{Top 12} 12 महीने चलने वाला बिजनेस | हमेशा चलने वाला बिजनेस

4.8
(554)

12 महीने चलने वाला बिजनेस {Top 12}

12 महीने चलने वाला बिजनेस: बड़ा होकर एक बिजनेसमैन बनना हम सभी का बचपन से ही एक सपना होता है। इसकी वजह ये है कि यदि आप एक छोटा सा भी बिजनेस शुरू करते हैं, जो 12 महीने चलने वाला बिजनेस (हमेशा चलने वाला बिजनेस) तो आने वाले समय में वो कितना बड़ा बिजनेस बन जाएगा इसकी आप कल्‍पना भी नहीं कर सकते हैं।

उदाहरण के लिए MDH मसालों की कंपनी जो कभी एक छोटी सी दुकान से शुरू हुई थी। लेकिन आज इसकी पहुंच हर घर तक बन गई है। यही वजह है कि बिजनेस आज भी लोगों की एक पहली पसंद बना हुआ है।

लेकिन बहुत से लोग जो कि बिजनेस के क्षेत्र में आना चाहते हैं उनके लिए अक्‍सर ये परेशानी रहती है कि कौन सा ऐसा बिजनेस किया जाए जो साल के पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस हो। साथ ही उससे अच्‍छा मुनाफा भी होता रहे। यदि आप ऐसे बिजनेस के बारे में जानना चाहते हैं जो हमेशा चलने वाला बिजनेस हो, तो हमारी इस पोस्‍ट को आप अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आप को 12 ऐसे Business के बारे में बताने वाले है जो पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस चलता हो।

सदाबहार बिजनेस क्‍या होता है?

लगातार 12 महीने चलने वाला बिजनेस को हम लोग आम भाषा में सदाबहार बिजनेस के नाम से जानते हैं। इसका मतलब ये होता है कि ऐसे काम जो कि हर मौसम में चलते रहते हैं। उनके लिए हमें किसी विशेष मौसम का इंतजार नहीं करना पड़ता है। ऐसे बिजनेस आम तौर पर दूसरे बिजनेस से ज्‍यादा लाभ भी देने का काम करते हैं। साथ ही इनमें तेजी भी जल्‍दी देखने को मिलती है। क्‍योंकि इनके काम में लगभग हर समय तेजी ही बनी रहती है।

12 महीने चलने वाला बिजनेस

यहाँ हम बारी बारी से 12 महीने चलने वाला बिजनेस (हमेशा चलने वाला बिजनेस) के बारे में बताने वाले है। तो चलिए जानते है कि हमेशा चलने वाला बिजनेस कौन कौन से है?

किराने की दुकान का बिजनेस

किराने यानि राशन की दुकान आपने भी अपनी गली में जरूर देखी होगी। यह भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस में से एक है। इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसे आप अपने घर गली या बाजार कहीं भी कर सकते हैं। ये काम आपका हर जगह चल जाएगा। क्‍योंकि खाने पीने की चीजों की जरूरत तो हर किसी को पड़ती ही है।

ऐसे में जब भी किसी को खाने पीने की चीज की जरूरत पड़ती है, तो लोग हमेशा अपने सबसे पास की दुकान पर जाना ही पसंद करते हैं। इस तरह से आप चाहें तो अपनी एक किरने की दुकान कर सकते हैं। इसकी शुरूआत आप पहले घरेलू चीजों से कीजिए।

इसके बाद आप जैसे जैसे ग्राहक बढ़ते जाएं, उसी तरह से अपनी दुकान के सामान को भी बढ़ा दीजिए। इस काम की खास बात ये है कि ये सिर्फ 12 महीने नहीं बाल्कि होली और दीवाली के दिन भी कम नहीं होता है। इस बात से आप समझ सकते हैं कि किरयाणे की दुकान एक सदाबहार बिजनेस के रूप में जाना जाता है यानि ये हमेशा चलने वाला बिजनेस है।

ये भी पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें

फिटनेस सेंटर या जिम का बिजनेस

कोरोना काल में हम सभी को बखूबी इस बात का महत्‍व समझ आ गया कि सेहत ही हमारे जीवन का सबसे बड़ा खजाना है। ऐेसे में यदि आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आप एक जिम भी खोल सकते हैं। इसके लिए आप या तो अपने साथ एक ट्रेनर रख लीजिए या जिम खोलने से पहले आप खुद जिम का काम सीख लीजिए। इससे आप ट्रेनर और अपना जिम का काम दोनों संभाल लेंगे।

इसके लिए आप अपने आस पास ऐसी जगह की तलाश कर लीजिए जहां आसपास पार्क हो या लोग सुबह शाम रोज घूमने के लिए आते जाते हों। वहां जैसे ही लोग सुबह की सैर पर आपके जिम का बोर्ड लगा देखेंगे तो उनके मन में भी जिम जाने की लालसा पैदा होगी। पर इसी तरह धीरे धीरे लोग आपकी जिम में लोग आने लगेंगे और आपका जिम चलना शुरू हो जाएगा। इस काम की खास बात ये है जब भी लोग जिम ज्‍वाइन करते हैं तो दो तीन लोगों के साथ ही करते हैं।

बहुत कम लोग ऐसे होते हैं जो अकेले जिम ज्‍वाइन करते हैं। साथ ही बहुत से लोग तो ऐसे होते हैं। जो चाहते हैं कि सेहत के लिए हमेशा हमें जिम में जाना चाहिए। वो लोग तो आपके जिम में पूरे 12 महीने ग्राहक के तौर पर आत‍े रहेंगे।

ये भी पढ़ें: इंडिया में सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

हमेशा चलने वाला बिजनेस

ब्‍यूटी पार्लर का बिजनेस

सजना संवरना आज भला किसे नहीं पसंद होता है। लेकिन यदि बात किसी कार्यक्रम की हो या त्‍यौहार की हो तो महिलाओं में मानो सबसे सुंदर दिखने की होड़ सी लग जाती है। हर कोई एक से बेहतर मेकअप और कपड़े में दिखाई देगी। इसलिए यदि आप एक महिला हैं तो आप अपना एक ब्‍यूटी पार्लर भी खोल सकती हैं।

इसे आप चाहे तो अपनी गली में खोल सकती हैं या शहर के किसी चौक चौराहे पर। परन्‍तु इसके लिए जरूरी है कि आपको ब्‍यूटी पार्लर के काम की पूरी जानकारी हो। यदि ऐसा नहीं है तो आप पहले इस काम को कहीं से सीख लीजिए। इसके बाद आप अपना एक ब्‍यूटी पार्लर कर लीजिए। ये भी एक ऐसा बिजनेस है जो हमेशा चलने वाला बिजनेस है।

इसके बाद जैसे जैसे आपके काम के बारे में महिलाओं को जानकारी मिलेगी तो त्‍यौहार या कार्यक्रम के दिनों में महिलाएं आपके ब्‍यूटी पार्लर पर आने लगेगीं। बस आप इस बात का ध्‍यान रखिए कि आपके पार्लर से जो भी महिला सज कर जाए उसे हर जगह वाह वाही ही मिले।

ये भी पढ़ें: सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

सब्‍जी बेचने का बिजनेस

सब्‍जी की जरूरत हम सभी को पड़ती ही है। भले ही मजबूरी में हम लोग एक दो दिन बिना सब्‍जी के काम चला लें। परन्‍तु इसके बाद हमें फिर सब्‍जी की जरूरत पड़ेगी ही। इसलिए सब्‍जी का काम भी ऐसा काम है जो कि पूरे 12 महीने चलता है। इसलिए यदि आप चाहें तो अपना सब्‍जी का काम भी शुरू कर सकते हैं।

इस काम में भी आपको काफी लाभ होगा। इस काम को आप दो तरीके से कर सकते हैं। पहला तो ये कि आप किसी जगह अपनी दुकान खोल लें। दूसरा ये कि आप गली गली घूम कर सब्‍जी बेचें। लेकिन यदि आप किसी बाजार या चौराहे पर दुकान खोल लेते हैं तो आपको ज्‍यादा लाभ होगा। साथ ही आपको परेशान भी नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: कम लागत का बिजनेस

चाय कॉफी का बिजनेस

चाय कॉफी के शैकीन जो लोग होते हैं उन्‍हें ही इस बात का पता होता है कि यदि उन्‍हें एक दिन चाय ना मिले तो उनका दिन किस तरह से बीतता है। इसीलिए चाय के बिजनेस को भी एक सदाबहार बिजनेस कहा जाता है। बस इस काम में फर्क ये होता है कि सर्दी के दिनों में बहुत से लोग सर्दी से बचने के लिए भी चाय का सहारा ले लेते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में केवल वही लोग चाय पीते हैं जो कि चाय पीने के शैकीन होते हैं।

इस तरह से आप चाहें तो चाय का बिजनेस भी कर सकते हैं। इस काम की खास बात ये होती है कि इसमें आपकी लागत भी कम लगेगी और साथ में आप ये काम भी महज दो दिन में सीख सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप जब अपनी चाय की दुकान खोल रहे हों तो ऐसी जगह खोलें। जहां या तो आसपास कोई सरकारी दफ्तर हो या अस्‍पताल आदि हो। जहां से लोग आपकी चाय पीने आया करें। इसमें यदि आपकी दुकान के आसपास पार्क आदि पड़ता है तो बहुत से लोग आपकी दुकान पर सुबह सुबह भी आ जाएंगे। जिससे आपका लाभ दोगुना हो जाएगा।

हेयर सैलून का बिजनेस

हेयर सैलून आज सिर्फ बाल कटवाने की ही जगह नहीं है। बाल्‍कि आज ये एक बिजनेस बन चुका है। क्‍योंकि जो लोग तरह तरह के हेयर स्‍टाइल करवाते हैं वो बाल कटवाने पर ही हर महीने कई सौ रूपए खर्च कर देते हैं।

इसलिए यदि आप इस कला में माहिर आदमी हैं तो आप अपना एक हेयर सैलून भी खोल सकते हैं। इसकी भी खास बात यही है कि ये भी एक सदाबहार बिजनेस है और इसे आप किसी भी जगह खोल सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी चौक चौ‍राहे पर खोलते हैं तो आपके हेयर सैलून पर लोग हमेशा ज्‍यादा आएंगे।

इस काम को शुरू करने में लागत भी बेहद कम लगेगी। साथ ही आपके पास जिस तरह की व्‍यवस्‍था हो आप ग्राहक से उसी तरह का चार्ज ले सकते हैं। 12 महीने चलने वाले बिजनेस की तलाश करने वालों के लिए ये एक अच्‍छा बिजनेस हो सकता है।

ये भी पढ़ें: कम लागत का बिजनेस

साइबर कैफे का बिजनेस

साइबर कैफे को हम लोग आम भाषा में कंम्‍प्‍यूटर की दुकान के नाम से जानते हैं। इसमें यदि आप किसी तरह का फार्म भरना चाहते हैं, कोई फोटो कॉपी करवाना चाहते हैं तो आप यहां आपका काम आसानी से हो जाता है। साइबर कैफे का बिजनेस भी 12 महीने चलने वाला बिजनेस में से एक है।

इसमें आप अपनी दुकान पर सबसे पहले एक कंप्‍म्‍यूटर और एक प्रिंटर रख कर शुरू कर सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप अपनी दुकान ऐसी जगह खोलिए जहां स्‍कूल कॉलेज के बच्‍चों का खूब आवागमन हो और संभव हो तो आसपास कोई सरकारी दफ्तर भी हो।

इससे आपका काम साल के 12 महीने तो चलेगा ही। साथ ही आने वाले समय में आप अपने काम को और ज्‍यादा विस्‍तार भी आसानी से दे सकते हैं। इससे आपकी आपदनी और कई गुना बढ़ जाएगी।

स्‍टेशनरी की दुकान का बिजनेस

स्‍टेशनरी की दुकान पर ज्‍यादातर बच्‍चों के स्‍कूल से जुड़ी चीजें मिलती हैं। साथ ही कुछ खाने पीने की चीजें भी मिलती हैं। लेकिन इन छोटी छोटी चीजों से भी स्‍टेशनरी वाले काम में अच्‍छी आमदनी हो जाती है। इसलिए यदि आपके घर के आसपास कोई स्‍कूल है तो वहां आप एक स्‍टेशनरी की दुकान भी खोल सकते हैं।

अपनी स्‍टेशनरी की दुकान पर आप शुरूआत उन चीजों से कीजिए जो कि बच्‍चे सबसे ज्‍यादा लेना पसंद करते हैं। इसके बाद आपके पास जैसे जैसे बच्‍चे आते जाएंगे तो आपको पता चलता जाएगा कि बच्‍चे सबसे ज्‍यादा कौन सी चीजों की मांग करते हैं।

अब आप उन चीजों को अपने पास रख लीजिए। ये भी एक ऐसा बिजनेस है जो कि पूरे साल के 12 महीने चलता है। साथ ही इससे अच्‍छा लाभ भी होता है।

ये भी पढ़ें: बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

कपड़ा बेचने का बिजनेस

कपड़े हम सभी को हर कुछ महीनों के बाद जरूर लेने पड़ते हैं। क्‍योंकि कभी हमारे कपड़े छोटे हो जाते हैं तो कभी हमें किसी कार्यक्रम में जाने के लिए नए कपड़ों की जरूरत पड़ती है। इसलिए कपड़े का बिजनेस भी एक सदाबहार बिजनेस के तौर पर जाना जाता है। इसलिए आप चाहे तो कपड़े का काम भी शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने आसपास के किसी बाजार में कोई दुकान किराए पर ले लीजिए। साथ ही सीजन के हिसाब से अपनी दुकान पर कपड़े रख लीजिए। अब आपकी दुकान पर जैसे जैसे ग्राहक आते जाएंगे आप कपड़ों का दूसरा स्‍टॉक मंगाते जाइए। इससे आपकी आमदनी होती जाएगी।

बस ध्‍यान ये रखिए कि यदि आप महिला के कपड़े रखते हैं तो केवल महिला के रखें और पुरूष के रखते हैं तो केवल पुरूष के रखें। इससे जो भी ग्राहक आपकी दुकान पर आएगा उसे कोई ना कोई कपड़ा जरूर पसंद आ जाएगा। जो वो लेकर ही जाएगा।

ये भी पढ़ें: गूगल मैप पर अपने दुकान का पता कैसे डालें

मोबाइल रिपेयर्रिग का बिजनेस

मोबाइल आज हम सभी के पास है। लेकिन मोबाइल के साथ परेशानी ये रहती है कि हमारे हाथ से ये कभी भी छूट कर गिर जाता है। अब कई हजारों का मोबाइल हम ऐसे ही तो नहीं फैंक सकते हैं। इसलिए इसे हम ठीक करवाते हैं। इसलिए आज के समय में मोबाइल रिपेयरिंग का बिजनेस भी बहुत तेजी से आगे बढ़ रहा है। साथ ही इस बिजनेस की खास बात ये है कि ये भी पूरे 12 महीने चलने वाला बिजनेस में से एक है।

इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीखने की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप या तो कोई डिप्‍लोमा कर लीजिए या किसी मोबाइल की दुकान पर काम कर लीजिए। इससे आप धीरे धीरे पूरी तरह से मोबाइल रिपेयरिंग का काम सीख जाएंगे। अब आप किसी भी चौक चौराहे पर मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान खोल लीजिए।

इसके बाद जैसे जैसे लोगों को पता चलेगा तो लोग आपके पास आने लगेंगे। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप जिसका भी मोबाइल ठीक कीजिए उसे पूरी तरह से ठीक कर दीजिए। ताकि ग्राहक को घर जाकर परेशान ना होना पड़े।

कमरे किराए पर देने का बिजनेस

आज के समय में बहुत से लोग ऐसे भी हैं जिनके पास अपनी छत नहीं होती हैं। ऐसे में वो लोग साल के 12 महीने किराए के घर पर ही रहते हैं। इसलिए घर या कमरे किराए पर देने का काम भी सदाबहार बिजनेस के रूप में जाना जाता है। इसलिए यदि आपके पास खाली घर या कमरे खाली पड़े हैं तो आप उसे किराए पर लगा दीजिए।

इस काम की खास बात ये है कि यदि आपका घर एक बार किराए पर लग गया तो आपको कई साल तक की फुर्सत मिल जाती है। लेकिन ध्‍यान ये रखने वाली बात होती है कि आप जिसे किराए पर घर दे रहे हैं एक बार उसकी अच्‍छे से जांच पड़ताल कर लीजिए। ताकि भविष्‍य में आपके साथ कोई धोखा ना हो। साथ ही आप किराएदार से हर महीने किराया लेते जाइए।

ये भी पढ़ें: मसाला पीसने मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार तक हर महीने कमाए

दूध की डेयरी का बिजनेस

दूध दही हम सभी को सबसे ज्‍यादा पसंद होता है। लेकिन मिलावट के इस दौर में बिना पानी मिला दूध मिलना बेहद कठिन काम हो गया है। इसलिए यदि आप 12 महीने चलने वाला बिजनेस की तलाश कर रहे हैं तो आप डेयरी का काम शुरू कर सकते हैं।

ये काम वैसे तो थोड़ी गंदगी वाला होता है, पर इसमें भी आपकी आमदनी खूब होगी। इसके लिए आप अपनी डेयरी में जितने बड़े स्‍तर पर काम करना चाहते हैं उतनी ही भैंस और गाय रख लीजिए। साथ ही जरूरत के हिसाब से कुछ लोग भी रख लीजिए। जो आपके साथ काम में मदद कर सकें।

इसके बाद आप चाहें तो दूध लोगों के घर घर जाकर दे सकते हैं या डेयरी के बाहर बोर्ड लगा दीजिए। वहां लोग खुद आकर दूध ले जाएंगे। यकीन मानिए यदि आप बिना मिलावट वाला दूध लोगों को दे सके तो कुछ ही महीने बाद आपकी डेयरी पर लोगों की लाइन खत्‍म होने का नाम नहीं लेगी।

ये बिजनेस साल के 12 महीने चलने वाला बिजनेस है। साथ ही इसमें लागत भी आपको केवल एक बार लगानी पड़ेगी। आगे चलकर भैंस गाय के बछड़ों से आपका काम खुद ही बड़ा होता चला जाएगा।

Conclusion

आज आपने जाना कि 12 महीने चलने वाला नया बिजनेस कौन कौन से है। आशा है अब आप समझ चुकें होंगे ऐसे top 12 बिज़नेस कौन से जो हमेशा चलने वाला बिजनेस है। आपको यह लेख कैसा लगा हमें कमेंट में जरुर बताये और अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 554

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment