बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें?

4.5
(378)

सैलरी स्‍लिप के बिना बैंक से लोन कैसे लें?

बिना सैलरी स्लिप लोन: आपने बड़े बड़े लोगों के बारे में कई बार सुना होगा कि उन्‍होंने फलां काम के लिए बैंक से लोन ले लिया है। उन्‍हें नौकरी के आधार पर बैंक से भी आसानी से लोन मिल गया। जिसके आधार पर वो अपना घर, गाड़ी और जगह जमीन खरीद सकते हैं। लेकिन उन लोगों का क्‍या जिनके पास या नौकरी ही नहीं है या नौकरी ऐसी नहीं है जिसके आधार पर वो बैंक से लोन ले सकते हैं।

इसलिए यदि आप भी बैंक से या ऑनलाइन माध्‍यम से लोन लेने की इच्‍छुक हैं पर आपके पास सैलरी स्‍लिप नहीं है। इस वजह से आप बार बार लोन से वंचित रह जाते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें?

लोन क्‍या होता है?

बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं‍ कि लोन क्‍या होता है। साथ ही इसे क्‍यों लिया जाता है। लोन दरअसल एक तरह का उधार होता है। जो कि बैंक या ऑनलाइन एप्‍लीकेशन के माध्‍यम से दिया जाता है। जिसे देने के लिए हमसे कुछ ना कुछ चीज गारंटी के तौर पर मांगी जाती है। जैसे कि हमारी सैलरी स्‍लिप या हमारे पास जो भी जगह जमीन हो। यदि हमारा कोई बिजनेस है तो उसका GST Slip मांगी जाती है। जिससे उन्‍हें इस बात का भरोसा हो सके कि आप इस लोन को दोबारा समय से वापिस कर देंगे।

आज के समय लोन लेने के कई माध्‍यम खुल गए हैं। जिनमें सबसे पहले बैंक का नाम आता है। इसके बाद बैंक की तरफ से ही ऑनलाइन लोन दिया जाने लगा। यदि हम आज के समय की बात करें तो आज के समय बाजार में कई एप्‍लीकेशन आ चुकी हैं। जो ऑनलाइन माध्‍यम से ही आपको लोन दे देती हैं। इसके अंदर आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Bina salary slip ke loan

लोन लेने के तरीके

बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? इसके कुल दो तरीके हैं। पहला तरीका ये है कि आप अपने नजदीक जिस भी बैंक में आपका खाता है आप वहां चले जाइए। जबकि दूसरा तरीका ये है कि आप किसी ऑनलाइन एप्‍लीकेशन की मदद से ऑनलाइन लोन ले लीजिए। लेकिन यदि आपको ज्‍यादा मात्रा में लोन लेना है तो बैंक सबसे बेहतर विकल्‍प होता है।

बैंक से लोन कैसे लें?

यदि आप जानना चाहते हैं कि बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? तो इसके लिए हम आपको सबसे पहले बता दें कि यदि आपके पास किसी तरह की नौकरी नहीं है, तो जरूरी है कि आपके पास सोना (Gold) या FD या किसी तरह की जगह जमीन मौजूद हो। जिसे आप एक तरह से बैंक को गारंटी के रूप में दे सकें।

आपके पास जो कुछ भी होगा बैंक उसकी कीमत तय करेगा उसके बाद आपको बताएगा कि आप इन चीजों पर कितने लाख तक का लोन ले सकते हैं। बस फिर आप उन चीजों के दस्‍तावेज बैंक में जमा करवा दीजिए। इसके बाद लोन की पूरी राशि आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

दूसरा तरीका

इसके अलावा यदि आपके पास ऊपर बताई गई दोनों चीजों में से कोई भी चीज मौजूद नहीं है तो भी आप आसानी से बैंक लोन ले सकते हैं। इसका तरीका ये है कि समय समय पर राज्‍य और केन्‍द्र सरकार की तरफ से ऐसी योजनाएं चलाई जाती हैं। जिसके अंदर ऐसे लोग जो कि अपना घर निर्माण करना चाहते हैं, कोई काम शुरू करना चाहते हैं, कोई बड़ी पढ़ाई करना चाहते हैं। तो उनके लिए सस्‍ती दरों पर साथ ही बिना किसी गारंटी के लोन दिया जाता है।

ऐसी योजनाओं के बारे में आप बैंक से जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके बाद पूरे दस्‍तावेजों के साथ बैंक में जाकर लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, हम यहां एक बात और स्‍पष्‍ट कर दें कि आप यदि इस तरह से कई लाख लोन पाने का इरादा करके बैठे हैं तो ऐसा संभव नहीं है। इस तरीके से आपको अधिकतम एक लाख रूपए तक का ही लोन मिल सकता है।

इसे भी पढें: पैन कार्ड पर लोन चाहिए तुरंत

ऑनलाइन लोन कैसे लें?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि ऑनलाइन बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? इसके लिए आपको हम आगे कुछ एप्‍लीकेशन के नाम बताने जा रहे हैं। आप उनकी मदद से केवल अपने आधार कार्ड और पेन कार्ड की मदद से घर बैठे ही ऑनलाइन लोन ले सकते हैं।

mPokket Loan Application

  • यह एप्‍लीकेशन खास तौर पर छात्रों के लिए बनाई गई है। इसलिए यहां आपको केवल 500 से लेकर 10 हजार का लोन दिया जाता है। जिसमें कि आपको किसी तरह की सैलरी स्‍लिप की मांग नहीं की जाती है।
  • यदि आप भी कम अकाउंट में लोन लेना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपने फोन के प्‍ले स्‍टोर में जाकर mPokket Application को डाउनलोड कीजिए। इसके बाद इसे अपने फोन में Install हो जाइए।
  • इसके बाद सबसे पहले आपको अपना मोबाइल नंबर भरकर Submit करके कुछ Agree पर Click करके आगे आपको एक पासवर्ड बनाना होगा जो कि आपसे तब मांगा जाएगा जब आप दोबारा से इस एप्‍लीकेशन पर आएंगे।
  • इसके बाद आपको अपने लोन की राशि साथ ही आप कितने समय के लिए लोन लेना चाहते हैं उसका चुनाव करना होगा।
  • अब आपको अपनी प्रोफाइल बनानी होगी। जिसके अंदर आपको अपना आधार कार्ड, पेन कार्ड और अपने निवास से जुड़ी जानकारी देनी होगी। साथ ही यदि आप किसी कॉलेज में पढ़ते हैं तो उससे जुड़ी जानकारी भी साझा करनी होगी। इसके अलावा आपको अपनी एक Selfie और Video अपलोड करना होगा।
  • अंत में आपको इस एप्‍लीकेशन को किसी एक दोस्‍त के साथ शेयर करनी होगी। साथ ही अपने बैंक खाते से जुड़ी सभी जानकारी देनी होगी।
  • जैसे ही आप सभी चीजें पूरी कर लेते हैं तो आपको 6 से लेकर 12 घंटे का इंतजार करना होगा। इस दौरान आपके पास Mpokket की तरफ से फोन आएगा। हो सकता है कि उनके प्रतिनिधि की तरफ से कुछ सवाल पूछे जाएं। तो आपको उन सवालों का सही सही जवाब देना होगा। यदि उन्‍हें सब सही लगता है तो आपका लोन Approve कर दिया जाएगा।
  • इसके बाद आप एप्‍लीकेशन में जाकर उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? यही उसका सबसे आसान तरीका है।

Loaney Loan Apllication

  • सबसे पहले आपको इस एप्‍लीकेशन को अपने फोन के प्‍ले स्‍टोर में जाकर डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसे Install करना होगा। इसके बाद आप इस एप्‍लीकेशन से 200 रूपए से लेकर 20 हजार तक लोन ले सकते हैं।
  • इसके बाद आप जैसे ही एप्‍लीकेशन खोलेंगे तो पहले ही पेज पर आपको अपने लोन की राशि का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपके समाने लिखा आ जाएगा। इसके ऊपर आपको कितना ब्याज और कितनी Processing Fee देनी होगी।
  • लोन र‍ाशि चुनने के बाद आपको अपने बारे में जानकारी देनी होगी। जिसमें आपका नाम, पता और आधार कार्ड और पेन कार्ड से जुड़ी जानकारी भरनी होगी।
  • इसके बाद आपको अपनी Selfie और दस्‍तावेजों का सत्‍यापन करवाना होगा।
  • अंत में जब आपकी सारी प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपको कंपनी की तरफ से फोन किया जाएगा और आपकी सभी जानकारी देखी जाएगी। इसके बाद आपका लोन Approve कर दिया जाएगा।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि आप ऑनलाइन एप्‍लीकेशन की मदद से लोन लेते हैं तो आपकी ब्याज दरें लगभग 30 प्रतिशत के करीब हो सकती है। जो कि काफी हद तक आपके Cibil Score पर निर्भर करेगी।
  • यदि आप ऑनलाइन लोन लेते हैं तो जरूरी है कि आपका आधार कार्ड और पेन कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक हों। क्‍यों‍कि Verification के लिए आपको इन नंबरों पर OTP भेजा जाएगा।
  • यदि आपने पहले से कहीं से लोन लिया है और अभी तक उसे चुकाया नहीं है तो जब तक आप उसका भुगतान नहीं कर देते हैं तब तक ऑनलाइन कोई दूसरा लोन नहीं ले सकते हैं।
  • इन एप्‍लीकेशन पर से आपको कभी भी बिना आवेदन किए किसी तरह का फोन कॉल या ईमेल नहीं भेजा जाता है। इसलिए यदि आपको कोई लोन लेने का ऑफर देता है तो वह पूरे तरीके से फर्जी है।
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन आप किसी भी तरह से लोन के लिए आवेदन करें तो उनकी तरफ से दी जाने वाली नियम व शर्ते जरूर ध्‍यान से पढ़ लें। क्‍योंकि कई बार यहां कोई महत्‍वपूर्ण शर्त से आप अनजान रह जाते हैं।

इसे भी पढें: पर्सनल लोन न चुकाने पर क्या होगा?

Disclaimer

लोन लेने के सभी तरीकों को All In Hindi टीम की तरफ से पूरी तरह से जांचा गया है। लेकिन यदि फिर भी आपको किसी कारणवंश लोन नहीं दिया जाता है, तो ‘All In Hindi’ इसकी जिम्‍मेदारी नहीं लेता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें? इसे जानने के बाद आप चाहें तो बैंक से लोन ले लें या फिर किसी ऑनलाइन एप्‍लीकेशन की मदद से लोन ले सकते हैं। दोनों ही माध्‍यम एकदम सुरक्षित और भरोसेमंद हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में जरूर लिखें।

 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 378

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment