Big Business ideas in Hindi | बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2023

4.5
(387)

सबसे ज्‍यादा चलने वाले बिजनेस के नाम

Big Business ideas in Hindi: अगर आप कोई बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हो और आप दुविधा में हो कि आप कौन सा बिजनेस शुरू करें, जिससे आपको उस बिजनेस में सफलता मिल सके। तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2022 के बारे में बताएंगे। जिसे फॉलो करके आप भी एक अच्छा बिजनेस शुरू कर सकते हैं। अगर आप कोई नये बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे है, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना तभी आप अच्छे से जान पाओगे कि Big Business ideas in hindi.

Water Supply Business

जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि आज के समय में बहुत से गाँव और शहर ऐसे हैं, जहाँ पानी कि काफी कमी महसूस होती है। अगर आप इन जगहों पर शुद्ध पानी कि सप्लाई कर सकते हैं, तो यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित हो सकता है। आज के समय में पानी के सप्लाई का बिजनेस काफी जोरो – शोरों से चल रहा है और आप भी इस क्षेत्र में हाथ आजमा सकते हैं और वाटर सप्लाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

इसके लिए आपको इन क्षेत्रों में 200 वर्ग गज से लेकर 250 वर्ग गज कि जगह चाहिए होती है, जहाँ आप पानी को फिल्टर करके शुद्ध करने वाली मशीन लगा सकें और साथ में कुछ वर्कर, जों इन शुद्ध पानी को दुकान और गाँवों तक पहुंचा सकें। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि वाटर सप्लाई का बिजनेस शुरू करने के लिए 4 लाख रूपए से लेकर 5 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: खुद का बिजनेस कैसे करे?

Tea Stall Business

आपने MBA चाय वाले का नाम तों सुना ही होगा या फिर बिहार कि ग्रेजुएट प्रियंका गुप्ता चाय वाली का नाम तो जरूर सुना होगा, जो रातो रात सुर्खियों में आ गए थे और आज के समय अपने चाय के स्टाल से अच्छा – खासा पैसे कमा रहे हैं। आज के समय में चाय के बिजनेस में काफी पैसा है। चाय के बिजनेस में जायदा इन्वेस्ट भी करने कि जरूरत नहीं होती है और ये बिजनेस आपको ज्यादा मुनाफा कमा कर देता है। इसलिये अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो चाय के बिजनेस के बारे में एक बार जरूर सोचना।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी सी जगह चाहिए होती है और चाय बनाने के सामान कि आवश्यकता होती है। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि चाय का बिजनेस शुरू करने के लिए मात्र 30 हजार रूपए से लेकर 50 हजार रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

 

बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी

Tent House Business

जैसा कि आप जानते ही हैं कि हमारे देश में हर दूसरे दिन कोई ना कोई फंक्शन या शादी होती ही रहती है, जिसमें हमें टेंट हाउस कि जरूरत पड़ ही जाती है। इसलिए अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए टेंट हाउस का बिजनेस सबसे बेस्ट रहेगा। क्यूंकि इसमें आपको टेंट – लाइट – म्यूजिक सिस्टम कि जरूरत पडती है और साथ में कुछ हेल्परों कि जरूरत पडती है।

जो इन सब को शादी या किसी फंक्शन में अच्छे से डेकोरेट कर सकें। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तों हमारा अनुमान है कि टेंट हाउस का बिजनेस शुरू करने के लिए 5 लाख रूपए से लेकर 7 रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

Mobile Shop Business

आज के आधुनिक युग में आज के समय में हर दूसरे व्यक्ति के हाथ में मोबाइल है और वो इसका भरपूर इस्तेमाल भी करता है। आज के समय में प्रतिदिन बाजार में नये – नये स्मार्टफोन आ रहे हैं और लोग इनकी तरफ आकर्षित होते जा रहे हैं। एक अनुमान है कि आने वाले कुछ सालो में मोबाइल ग्राहकों कि संख्या 70 करोड़ के पार चली जाएगी। इस लिहाज से अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए मोबाइल शॉप बिजनेस काफी अच्छा रहेगा।

जिसमें आप सेकंड हैंड फोन से लेकर फोन के बैक कवर, चार्जर, इयरफोन, स्क्रीन गार्ड इत्यादि तक को आसानी से बेच सकते हैं और अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि मोबाइल शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए 2 लाख रूपए से लेकर 3 रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

Coaching Centre Business

अगर आप एक अच्छे शिक्षक हैं और आपको एजुकेशन के क्षेत्र में काफी अच्छी जानकारी है, तो आप कोचिंग सेंटर खोलकर बच्चों को पढ़ा सकते हैं और एक अच्छी इनकम Genrate कर सकते हैं। आज के समय में ऑनलाइन हो या ऑफलाइन के माध्यम से शिक्षक लाखो रूपए कमा रहे हैं। इसलिए अगर आप एक शिक्षक हैं और कोई बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप अपना खुद का कोचिंग सेंटर खोल सकते हैं।

जहाँ आप बच्चों को पढ़ाकर एक अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक अच्छी जगह कि जरूरत और कंप्यूटर, ब्लैकबोर्ड, एसी और बच्चो के बैठने के लिए कुर्सी कि जरूरत होगी। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि कोचिंग सेंटर का बिजनेस शुरू करने के लिए 1.50 लाख रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

Construction Business

आज के समय में घर बनाना हो या दुकान या फिर सड़क का निर्माण करना हो, तो आपको कंस्ट्रक्शन कंपनी से संपर्क करना ही होता है। इसलिए इस क्षेत्र में बिजनेस करना सबसे बेस्ट माना जाता है। अगर आप कोई नया बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं या विचार कर रहे हैं, तो आपको कंस्ट्रक्शन का बिजनेस करना चाहिए, जिसमें आपको घाटा ना के बराबर और फायदा भरपूर होने कि उम्मीद है।

इसके लिए आपको एक खुली जगह और एक बड़े से गोदाम कि जरूरत पडेगी और साथ में कुछ वर्कर कि आवश्यकता भी पड़ेगी। जो कंस्ट्रक्शन के सामान को निर्धारित जगह पर समय से पंहुचा सकें। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि कंस्ट्रक्शन का बिजनेस शुरू करने के लिए 10 लाख रूपए से लेकर 12 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

Milk Diary Business

जैसा कि आप सब को पता है कि आज के समय में ज्यादातर खाने कि चीज़े दूध से बनती हैं, जैसे कि चॉकलेट, पनीर, आइसक्रीम, मक्‍खन इत्यादि ये सब दूध से बनती हैं। इसलिए आज के समय इनकी मांग भी तेज़ी से बढ़ रही है। अगर आप कोइ बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं और आपके पास जगह और थोड़े से गाय, भैंस हैं, तो आप खुद का मिल्क डेयरी फार्म खोलकर छोटे से बिजनेस से शुरूआत करके अच्छा – खासा पैसा कमा सकते हैं। क्‍योंकि आज के समय में Amul, Vita का दूध लोग मजबूरी में ही खरीदना पसंद करते हैंैं।

अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि अगर आप खुद का बिजनेस शुरू करते हैं तो 1.50 लाख रूपए से लेकर 2 लाख रूपए तक का खर्चा आ जाएगा और अगर आप रेडीमेड दूध से बने हुए उत्पादों को अपनी खुद कि दूकान खोलकर बेचना चाहते हैं, तो तब 5 लाख रूपए से लेकर 7 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

Gym Business

अगर आप कोई बिजनेस करने कि सोच रहे हैं, तो हमारा मानना है कि आप जिम खोल सकते हैं। ये भी एक बिजनेस ही है और इस बिजनेस में एक बार का खर्चा आएगा और फिर ये बिजनेस आपको ताउम्र कमाकर देगा। जिम खोलने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन में जगह चाहिए और जिम से रिलेटीड सभी सामान जिम में मौजूद होने चाहिए।

तभी आपके जिम में आज के युवा वर्ग एक्सरसाइज करने आएंगे। अब बात आती है कि इस बिजनेस को शुरू करने में कितनी लागत आएगी। तो हमारा अनुमान है कि जिम खोलने के लिए 12 लाख रूपए से लेकर 15 लाख रूपए तक का खर्चा आ सकता है।

इसे भी पढ़ें: सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Big Business ideas in hindi। के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा बिग बिज़नेस आइडियाज इन हिंदी 2022। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होंगी। अगर आपके मन में भी “Big Business ideas in hindi” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते है, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 387

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment