एंड्राइड 12 बीटा प्रोग्राम में कैसे ज्वाइन करें?

एंड्राइड के लेटेस्ट version को official लांच करने से पहले गूगल नए एंड्राइड version से सम्बंधित बीटा प्रोग्राम शुरू करता है। जिससे अपडेट में यदि किसी प्रकार त्रुटी हो तो उसमें सुधार किया जा सके।

यदि आप एंड्राइड 12 बीटा प्रोग्राम में भाग लेना चाहते है। तो आज हम आपको बताएँगे की एंड्राइड बीटा प्रोग्राम से कैसे जुड़ सकते है और इसके क्या फायेदे और नुकसान है।

Android क्या है?

यदि आप भी Android फोन का इस्तेमाल करते है, तो आपने भी फोन on/off के दौरान जरूर देखा होगा कि आपका फोन कौन से Android पर रन कर रहा है। लेकिन आपने शायद ही कभी इसे विस्तार से जानने की कोशिश की होगी। आम भाषा में हम सिर्फ ये जानते हैं कि ये Android फोन है। आज हम आपको इस लेख में android Phone के सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं, उसी के साथ हाल ही में लांच हुए Android 12 बीटा प्रोग्राम में कैसे ज्वाइन करें? के बारे में भी आपको जानकारी देंगे।

Android 12 Beta 1 क्या है? 

जैसे हमने आपको ऊपर बताया कि हमेशा से Android के अपडेट वर्जन बाजार में आते रहते हैं। जिन्हें एक अलग नाम के साथ बाजार में उतारा जाता है। कंपनी के द्वारा इनमें पुराने वर्जन के मुकाबले कुछ बेहतर और अलग पेश करने की कोशिश की जाती है। जिससे आप अपने पुराने फोन में भी कुछ बदलाव के साथ नया अनुभव ले सकते हैं। इसी क्रम मे अब Android 12 बीटा 1 भी आ चुका है। आगे हम आपको इसकी खूबियों के साथ ये भी बताएंगे कि आप इसे अपने फोन में कैसे अपडेट कर सकते हैं।

जानिए:-

किस फोन में अपडेट किया जा सकता है Android 12 Bita 1

ऐसा नहीं है कि आप किसी भी फोन मे Android 12 बीटा को अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए जरुरी है कि आपके पास जो फोन है, वो बहुत पुराना ना हो। यदि आपका फोन बहुत पुराना है तो आपको अपने पुराने Android version के साथ ही फोन चलाना होगा।

आइए आपको उन Phones के नाम बताते हैं जिनमें आप Android 12 को आसानी से अपडेट कर सकते हैं। इनमें Google Pixel 3, Pixel 3 XL, Pixel 3A, Pixel 3A XL, Pixel 4, Pixel 4 XL, Pixel 4A, Pixel 4A 5G और Pixel 5 के लिए ये Android version उपलब्ध हो गया है।

यदि आप Pixel फोन नहीं भी इस्तेमाल करते हैं। तो कुछ Third party फोन भी हैं, जिनमें आप Android 12 install कर सकते हैं। उनके नाम हैं Asus ZenFone 8, OnePlus 9, OnePlus 9 Pro, Oppo Find X3 Pro, TCL 20 Pro 5G, Tecno Camon 17, iQoo 7 Legend, Mi 11, Mi 11 Ultra, Mi 11i, Mi 11X Pro, Realme GT और ZTE Axon 30 Ultra 5G शामिल है। यदि आपके पास इनमें से भी कोई फोन हैं, तो भी आप Android 12 अपने फोन में बेहद आसानी से install कर सकते हैं।

एंड्राइड 12 बीटा प्रोग्राम

Google pixel फोन में Android 12 Bita 1 इस्टॉल करने का तरीका

यदि आप Google pixel फोन का प्रयोग करते हैं, तो आपके लिए android 12 bita install करना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले आप Android 12 Beta 1 की वेबसाइट पर जाएं वहां आप अपने फोन को सबसे पहले रजिस्टर करें। इसके बाद आपके फोन पर एक Notification आएगा कि क्या आप Android 12 Beta 1 अपने फोन में install करने के लिए तैयार हैं।

यदि आपके फोन में ये Notification नहीं आता, तो आप अपने फोन की setting खोलकर system पर जाइए। इसके बाद System update में Check for updates पर क्लिक कीजिए। यदि आपके फोन में अपडेट दिखाता है, तो तुरंत install कर लीजिए। नहीं तो आपको थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा। थोड़ी देर बाद आपको Update दिखाने लगेगा। 

दूसरे Phones मे इस तरह करें अपडेट

यदि आप Pixel फोन की बजाय कोई दूसरा फोन प्रयोग करते हैं, तो आपके लिए Android 12 Beta 1 install करना थोड़ा अलग है। इसके लिए आपको Android Developer site पर जाना होगा। वहां पर आपको अपने फोन की कंपनी का नाम ढूंढना होगा। जैसे कि Samsung, Nokia, Oppo, Realme, One plus आदि। यहां आपको Android 12 Beta 1 Install करने का तरीका मिल जाएगा। जिसे देखकर आप अपने फोन में Install कर सकते हैं।

Android 12 Install के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

आप जब भी अपने फोन के Android version को अपडेट करने जा रहे हों, तो उस दौरान कुछ जरूरी बातों का अवश्य ध्यान रखें। नहीं तो आपको परेशानी उठनी पड़ सकती है। सबसे पहले आप ये देख लें कि आपके फोन की बैटरी फुल हो। ताकि अपडेट के दौरान फोन बंद ना हो। साथ ही आपके पास मजबूत इंटरनेट कनेक्शन हो। साथ ही यदि आप फोन को अच्छे से अपडेट करना नहीं जानते तो कोशिश करें अपडेट करने से पहले कोई विडियो देख लें नहीं तो आप अपना फोन अपडेट नहीं कर पाएंगे।

Android 12 के ये हैं दमदार फीचर

■ मिलेगा Google assistant का सपोर्ट

यदि आप अपने फोन में Android 12 Beta 1 Install करते हैं, तो आपको पुराने Android के मुकाबले इसमें आपको बहुत से बदलाव दिखाई देंगे। इसमें सबसे बड़ा बदलाव ये है कि आपको lock Button में ही Google assistant का सपोर्ट मिल जाएगा। इसे आप फोन की Setting में जाकर यदि On कर लेते हैं, तो आपको Lock Button के द्वारा ही Google Assistant का सपोर्ट मिलने लगेगा। जो कि अभी तक आपको केवल I Phone में देखने को मिलता था।

■ wallpaper में भी सेट कर सकते हो रंग

  इसके साथ ही इसमें आपको Wallpaper का भी बेहतरीन विकल्प मिलने वाला है। इसमें खास बात ये है कि आप Wallpaper का रंग भी अपने मन मुताबिक सेट कर सकते हैं। साथ ही आप जिस रंग का Wallpaper चुनेंगे, उसी रंग में आपको Notification, keyboard भी दिखाई देगा। जो कि एक शानदार फीचर कहा जा सकता है। क्योंकि अभी तक Wallpaper और user interface का फोन में कोई तालमेल नहीं दिखाई देता था।

■ नए तरीके का होगा नोटिफिकेशन पैनल

हमारे सभी फोन में उपर की तरफ नोटिफिकेशन पैनल दिया गया होता है। जिसमें बहुत सी ऐसी चीजें होती हैं, जिनका प्रयोग हमें बार बार करना होता है। ऐसे में Android 12 Bita में इस नोटिफिकेशन पैनल को भी अलग तरह से पेश किया गया है। इसमें आप बेहतरीन Icon के साथ Brightness को भी कम ज्यादा करने के विकल्प में बदलाव किया गया है। जो कि इसे User friendly बनाता है।

■ Privacy और Battery का भी रखा गया है विशेष ध्यान

Android 12 Beta 1 में एक अलग से Privacy Dashboard दिया गया है। जो कि आपको ये बताता है कि कौन सी application आपके फोन का कितना डाटा लेती है।  साथ ही यहां से आप Data permission को Manage भी कर सकते हो। जो कि आपकी सुरक्षा की दृष्टि से बेहतर है। साथ ही कंपनी का कहना है कि Android 12 Beta आपके फोन की 22% कम बैटरी इस्तेमाल करेगा। यानि android 12 Beta में आपकी बैटरी भी बचेगी। 

Android 12 Beta 1 के ये है नुकसान

यदि आप सोच रहे हैं कि Android 12 Beta 1 के फायदे ही फायदे हैं, तो जरा ठहरिए। Android 12 Beta 1 के कुछ नुकसान भी हो सकते हैं। इसमें सबसे पहला नुकसान तो ये है कि आपके फोन का एकदम से पूरा लुक बदल जाएगा। जिसके बाद आपको फोन चलाने में परेशानी आएगी। साथ ही कई बार फोन में Android 12 Beta 1 को अपडेट करने के बाद आपका फोन Hang होने की भी समस्या दे सकता है।

हालांकि, GOOGLE ने कहा कि यदि कोई भी ANDROID 12 Beta 1 में सिक्योरिटी से जुड़ा कोई बग ढूंढ लेता है, तो उसे 7 करोड़ रूपए इनाम में दिए जाएंगे। इसलिए हम कहेंगे कि यदि आप फोन से ही नेट बैंकिग आदि करते हैं, तो जबतक लोगों की तरफ से  android 12 Bita 1 का फीडबैक नहीं मिल जाता। तब तक आपकी खतरा हो सकता है। हालांकि इसकी संभावना बहुत कम है।

अंतिम शब्द

एंड्राइड बीटा प्रोग्राम में भाग लेने से पहले अपना डाटा backup अवश्य बनाये क्युकी ऐसी संभावना है की इस प्रकार के अपडेट आपके फ़ोन के डाटा को हानि पंहुचा सकते है।

 

Leave a Reply