एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?

4.5
(54)

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें | Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें– क्या आपको पता एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसा जरिया है जिससे आप हर महीने लाखों की income कर सकते है। बशर्तें आपको यह हो कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वालें है कि Affiliate Marketing क्या हैं और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye. तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने पर आपको यह पता चल जायेगा कि सही तरीके से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें, जिससे आप इसमें सफल हो सकें।

Affiliate Marketing क्या हैं

किसी भी Brands या बिजनेस के द्वारा अपने प्रोडक्ट तथा सर्विस को प्रमोट करने के लिए Affiliate Marketing एक तरह की ऑनलाइन मार्केटिंग का तरीका है। जिसमें आप अपने किसी भी तरह के प्लेटफार्म जैसे Blog, website या YouTube चैनल के द्वारा किसी बड़े ब्रांड या कंपनी के प्रोडक्ट को या सर्विस की affiliate link को प्रमोट करते हैं।

Contents show

यदि आपके द्वारा Recommend किए गए किसी प्रोडक्ट के लिंक से कोई व्यक्ति उस प्रोडक्ट को खरीदता है। तो आपकी Affiliate link से उस प्रोडक्ट को बिकवाने के लिए आपको कंपनी की तरफ से एक कमीशन दिया जाता हैं।

यह कमीशन अलग-अलग प्रोडक्ट्स पर डिपेंड करता है, कुछ प्रोडक्ट जैसे कि लाइफ़स्टाइल, फैशन तथा सॉफ्टवेयर पर सबसे ज्यादा कमीशन मिलता हैं। जबकि इलेक्ट्रॉनिक्स प्रोडक्ट पर आपको कम कमीशन मिलता है।

आज के समय में जब ज्यादातर लोग चीजों को ऑनलाइन खरीदना ही पसंद करते हैं में Affiliate Marketing एक बहुत ही बेहतर करियर ऑप्शन है इस बिजनेस को आप कहीं से भी स्वतंत्र रूप से कर सकते हैं और इसको करते हुए एक बेहतर income कमा सकते हैं।

आशा करता हूं कि अब आपको Affiliate Marketing क्या हैं? समझ में आ गया होगा। तो चलिए अब जानते हैं कि आज के समय में एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें?

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

यदि आप किसी भी तरह के ऑनलाइन या ऑफलाइन बिजनेस को स्टार्ट करना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले उस बिजनेस को करने के सही तरीके procecess को जानना होता है। तो अगर आप भी online field से जुड़कर Affiliate Marketing को स्टार्ट करना चाहते हैं तो आपको इस Affiliate Marketing के बिजनेस को जानना बहुत आवश्यक है।

एफिलिएट मार्केटिंग एक तरह का Commission Based बिजनेस होता हैं। जिससे बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी सेल्स को बढ़ाने के लिए और अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम को लॉन्च करती हैं। तथा Blog, website और YouTube चैनल के owners इन एफिलिएट प्रोग्रामों को ज्वाइन करते हैं।

इन प्रोग्रामों को ज्वाइन करने के बाद इन सभी owners को उनकी niche से जुड़े हुए प्रोडक्ट्स की एक लिंक दी जाती है। जिसे अपनी Affiliate link बोलते हैं। ब्लॉग या वेबसाइट का जो मालिक हैं वह इन Affiliate links को अपने content, video आदि में प्रमोट करता हैं।

उनके ऑनलाइन source पर आने वाले विजिटर जब इन दी हुई links पर क्लिक करके प्रोडक्ट को खरीदते हैं। तो उस प्रोडक्ट पर होने वाले मुनाफे का कुछ प्रतिशत आपको कमीशन के रूप में दे दिया जाता है। तो इस तरह आफ इन Affiliate प्रोग्राम को ज्वाइन करके एक अच्छी इनकम कमा सकते हैं।

Affiliate Marketing से जुड़ी कुछ परिभाषाएं

एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें, यह समझने के लिए आपको Affiliate Marketing से जुड़ी महत्वपूर्ण परिभाषाओं को समझाना जरुरी है।

Affiliate

वे व्यक्ति जो अपने किसी ऑनलाइन source जैसे कि ब्लॉग, वेबसाइट पर एफिलिएट प्रोग्राम को join करके किसी प्रोडक्ट को प्रमोट करता हैं। उसे Affiliate कहा जाता है।

Affiliate ID

जब आप किसी एफिलिएट के रूप में किसी एफिलिएट प्रोग्राम में साइन अप करके उसे जॉइन करते है। तो उस एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा आपकी सभी सेल्स को track करने के लिए आपको एक यूनिक आईडी दी जाती हैं। जिसे Affiliate ID कहते हैं।

Affiliate Link

हर एक एफिलिएट प्रोग्राम द्वारा उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करने के लिए सभी Affiliates को एक यूनिक लिंक प्रदान की जाती है। जिसे Affiliate link बोलते हैं, इन्हीं एफिलिएट लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति किसी प्रोडक्ट को खरीदता हैं ।

Affiliate Commission

जब कोई ब्लॉगर या यू- ट्यूबर अपनी एफिलिएट लिंक की मदद से किसी प्रोडक्ट को खरीदवा देता है। तो उसे उस प्रोडक्ट के ऊपर होने वाले प्रॉफिट का कुछ परसेंट हिस्सा दे दिया जाता है, जिसे Affiliate Commission कहते हैं। यह कमीशन अलग – अलग चीजों पर अलग अलग होता है।

Link clocking

प्रमोट किए जाने वाले Affiliate links के url बहुत बड़े बड़े होते हैं। जिन्हें प्रमोट करते वक्त दिक्कत होती है। इसलिए इन links को URL shortner की मदद से छोटा किया जाता है जिसे link-clocking कहते हैं।

Payment Mode

प्रोडक्ट को प्रमोट करते हुए होने वाली income को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करने के तरीके को Payment Mode बोलते हैं। अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम के लिए पेमेंट मोड भी अलग-अलग होते हैं, कुछ payment mode जैसे Pay-Pal cheque, wire transfer इत्यादि हैं।

Payment Threshold

अपनी एक मार्केटिंग सेलिंग स्टार्ट करने के लिए आपको एक मिनिमम सेल्स करनी पड़ती है जिसके बाद भी आप पर नहीं है स्टार्ट होती है इसी को Payment Threshold कहते हैं अलग-अलग एफिलिएट प्रोग्राम के लिए यह मिनिमम सेल्स अलग-अलग होती है।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

दोस्तों ऊपर बताई गई जानकारी से आपको यह तो समझ में आ गया होगा। कि आखिर यह एफिलिएट मार्केटिंग क्या है? और यह कैसे काम करती है? इन सभी जानकारियों को जानने के बाद यदि आप Affiliate Marketing करके पैसे कमाने चाहते हैं, तो आज के इस आर्टिकल में हम यही जानकारी देने वाले हैं कि एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें।

दोस्तों Affiliate Marketing को एक बिजनेस की तरह करने के लिए आपके पास यदि एक ऑनलाइन source जैसे की ब्लॉग वेबसाइट या कोई ऑनलाइन पेज होगा। तो इससे आप एफिलिएट मार्केटिंग से ज्यादा पैसा कमा पाएंगे।

Affiliate Marketing se paise kaise kamaye

इसके अलावा एक Beginner एफिलिएट मार्केटिंग को कैसे स्टार्ट कर सकता है? इसकी पूरी जानकारी हमने विस्तार से एक कोर्स की तरह बता रखा है। तो चलिए बहुत आसानी से सीखते हैं How To Start Affiliate Marketing In Hindi..

Affiliate Marketing को आपको आसान भाषा में समझाने के लिए मैंने इसे कुछ पॉइंट में अलग-अलग करके समझाया है। जिससे आप इसे आसानी से समझ पाएंगे, तो चलिए जानते हैं सभी points को..

सिस्टमेटिक एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें

यदि आप आज के समय में सिस्टमेटिक एफिलिएट मार्केटिंग शुरू करना चाहते है तो आपको कुछ ऐसे पॉइंट्स को ध्यान में रखकर ही आगे बढ़ना है।

1. Niche सेलेक्ट करना

Affiliate Marketing शुरू करने के लिए किसी भी ऑनलाइन source जैसे कि ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को बनाने से पहले आपको एक टॉपिक को सेलेक्ट करना होता है। जिसे Niche सिलेक्ट करना कहते हैं। इस Niche को सिलेक्ट करने के बाद ही आप अपने target लोगों के लिए किसी ऑनलाइन source को तैयार कर पाएंगे।

तभी आप अपने ऑनलाइन source पर अपने प्रोडक्ट से realted content को provide कर पाएंगे। यह niche कोई भी हो सकती है चाहे वह फैशन, लाइफस्टाइल किसी भी चीज से रिलेटेड हो। आपको सदैव उस niche को सेलेक्ट करना चाहिए। जिसमें आपका खुद का इंटरेस्ट हो। जिससे आप Better से Better content provide कर पाएंगे।

2. Affiliate Product को सेलेक्ट करना

Niche को सिलेक्ट करने के बाद आपको अपनी niche से जुड़े प्रोडक्ट को खोजना है। जिसके बारे में आप पूरे interest के साथ जानकारी को कंटेंट के रूप में बता पाए। चलिए इसे एक उदाहरण के साथ समझते हैं-

For example – मान लीजिए आपने fitness niche को सिलेक्ट किया है। तो आपको अब यह देखना है कि आप Fitness से रिलेटेड किन चीजों की मार्केटिंग को कर सकते हैं. जैसे fitness niche में gym equipment, fitness products जैसे बहुत सी चीजें आती हैं।

अब आपको जिस भी प्रोडक्ट की अच्छी जानकारी है उसे सेलेक्ट कर लेना है इसी के साथ आपको मार्केटिंग करने के लिए किसी ऐसे प्रोडक्ट को खोजना है । जिसकी मार्केटिंग कम से कम लोग कर रहे हैं इससे आपका competion बहुत कम होगा।

3. Affiliate Program को सेलेक्ट करना

एक बेहतर प्रोडक्ट को सिलेक्ट करने के बाद आपको अपने प्रोडक्ट के मार्केटिंग करने के लिए उससे जुड़े Best Affiliate Program को सिलेक्ट करना होता है। इंटरनेट पर सबसे ज्यादा यूज होने वाले Affiliate Program Amazon, Flipkart, Jvzoo इत्यादि हैं। Jvzoo सॉफ्टवेयर की Affiliate Marketing के लिए यूज होने वाला सबसे बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम है।

4. Online Source को create करना

अपने प्रोडक्ट को सिलेक्ट करने के बाद अब बारी आती है, प्रोडक्ट की मार्केटिंग करने के लिए एक online source को तैयार करने की. जहां पर आप प्रोडक्ट से जुड़े कंटेंट को डालकर प्रोडक्ट को प्रमोट करते हैं। यह online source किसी भी तरह जैसे ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल भी हो सकता है।

अब इन online source को कैसे तैयार करना है? उसको आप इंटरनेट की मदद से बहुत आसानी से सीख सकते हैं. प्रोडक्ट की मार्केटिंग आप किन-किन तरीकों से मदद से कर सकते हैं इसकी जानकारी हमने नीचे आर्टिकल में बता रखा हैं।

5. Quality Content Create करना

इसके बाद आपको अपने Blog या YouTube channel पर अपने प्रोडक्ट से जुड़ी जानकारी को शेयर करना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप अपने content में जो भी जानकारी बताएं। वह जानकारी सही एवं मददगार होनी चाहिए। तभी आपके viewers आप पर trust करेंगे। और आपके recommende किए गए प्रोडक्ट को खरीदेंगे।

6. Affiliate Program को join करें

Content को तैयार करके उसे अपने प्लेटफार्म पर डालने के बाद जब आपके प्लेटफार्म पर कुछ ठीक-ठाक विजिटर आने लगे। तब आपको अपने सिलेक्ट किए गए Affiliate Program को join कर लेना हैं।

Affiliate Program को join करने के लिए आपको अपने ब्लॉग, यूट्यूब चैनल की कुछ डिटेल्स को देते हुए। अपनी कुछ बेसिक जानकारियों को देना होता है और एक बात Affiliate Program को join करने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती है।

7. Affiliate links को content में डालना

Affiliate Program को join करने के बाद अब आपको अपने प्रोडक्ट के affiliate link को affiliate sites से लेकर अपने content में डाल देना है। यह काम बहुत ही आसान है यदि आपके द्वारा generate की गयी अफफिलिअते link काफी बड़ी है तो आप उसे url shortener की मदद से छोटा करके लगा सकते हैं। इसके अलावा आप कई तरह के बैनर को भी अपने कंटेंट में ऐड कर सकते हैं।

8. Regular work करना

दोस्तों Affiliate Marketing को स्टार्ट करने के बाद आपको उसे लगातार मेहनत व ईमानदारी से Content को create करते रहना है। यह किसी भी तरह का one Time Investment and life time return बिजनेस नहीं है। जिसमें एक बार content create कर दिया तो आप पूरे साल पैसे कमाएंगे। Affiliate Marketing से अच्छी इनकम करने के लिए आपको regularly इस पर work करते रहना हैं।

बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम कौन से है?

जब भी कोई नया व्यक्ति है Affiliate marketing को शुरू करता है, और मार्केटिंग करने के लिए किसी प्रोडक्ट को सिलेक्ट करता है। तो उसके बाद उसके दिमाग में एक सबसे बड़ा सवाल आता है? कि आखिर वह अपने प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए कौन से बेस्ट एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करें?

जिससे उसे sale ज्यादा से ज्यादा कमीशन मिले तथा उसके द्वारा ज्वाइन किया गया Affiliate program पूरी तरह से सुरक्षित हो। वैसे तो आज के समय में इंटरनेट पर बहुत सारे Affiliate Program चल रहे है? लेकिन आज मैं आपको सबसे पॉपुलर तथा सबसे ज्यादा कमीशन देने वाले एफिलिएट प्रोग्राम के बारे में बताऊंगा। तो चलिए जानते हैं इन Best Affiliate Program के बारे में।

Best Affiliate Program List

  • Amazon Affiliate Program
  • Clickbank Affiliate program
  • eBay
  • Flipkart
  • Bluehost
  • A2 Hosting
  • Jvzoo

किसी भी Affiliate Program को जॉइन करने से पहले आपको उस प्रोग्राम के बारे में बहुत सीजानकारी जैसे कि उस प्रोग्राम की इन्टरनेट पर पापुलैरिटी तथा वह प्रोग्राम कितना कमीशन देता है। तथा उसमें minimum payment Threshold कितना हैं। जैसी जानकारियों को जानना चाहिए। इन सभी जानकारियों को आप उस प्रोग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करें?

एक बेहतर व अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम को सिलेक्ट करने के बाद अब बात आती है। कि आखिर हम किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को जॉइन कैसे करें.? वैसे तो किसी भी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करना बहुत ही आसान है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए हमने आज आपको Amazon affiliate program को ज्वाइन कैसे करें.? के बारे में बता रखा है। बाकी सभी एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने का तरीका भी इसी तरह है। तो चलिए जानते हैं How To Join Amazon Affiliate Program in Hindi.

  1. Amazon एफिलिएट प्रोग्राम को ज्वाइन करने के लिए आपको सबसे पहले आपको amazon की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है।
  2. इसके बाद आपको साइन अप पर क्लिक करके पूछी की गई सभी बेसिक जानकारियों को भर देना हैं ।
  3. अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको अपनी निम्नलिखित बेसिक जानकारियों को देना होता है जैसे कि-
    ● Your Name
    ● Email-Id
    ● Mobile Number
    ● Address
    ● Pan card Details
    ● Online source (जैसे Blog website या YouTube channel का URL)
  4. इन सभी जानकारियों को देने के बाद आपको रजिस्टर करके अकाउंट क्रिएट कर लेना है। जिसके बाद अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम की मैनेजिंग टीम आपके online source तथा दी गई जानकारी को चेक करती है। यदि आपकी दी गई सभी जानकारियां उनके सभी terms orr conditions को अप्लाई करती हैं तो इसके बाद आपको आपके अकाउंट का एक कंफर्मेशन ई-मेल भेजा जाता है।
  5. जिसके बाद आप अपने affiliate dashboard पर लॉगिन कर सकते हैं।
  6. इसके बाद आप अपने प्रोडक्ट के एफिलिएट लिंक को कॉपी करके अपने कंटेंट में डाल सकते हैं। तथा अपनी सेल्स को इसी डैशबोर्ड से track भी कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से सम्बन्धित प्रश्न एवं उत्तर

हम एफिलिएट मार्केटिंग से कितना पैसे कमा सकते हैं?

इस सवाल का जवाब आपके online source पर आने वाले व्यक्ति द्वारा होने वाली सेल्स पर निर्भर करता है। इसलिए आप जितने ज्यादा sales करेंगे, आपकी कमाई भी उतनी ज्यादा होगी।

क्या Affiliate program को ज्वाइन करने के लिए हमें किसी भी तरह की फीस देनी होती हैं?

Affiliate program को ज्वाइन करके affiliate marketing करने के लिए आपको किसी भी तरह की फीस नहीं देनी पड़ती है। और अगर कोई कंपनी आपसे पैसे मांगती है, तो उसे भूल कर भी ज्वाइन ना करें।

Affiliate marketing में सबसे ज्यादा कमीशन देने वाला प्रोडक्ट कौन सा है?

मेरे रिसर्च के अनुसार जहां तक मैं जानता और समझता हूं। कि Affiliate marketing में Hosting, Software जैसे प्रोडक्ट पर सबसे ज्यादा कमीशन मिलता है।
कभी-कभी इन प्रोडक्ट की Affiliate marketing करने पर आपको सेल 50% से 80% तक कमीशन मिलता है। लेकिन इन सभी प्रोडक्ट को आपको तभी सिलेक्ट करना है। जब आपको इनके बारे में अच्छे से जानकारी हो।

अंतिम शब्द

दोस्तों आज अपने जाना एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें और Affiliate Marketing se paise kaise kamaye. जानकारी कितनी उपयोगी लगी हमें जरुर सूचित करें। यदि आपके किसी सवाल का जवाब आपको नहीं मिला तो हमें कमेंट करके बताये। हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने की कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 54

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

4 thoughts on “एफिलिएट मार्केटिंग से पैसे कैसे कमाए?”

Leave a Comment