Battleground mobile india Pre Registration और डाउनलोड करने का तरीका

मोबाइल गेम के दीवानों के लिए एक बार फिर से बड़ी खुशखबरी है। नौ महीने पहले बैन हुए PUBG गेम के बाद लोगों के चेहरे पर जो उदासी छाई हुई थी उसे भरने के लिए ‘battleground mobile india’ गेम अब भारत में लांच होने की तैयारी में है। नए नियम और नए रूप में पेश हो रहे इस गेम का नाम इस बार ‘battleground mobile india’ रखा गया है। इस गेम के लिए भारत में 18 मई से Pre registration भी शुरू हो चुके हैं। सूत्रों की मानें तो जून माह में इस गेम को आधिकारिक तौर पर लांच भी कर दिया जाएगा।

कंपनी का कहना है कि जो लोग इस गेम के लिए Pre Registration करेंगे, उन्हें कंपनी की तरफ से कुछ Reward Points दिए जाएंगे। तो आइए आपको बताते हैं कि ‘Battleground mobile india’  Game के लिए आप कैसे Pre Registration कर सकते हैं। साथ ही तमाम वो बातें जो battleground mobile india Game के बारे में आपको जानना बेहद जरूरी है।

तो चलिए जानते है Battleground mobile india Pre Registration कैसे करें? और आप Battleground mobile india download कब और कैसे करे?

Battleground mobile india Pre Registration कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको ये बता दें कि फिलहाल यह battleground mobile india Game Android और IOS दोनों ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध होगा। लेकिन 18 मई से केवल Android Play store पर ही Pre Registration कि शुरुआत की गई है। जबकि IOS के लिए Pre Registration बाद में खोले जाएंगे। माना जा रहा है कि बस कुछ दिनों में ही IOS के लिए Pre Registration खोल दिए जाएंगे।
  • यदि आप ‘battleground mobile india Game’ के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने फोन के Play Store में जाइए और वहां सर्च बार में ‘battleground mobile india’ सर्च कीजिए। इसके बाद आपके सामने गेम का Pre Registration का Option खुलकर आ जाएगा। उसमें आप अपनी सभी जरूरी जानकारियां दर्ज करके अपना Pre Registration कर सकते हैं।
  • गेम को खोजने के लिए ज्यादा मेहनत ना करनी पड़े इसलिए आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे play store में Pre Registration कर सकते है।
  • यदि आप चाहे तो इस लिंक पर क्लिक करके सीधे गेम तक पहुच सकते है।
  • यह गेम भी पूरी तरह से PUBG की तरह ही होगा और फ्री में सभी के लिए उपलब्ध रहेगा। लेकिन इस गेम से जुड़ी Accessories आपको खरीदनी पडेगी।
  • इस गेम को खेलने के लिए आप चाहे तो स्किन और हथियार आदि खरीद भी सकते हैं। प्री रजिस्ट्रेशन करने का फायदा यह होगा कि इस गेम के लांच होने पर कपड़े, हथियार, स्किन आदि खरीदने के लिए आपको Reward Points दिए जाएंगे। जिनसे आप ये सब खरीद सकते हैं और अपना पैसा भी बचा सकते हैं। इसलिए यदि आप Battleground mobile india Game का इंतजार कर रहे हैं तो अपना Pre Registration अभी करवा लीजिए।

Battleground mobile india download कब कर सकते है?

वैसे तो क्राफ्टन कंपनी की तरफ से अभी इसकी कोई निश्चित तारीख नहीं तय की गई है। लेकिन फिर भी हम अंदाजा लगाएं तो 6 मई को सोशल मीडिया पर कंपनी की तरफ से इस गेम के लांच करने की घोषणा की गई थी। इसके कुछ दिनों बाद ही इसका टीजर और You tube पर वीडियो जारी कर दिया गया। ठीक इसके बाद 18 मई से इसके लिए प्री रजिस्ट्रेशन भी शुरू कर दिए गए। ऐसे में इन सब बातों को देखते हुए गेम के जानकार मान रहे हैं कि जून महीने में यह गेम लांच किया जा सकता है। हालांकि, कंपनी की तरफ से अभी इसकी कोई तारीख नहीं बताई गई है।

Battleground mobile india download कैसे करे?

गेम को download करने का एक मात्र वैलिड सोर्से play store है, जैसे ही गेम online होगा आप इसे download कर सकेंगे। आप  Pre registration के समय automatic install के विकल्प को on कर सकते है। इससे जैसे ही गेम download के लिए लाइव होगा तो यह automatic आपके फ़ोन में Battleground mobile india download हो जायेगा।

PUBG से कितना अलग होगा Battle Ground Mobile india Game?

इस बारे में अभी कुछ स्पष्ट जानकारी तो नहीं मिल पाई है। क्योंकि यह गेम अभी तक किस भी तरह से उपलब्ध नहीं है, ना ही कंपनी ने इस पर कुछ बताया है। लेकिन फिर भी कुछ मायनों में ये गेम पुराने PUBG से अलग होने वाला है और कुछ तरीकों में पुराने PUBG GAME की तरह ही होने वाला है। आइए इस गेम की सभी खूबियों को आपको बताते हैं।

  • PUBG और Battleground mobile india Game में सबसे बड़ा फर्क ये होगा कि इस गेम को केवल भारत के लोग ही खेल सकते हैं। यानी इस गेम में ना तो बाहर के लोग भाग ले सकते हैं और ना ही भारत के लोग दूसरे देशों के लोगों के साथ मुकाबला कर सकते हैं। इसे एक तरह से गेमिंग करने वालों के एक झटका ही कहा जा सकता है।
  • जिन बच्चों की उम्र फिलहाल 18 साल के कम है वो Battleground mobile india Game को नहीं खेल सकते। हालांकि, ये काम भी बेहद पेचीदा है कि कंपनी गेम खेलने वाले बच्चों की उम्र का पता कैसे लगाएंगी। क्योंकि अक्सर देखा ये गया है कि लोग गेम को खेलने के लिए अपनी उम्र को 18+ ही बताते हैं। जबकि कंपनी को इस बात का पता भी नहीं चलता कि ये उम्र गलत भरी है।
  • देखा जाए तो PUBG और Battleground mobile india Game में एक बहुत बड़ा बदलाव किया गया है कि कोई भी यूजर इस गेम से 7 हजार रूपए से अधिक का लेन देन इस गेम के जरिए नहीं कर सकता। बताया ये भी जा रहा है कि इस गेम के अंदर जो मैकेनिक्स प्रयोग किए जाएंगे वो भी PUBG गेम से बेहद अलग होंगे। ताकि लोगों को PUBG से अलग बेहतर अहसास कराया जा सके।
  • PUBG GAME में होने वाली हिंसा भारत में उसकी आलोचना का सबसे बड़ा कारण था। ऐसे में कंपनी ने इस बार तय किया है कि इस गेम में किसी तरह का खून खराबा दिखाई नहीं देगा। खून खराबा गेम के अंदर होगा तो जरूर पर वो सामने दिखाई नहीं देगा। लोग गेम खेलने के आदि न हों इस बात का भी कंपनी ने इस बार विशेष ध्यान रखा है। इसके लिए कंपनी ने तय किया है कि एक यूजर एक दिन में अधिकतम इस गेम को केवल तीन घंटे ही खेल सकता है। इसके बाद वो अगले दिन गेम खेल सकता है।
  • कंपनी का कहना है कि इस GAME को विशेषकर भारत को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया गया है। इसलिए Battleground mobile india में इवेंट, गेमप्लेस और कैरेक्टर बनाए गए हैं। इस तरह से भारतीयों के लिए ज्यादा से ज्यादा Battleground mobile india को यूजर फ्रेंडली बनाने की कोशिश की गई है। ताकि लोग ज्यादा से ज्यादा Battle ground mobile india Game को डाउनलोड करें।
  • क्राफ्टन कंपनी की तरफ से Battleground mobile india Game की जो तस्वीर साझा की गई है, वो सैनहोक के बैन ताई इलाके की है। यह एक डाॅक है, जहां PUBG के खिलाड़ी जमकर उत्पात मचाते दिखाई दे रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि Battleground mobile india Game का मैप भी बिल्कुल PUBG गेम की तरह ही होगा। इसमें कंपनी की तरफ से कोई बदलाव नहीं किया गया है।
  • कंपनी नहीं चाहती कि पिछले साल PUBG GAME को भारत में जो कुछ देखना पड़ा उसका साया इस Battleground mobile india Game पर भी पड़े। इसलिए कंपनी ने गेम का कंटेंट तैयार करने वालों से साफ कहा है कि वो बातचीत के दौरान PUBG GAME का नाम बिल्कुल ना लें। मतलब साफ है कि कंपनी नहीं चाहती कि लोग PUBG GAME और Battleground mobile india Game की तुलना करके देखें। जिससे गेम की लोकप्रियता प्रभावित हो।

पुराने PUBG ACCOUNT वालों को Battleground mobile india Game में क्या खास मिलेगा?

पिछले साल जब भारत में PUBG GAME को सरकार की तरफ से बैन किया गया था तो उस समय PUBG GAME के भारत में 150 मिलियन से ज्यादा भारतीय यूजर थे। जबकि बताया जाता है कि इसमें से 50 मिलियन एक्टिव यूजर भी थे। ऐसे में उस समय लोगों ने पैसे खर्च करके गेम के लिए बहुत से हथियार और दूसरी Accessories भी खरीदकर रखी हुई थी। ऐसे में कंपनी का उन यूजर्स के लिए कहना है कि उन यूजर्स को Battleground mobile india Game में सभी खरीदी गई चीजें जस की तस मिलेंगी। उन्हें दोबारा खरीदने या पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

PUBG को बैन करने के बाद आखिए फिर कैसे आ रहा है भारत में Battleground mobile india Game?

  • पिछले साल भारत और चीन के साथ गलवान घाटी में जो तनावपूर्ण स्थिति बनी हुई थी उससे हम सभी वाकिफ हैं। उस दौरान भारत सरकार ने चीन के लगभग 400 मोबाइल ऐप पर अचानक बैन लगा दिया था। जिसमें PUBG GAME भी शामिल था।
  • हालांकि, PUBG गेम को कोरिया की एक कंपनी क्राफ्टन ने बनाया था। लेकिन भारत में PUBG GAME को चीन की कंपनी टेनसेंट ही लेकर आई थी। चीन की इसी कंपनी की वजह से भारत सरकार को PUBG GAME को भी बैन करना पड़ा था। इसी वजह से इस बार Battleground mobile india game के लिए चीन की तमाम कंपनियों से दूरी बनाकर रखी गई है।
  • भारत में PUBG बैन होने के पीछे एक वजह ये भी बताई जा रही है थी कि इस गेम का सर्वर चीन में मौजूद था। ऐसे में सरकार को डर था कि कहीं चीन अपनी चालबाजी से भारत में PUBG GAME खेलने वालों के डाटा के साथ कोई छेड़खानी ना करे। इसलिए PUBG GAME को भी बैन कर दिया गया था।
  • क्राफ्टन कंपनी अब Battleground mobile india Game जो कि भारत में जल्द लाने जा रही है उसमें भारत सरकार की तरफ से सभी जारी गाइडलाइन का पालन किया गया है। Battleground mobile india Game खेलने वाले भारतीयों का डाटा अब भारत से बाहर नहीं रखा जाएगा। इसके लिए कंपनी ने अफने दो सर्वर लगाए हैं। इसका एक सर्वर भारत में होगा और दूसरा सर्वर सिंगापुर में स्थित होगा। ताकि PUBG GAME की तरह Battleground mobile india Game पर कभी बैन करने जैसी कोई नौबत ना आए।

PUBG बैन होने के बाद भारत के गेमिंग बाजार में किस तरह का बदलाव आया?

  • PUBG पिछले साल जब बैन हुआ था तो अचानक से भारतीय गेमिंग बाजार में एक खाली जगह बन गई थी। जिसे भरने के लिए पिछले नौ महीने में तमाम तरह के नए गेम देखने को मिले।
  • इसमें सबसे बड़ा बड़ा बदलाव PUBG की तर्ज पर FAU-G गेम को बाजार में उतारा गया। इसकी घोषणा भारत में PUBG बैन होने के ठीक बाद सितंबर माह में कर दी गई थी। FAU-G GAME को डिजाइन करने वाली कंपनी nCore का दावा है कि FAU-G गेम पर महज 24 घंटे के अंदर ही 1.05 मिलियन यूजर्स ने खुद का प्री रजिस्ट्रेशन करवा लिया था। इससे पता चलता है कि PUBG GAME बैन होने के बाद कई भारतीय गेम में ज्यादा उछाल देखने को मिला।
  • PUBG GAME बैन होने का फायदा Free fire, Call of Duty, Jio games को भरपूर मात्रा में मिला। इन सब गेम्स ने मिलकर PUBG GAME के 150 मिलियन यूजर की खाली जगह को भरने की पूरी कोशिश की। जिसमें इन्हें यूजर्स का भी खूब सहयोग मिला। लेकिन देखना ये होगा कि अब Battleground mobile Game के आने के बाद भारतीयों का पुराने गेम्स को कितना सहयोग मिलता है।

मोबाइल गेमिंग में TOP-5 देशों में शामिल है भारत

यदि हम भारत में मोबाइल गेमिंग बाजार की बात करें तो भारत इस समय दुनिया में टाॅप-5 देशों में शामिल है, जबकि जिस तरह से भारत में मोबाइल गेमिंग का बाजार तेजी से बढ़ रहा है उससे भारत टाॅप-3 देशों में भी जल्द ही शामिल हो जाएगा। एक अनुमान के मुताबिक साल 2025 तक भारत का मोबाइल गेमिंग बाजार 11 हजार करोड़ के बड़े कारोबार तक को छू सकता है। इसकी सबसे बड़ी वजह भारत में सस्ते होते स्मार्टफोन और अनलिमिटेड मिलने वाली इंटरनेट की सुविधा को माना जा रहा है। आप top 3 कार रेस गेम के बारे में जानने के लिए यहाँ क्लिक कर सकते है।

जानकारों का मानना है कि Battleground mobile india Game के लांच होने के बाद गेमिंग बाजार में एक बार फिर से तेजी देखने को मिलेगी। जो कि भारत में PUBG GAME बैन होने के बाद एक बार कम हो गई थी। उम्मीद जताई जा रही है कि Battleground mobile india Game लांच होने के एक हफ्ते के अंदर ही इसे 1 मिलियन यूजर डाउनलोड कर लेंगे। जो कि Battleground mobile india Game की कंपनी क्राफ्टन के लिए उत्साह बढ़ाने का काम करेगा।

Leave a Reply