आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? How to check bank balance from Aadhar card?

Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana ने भारत के बैंकिंग सेक्टर में क्रांति ला दी। अधिकतर लोग minimum balance मेन्टेन ना कर पाने की वजह से बैंकों द्वारा लिए गए शुल्क के डर से बैंक में account नहीं खुलवाते थे। परन्तु योजना में जीरो अकाउंट मेंटेनेंस और ओवरड्राफ्ट की सुविधा के चलते करोंड़ो लोगों ने कुछ ही वर्षों के अन्दर अकाउंट खुलवाए। आज के दौर में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसके पास किसी बैंक में खाता नहीं होगा।

लेकिन कई बार हम देखते हैं कि बहुत से लोग बैंक में खाता तो खुलवा लेते हैं, लेकिन उन्हें बैंकिंग प्रक्रिया की जानकारी लगभग न के बराबर होती है। ऐसे में वो ATM या बैंक में जाकर किसी दूसरे की मदद लेते हैं। जिससे उनके साथ कई बार फ्रौड भी हो जाता है और वो अपने खून पसीने की कमाई अज्ञानता के चलते गवां देते हैं।

लेकिन आज हमारा ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको घबराने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि आप कैसे घर बैठे अपने आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें? तो आइए आपको विस्तार से बताते हैं कि आधार नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें।

इस तरह पता करें आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं?

आधार कार्ड से बैंक में जमा पैसे कैसे चेक करें इस बारे में जानने से पहले आपको ये पता होना बेहद जरूरी है कि आपका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक है या नहीं। यदि आपको ये बात नहीं भी पता तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हम पहले आपको वो तरीका बताते हैं जिससे आप ये बात जान सकते हैं कि आपका आधार कार्ड आपके बैंक खाते से लिंक हुआ है या नहीं।

  • यह जानने के लिए सबसे पहले आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट UIDAI पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपको HOME PAGE पर दिख रहे ‘MY AADHAAR’ पर क्लिक करना होगा।
  • यहां आपको ‘Check Aadhar bank linking status‘ पर अपना आधार नंबर भरना होगा।
  • इसके बाद आपके आधार नंबर से लिंक फोन पर आपको OTP प्राप्त होगा और इसे भरने के बाद आपके सामने पूरी जानकारी खुल कर आ जाएगी।

आधार कार्ड से पैसे कैसे चेक करें?

यदि आपके खाते से आधार कार्ड लिंक मिलता है तो आइए अब आपको वो तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप घर बैठे जान सकते हैं कि आपके बैंक खाते में फिलहाल कितना पैसा जमा है। घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास UPI PIN होना बेहद जरूरी है। आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने का ये है पहला तरीका…

  • बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके पास KEYPAD या SMART PHONE कोई भी चल सकता है। सबसे पहले पहले आप फोन के DIAL PAD में आना होगा।
  • यहां आपको *99# डायल करना होगा। इसके बाद आपको फोन की स्क्रीन पर कुछ इस तरह के विकल्प दिखाई देंगे।
  1. Send Money (पैसे भेजो)
  2. Request Money (आंकाक्षित रकम)
  3. Check balance (बकाया राशि जानें)
  4. My profile (मेरा विवरण)
  5. Pending Request (अनुरोध लंबित)
  6. Transaction (लेन देन)
  7. UPI PIN (यूपीआई पिन)
  • अपना बैंक बैलेंस जानने के लिए आपको 3 नंबर का विकल्प चुनकर OK का बटन दबाना होगा।
  • इसके बाद आपसे आपका UPI PIN मांगा जाएगा। यहां आप अपना UPI PIN भरकर OK कर दीजिए।
  • इसके बाद आपका बैंक बैलेंस आपकी स्क्रीन पर दिखाई दे जाएगा। जिससे आप अपने खाते में बकाया राशि जान सकते हैं।
  • इसमें ध्यान रखें कि आप उसी नंबर से डायल करें जो आपने अपने बैंक खाये में दिया हो। साथ ही आपको ये बता दें कि इस सुविधा के लिए आपके नंबर से 50 पैसे या 1 रुपये चार्ज भी किए जा सकते है।

आधार कार्ड से पैसे चेक करने का दूसरा तरीका

यदि आपको ऊपर बताए गए तरीके से बैंक बैलेंस चेक करने में कठिनाई हो रही है तो परेशान मत होइए। हम आपको आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें, इसका दूसरा तरीका भी बताने जा रहे हैं। ये तरीका भी बेहद आसान है और आप इसमें भी अपने KEYPAD PHONE से ही अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो। यदि आपका मोबाइल आधार से लिंक नहीं है तो आपका बैंक बैलेंस नहीं दिखाएगा।

  • इस तरीके से अपना बैंक बैलेंस जानने के लिए अपने फोन से आपको *99*99*1# डायल करना होगा।
  • इसके बाद आपको अगले Step पर अपना 12 अंकों का आधार नंबर भरना होगा।
  • पुष्टि के लिए आपको फिर से दोबारा अपना वही आधार नंबर भरना होगा।
  • पुष्टि होते ही आपका बैंक बैलेंस आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। जिसे देखकर आप घर बैठे अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।
  • इस दौरान ध्यान रखें कि ये नंबर आप उसी नंबर से डायल करें जो आपने अपनी बैंक में दिया हो।

आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक करने का तीसरा तरीका

यदि किसी वजह से ऊपर दिए गए दोनों तरीकों से आपको समझ नहीं आया तो भी आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अब हम आपको आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें का तीसरा तरीका बताने जा रहे हैं। ये तरीका भी बेहद आसान है। इसका प्रयोग भी आप अपने KEYPAD PHONE की मदद से कर सकते हैं। हालांकि, इसमें ध्यान रखने वाली ये बात है कि आपका मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक हो। यदि ऐसा नहीं है तो आप आधार कार्ड के जरिए अपना बैंक बैलेंस नहीं चेक कर सकते हैं। चलिए आपको तीसरा तरीका बताते हैं कि आधार कार्ड से पैसे कैसे चेक करें?

  • आधार कार्ड से बैंक बैलेंस जानने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन के DIAL PAD से एक USSD कोड डायल करना होगा। कुछ प्रमुख बैंकों  के USSD कोड हमने अंत में दिए हैं। जहां से आप अपनी बैंक का USSD कोड प्राप्त कर सकते हैं।
  • अपनी बैंक का USSD कोड डायल करने के बाद आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ इस तरह से OPTION दिखाई देंगे।
  1. Account Balance
  2. Mini Statement
  3. Send money using MMID
  4. Send money using IFSC CODE
  5. Show MMID
  6. Change MPIN
  7. Generate OTP
  • इसमें आपको 1 नंबर पर दिख रहे Account Balance पर ok करना होगा। साथ ही यदि आप और कुछ और जानना चाहते हैं तो दूसरे नंबर भी select कर सकते हैं।
  • सब कुछ सही होने पर आगे आपकी स्क्रीन पर आपके खाते की बकाया राशि दिखाई दे जाएगी। इस तरह आप बेहद आसानी से अपना बैंक बैंलेस चेक कर सकते हैं।

इस दौरान ध्यान रखें कि आपका फोन नंबर वही हो जो आपने अपने बैंक में दिया हो। साथ ही आपका सर्विस प्रोवाइडर इसके लिए कुछ पैसे चार्ज करता है तो आपके फोन में पैसे होने भी बेहद जरूरी हैं।

प्रमुख बैंकों के USSD CODE की लिस्ट

यहां हम आपको DIAL PAD से डायल किए जाने वाले प्रमुख बैंकों के USSD CODE की लिस्ट दे रहे हैं। यहां से आप अपने बैंक का नाम और USSD CODE देख सकते हैं। इसी USSD CODE के जरिए आप जान सकते हैं कि आधार कार्ड से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें।

*99*42# – PUNJAB NATIONAL BANK

*99*45# – AXIS BANK

*99*47# – BANK OF INDIA

*99*48# – BANK OF BARODA

*99*51# – CENTRAL BANK OF INDIA

*595# – STATE BANK OF INDIA

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करते समय इन बातों का हमेशा रखें ध्यान

यदि आप आधार कार्ड, एटीएम या नेट बैंकिंग के जरिए अपना बैंक बैलेंस चेक करने जा रहे हैं तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें ताकि आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड ना हो सके। बैंकिंग प्रक्रिया में फ्रॉड से बचने का सबसे अच्छा तरीका सावधानी ही है। जो कि हम आपको बताने जा रहे हैं।

  • कभी भी दूसरे के फोन से अपने बैंक की जानकारी प्राप्त करने की कोशिश ना करें।
  • अपने बैंक से जुड़ी डिटेल किसी के साथ साझा न करें, खासतौर पर OTP या PIN आदि बिल्कुल ना करें।
  • किसी तरह का लिंक या लाॅटरी आदि के चक्कर में ना फंसे। ये केवल एक धोखा होता है।
  • यदि आपके साथ किसी तरह का फ्रॉड होता है तो तुरंत अपनी बैंक शाखा में जाएं, यदि ऐसा उस समय सम्भव न हो तो तुरंत अपने बैंक को फोन के माध्यम से इस बात की जानकारी दें। ये सुविधा 24 घंटे उपलब्ध रहती है, इससे आपके नुकसान को रोका जा सकता है।

अंतिम शब्द

आधार कार्ड से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपका mobile number आपके aadhar card में अपडेट होना जरुरी है। आप अपने account का  balance सिर्फ registerd mobile से ही चेक कर सकते है। online आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस चेक करने के लिए आपके mobile से 50 पैसे का शुल्क लिया जा सकता है, जो कि आपके मोबाइल के main talktime (मुख्य बैलेंस) से लिया जाएगा। इसलिए सुविधा का लाभ लेते समय ध्यान रखे की आपके mobile में main balance है या नहीं।

पोस्ट को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद आशा है अब आप समझ चुके होंगे कि “आधार कार्ड नंबर से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें?” इसी प्रकार दैनिक जीवन में काम आने वाली जानकरियों के लिए हमसे जुड़े रहे।

Leave a Reply