घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें?

4.4
(308)

बिंदी पैकिंग का काम करने का आसान तरीका

Bindi packing ka kaam kaise karen: शादीशुदा महिलाओं के सिंगार में बिंदी सबसे अहम भ‍ूमिका निभाती है। यही वजह है कि बिंदी का हमारे देश में एक बहुत बड़ा बाजार है। जो कि ना तो कभी बंद हो सकता है, ना ही कभी कम हो सकता है। समय के साथ इसका आगे बढ़ना स्‍वाभाविक है। इसलिए यदि आप भी काम की तलाश कर रहे हैं तो बिंदी पैकिंग का काम आप आसानी से शुरू कर सकते हैं।

यदि आप जानना चाहते हैं कि बिंदी पैकिंग का काम कैसे शुरू किया जाए। इसे किस तरह से घर बैठे किया जा सकता है। तो आप हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे शुरू करें। साथ ही इससे कितनी कमाई हो सकती है।

बिंदी पैकिंग क्‍या होता है?

घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे शुरू करें इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि बिंदी पैकिंग का काम किसे कहते हैं। दरअसल, आपने बाजार में दुकानों पर बिंदी के छोटे छोटे पैकेट टंगे हुए देखे होंगे। जिनमें 5 से 10 बिंदी चिपकी रहती है।

इसी काम को करने वाला आदमी बिंदी पैकिंग का काम करता है। हालांकि, बिंदी पैकिंग का काम कई तरह का होता है। इसकी खास बात ये है कि इसे कोई भी इंसान केवल एक दो दिन में ही आसानी से सीख सकता है। साथ ही इसे कोई भी महिला या पुरूष आसानी से घर बैठे भी कर सकता है। बस उसके अंदर काम करने की लगन हो।

घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम 

घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि आप घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे शुरू करें। इसमें आपको कच्‍चा माल खरीदने से लेकर आगे चलकर उसे बाजार में बेचने तक की जानकारी हम आपसे साझा करेंगे। जिससे आप इस काम को आसानी से कर सकेंगे।

इसे भी पढ़ें: बिजनेसमैन की सोच क्या होनी चाहिए?

काम की शुरूआत कैसे करें?

Bindi packing ka kaam kaise karen इसके लिए आपको सबसे पहले बाजार में जाकर कुछ बिंदी के पैकेट खरीदने होंगे। यदि आप बिंदी के पैकेट खरीदना नहीं चाहते हैं तो आप उसे दुकान पर ही देख सकते हैं। इससे आपको अंदाजा हो जाएगा कि बिंदी कितने प्रकार ही होती है। साथ ही उसे पैकिंग करने में कितना समय और कितना मेहतन का काम रहने वाला है। क्‍योंकि बिंदी का पैकेट छोटा सा होता है।

इसे देखने के बाद यदि आपको लगता है कि आप इस काम को आगे कर सकते हैं। तो आप पूरी तरह से तैयार हो जाइए अन्‍यथा आपको लगता है कि इसे इस तरह के चिपका पाना बेहद कठिन है। तो आप किसी से सीख सकते हैं या You tube की मदद भी ले सकते हैं। अन्‍यथा आप कोई और काम देख सकते हैं।

कच्‍चा माल कहां से खरीदें?

यदि आपको बिंदी पैकिंग का काम पसंद आ गया है और अब कच्‍चा माल खरीदना चाहते हैं तो इसके लिए आपको किसी ऐेसे आदमी से संपर्क करना होगा जो कि बिंदी पैकिंग का कच्‍चा माल रखता है। इसे पाने के दो तरीके हैं।

पहले तरीके में आप सीधा किसी कंपनी से संपर्क कर सकते हैं। जहां से आप एक साथ कई हजार का कच्‍चा माल खरीद कर अपने घर ला सकते हैं। इसके बाद उसे घर लाकर आराम से पैक कर सकते हैं। इसके बाद आप उसे वापिस कंपनी को देकर नया माल ला सकते हैं। ये काम आप केवल तभी कर सकते हैं। जब आप किसी बड़े शहर में रहते हों। क्‍योंकि कंपनी अक्‍सर छोटे शहरों में नहीं होती।

दूसरा तरीके में यदि आपके घर के आसपास कोई बिंदी पैकिंग की कंपनी नहीं है। तो आप किसी बिंदी होलसेल का काम करने वाले से संपर्क कर सकते हैं। जो कि आपको बिंदी पैकिंग का कच्‍चा माल दे देगा। यदि उसके पास नहीं होगा तो वो मंगवा भी देगा। क्‍योंकि उसके पास सीधा कंपनी से सामान आता रहता है। इसके बाद उससे माल खरीदें और पैक करके उसे वापिस दे दें। बस ये काम इसी तरह से आगे बढ़ाते रहिए।

हालांकि, कच्‍चा माल आपको कहां कितने दाम में मिलेगा ये पूरी तरह से आपके शहर पर निर्भर करता है। साथ ही आप किस तरह की पैकिंग का काम करना चाहते हैं। इसका रेट इस बात पर भी निर्भर करता है। आगे हम आपको उन चीजों के नाम बताने जा रहे हैं। जो कि बिंदी पैकिंग के दौरान आपको जरूरी चाहिए होते हैं।

बिंदी पैकिंग का कच्‍चा माल

  • बिंदी का खाली पैकेट
  • बिंदी का भरा पैकेट
  • बिंदी का लिफाफा
  • चिपकाने के लिए Fevicol
  • बिंदी के पैकेट को पैक करने वाली थैली

बिंदी का बिजनेस कैसे करें?

यदि आप थोड़ा बहुत पढ़े लिखे हैं और बाजार की जानकारी रखते हैं तो आप बिंदी का बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आप जो बिंदी पैकिंग का काम करेंगे। उससे आप जो भी बिंदी तैयार करेंगे। उसे कंपनी या होलसेल वाले को वापिस ना देकर आप उसे खुद से ही बाजार में बेच दें। या खुद की बाजार में कोई दुकान कर लें। जहां बिंदी बेचने का काम शुरू कर दें।

हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आप बाजार की पूरी तरह से जानकारी रखते हों। जिसमें बाजार में कौन कौन सी दुकानें हैं, जो कि बिंदी बेचने का काम करती हैं। साथ ही उन दुकानदारों को अभी बिंदी के पैकेट कितने में मिलते हैं। ताकि आप उससे कम रेट में देकर अपनी बिंदी उसे बेच सकें। इसके अलावा अपने घर से जो दुकानें दूर हैं। उनके तक भी आपको बिंदी पहुंचाने की पूरी व्‍यवस्‍था करनी होती है। ताकि आपका सारा माल आसानी से बाजार में सप्‍लाई हो जाए।

हालांकि, यदि आप एक बार ये चेन बना लेते हैं तो आपकी सारी बिंदी खरीदने के लिए दुकानदार खुद ही आपसे संपर्क कर लेंगे। बस आपको एक बार बाजार में अपनी मजबूत पकड़ बनाने के लिए परेशान होना होगा। इ‍सलिए कोशिश कीजिए कि आप शुरूआत में बिंदी का रेट काफी कम रखें।

बिंदी पैकिंग में कितना समय लगेगा?

यदि हम एक बिंदी के पैकेट की पैकिंग में लगने वाले समय की बात करें तो यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की बिंदी पैकिंग का काम करना चाहती हैं। साथ ही उसमें कुल कितनी बिंदी पैक करनी है।

जैसे कि किसी पैकेट में केवल तीन बिंदी पैक करनी हैं। तो उसमें समय कम लगेगा। लेकिन यदि आपको किसी पैकेट में 8 बिंदी पैक करनी है, तो जाहिर सी बात है कि उसमें आपको ज्‍यादा समय लगेगा। लेकिन आम तौर पर आप 5 मिनट में आप बिंदी का एक पैकेट आराम से पैक कर सकते हैं। बस आपको काम करने हुए एक दो महीने का समय बीत चुका हो। क्‍यों‍कि किसी भी काम में अनुभव के साथ ही तेजी लाई जा सकती है।

कमाई कितनी होगी?

अंत में बात आती है कि यदि आप बिंदी पैकिंग का काम शुरू करते हैं तो इससे आपकी कमाई कतिनी हो सकती है। तो हम आपको बता दें कि कमाई का कोई ऐसा तय नहीं है कि आपकी एक दिन में इतने हजार रूपए कमाई हो सकती है। क्‍योंकि आपकी कमाई इस बात पर‍ निर्भर करती है‍ कि आप काम कितनी तेजी से करते हैं। साथ ही आप कच्‍चा माल जिससे खरीदते हैं। वो आपको किस रेट पर कच्‍चा माल दे रहा है।

लेकिन यदि आप अकेले हैं और पूरे दिन यानि 8 घंटे रोजाना इस काम को घर बैठकर करते हैं, तो आप 800 से 1000 रूपए आसानी से कमा सकते हैं। लेकिन इसमें आपको कच्‍चा माल लाने ले जाने और उसमें लगने वाला किराया और समय भी आपको अलग से देखना होगा। ज्‍यादा कमाई के लिए आपको एक साथ बहुत सारा कच्‍चा माल खरीद लेना होगा। ताकि आपका पैसा और समय दोनों बचे।

ज्‍यादा कमाई कैसे करें?

यदि आप बिंदी पैकिंग के काम से ज्‍यादा कमाई करना चाहते हैं। तो इसके लिए आप बिंदी पैक करके सीधा बाजार में बेच दीजिए। इससे आप एक दिन के कई हजार रूपए कमा सकते हैं। साथ ही यदि आपका काम सही चलता है। तो आप आने वाले समय में आप अपने साथ एक दो लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं।

क्‍योंकि आप जो कच्‍चा माल खरीदते हैं। उसमें आपको बिंदी का एक पैकेट केवल दो से तीन रूपए का पड़ता है। जबकि जब उसे पैकेट में पैक करके बाजार में बेचते हैं तो 7 से 8 गुना तक के ज्यादा दाम में बेचा जा सकता है।

बिंदी के काम में तेजी कब आती है?

वैसे तो बिंदी के काम का सीजन हमेशा ही बना रहता है। लेकिन हर एक काम का एक ऐसा समय जरूर होता है। जिसमें उसकी सबसे ज्‍यादा मांग होती है। तो हम आपको बता दें कि बिंदी का काम सबसे तेजी पर त्‍यौहार और शादी विवाह के सीजन में होता है।

क्‍योंकि इस समय हर औरत तैयार होकर या तो कहीं घूमने या किसी परिवार और रिश्‍तेदार के यहां शादी में जाती है। जिससे बाजार में बिंदी की मांग कई गुना बढ़ जाती है। क्‍योंकि औरतें बिना तैयार हुए कभी भी घर से बाहर नहीं जाती हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • बिंदी पैकिंग का काम कोई भी पुरूष या महिला आसानी से कर सकती है। इसलिए ये ना सोचें कि इसे केवल महिलाएं ही कर सकती हैं।
  • कई लोग बिंदी पैकिंग का कच्‍चा माल देने के नाम पर ठगी भी करते हैं। खास तौर पर इंटरनेट पर ऐसे लोग काफी हैं। तो आप हमेशा उनसे सावधान रहें।
  • जब भी आप घर बैठे काम शुरू करें, तो उसके लिए हमेशा संजीदा रहें। ऐसा ना हो कि आप कच्‍चा माल खरीद लाएं और आपको दूसरे कामों के आगे बिंदी पैकिंग का समय ही ना मिले।
  • कच्‍चा माल कई जगह सस्‍ता और महंगा भी मिलता है। इसलिए यदि आपके घर से दूर कहीं कच्‍चा माल सस्‍ता मिलता है। तो रेल या बस से जाकर एक साथ कई बोरी कच्‍चा माल खरीदकर ला सकते हैं।
  • ज्यादा आमदनी के चक्‍कर में आप कभी भी जल्‍दबाजी में गलत पैकिंग करके ना दें। क्‍योंकि यदि आपका दिया माल Quality Check में बाहर कर दिया जाता है। तो आपका पैसा भी काटा जा सकता है।
  • यदि आप कच्‍चे माल से बिंदी बनाकर उसे खुद ही बाजार में दुकानदारों या खुद की दुकान की मदद से बेचना चाहते हैं तो आपको मार्केटिंग (Marketing) का अच्‍छा ज्ञान होना चाहिए। इसके बिना ये काम असंभव है।

इसे भी पढ़ें: 2022 में घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें। बिंदी पैकिंग का काम ऐेसा काम है जो कोई भी इंसान अपने घर बैठकर आसानी से कर सकता है। खासतौर पर महिलाओं के लिए तो ये काम बहुत बेहतर माना जाता है। क्‍योंकि उन्‍हें बिंदी की सारी जानकारी पहले से ही होती है। बस उन्‍हें कच्‍चा माल मिलना चाहिए। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे आप अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही बिंदी पैकिंग से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 308

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment