तरफ से खुद की तरफ से लोन देने के लिए फोन नहीं किया जाता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि 50000, 30000 या 20000 का लोन चाहिए तो इस तरीके से प्राप्त करें। यदि आपको 20000 का लोन चाहिए, 30000 का लोन चाहिए, 50000 का लोन चाहिए तो आप इन तरीकों को अपनाकर आसानी से लोन प्राप्‍त कर सकते हैं। अंत में आप हमारी इस पोस्‍ट 20000 ka loan kaise len को अपने दोस्‍तों तक भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें नीचें कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 238

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment