बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें | Top15 बिना पूंजी का बिजनेस

4.6
(318)

बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

बिना पैसे का बिजनेस- हमारे देश में नौकरियां तेजी से कम हो रही हैं। जिन लोगों के पास नौकरी है इस कोरोनाकाल में उन्हें भी अपनी नौकरी जाने का डर सताने लगा है। ऐसे में हर कोई अपने व्‍यवसाय की तरफ बढ़ना चाहता है। लेकिन बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें। क्‍योंकि ज्‍यादातर व्‍यवसाय में कहा जाता है कि पहले पैसा ही लगाना पड़ता है, तभी जाकर हम मुनाफा कमा सकते हैं।

लेकिन आज हम अपनी इस पोस्‍ट में आपको Business से जुड़े कुछ ऐसे आइडिया देने जा रहे हैं जिनमें आप बिना पैसे का बिजनेस शुरू करके भी अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं। बस आप के अन्‍दर मेहनत करने का जुनून और धैर्य होना चाहिए। तो चलिए आपको बताते हैं बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें।

Top15 बिना पूंजी का बिजनेस | बिना पैसे का बिजनेस

ड्रांप शिपिंग

बिना पैसे का बिजनेस

ये एक तरह का नए तरीके का बिना पैसे का बिजनेस कहा जा सकता है। इसमें बस आपके पास एक स्‍मार्टफोन होना चाहिए। इस स्‍मार्टफोन के जरिए ही आप अपना पूरा काम कर सकते हैं, वो भी घर बैठे बैठे। दरअसल इसमें आपको करना ये होगा कि आप अपना एक नेटवर्क बनाइए। जिसमें आप लोगों को बताइए कि आप उन लोगों को अच्‍छा सामान भी सस्‍ते में दिलवा सकते हैं।

इसके बाद यदि कोई व्‍यक्ति किसी सामान को आपके माध्‍यम से आर्डर करता है तो आपके पास ऐसे लोगों के लिंक होने चाहिए जहां उन्‍हें वो सामान सस्‍ते में आसानी से मिल सकते हैं। बस आप उस ग्राहक का नंबर और पता दुकानदार को भेज दीजिए। उसका सामान उसके घर तक पहुंच जाएगा। इसके बीच में आपकी भी आमदनी हो जाती है।

ट्रांसलेटर का काम करके

ट्रांसलेटर का काम किसी दूसरी भाषा में लिखी गई बात या बोली गई बात को दूसरी भाषा में ट्रांसलेट करना होता हैं। यदि आप किन्‍हीं भी दो भाषाओं का ज्ञान रखते हैं तो आप इस काम को बेहद आसानी से कर सकते हैं। इसमें आपको दो तरह का काम मिल सकता है। एक तो लिखने का और दूसरा बोलने का। लिखने वाला काम आप घर बैठे भी कर सकते हैं।

बोलने वाले में आपको बाहर जाना पड़ेगा। इसमें जब भी कभी आपके एरिया में कोई कार्यक्रम होता हैं जिसमें कोई व्‍यक्ति बाहर से आता है और मंच पर अपनी बात कहना चाहता है तो यदि उसे आपके एरिया की भाषा नहीं आती तो आप बतौर ट्रांसलेटर उसकी मदद कर सकते हैं।

उदाहरण के तौर पर आप हरियाणा में रहते हैं और गणतंत्र दिवस पर आपके यहां कोई अमेरिका से मेहमान आने वाला है। लेकिन उसे हरियाणवी भाषा नहीं आती। जो कि हरियाणा की आम बोली है।

लेकिन आपको अंग्रेजी और हरियाणवी दोनों भाषा अच्‍छे से आती हैं तो आप उस दिन मंच पर खड़े होकर वो एक लाइन वो अंग्रेजी में कहेगा तो उसके पीछे आप उसी लाइन को हरियाणवी भाषा में दोबारा से कहेंगे। बस यही काम ट्रांसलेटर का होता है। इस काम को पाने के लिए आपको अपने संपर्क बनाने होंगे। इस प्रकार आप अपना बिना पैसे का बिजनेस शुरू कर सकते है।

Must Read: Affiliate link को Promote करने के तरीके

रीयल एस्‍टेट ब्रोकिंग

इसे साधारण भाषा में हम प्रोपट्री डीलर के नाम से भी जानते हैं। इस काम में भी आपको किसी तरह का पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती। यह  बिना पैसे का बिजनेस आसानी से शुरू किया जा सकता है। लेकिन यदि आप पैसा लगाते हैं तो आपको और बेहतर आमदनी हो सकती है। दरअसल इसमें आपको मकान, दुकान और जमीन बेचने और खरीदवाने का काम करना होता है। इसलिए इस काम में जरूरी है कि आपके अच्‍छे लिंक हो और लोगों से आपके मधुर संबध हो।

इसके बाद आप जहां रहते हैं वहां आसपास यदि काई कुछ भी बेचना चाहता हो तो आप उसके संपर्क में रहें। साथ ही आप ऐसे लोगों से भी संपर्क स्‍थापित करें जो कि घर, दुकान या जमीन खरीदना चाहते हों। जैसे ही आपको कोई ऐसा आदमी मिल जाता है जो कि जमीन खरीदना चाहता हो और ठीक उसी जगह कोई अपनी जगह बेचना चाहता हो तो आप उन दोनों का संपर्क करवा दें।

इस बेचने और खरीदने के काम में आपका कुछ प्रतिशत कमीशन होता है। जो कि एक तरह से आपकी कमाई होती है। इसी तरह यदि आप ये काम करते रहेंगे तो आपकी जिस तरह से जान पहचान बढ़ती जाएगी आपका काम भी तरक्‍की करता जाएगा। बस आप इस काम में ध्‍यान रखिए कि खरीदने और बेचने के नाम पर आपके ग्राहक के साथ कोई धोखा ना हो।

ग्राफिक डिजाइनिंग का काम

ग्राफिक डिजाइनिंग का काम आप अपने कंम्‍प्‍यूटर पर कर सकते हैं। इस काम में बस शर्त ये होती है कि आपको ग्राफिक डिजाइनिंग का ज्ञान होना चाहिए। इस काम में आप राजनेता और नामी लोगों से संपर्क स्‍थापित कर सकते हैं। जो कि समय समय पर ग्राफिेक डिजाइनिंग का काम करवाते रहते हैं।

ऐसे लोगों को जब भी ग्राफिेक डिजाइनिंग के काम की जरूरत होगी तो तुरंत आपसे संपर्क कर लेंगे और आप उन्‍हें तभी उनका काम पूरा करके दे देंगे। समय के बीतने के साथ यदि आप अच्‍छा काम करते हैं तो आपकी अच्‍छी आमदनी भी हो सकती हैं और और आपको काम भी पहले से कहीं ज्‍यादा मात्रा में मिलने लगेंगे।

ऐड कंसल्‍टिंग

इस काम के अंदर आपको विज्ञापन लेकर आना होता है। विभिन्‍न अखबार और टीवी चैनल अपने विज्ञापन को पाने के लिए हर इलाके में अपने ऐसे लोग रखते हैं जो कि संबधित इलाके से विज्ञापन लाने का काम करते हैं। यदि आप इस काम में जुड़ते हैं तो आपको बाजार और तमाम बड़े लोगों से मिलना होगा जो कि अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए विज्ञापन दे सकते हैं।

यदि वो आपके माध्‍यम से विज्ञापन देते हैं तो आपको उसका एक फिक्‍स कमीशन मिलेगा जो कि आपको संबधित कंपनी की तरफ से दिया जाएगा। इसी तरह से यदि आप इस काम के जरिए अपनी एक पहचान बना लेते है तो आप अपनी विज्ञापन एजेंसी भी खोल सकते हैं। जहां विज्ञापन देने के इच्‍छुक लोग आपसे मिल सकते हैं।

Must Read: 5 मिनट में लोन लेने के 4 तरीके

बिना पैसे का बिजनेस 6-10

बेबी सिटिंग

आजकल बहुत से माता पिता अपने काम के चक्‍कर में अपने बच्‍चों की देखभाल नहीं कर पाते। ऐसे में आप अपने एरिया या सोसाइटी में बच्‍चों की देखभाल से संबधित सेंटर खोल सकते हैं। जिसमें जब भी वो माता पिता नौकरी पर जाएं तो अपने बच्‍चों को आपके पास छोड़ दें। इस बिना पैसे का बिजनेस में भी आपकी अच्‍छी कमाई हो सकती है। बस आप उनके बच्‍चों का अच्‍छे से ध्‍यान रखें और उसे किसी तरह की परेशानी ना होने दें।

ये भी पढ़ें: जन सेवा केंद्र खोलकर पैसे कैसे कमाए?

वेबसाइट डिजाइनिंग

यदि आपको वेबसाइट डिजाइनिंग का काम आता है तो आप अपने घर या दुकान पर इस काम को भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके बाद जिन भी लोगों को अपनी वेबसाइट डिजाइन करवानी होगी, तो वो आपसे संपर्क कर सकते हैं। इस काम में भी आपकी अच्‍छी कमाई हो सकती है।

योगा ट्रेनर-Bina Paise ka Business

योगा के क्षेत्र में पिछले कुछ सालों में जिस तरह से उछाल देखने को मिला उसकी किसी ने कल्‍पना नहीं की थी। आज पार्क से लेकर घरों तक में लोग योगा करते हैं। ऐसे में यदि आप योगा का ज्ञान रखते हैं त‍ो आप एक योगा ट्रेनर बन सकते हैं। इसमें कियी तरह की लागत भी नहीं आएगी और आपकी अच्‍छी आमदनी भी हो सकती है।

इसके लिए आप कोई अपनी योगा एकेडमी खोल सकते हैं या किसी कंपनी से जुड़ सकते हैं। जहां आपका काम रोज सुबह लोागों को योगा सिखाना होगा। इस काम की खास बात ये है कि आपको केवल सुबह शाम ही योगा करवाना होगा इसके बाद आप दिन में दूसरे काम भी कर सकते हैं।

Must Read:  नया बिजनेस आइडिया

बिल ऑडिटिंग

बिल ऑडिटिंग का मतलब होता है कि बिल का हिसाब किताब करने वाला। यदि आपको ये काम आता है तो आप इस काम को भी आसाानी से कर सकते हैं। इसके लिए बहुत सी कंपनियां अपने बिल ऑडिटिंग के काम को किसी बाहरी व्‍यक्ति से करवाती हैं जो क‍ि एक तरह से आप जैसे लोगों की तलाश में रहती हैं। इस काम में भी आपकी अच्‍छी आमदनी हो सकती है।

बीमा एजेंट

कोनोनाकाल में आज हर कोई अपने जीवन को लेकर आशंकित है। ऐसे में लोग अपने जीवन की इस असहजता के डर से अपना बीमा करवाते हैं। इस तरह से कहा जा सकता है कि बीमा का यह क्षेत्र एक उभरता क्षेत्र है। यदि आप ऐसे समय का फायदा उठाना चाहते हैं तो आप बीमा एंजेंट भी बन सकते हैं।

बीमा एजेंट बनकर आप लोगों को कंपनी की पॉलिसी बता सकते हैं और उन्‍हें अपनी बात समझा कर उनका बीमा कर सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप लोगों को किसी तरह की गलत जानकारी मत दीजिए। गलत जानकारी देकर आप थोड़े समय के लिए ज्‍यादा फायदा ले सकते हैं, लेकिन आगे चलकर आपको ये नुकसान देह सिद्ध हो सकता है।

बिना पैसे का बिजनेस 11-15

टिफिन सर्विस

बहुत से लोग काम धंधे की तलाश में या पढ़ने लिखने के सिलसिले में गांव से दूर शहर में आते हैं। ऐसे में उनके पास इतना समय नहीं होता है कि वो घर पर रूककर खाना बनाए और खाएं फिर अपना का  करें। उनकी इस परेशानी को देखते हुए बहुत से लोग टिफिन सर्विस का काम करते हैं जो कि उनके कमरे पर सुबह, दोपहर और शाम को टिफिन पहुंचाने का काम करते हैं।

इस काम को यदि आप करना चाहते हैं तो इसमें भी बिना किसी लागत के आप शुरूआत कर सकते हैं। बस इसमें आपको ध्‍यान ये रखना होगा कि हमेशा टिफिन समय से और खाना अच्‍छी गुणवत्‍ता का उनके घर पहुंचाएं। ताकि समय के साथ आपके ग्राहक बढ़ते ही जाएं।

Must Read: पैसे कमाने का एप्प

मेहंदी लगाने का काम

मेहंदी लगाना भी अपने आप में एक कला है। ये विधा हर किसी के पास नहीं होती है। यदि आपके अंदर ये विधा है तो आप इसमें भी अपना हाथ आजमा सकती हैं। जिस तरह से आज की महिलाएं हर त्‍यौहार और कार्यक्रम पर मेहंदी लगाने का शौक रखती हैं वो आपके लिए आमदनी का अच्‍छा जरिया बन सकता है।

इसमें आप सबसे पहले आप अपने घर परिवार की महिलाओं को मेहंदी लगाइए। इसके बाद आप अपने आस पड़ोस के लोगों को मेहंदी लगाइए और सही समय आने पर आप इस काम को पैसों में भी करने लगिए।

कार वाशिंग का काम

आज के समय में हर घर में कार है और बहुत से घरों में तो हर आदमी के ऊपर कार रखी है। इस तरह से जब कार चलती है तो उसकी वाशिंग की भी जरूतर पड़ती है। ऐसे में जिन लोगों के पास कार को धोने का समय नहीं होता वो वाशिंग सेंटर पर लेकर जाते हैं। जहां उनकी कार की अच्‍छे से धुलाई कर दी जाती है।

ये काम भी बेहद थोड़ी लागत में आप शुरू कर सकते हैं और अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। क्‍योंकि यदि आप कार की अच्‍छे से वाशिंग करते हैं तो आपके ग्राहक दूसरों को भी बताएंगे। जिससे आपको और ज्‍यादा काम मिलेगा और आप चाहे तो अपने साथ इस काम में किसी आदमी को भी रख सकते हैं। जो कि काम के दौरान आपकी मदद करेगा।

Must Read: एटीएम लगाकर लाखों कमायें

मास्‍क बनाने का काम

कोनोनााकाल में मास्‍क का काम कितनी तेजी से बढ़ा है इसकी आप कल्‍पना नहीं कर सकते। जहां कुछ साल पहले मास्‍क नाम की चीज को कोई जानता तक नहीं था, वहीं आज मास्‍क हर आदमी की जरूरत बन गई है। खास बात ये है इसकी जरूरत हर गरीब और अमीर आदमी दोनों को पड़ती है। ऐसे में यदि आप मास्‍क बनाने के तरीके को जानते हैं तो आप अपने घर पर रहकर हर दिन खूब सारे मास्‍क बना सकते हैं।

जिसे आप अपने आसपास के बाजार में बेच भी सकते हैं। इससे आपको फायदा तो होगा ही साथ ही जिस तरह से डॉक्‍टर अनुमान जाहिर कर रहे हैं उससे लगता है कि आपका ये काम आने वाले कई सालों तक बेहद आसानी से चलता रहेगा। क्‍योंकि कोरोना का सुरक्षा कवच अभी तक मास्‍क और वैक्‍सीन ही बन पाया है। यह बिना पैसे का बिजनेस आसानी से जल्दी पैसे कमा कर आपको दे सकता है।

शदियों में दुल्‍हन सजाने का काम

सजना संवरना हर किसी को बहुत ही अच्‍छा लगता है और यदि शादी की बात हो तो बात ही कुछ अलग है। शादी में दुल्‍हन के साथ तमाम दूसरी महिलाएं भी आज दुल्‍हन की तरह ही सज संवरकर आती हैं। ऐसे में यदि आप महिलाओें को सजा संवार सकती हैं तो आप अपने इस काम को अपना Business भी बना सकती हैं। बस शर्त ये रहती है कि आपको काम अच्‍छा आना चाहिए।

इसके लिए आप सबसे पहले अपने जानकार लोगों को सजाने के काम से शुरूआत कर सकती हैं। यदि आपके काम में दम होगा तो वो लोग आपके काम की तारीफ दूसरे लोगों से भी करेंगे। जिससे आपका काम समय के साथ लगातार बढ़ता ही जाएगा।

Conclusion

आज अपने जाना कि बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें। जानकारी आपको कितनी उपयोगी लगी हमें कमेंट में बताएं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 318

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें | Top15 बिना पूंजी का बिजनेस”

Leave a Comment