ATM Card kaise banaye? | घर बैठे नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

4.7
(255)

ATM Card kaise banaye | नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं? यह सवाल हमारे दिमाग में तब आता है जब हमारा पुराना एटीएम कार्ड ख़राब हो जाता है, टूट जाता है, या खो जाता है। खो जाने की बात से याद आया अगर आपका एटीएम किसी और के हाथ लग गया है तो सबसे पहले एटीएम कार्ड बंद करवाए और फिर आकर ये आर्टिकल पढ़ें। क्योकि कही ऐसा ना हो इस लेख पढ़ते समय ही आपके खाते से पैसे निकाल जाएँ।

आशा है आप अपना खोया हुआ एटीएम कार्ड बंद करवा चुके होंगे। अब यदि आप ये सोच रहे है कि ATM Card kaise banaye तो अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं? एटीएम कितने तरह के होते हैंऔर जब आप एटीएम कार्ड बनवाते हैं तो किन बातों को ध्‍यान रखें।

ATM card क्‍या होता है?

पहले ATM card को डेबिट कार्ड कहा जाता है। आम तौर पर सभी लोगों के पास यही ATM card होता है। इसमें आप किसी भी एटीएम से तभी पैसा निकलवा सकते हैं, जब आपके बैंक खाते में पैसा होगा। साथ ही इस कार्ड का बैंक भी सबसे कम पैसा काटता है।

ATM card एक तरह से आधार कार्ड की तरह ही होता है। जैसे आपका आधार कार्ड एक तरह से आपका पहचान पत्र होता है। उसी तरह ATM card से बैंक आपकी पहचान करता है। यदि आप ATM card बनवाते हैं तो आप इसकी मदद से अपने बैंक खाते से किसी भी एटीएम मशीन से पैसे निकलवा सकते हैं।

इसके लिए आपको एक 4 अक्षर का पिन दिया जाता है। जिसे भरकर आप बिना बैंक में गए अपने खाते से कितना भी पैसा निकलवा सकते हैं। इसकी खास बात ये होती है कि इसे आप किसी भी बैंक के एटीएम में किसी भी समय प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आपके बैंक खाते में मौजूद राशि की जानकारी और अपना फोन नंबर भी एटीएम में जाकर बदल सकते हैं।

ATM card आज हम सभी की जरूरत ही नहीं है, बाल्कि हम सभी के जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है। चाहे एटीएम से पैसे निकालने की बात हो या कहीं ऑनलाइन भुगतान करना हो। हर जगह एटीएम की जरूरत हमें सबसे पहले पड़ती है। इसलिए आज हम सभी के पास ATM card होना बेहद जरूरी है। ताकि जब भी हम कहीं जाएं तो पैसों की दिक्‍कत ना हो।

ATM card कितने प्रकार के होते हैं?

नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं यह जानने से पहले आप एक बार यह जान लीजिए कि ATM card होते कितने प्रकार के हैं। ताकि जब आप ATM card बनवाने जाएं तो आपको परेशानी ना हो।

एटीएम कार्ड का वर्गीकरण तीन प्रकार से किया जा सकता है।

लिमिट के आधार पर: एक दिन में एटीएम का इस्तेमाल करके कितना पैसा निकला जा सकता है, इस आधार पर एटीएम के कई प्रकार होते है। जैसे Silver, Gold, Platinum इत्यादि..

प्लेटफॉर्म के आधार पर: इनमे 3 प्रकार है जैसे Visa, Master Card, Rupay Card  इस बात से आज के समय में आपको कोई खास फर्क नहीं पड़ता क्योकि आज के समय में लगभग हर तरह का एटीएम Card हर जगह पर प्रयोग किया जा सकता है।

प्रयोग के आधार पर: इसमे आपको दो प्रकार के मिलते है – National और International, नेशनल card को सिर्फ भारत में use कर सकते है परन्तु इंटरनेशनल card को किसी भी देश में use किया जा सकता है

ATM card बनवाने में कितना पैसा लगता है?

नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं यह समझने से पहले चलिए एक नजर इस पर डालते है कि ATM card बनवाने में कितना पैसा लगता है।

ATM card अपने रंग रूप में भी कई प्रकार के होते हैं। जिनको यदि आप बनवाते हैं तो बैंक आपसे उनका अलग चार्ज करता है। लेकिन पहली बार डेबिट कार्ड बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों का फ्री में बनाया जाता है। साथ ही जब आपका एटीएम कार्ड बन जाता है तो एक या दो साल तक इसकी सुविधा बैंक आपको फ्री में देता है।

इसके बाद भी यदि आप एटीएम सुविधा का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए बैंक आपसे सालाना 100 से 200 रुपये + सर्विस टैक्स का चार्ज लिया जाता है। यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है जब आप बैंक से अपना ATM card बनवा लेते हैं तो बैंक इसका चार्ज आपसे हर साल लेता रहेगा। भले ही आप इसका प्रयोग ना करें।

इसलिए जब आपको एटीएम का काम ना हो तो इसे बैंक में जाकर बंद करवा दें। ताकि आपके खाते से इसका चार्ज ना कटे।

इसके अलावा यदि आप अपने बैंक की बजाय किसी दूसरे बैंक के एटीएम से पैसा निकलवाते हैं तो महीने में दो से तीन बार ये सुविधा फ्री दी जाती है। लेकिन यदि आप इससे ज्‍यादा दूसरे बैंक के एटीएम का प्रयोग करते हैं, तो हर ट्रांजेक्‍शन पर इसका आपसे कुछ चार्ज लिया जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने बैंक के एटीएम का ही प्रयोग करें। इसके अलावा बैंक आपसे एटीएम का कोई और चार्ज नहीं लेता है।

Note: समय और बैंकों के अनुसार चार्जेज अलग हो सकते है। चार्जेज से सम्बन्धित विस्तृत जानकरी के लिए अपने बैंक की वेबसाइट पर जाकर चेक करें।

ये भी पढ़ें: पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा

बैंक से ATM Card kaise banaye

आइए अब आपको बताते हैं कि ATM Card kaise banaye. यदि आप ATM कार्ड बनवाना चाहे तो हमारे बताए गए इन स्‍टेप को अपनाकर आप अपना नया एटीएम कार्ड बनवा सकते हैं। ये तरीका सभी बैंकों पर लागू होता है।

  • सबसे पहले किसी भी बैंक का ATM card बनवाने के लिए जरूरी है कि आपका उस बैंक में खाता हो। साथ ही हम आपको बता दें कि यदि आपका बैंक में अभी तक खाता नहीं है तो हमने इससे पहले के लेख में यह बताया है कि घर बैठे मोबाइल से बैंक खाता कैसे खोलें? आप इसे भी पढ़ सकते है।
  • लेकिन यदि आपका बैंक में खाता है और ATM card नहीं है तो सबसे पहले आपको अपने आधार कार्ड और बैंक की पासबुक लेकर अपनी बैंक शाखा में जाना होगा।
  • वहां जाकर आपको बैंक के प्रतिनिधि को बताना होगा कि आप कौन सा ATM card बनवाना चाहते हैं। इसके बाद आपको वो एक फार्म देंगे जो कि आपको भरकर दोबारा से बैंक में जमा करवाना होगा। इस फार्म में ये जरूर बता दें कि आप किस तरह का एटीएम कार्ड चाहते हैं।
  • यदि आप पहली बार बैंक में ATM card के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए आपको किसी भी तरह की फीस नहीं देनी होगी। लेकिन यदि आप दूसरी या तीसरी बार एटीएम के लिए आवेदन कर रहे हैं तो इसके लिए आपको 100 या 200 रूपए का भुगतान करना होगा। ये पैसा सीधा आपके बैंक खाते काट लिया जाएगा।
  • फार्म जमा करने के बाद या तो आपको तुरंत ATM card दे दिया जाएगा। अन्‍यथा आपको एक सप्‍ताह का समय दिया जाएगा। इसके बाद आप दोबारा से अपनी बैंक शाखा में जाकर अपना ATM card ले सकते हैं।
  • खास बात ये रहेगी कि आपको जो ATM card दिया जाएगा। उस पर कोई पिन नहीं होगा। इसके लिए आपको अपनी बैंक शाखा के किसी भी एटीएम में जाना होगा। वहां आप कुछ छोटे छोटे स्‍टेप को पूरा करके अपना पिन बना सकते हैं।
  • जैसे ही आप अपना पिन बना लेते हैं तो आप तुरंत इससे अपने बैंक खाते से पैसे निकाल सकते हैं। इसके बाद से आपका एटीएम कार्ड पूरी तरह से चालु हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Online एक बैंक से दूसरे बैंक में खाता कैसे ट्रांसफर करें?

घर बैठे नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

अभी आपने जाना कि बैंक से ATM Card kaise banaye. अब सवाल यह है कि घर बैठे नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं? क्या ऐसा हो सकता है? तो इसका जवाब है बुल्कुल आप अपना एटीएम कार्ड घर बैठे भी बनवा सकते है। इसके दो तरीके है। फ़ोन बैंकिंग और इन्टरनेट banking.

फ़ोन बैंकिंग से नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

phone se ATM Card kaise banaye

यदि आप अपना नया एटीएम card घर बैठे बनवाना चाहते है तो इसके लिए आप उस बैंक के Customer Care number पर Call करके बनवा सकते है। आपके बैंक का कस्टमर care number आपके बैंक पासबुक पर लिखा रहता है।

जब आप कॉल करते है तो आपसे आपका नाम और खाता संख्या पूछा जायेगा। फिर आपसे आपके खाते की कुछ और जानकारी ली जाएगी ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपके दिया गया खाता संख्या आपका ही है। ये कुछ ऐसी जानकारी होती है जो आपके पासबुक पर पहले से ही लिखी रहती है। जैसे आपके खाते के आखिरी लेन देन, जन्म तिथि पूरा पता इत्यादि।

यहाँ ध्यान देने वाली बात यह है कि फ़ोन बैंकिंग से नया एटीएम कार्ड तभी बन सकता है जब आपने पहले कोई एटीएम Card लिया हो। यदि आप पहली बार अपने खाते का एटीएम card बनवाना चाह रहे है तो आपको अपने home branch पर हो जाना होगा।

हमेशा ध्यान में रखे कि अपने खाते की कोई भी गोपनीय जानाकारी किसी को भी ना दें चाहे वह बैंक कर्मचारी ही क्यों ना हो। कहने का तात्पर्य है है कि आपके इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड, एटीएम का पिन, OTP इत्यादि आपके सिवाय किसी को भी नहीं पता होता, और ये जानकारी किसी को देना भी नहीं चाहिए।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड से पैसे कैसे निकाले जाते है?

Internet Banking से नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?

नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं

यदि आपके पास Internet Banking की सुविधा है तो आप Internet Banking का प्रयोग करते हुए भी अपना एटीएम कार्ड बनवा सकते है। इसके लिए आपको अपने Internet Banking अकाउंट में login करना होगा और services के सेक्शन में जाकर नए एटीएम कार्ड के लिए आवेदन करना होगा।

यह सुविधा कुछ बैंकों द्वारा नहीं दी दी जाती, ऐसे में आपके पास सिर्फ बैंक में जाकर नया एटीएम कार्ड बनवाने का विकल्प ही बचता है।

ATM card बनवाने के दौरान 5 ध्‍यान रखने योग्‍य बातें

  • हमेशा उसी बैंक का ATM card बनवाएं जिसका एटीएम आपके घर के पास मौजूद हो। ताकि आपको दूसरे एटीएम में ना जाना पड़े। इससे आपका समय भी बचेगा और पैसा भी।
  • जब आप एटीएम का पिन बनाने जाएं तो इस दौरान ऐसा पिन बनाएं जो कि आसान ना हो। क्‍योंकि यदि आपका एटीएम कहीं खो जाता है तो इस पिन की गोपनीयता की वजह से कोई भी आपके एटीएम से पैसा नहीं निकाल सकता है। साथ ही कभी भी इस पिन को एटीएम के ऊपर ना तो लिखें ना ही किसी को बताएं।
  • एटीएम बनवाने के बाद आप इस बात का ध्‍यान जरूर रखें कि आप इसके आगे या पीछे की फोटो किसी को ना भेजें। साथ ही यदि कोई आपसे फोन करके किसी तरह का ओटीपी मांगता है तो उसे बिल्‍कुल भी ना दें। बहुत से लोग एटीएम बंद होने की बात कहकर आपके साथ जालसाजी करने की कोशिश करते हैं। आपके एटीएम की Expire Date भी उसी कार्ड के ऊपर लिखी होती है।
  • यदि आप एटीएम चलाने की जानकारी नहीं रखते हैं तो आपको चाहिए कि अपने घर से किसी को साथ लेकर जाएं। कभी भी एटीएम के अंदर किसी अनजान आदमी की मदद ना लें। क्‍योंकि यदि आपके एटीएम से यदि कोई पैसा निकाल लेता है तो उसे दोबारा नहीं पाया जा सकता है।
  • यदि आपका एटीएम कहीं गलती से खो जाता है तो तुरंत बैंक की हेल्‍पलाइन पर फोन करके इसे बंद करवा दें। यह नंबर आपके ATM card के पीछे या आपकी बैंक की वेबसाइट पर मिल जाएगा। साथ ही जिस खाते का आपका एटीएम बना हुआ है उसमें कभी भी ज्‍यादा पैसा ना रखें। ताक‍ि यदि कभी ऐसा होता है, तो आपका नुकसान कम से कम हो।

मोबाइल से एटीएम अप्लाई कैसे करें?

मोबाइल से एटीएम के के लिए आवेदन करने के दो तरीके है। पहला तरीका इन्टरनेट बैंकिंग और दूसरा फ़ोन बैंकिंग.

एटीएम कार्ड कितने दिन में आ जाता है?

नया एटीएम कार्ड बनकर आपके पास पहुचने में लगभग 7 से 15 कार्य दिवस (Working days) का समय लगता है।

एटीएम बनवाने में कितना पैसा लगता है?

यह बैंक पर निर्भर करता है, सामान्यतः बैंक पहली बार एटीएम card free देती है परतु दुबारा बनवाने पर 300 से 500 रुपये और सर्विस tax आपको देने पड़ते है।

क्या एटीएम कार्ड फ्री होता है?

नहीं, लगभग सभी बैंको द्वारा 100 से 200 रुपये + सर्विस टैक्स हर साल खाता धारक के खाते से लिए जाते है।

क्या एटीएम से पैसा निकालने पर चार्ज लगता है?

यदि आप अपने बैंक के एटीएम से पैसा निकालते है तो कोई चार्ज नहीं लगता परन्तु अन्य बैंक के एटीएम से महीने में सिर्फ 2 से 3 बार free में निकाल सकते है। इसके बाद प्रत्येक लेन देन पर 20 रुपये का चार्ज देना होता है।

Conclusion

कभी भी कोई भी बैंक या बैंक का कर्मचारी आपको कॉल करके किसी भी प्रकार की गोपनीय जानकारी नहीं मांगता। आज कल बहुत से ऐसे मामले सुनने में आ रहे है जिनमे खुद को बैंक कर्मचारी बता कर गोपनीय जानकारी मांग कर लोगों के खाते से पैसे निकाल लिए जा रहे है, इसलिए सावधान रहें।

“नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं” इस लेख से आपके इस सवाल का जवाब मिल चूका है। यदि आपका कोई और सवाल है तो आप हमें कमेंट में पूछ सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 255

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

3 thoughts on “ATM Card kaise banaye? | घर बैठे नया एटीएम कार्ड कैसे बनवाएं?”

Leave a Comment