आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं जानिए 1 मिनट में

4.9
(304)

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक-  Aadhaar Card हम सभी ने बनवाया होता है। क्‍योंक‍ि यह एक ऐसा ऐसा दस्‍तावेज है जिसकी जरूरत हमारे पैदा होने के साथ शुरू होती है और हमारे जीवन के अंतिम सफर तक लगी ही रहती है। लेकिन इस दौरान हमें अपने Aadhaar Card में बहुत सी चीजें कई बार बदलवानी और जुड़वानी पड़ती है।

इन्‍हीं में से है एक Mobile Number। यदि आपको नहीं पता कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है? या आपके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं, तो हमारी ये पोस्‍ट आप अंत तक पढि़ए। इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि आप अपने मोबाइल या लैपटॉप की मदद से कैसे देख सकते है कि आपके Aadhaar Card से कौनसा नंबर लिंक है। वो भी बिना किसी otp के।

Mobile Number आधार से लिंक होना क्‍यों जरूरी है?

इस बात का आपको पता होना बेहद जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है? और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं। क्‍योंकि Aadhaar Card की वेरिफिकेशन के दो ही जरिए है। एक तो आप जब कहीं जाते है तो आपकी Biometric ली जाती है।

दूसरा आपके रजिस्‍टर Mobile Number पर OTP भेजा जाता है यदि आप OTP सही बता देते हैं तो आपकी वेरिफिकेशन पूरी हो जाती है। सोचिए यदि आपको नहीं पता कि आपके Aadhaar Card से कौनसा Mobile Number लिंक है तो आपकी वेरिफिेकेशन पूरी भी हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा। तो शायद आप समझ गए होंगे कि आधार कार्ड से लिंक Mobile Number को जानना कितना जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट करने का तरीका

ऐसे आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं

यहाँ मै जो तरीका बताने वाला हूँ उससे आप यह जान सकते है कि आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं और साथ ही आप ये जान पाएंगे कि आपके आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है? तो चलिए जानते है।

आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है

  • ऐसे आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं यह जानने के लिए सबसे पहले आपको Aadhaar Card की Official Website Uidai पर पर आना होगा। यदि आप अपने फोन की मदद से इस वेबसाइट पर आ रहे हैं तो आपको अपने फोन को Desktop Site कर लेना होगा।
  • इसके बाद आप Website के होम पेज पर आते ही My aadhaar पर आपको Click करना होगा। जो कि सबसे ऊपर और पहले नंबर पर ही आपको दिखाई दे जाएगा।
  • यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने बहुत सारे विकल्‍प दिखाई देंगे। जिसमें आपको Aadhaar Service में Verify an Aadhaar No पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको सबसे पहले अपना Aadhaar Card नंबर भरना होगा और फिर captcha code भरना होगा। यदि आपको captcha code समझ नहीं आता तो आप इसे Referesh करके दूसरा captcha code भी ले सकते हैं।
  • इसके बाद आपको दोनों चीजें भरने के बाद आपको Procced and verify aadhaar पर क्लिक कर देना होगा।
  • अब आपके सामने कुछ जानकारी खुल कर आ जाएगी जिसमें सबसे पहले आपको आपका आधार नंबर दिखाई देगा इसके बाद Age band जिसमें आपको बताया जाएगा कि आप किस उम्र क ग्रुप में आते हैं। इसके बाद आपका Gender और फिर आपका State और फिर आपका mobile Number
  • Mobile Number में यदि आपके Aadhaar Card से कोई Mobile Number रजिस्‍टर है तो उसके सामने आपको मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अक्षर दिखाई देंगे और यदि आपके Aadhaar Card से कोई भी Mobile Number रजिस्‍टर नहीं है तो उसके सामने कोई भी नंबर दिखाई नहीं देगा।
  • इस तरह से आप जान सकते हैं कि आपके Aadhaar Card से कौनसा Mobile Number रजिस्‍टर है या कोई नंबर रजिस्‍टर ही नहीं है। इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करवा सकते हैं और बदलवा सकते हैं।

Conclusion

आज अपने सीखा कि कैसे जाने आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर है? और आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं जानने का क्या तरीका है? हमेशा यह ध्यान रखे कि किसी भी ऐसे कॉल पर कोई भी गोपनीय जानकारी ना दें, जिस काल पर आपको आधार कार्ड में कोई जानकारी अपडेट करने की सुविधा देने का दावा किया जाय। ये फेक कॉल्स होती है जिनसे आपके साथ धोखाधड़ी की जा सकती है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.9 / 5. कुल वोट 304

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment