बायोडाटा किसे कहते हैं? | 1 minute me Biodata kaise likhe

4.8
(439)

बायोडाटा किसे कहते हैं?

Biodata kya hota hai: आज हम इस पोस्‍ट में आपको जानकारी देंगे कि बायोडाटा किसे कहते हैं। साथ ही बायोडाटा कितने प्रकार का होता है। इसके अलावा वो कौन सी Application और वेबसाइट है जिनकी मदद से आप घर बैठे ऑनलाइन अपना बायोडाटा बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि बायोडाटा किसे कहते हैं, और Biodata kaise likhe.

नौकरी शादी की तलाश करने में जुटे युवाओं का पाला बायेडाटा से बहुत बार पड़ा होगा। कभी इस जगह बायोडाटा देना पड़ता होगा, तो कभी उस जगह। बायोडाटा देने के चक्‍कर में उन्‍हें नौकरी मिलने का तो पता नहीं, पर हर बार नया बायोडाटा बनवाने के चक्‍कर में उनकी जेब जरूर ढीली हो जाती होगी। लेकिन लेकिन आज हम आपको इस चीज का समाधान बताने जा रहे हैं कि कैसे आप घर बैंठे अपने मोबाइल फोन से ही एक मिनट में बायोडाटा तैयार कर सकते हैं।

बायोडाटा किसे कहते हैं? | Biodata kya hota hai

बायोडाटा एक तरह के किसी भी इंसान के बारे में एक तरह से उसका संक्षिप्‍त परिचय होता है। जो कि एक तरह से हमें उसके जीवन जीवन के बारे मे बताने के लिए लिखी गई जानकारी होती है। आज के समय में बायोडाटा का सबसे ज्‍यादा प्रयोग नौकरी तलाशने और शादी के रिश्‍ते के लिए विज्ञापन देने में किया जाता है।

साथ ही जब कोई इंसान लापता हो जाता है, तो भी हम उसका एक बायोडाटा बनाकर शहर की दीवारों पर चिपका देते हैं। ताकि उसकी तलाश में आम आदमी हमारी मदद कर सके। बायोडाटा की खास बात ये होती है कि इससे कोई भी इंसान किसी भी इंसान के बारे में केवल एक मिनट के अंदर ही जान सकता है। वो भी पूरे तथ्‍यों के आधार पर। जिसके बाद यदि उसे सही लगता है तो ही उससे मिलने और बात करने के लिए बुलाता है। इससे दोनों का समय और पैसा बच जाता है।

ये भी पढ़ें: जॉब के लिए रिज्यूम कैसे बनाये?

ये भी पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें

नौकरी के लिए एक मिनट में Biodata kaise likhe

बायोडाटा बनाने और लिखने की भी एक अपनी अलग ही कला होती है। साथ ही उसमें दी जाने वाली जानकारी भी बेहद महत्‍वपूर्ण होती है। इ‍सलिए बायोडाटा किसे कहते हैं जानने के बाद आइए अब आपको बताते हैं कि यदि आप नौकरी के लिए बायोडाटा बनवाने जा रहे हैं तो उसमें क्‍या क्‍या जानकारी दें। ताकि आपका बायोडाटा देखने वाला आपसे तुरंत प्रभावित हो सके।

Biodata kaise likhe

  • सबसे पहले आपका पूरा नाम।
  • फिर आपके बाद आपके पिता का नाम। पिता के नाम में श्री अवश्‍य लगाएं।
  • आपकी पढ़ाई लिखाई का बेहद संक्षेप में वर्णन। अच्‍छे अंक होने पर अंक भी लिखें।
  • यदि आपके पास किसी तरह का अनुभव है तो उसके बारे में भी जनकारी दें।
  • आपके घर का पता और आपका फोन नंबर और आपकी ईमेल आइडी।
  • आपकी पसंद और ना पसंद के साथ आपके कुछ शैक। जिनसे आपके व्‍यक्‍तित्‍व को समझा जा सके।
  • यदि संभव हो तो एक साधारण सा आपका फोटो। जिससे आपके जीवन को समझा जा सके।

शादी के लिए Biodata kaise likhe?

हमारे बाप और दादा के जमाने में रिश्‍ते हमेशा वहीं तय करते थे और हमेशा इस बात का ध्‍यान रखते थे कि रिश्‍ता घर के पास ही हो। ताकि आने जाने में परेशानी ना हो। लेकिन अब रिश्‍ते माता पिता नहीं बाल्कि समाचारपत्र और ऑनलाइन वेबसाइट तय करती हैं। हर रविवार को समाचारपत्रों में रिश्‍ते से जुड़े विज्ञापन पूरे पेज पर छप कर निकलते हैं। यही विज्ञापन लाखों लोगों के जीवन साथी पाने के सपने को पूरा करते हैं। आइए आपको बताते हैं कि रिश्‍ते के लिए आपको कैसा बायोडाटा लिखना चाहिए। जिससे आपका रिश्‍ता जल्‍दी हो जाए।

saadi ke liye Biodata kaise likhe

  • सबसे पहले लड़की या लड़के का शुभ नाम।
  • अब उसके माता पिता का नाम।
  • इसके बाद यदि वो तलाकशुदा है तो उसके बारे में जानकारी।
  • लड़के या लड़की का जन्म स्‍थान और उसका वर्तमान शहर।
  • उसका परिवार जैसे की यदि वो तलाकशुदा है और बच्‍चे आदि हैं तो उसकी जानकारी साथ ही उसकी नौकरी पेशा के बारे में जानकारी।
  • उसकी जाति, राशि और उससे जुड़ा नाम। यदि इसकी बाध्‍यता हो तो जरूर लिखें।
  • अब उसकी शक्‍ल सूरत और कद काठी के बारे में संक्षिप्‍त विवरण दें।
  • यदि पढ़ाई लिखाई कोई विशेष नहीं है तो इसे अंत में लिखें अन्‍यथा इसे पहले लिखें।
  • अंत में आप अपना एक साधारण सा फोटो दे सकते हैं। यहां आपको ऐसा फोटो देना होगा जिसे देखते ही हर किसी का मन खुश हो जाए।

गुमशुदा का बायोडाटा कैसे तैयार करें?

जीवन में उतार चढ़ाव आते ही रहते हैं। ऐसे में कई बार हमारे परिवार के कोई प्रियजन कहीं गुम हो जाते हैं, तो उनकी तलाश करना हमारे लिए बेहद ही चुनौती पूर्ण हो जाता है। इतना बड़ा शहर और उसमें लाखों लोगों में किसी एक आदमी को भला कैसे पहचाना जा सकता है।

ये भी पढ़ें: फिल्म डायरेक्टर कैसे बने?

 

ऐसे समय में हम उसका एक बायोडाटा बनाकर पूरे शहर में चिपका देते हैं। ताकि जिस किसी को वो कहीं दिखाई दे उसकी सूचना तुरंत हम तक पहुंच जाए। खस बात ये है कि ये युक्ति बेहद कारगर भी होती है। आइए अब आपको बताते हैं कि गुमशुदा का बायोडाटा आपको कैसे तैयार करना चाहिए।

  • किसी भी गुमशुदा इंसान की सबसे ऊपर उसकी हाल फिलहाल की फोटो होनी चाहिए। साथ ही संभव हो तो वो जिस कपड़े में गुम हुआ है वही फोटो लगा दें।
  • इसके बाद उसका नाम और उसके पिता का नाम देना चाहिए।
  • अब आपको उसका रंग और उसकी कद काठी के बारे में जानकारी देनी चाहिए।
  • अंत में आपको जिस रंग के वो कपड़े पहनकर घर से निकला था उसके बारे में जानकारी देनी चाहिए।
  • इसके बाद आपको अपना फोन नंबर भी देना चाहिए। जिस पर यदि वो इंसान कहीं दिखाइ देता है तो आपको तुरंत जानकारी दे सके। यहां आप कम से कम दो लोगों के फोन नंबर जरूर दें।
  • गुमशुदा के पर्चे आप हमेशा ऐसी जगह चिपकाएं जहां आपको लगता है कि उसके मिलने की संभावना सबसे ज्‍यादा है।

ये भी पढ़ें: अच्छे दिन लाने के उपाय

बायोडाटा बनाने वाली कुछ वेबसाइट और एप्‍लीकेशन

अब तक आपने जाना कि बायोडाटा किसे कहते हैं साथ ही आप किसी तरह से एक प्रभावी बायोडाटा बना सकते हैं। इसके बाद आइए अब हम आपको बताते हैं कि वो कौन सी वेबसाइट और एप्‍लीकेशन हैं जहां आप अपना बायोडाटा ऑनलाइन बना सकते हैं।

MS word से Biodata kaise likhe

यदि आपके पास कंम्‍पयूटर या लैपटॉप है तो आप MS word के अंदर भी अपना बायोडाटा बना सकते हैं। MS word की खास बात ये है कि आप यहां अपनी इच्‍छा के मुताबिक अपना बायोडाटा तैयार कर सकते हैं। साथ ही उसमें अपना फोटो भी लगा सकते हैं। जबकि आप यदि किसी एप्‍लीकेशन या वेबसाइट से अपना बायोडाटा बनाते हैं तो उसकी कुछ सीमाएं रहती हैं। आप उसके अंदर ही रहकर अपना बायोडाटा तैयार कर सकते हैं। इसलिए हमारा सुझाव है यदि आपके पास लैपटॉप है तो आप अपना बायोडाटा MS word के अंदर ही बनाएं। यह हर लैपटॉप में मौजूद होता है और इसे हर कोई आसानी से चला सकता है।

वेबसाइट से Biodata kaise likhe

अब हम आपको जिस वेबसाइट के बारे में बताने जा रहे हैं उसका नाम है Biodatamaker.com इसे आप गूगल पर आसानी से सर्च कर सकते हैं। यह वेबसाइट आपको फ्री में बायोडाटा बनाने की सुविधा देती है। खास बात ये है कि इस वेबसाइट के माध्‍यम से आप कई तरह के बायोडाटा बना सकते हैं। आपको जो भी बायोडाटा पसंद आए आप उसे बनकर डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप चाहते हैं तो Resume.com और इसके अलावा आप Novoresume.com पर भी जाकर अपना बायोडाटा तैयार कर सकते हैं। ये सभी वेबसाइट बेहद ही भरोसेमंद और बेहतरीन हैं। इनका प्रयोग एक प्रभावी बायोडाटा बनाने में आसानी से किया जा सकता है।

Application से बायोडाटा कैसे बनाएं

यदि आप किसी वेबसाइट या Ms word के जरिए अपना बायोडाटा नहीं बनाना चाहते हैं। तो इसके लिए आप किसी तरह का एप्‍लीकेशन भी अपने फोन में डाउनलोड कर सकते हैं। Application Resume Maker, Resume Builder, CV maker में से कुछ भी Play store Search Box में जाकर आप टाइप करके सर्च करेंगे तो आपके सामने बहुत सारी Application आ जाएंगी।

अब आप किसी भी एप्‍लीकेशन का साइज और रेटिंग देखकर आप उसे अपने फोन में डाउनलोड कर लीजिए। इसके बाद आप उस एप्‍लीकेशन को ख‍ोलिए और सेलेक्‍ट कीजिए कि आपको किस तरह का बायोडाटा बनाना है। इसके बाद अपने बारे में सारी जानकारी दीजिए। सारी जानकारी देने के बाद इसे आप अपने फोन में PDF के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। एप्‍लीकेशन की खास बात ये रहती है यहां आप जो जानकारी एक बार भर देते हैं वो आगे के लिए खुद ही  Save हो जाती हैं।

ऐसे में जब आपके अगली बार उसमें कुछ जोड़ना या घटाना होता है या फोटो बदलना होता है। तो आपको दोबारा से सारी जानकारी नहीं देनी होती है। आप केवल उसी जानकारी में बदलाव करके दोबारा से अपना बायोडाटा PDF के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। इसके अलावा ये सुविधा आपको केवल MS word में ही दी जाती है। एप्‍लीकेशन चलाने के दौरान आपको थोड़े बहुत विज्ञापन भी दिखाई दे सकते हैं। आप इन्‍हें हटा दें।

बायोडाटा बनाते समय 5 ध्‍यान रखने योग्‍य जरूरी बातें

  • शादी के बायोडाटा में आप इस चीज का जिक्र जरूर करें कि आपको किस किस तरह का लड़का या लड़की स्वीकार्य है। जैसे जाति, धर्म तलाकशुदा का कोई बंधन है या नहीं। इससे आपसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोग संपर्क कर सकते हैं।
  • शादी और गुमशुदा का विज्ञापन देते समस समाचार पत्रों के उसी संस्‍करण में दें। जहां से आपको सबसे ज्‍यादा काम होने की उम्‍मीद हो। इसलिए सभी संस्‍करणों में विज्ञापन देने की बजाय आप चाहें तो क्षेत्रीय संस्‍करण में कई दिन अपना विज्ञापन लगातार दें सकते हैं। इससे वो ज्‍यादा प्रभावशाली होगा और पैसा भी कम लगेगा।
  • गुमशुदा का बायोडाटा कभी भी अंग्रेजी भाषा में ना लिखें। साथ ही इसे हिन्‍दी में भी बेहद ही साधारण भाषा में लिखें। ताकि पांचवी पास से लेकर d पास आदमी भी इसमें दी गई जानकारी को आसानी से पढ़ सके।
  • शादी या या गुमशुदा के बायोडाटा में आप कभी भी लड़की का स्‍वंय का नंबर ना दें। इससे आपको अनजान नंबरों से बहुत सारे फोन आने लग सकते हैं। यहां आप अपने पिता या भाई का नंबर ही दें। यदि वो सहमति दें तो ही आप सामने वाले से बात करें।

Conclusion

आज आपने जाना कि बायोडाटा किसे कहते हैं? Biodata kya hota hai और Biodata kaise likhe. आशा है अब आप आसानी से अपना या अपने दोस्तों का बायोडाटा आसानी से बना सकते है।

बायोडाटा एक तरह से आपके जीवन का आइना होता है। इसलिए उसमें आप सबकुछ सही सही ही बताएं। क्‍योंकि कहा जाता है कि आइने के सामने खडे़ होकर आप कभी झूठ नहीं बोल सकते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 439

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment