अपने नाम की कॉलर ट्यून कैसे बनाएं

दोस्तों, आज के जमाने में हर कोई कुछ हटके करना चाहता है। ताकि लोग उससे प्रभावित हो सके। बहुत से लोग तो लोगों को अपनी और आकर्षित करने के लिए ही हजारों रुपए बर्बाद कर देते है। लेकिन आज हम आपको जो तरकीब बताने जा रहे हैं, उससे लोग तो आपसे प्रभावित होंगे ही। साथ ही इस काम में आपकी जेब से कोई पैसा भी नहीं लगेगा।

आज हम आपको ‘अपने नाम की कॉलर ट्यून’ के बारे में बताने जा रहे हैं। आप जब भी लोगों के पास फोन करते होंगे तो आपने या तो ट्रिंग-ट्रिंग की आवाज सुनाई देती होगी या कई बार कोई गाना बजता हुआ सुनाई दिया होगा। लेकिन आज हम आपको इससे भी एक कदम आगे जाकर आपको ये बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने नाम या बिजनेस से जुड़ी कॉलर ट्यून अपने नंबर पर सेट कर सकते हैं। इससे आपकी पहचान के साथ ही आपके बिजनेस को भी नई धार मिलेगी। तो आइए जानते हैं अपने नाम की कॉलर ट्यून कैसे बनाएं?

JIO में अपने नाम की कॉलर ट्यून कैसे बनाएं

> सबसे पहले आप फोन के मैसेज बॉक्स में जाकर ‘Album name tune’ टाइप करें और फिर इसे 56789 पर भेज दें।

> इसके बाद कंपनी की तरफ से आपको बहुत से नामों की लिस्ट आ जाएगी, इसमें आप अपना नाम तलाश कीजिए और उस नाम का नंबर देख लीजिए।

> जैसे कि आपका नाम 5 नंबर पर है तो उसी मैसेज में 5 लिखकर रिप्लाई कर दीजिए।

> इसके बाद दोबारा से पुष्टि के लिए आपको एक मैसेज प्राप्त होगा। इसमें आप 1 भेजकर सहमति जाहिर कर दीजिए।

> इसके बाद आपकी सर्विस शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सर्विस को चालू करने से पहले कंपनी की तरफ से फिर से आपको एक मैसेज आएगा उसका जवाब आप Y में लिखकर दे दीजिए।

> Y भेजने के साथ ही आपकी ‘कॉलर ट्यून’ की सर्विस शुरू कर दी जाएगी। इसकी पुष्टि के लिए आप किसी दूसरे फोन से अपने फोन पर काॅल करके एक बार कॉलर ट्यून सुन लीजिए।

Airtel में कैसे सेट करें अपने नाम की काॅलर ट्यून?

आपको इसी तरह की सर्विस भारतीय एयरटेल के द्वारा भी दी जाती है। लेकिन एयरटेल की तरफ से ये सुविधा फ्री नहीं है। इनकी कीमत में लगातार उतार चढ़ाव आता रहता है इसलिए सेट करने से पहले आप एक बार कॉलर ट्यून के भुगतान के बारे में जरूर अच्छे से चेक कर लीजिए।

> एयरटेल में कॉलर ट्यून सेट करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी आधिकारिक वेबसाइट airtel.in पर जाना होगा।

> इनकी वेबसाइट पर आपको एक पेज दिखाई देगा जहां आप अपना नाम लिख सकते हैं, कॉलर ट्यून सेट करने के लिए यहां अपना नाम लिख दें।

> यहां नाम लिखने के बाद आपको आपके नाम से बहुत सारी काॅलर ट्यून आ जाएंगी। अब आप इन्हें एक एक करके सभी को बजा कर देख लीजिए। ताकि सेट होने वाली काॅलर ट्यून को पहले आप सुन सकें

> इसके बाद आप अपना नंबर डालकर कंफर्म कर दीजिए। बस फिर वही कॉलर ट्यून आपके नंबर पर सेट कर दी जाएगी। जिसकी जानकारी आपको SMS से जरिए दे दी जाएगी।

VI में अपने नाम की कॉलर ट्यून कैसे बनाएं?

VI में ‘कॉलर ट्यून’ सेट करने के लिए आप अपने फोन से 56789 डायल करें। इसके बाद आपको कंप्यूटर की तरफ से दिशा निर्देश दिए जाएंगे। उनका पालन करते हुए आप आसानी से अपने नंबर पर कॉलर ट्यून सेट कर सकते है।

अन्तिम शब्द

आपने अपने नाम की कॉलर ट्यून कैसे बनाएं यह तो जान लिया अब यदि आप अपने नाम की रिंगटोन बनाना चाहते है तो आप freedownloadmobileringtones.com पर जाकर अपने नाम की रिंगटोन भी download कर सकते है।

Leave a Reply