BUMS course details in Hindi । BUMS फुल फॉर्म in Hindi

4.7
(345)

BUMS कोर्स क्‍या होता है?

BUMS course details in Hindi: हम सभी जानते हैँ की आज के समय में हैल्थी रहना कितना मुश्किल काम हो गया है। क्यूंकि आज कल कुछ ऐसी बीमारियां भी आ गई हैँ जिनसे खुद को बच पाना तक़रीबन नामुमकिन हो गया है। ऐसे में हमारे देश के डॉक्टर हीं हैँ जो इतनी बिमारियों के बीच भी हमें जीने की उम्मीद देते हैँ और हमें फिट रहने के लिए मोटीवेट करते हैँ।

ऐसे में आप में से भी ऐसे बहुत सारे लोग होंगे जो अपना करियर मेडिकल फील्ड में बनाना चाहते होंगे, लेकिन पूरी जानकारी ना होने की वजह से आप फैसला नहीं कर पा रहे होंगे की आपके लिए सबसे बेस्ट कोर्स क्या होना चाहिए। तो घबराने की कोई ज़रूरत नहीं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपके सभी सवालों के जवाब देने वाले हैँ और bums course details in hindi में जानने वाले हैँ और साथ ही bums full form in hindi में भी जानेंगे, तो आइए आर्टिकल की शुरुआत करते हैँ।

Bums full form in Hindi

BUMS की फुल फॉर्म बैचलर ऑफ़ यूनानी मेडिसिन एन्ड सर्जरी है। इससे आपको अंदाजा लग गया होगा की यह कोर्स यूनानी मेडिसिन से सम्बंधित है और इसकी शुरुआत भी यूनान से ही हुई थी तभी इस कोर्स को यूनानी मेडिसिन एन्ड सर्जरी  कहा जाता है जिसमे प्राकर्तिक तरीके से मरीज़ का इलाज किया जाता है।

क्यूंकि इनका यह मानना है की मनुष्य का शरीर बीमार पड़ने के बाद खुद ही अपना उपचार शुरू कर देता है और यूनानी दवाओं के ज़रिए इस काम को और आसान बनाया जा सकता  है। यूनानी चिकित्सा पद्द्ति यूनान से शुरू ज़रूर हुई थी। लेकिन आज पूरी दुनिया में इस पद्द्ति का इस्तेमाल किया जाता है और अब आप भी Bums Cource करके एक यूनानी डॉक्टर बन सकते हैँ।

bums full form in hindi

BUMS cource details in Hindi

bums course आप 12वीं कक्षा के बाद ही कर सकते हैँ। लेकिन इसके लिए यह ज़रूरी है की 12वीं कक्षा में आपके पास फिसिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी हो यानि आप साइंस के स्टूडेंट होने चाहिए और सभी विषयों में आपके पासिंग मार्क्स आने चाहिए। उसके बाद आप Bums Course के आवेदन कर सकते हैँ।

यह कोर्स 4.5 साल का होता है। जिसके बाद आपकी एक साल तक इंटर्नशिप चलती है और आपको प्रैक्टिकल तरीके से सब कुछ सिखाया जाता है तो अगर आप यह कोर्स करना चाहते हैँ तो आपको इसके लिए 5.5 साल का वक़्त देना होगा और उसके बाद आप एक प्रोफेशनल डॉक्टर बन जाएंगे।

योग्यता

सबसे पहली बात अगर आप bums course करना चाहते हैँ तो आपको 12वीं कक्षा से ही मेहनत शुरू करनी होगी। क्यूंकि 12वीं कक्षा में आपके 50% अंक आने ज़रूरी हैँ तभी आप आवेदन कर सकेंगे, कि कुछ कॉलेज में 45% पर भी एडमिशन हो जाता है, लेकिन फिर भी आपको 50% से ऊपर की तैयारी करनी है।

Bums course के लिए वही विद्यार्थी आवेदन कर सकता है जिसके पास 12वीं कक्षा में विज्ञान हो वरना आप आवेदन नही कर सकेंगे। इसके अलावा विद्यार्थी की उम्र 17 साल से कम नहीं होनी चाहिए।

BUMS Admission Process

BUMS COURSE में एडमिशन लेने के लिए आप नीट परीक्षा की तैयारी करें और उस परीक्षा को पास करने के बाद कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैँ। क्योंकि बहुत सारे कॉलेज नीीट परीक्षा के आधार पर ही इस कोर्स में एडमिशन देते हैं। इसके अलावा ऐसी बहुत सारी प्राइवेट यूनिवर्सिटी भी हैं। जहां से आप BUMS Course कर सकते हैं, लेकिन अगर आप प्राइवेट कॉलेज से यह करेंगे तो आपको सरकारी यूनिवर्सिटी की तुलना में ज्यादा पैसे देने होंगे।

इसे भी पढ़ें: देर रात तक पढ़ाई कैसे करें?

Entrance Exam की तैयारी कैसे करें?

अगर आपने मन बना लिया है कि आपको एक यूनानी डॉक्टर ही बनना है तो इसके लिए यह जरूरी है कि आप अपनी 12वीं कक्षा से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करना शुरू कर दें। ताकि आपको अच्छे कॉलेज में एडमिशन मिल सके। तो आइए जानते हैं कि एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना है और किस तरह से आप एंट्रेंस एग्जाम क्लियर कर सकते हैं?

  • सबसे पहली बात आप को ध्यान में यह रखनी है कि आजकल तैयारी करने वाले छात्रों की संख्‍या बहुत ज्यादा बढ़ गई है जिसकी वजह से आपका एंट्रेंस एग्जाम भी काफी कठिन आ सकता है तो आपको उसकी तैयारी भी उसी तरह से करनी होगी ताकि आप एंट्रेंस एग्जाम में पास हो सकें इसके लिए आपको रोजाना 4 से 5 घंटे का वक्त अपनी पढ़ाई के लिए जरूर निकालना है।
  • बाकी प्रवेश परीक्षा की तुलना में मेडिकल प्रवेश परीक्षा थोड़ी कठिन होती है, क्योंकि इसका सेलेब्‍स काफी ज्यादा होता है। जिस को पूरा करने के लिए आपको काफी वक्त की जरूरत पड़ती है। इसलिए अगर आप किसी विषय में कमजोर हैं और बहुत कोशिश करने के बाद भी आपको वह विषय समझ नहीं आ रहा है तो आपको किसी कोचिंग सेंटर की मदद ले लेनी चाहिए। ताकि आप अपना वक्त बचा सकें और चीजों को ठीक तरह से समझ सकें।
  • इसके अलावा जब आप की प्रवेश परीक्षा की डेट नजदीक आने लगेगी तो आपको तकरीबन 3 महीना पहले से ही पुराने प्रश्न पत्र को हल करना शुरू कर देना चाहिए। क्योंकि आप जितना ज्यादा पुराने प्रश्न पत्र हल करेंगे परीक्षा का डर आपके मन से उतना ही कम होता रहेगा और आपके अंदर आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

कोर्स के बाद नौकरी कैसे प्राप्त करें?

अब आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा कि जब हमें कॉलेज में एडमिशन मिल जाएगा और उसके बाद हम BUMS की डिग्री हासिल कर लेंगे तो उसके बाद हमें नौकरी किस तरह से मिलेगी? और उसके लिए हमें क्या करना होगा? तो आइए आपके सभी सवालों को दूर करते हैं और अब जानते हैं कि आप जब डिग्री हासिल कर लेंगे तो उसके बाद आप नौकरी के लिए किस तरह से आवेदन कर सकते हैं या इसके अलावा आपके पास और भी क्या-क्या विकल्प मौजूद है?

  • जब आप BUMS की डिग्री हासिल कर लेंगे तो उसके बाद अगर आप चाहें तो आप हायर एजुकेशन की भी तैयारी कर सकते हैं और उसके बाद आप एमडी भी बन सकते हैं, लेकिन अगर आप सिर्फ BUMS COURSE करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं और थोड़ा पैसा कमाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आपके पास सरकारी और प्राइवेट दोनों ही तरह के विकल्प मौजूद हैं, आप सरकारी हॉस्पिटल में भी नौकरी प्राप्त कर सकते हैं और प्राइवेट हॉस्पिटल में भी नौकरी के लिए इंटरव्यू दे सकते हैं।
  • इसके अलावा अगर आपको दवाइयों की अच्छी जानकारी है और आपने अपने कोर्स के दौरान दवाइयों के बारे में काफी ध्यान से जाना है तो आप यूनानी दवाइयां बनाने का काम भी कर सकते हैं और जिस जगह दवाइयां बनाई जाती हैं सीधा वही नौकरी पा सकते हैं, और इतना ही नहीं BUMS COURSE करने के बाद आप एक सलाहकार बन सकते हैं, हकीम बन सकते हैं, चिकित्सा सहायक बन सकते हैं या फिर एक वैज्ञानिक भी बन सकते हैं।  तो इस बात में कोई शक नहीं है कि अगर आप भी BUMS COURSE करते हैं तो आपके पास आपके करियर के लिए बहुत सारे विकल्प मौजूद होंगे और जो भी सबसे बेहतर विकल्प आपको लगेगा आप उसमें अपना करियर बना सकेंगे।

 BUMS कोर्स की फीस

अगर आपने पूरी तरह से मन बना लिया है कि आपको 12वीं कक्षा के बाद डॉक्टर बनना है और BUMS COURSE करना है तो इससे पहले आपके लिए यह भी जानना ज़रूरी है की आखिर BUMS कोर्स की फीस कितनी होती है और आपको 4.5 साल में तकरीबन कितने पैसे देने होंगे?

अगर औसतन फीस देखी जाए तो आपको इसके लिए तीन लाख हर साल देने होते हैं। इस हिसाब से आपको 4.5 साल में तकरीबन 14 लाख रुपए देने होंगे यह फीस उन यूनिवर्सिटी की है जो इंडिया की सबसे फेमस यूनिवर्सिटी है जैसे जामिया हमदर्द जो न्यू दिल्ली में स्थित है इनकी फीस तकरीबन आठ लाख के आसपास है। ऐसा नहीं है कि अगर आप BUMS कोर्स करना चाहते हैं तो आपको 14 लाख या फिर 8 लाख का ही इंतजाम करना होगा बल्कि कुछ यूनिवर्सिटी ऐसी भी हैं जो कम पैसे लेकर भी आपको BUMS कोर्स कराती हैं।

उन यूनिवर्सिटी में डॉक्टर एनटीआर यूनिवर्सिटी ऑफ हेल्थ एंड साइंस, डॉक्टर सर्वपल्ली राधा कृष्ण राजस्थान आयुर्वेद यूनिवर्सिटी और उत्तराखंड आयुर्वेद जैसी यूनिवर्सिटी का नाम शामिल है जहां से आप 4 से 5 लाख में भी बीयुएमएस का कोर्स कर सकते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से आप की आर्थिक स्थिति पर ही निर्भर करेगा कि आप किस कॉलेज में एडमिशन लेंगे।

BUMS Doctor की सैलरी

चलिए अब आते हैं उस सवाल पर जो अक्सर लोगों के मन में चलता रहता है कि आखिर बी यु एम एस डॉक्टर कितने पैसे कमाते हैं और उनकी महीने की सैलरी कितनी होती है? जैसा की अभी हमने आपको बताया था कि BUMS COURSE करने के बाद आप अलग-अलग पदों पर नौकरियां पा सकते हैं और इसी पर यह निर्भर करेगा कि आप की महीने की सैलरी कितनी होगी, फिर भी औसत के हिसाब से जो व्यक्ति BUMS COURSE करता है उसके बाद वह 20000 से ₹25000 तक कमा सकते हैं।

इसके अलावा अगर आप कहीं इंडिया से बाहर जाते हैं और वहां नौकरी करते हैं तो आप इस सैलरी को डबल कर सकते हैं, क्योंकि वहां आपको 70 से ₹90000 तक कमा सकते हैं। क्‍योंकि यूनानी डॉक्‍टर पर काफी भरोसा किया जा रहा है। क्‍योंकि यह आपको फायदा तो पहुंचाती ही हैं, लेकिन इन दवाओं का कोई साइड इफेक्ट नहीं होता और यही वजह भी है कि भारत के अलावा अन्य देशों में भी यूनानी दवाओं को काफी बेहतर समझा जा रहा है। तो अगर आप बी यु एम एस कोर्स करने के बाद इंडिया से बाहर जाकर नौकरी करेंगे तो वहां आपको पैसा कमाने के मौके ज्यादा मिलेंगे।

इसे भी पढ़ें: DCA कोर्स क्या है?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि BUMS course details in Hindi इसे समझने के बाद आप आसानी से BUMS course कर सकते हैं। जिसके बाद आपके नाम के आगे भी डॉक्‍टर लग जाएगा। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ अवश्‍य शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 345

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment