Actor banne ke liye konsa course kare | फिल्म में हीरो कैसे बने?

4.4
(373)

एक्‍टर बनने के लिए क्‍या करना होगा?

Actor banne ke liye konsa course kare: आज के समय में फिल्म इंडस्ट्री मनोरंजन का सबसे प्रमुख साधन बन चुकी है। फिल्म इंडस्ट्री मनोरंजन का मुख्य साधन होने के कारण आज के समय में फिल्में एक बहुत बड़े बजट पर बनती हैं फिल्मों का बहुत बड़े बजट पर बनने का प्रमुख कारण है लोगों के प्रति आकर्षण, इसलिए फिल्म इंडस्ट्री में काम करने वाले हर एक एंप्लॉय की इनकम बहुत अधिक होती है इसलिए लोग पैसे कमाने के लिए एवं बड़ा आदमी बनने के लिए एक्टिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं और एक अच्छा एक्टर बना जाता है।

आज इस टॉपिक पर हम बात करने वाले हैं कि आप एक बॉलीवुड एक्टर किस प्रकार बन सकते हैं?, और बॉलीवुड एक्टर बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा?, इन सभी बातों के बारे में हम आज विस्तार से जानकारी प्राप्त करेंगे।

एक्टर बनने के लिए सबसे आपको मुंबई की राह पकड़नी होगी और मुंबई पहुंचने के बाद आपको ऐसे बहुत सारे लोग मिलते हैं जो आपके भोलेपन का गलत फायदा उठाते हैं और आप ठगी का शिकार बन सकते हो, इसलिए आपको एक्टर केसे बने? Actor kaise banaye? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त होना आवश्यक है जिससे आप Fraud होने से बच सकें, इसलिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़िए और जाने की आप एक्टर किस प्रकार बन सकते हैं?

यदि आप में भी एक्टर बनने की खूबी है तो आप एक्टर अवश्य बनेंगे और आज की इस पोस्ट में हम ऐसी ही बातों को जानेंगे कि आप फिल्म में हीरो कैसे बनें? एक्टर बनने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा? और एक्टर बनने के लिए आपको कितना पैसा खर्च करना पड़ेगा? और आप एक्टर बनने के लिए किस कोर्स को कर सकते हैं। एक्टर बनने के लिए कौन सी आवश्यक सावधानी बरतें?

बॉलीवुड एक्टर कैसे बनें?

फिल्म में हीरो बनने के लिए आपके मन में बस एक ही शहर का नाम आता होगा मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) यह एक ऐसा शहर है जहां पर दुनिया भर की फिल्में बनती हैं film industry की सबसे बड़ी सिटी मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) है हर एक बड़े से बड़ा एक्टर यहीं से निकलता है और अपना नाम पूरे विश्व भर में प्रसिद्ध कर देता है तो आपको  एक्टर बनने के लिए मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) जाना आवश्यक है तभी जाकर आप एक्टर बनने का सफर आगे तय कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: Arts subject Jobs list in hindi

एक्टर एवं फिल्म हीरो में क्या अंतर है?

एक्टर एवं फिल्मों के हीरो में बहुत ज्यादा अंतर है फिल्म में अभिनय करने वाला एक अच्छा कलाकार होता है और एक्टर हर किसी चीज की अच्छे से नकल कर सकता है एक एक्टर कहीं पर भी अपनी कला को प्रदर्शित कर सकता है और फिल्म हीरो अपनी फिल्मों को बेहतर बना सकता है। एक्टर बनने के लिए आप कोई से भी करियर को चुन सकते हैं एक्टर बनने में आप न्यूज़ एक्टर, सोशल मीडिया एक्टर एवं बॉलीवुड एक्टर आदि जैसे कार्य कर सकते हैं फिल्म हीरो सिर्फ फिल्मों के लिए ही बना होता है वह अपनी सारी कला फिल्मों में लगा देता है और वह एक अच्छा अभिनेता होता।

फिल्म में हीरो कैसे बने

एक्टर बनने के लिए महत्वपूर्ण चीजें

  • एक्टर बनने के लिए सबसे बड़ी खूबी आपके पास कला का भंडार होना चाहिए। आप अपने आपको जिस किरदार में डालोगे आप वही बन जाओगे ऐसी सोच आपके मन में होनी चाहिए।
  • आपको Acting बहुत अच्छे से आनी चाहिए तभी आप एक अच्छे एक्टर बन सकोगे साथ ही साथ आप physically और mentally fit होने चाहिए। फिजिकली रूप से आप बॉडी बिल्डिंग एवं स्वस्थ शरीर वाले व्यक्ति होने चाहिए और आप को अपने आप पर विश्वास होना चाहिए यह सबसे बड़ी चीज है

एक्टर बनने के लिए कौन सा कोर्स करना पड़ता है?

एक्टर बनने के लिए आपको सबसे पहले यह बात जानना आवश्यक है कि आप एक्टर क्यों बनना चाहते हो यदि Acting आपके दिल से आती है और आपका सपना है कि आप एक एक्टर बनो तो ही आपको Acting में करियर शुरू करना है और यदी आपका यह सिर्फ एक शौक है तो आपको Acting नहीं करनी है। एक्टर बनना कोई खेल नहीं है इसमें आपकी पूरी रुचि होना चाहिए तब जाकर आप एक अच्छे एक्टर बन सकोगे।

एक्टर बनने के लिए कोई Course मायने नहीं रखता है बल्कि एक्टर बनने के लिए आप में एक Acting का हुनर होना चाहिए। और इस कला को आप सुधार सकते हैं आप यदि एक अच्छे एक्टर बनना चाहते हो तो आपको एक ड्रामा क्लासेस जॉइन करनी चाहिए या फिर आप मॉडलिंग स्कूल भी ज्वाइन कर सकते हो जो कि मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) में है इसके अलावा और भी जगह है जहां पर मॉडलिंग स्कूल है वहां से आप एक्टर बनने की अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हो। एक्टर बनने के लिए ऑनलाइन भी कोर्स होते हैं जिन्हें आप ले सकते हो इस तरह आप एक अच्छे एक्टर बन सकोगे।

एक्‍टर बनने के लिए क्‍या करें?

  •  एक्टर बनने के लिए सबसे पहले आपको अपने घर से बाहर निकलना होगा और आपको मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) की ट्रेन पकड़कर मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) की ओर प्रस्थान करना होगा। तभी जाकर आप Acting में अपना करियर बना सकते हैं।
  • एक्टर बनने के लिए आपको मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) जाना आवश्यक है और यदि आपके रिश्तेदार या जान-पहचान वाले कोई भी मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) में नहीं है तो आपको अपने साथ पैसे ले जाना बहुत ही आवश्यक है इसलिए आपको एक बजट तैयार करना होगा जिसमें आपके रहने से लेकर खाने-पीने तक का सब का खर्चा उस बजट में आ जाए, ताकि आप मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) जाए तो आपको कोई परेशानी ना हो
  • एक्टर बनने के लिए आपको समय-समय पर पता होना चाहिए कि किस जगह Audition हो रहा है एक्टर बनने के लिए Audition देना बहुत ही आवश्यक है क्योंकि यह एक रास्ता है जहां से आप जल्द ही एक्टर बनने का सफर तय कर सकते हो। इसलिए आपको पता होना चाहिए कि ऑडिशन किस जगह हो रहा है
  • एक्टर बनने के लिए आप physical और mentally fit होने चाहिए और आपका dressing sense अच्छा होना चाहिए

मुंबई जाने के बाद आपको क्या सावधानी बरतनी चाहिए?

Acting में करियर बनाने के लिए लोग पागल होते हैं और इसी पागलपन का फायदा दूसरे लोग उठाते हैं यदि आप मुंबई (महाराष्ट्र राज्य) जाते हो और आप किसी fraud के जाल में फंस जाते हो और वह फ्रॉड आपको विश्वास दिलाकर आपको कहता है कि वह आपके एक्टर बनने में मदद करेगा, तो आप उस पर बिल्कुल भी भरोसा ना करें क्योंकि वह fraud आपसे यह वादा करके कि आपको वह एक्टर बना देगा उसके बदले में आपसे खुब सारे पैसे ठग सकता है। इसलिए आपको यह बात अवश्य ध्यान रखनी है कि आपको अपनी मेहनत पर ही अपने करियर को आगे बढ़ाना है।

एक्टर बनने के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है?

एक्टर बनने के लिए आपकी पोर्टफोलियो फाइल कंप्लीट होनी चाहिए इसमें आपको निम्न डॉक्यूमेंट लगाना बहुत आवश्यक है।

  • आप किसी अच्छे फोटोग्राफर को ढूंढिए और उससे अपने मॉडलिंग और Acting के अनुसार अच्छे से Photo shoot करवाइए, जिनको आपको अपने पोर्टफोलियो फाइल में लगवाना है।
  • यदि आपने पहले किसी मॉडलिंग स्कूल में शिक्षा प्राप्त की है तो आपको उसके सर्टिफिकेट भी पोर्टफोलियो फाइल लगाना हैं
  • यदि आपने Acting में कोई अवार्ड जीता है और उसका सर्टिफिकेट आपके पास है तो वह सर्टिफिकेट भी आपको अपने पोर्टफोलियो फाइल में लगाना है।
  • यदि आपने पहले ऑडिशन दिया है और आपके पास उसका सबूत है तो वह भी आपको पोर्टफोलियो फाइल में लगाना है।

इसे भी पढ़ें: फिल्म डायरेक्टर कैसे बने?

Conclusion

हां तो यह थी Actor banne के लिए कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां जो आज की पोस्ट में हमने सीखी। आशा करता हूं कि आपको हमारी पोस्ट समझ में आई होगी एवं आपको हमारे द्वारा लिखे गए आर्टिकल “Actor banne ke liye konsa course kare | फिल्म में हीरो कैसे बने?”, Actor kaise bane? इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी और यदि अब भी आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके प्रश्न का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे और आपको अगली पोस्ट किस टॉपिक पर चाहिए, वह भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं ताकि हम आपके लिए आगे से आगे नई-नई पोस्ट ला सकें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 373

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment