Business karne ke tips in Hindi | TOP 10  बिज़नेस टिप्स

4.5
(383)

बिजनेस शुरू करने के 10 गुरू मंत्र

Business karne ke tips in Hindi : आज के समय में बिजनेस करना हर किसी के बस कि बात नहीं है। क्यूंकि इसमें कभी सफलता तो कभी मायूसी हाथ लगती ही रहती है। लेकिन अगर आप बिजनेस कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में TOP 10  बिजनेस टिप्स के बारे में बतायेंगे। जिससे फॉलो करके आप भी एक अच्छे बिजनेसमैन बन सकते हैं। इसलिए अगर आप भी बिजनेस करने के बारे में सोच रहे हैं या कर रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना तभी आप जान पाओगे कि Business karne ke tips in Hindi

TOP 10  बिज़नेस टिप्स

आगे हम आपको बिजनसे के दस अचूक उपाय बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप जान सकेंगे कि बिजनेस की शुुरूआत कैसे करनी चाहिए। साथ ही आगे चलकर उसमें कामयाबी कैसे हासिल की जाए।

बिज़नेस टिप्स

Interest in Your Business

सबसे पहले हम बात करेंगे Interest in Your Business। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो कोशिश करिये उसी बिजनेस को चुनें जो आपको अच्छा लगता हो और जिस पर आपकी पकड़ भी हो। हमारे कहने का मतलब है कि आप कोई भी बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो कोशिश करिये आप वो ही बिजनेस शुरू करें जिसमें आपको Interst हो। क्यूंकि अगर आपके बिजनेस पर आपका लगाव होगा और आप उसमें दिलचस्पी लेंगे तभी आप उसमें सफल हो सकते हैं और हमें पूरी उम्मीद है कि आप अपने नये बिजनेस में सफल होंगे।

Recognize the Customer

अगर आप कोई बिजनेस कर रहे हैं या करना चाहते हैं, तो आपका बिजनेस तभी सफल हो सकता है जब आप अपने कस्टमर को पहचान पाते हैं। हमारे कहने का मतलब है कि आपको अपने बिजनेस को सफल बनाने के लिए अपने कस्टमर कि सभी जरूरतों को पूरा करना होगा। कि उन्हें क्या चाहिए और उन्हें किस चीज कि कमी है। जो आप पूरा कर सकते हैं और अपने कस्टमर को एक अच्छी सर्विस दे सकते हैं। साथ ही अपने product में थोड़ा चेंज करके उन्हें एक अच्छी सर्विस दे सकते हैं। क्यूंकि हर कस्टमर चाहता है कि उसे अच्छे प्रोडक्ट मिले।

इसे भी पढें: नया बिजनेस कौन सा करे?

Take Feedback From Customer

अगर आपका अपना बिजनेस है या आप कोइ नया बिजनेस शुरू करने कि सोच रहे हैं तो आपको इस बात का हमेशा ध्यान रखने कि जरूरत है कि जब भी आप अपने कस्टमर को कोई सर्विस देते हैं तो उसके बारे में अपने कस्टमर से जरूर उसका फीडबैक लें। इससे पता चलेगा कि आप जो अपने कस्टमर को सर्विस दे रहे हैं।

उससे आपके कस्टमर खुश हैं भी या नहीं। इससे आपकी कमियां और खूबियों के बारे में पता चलेगा और आप उसे अपने कस्टमर के According Modify भी कर सकते हैं। जिससे आपके कस्टमर आपके साथ हमेशा कनेक्ट रहेंगे और आपसे ही हमेशा सर्विस लेंगे। इससे आपका बिजनेस सफल होगा और आप उनको अच्छी सेर्विस देते हैं तो आपके कस्टमर का आप पर भी पूरा भरोसा बना रहेगा।

Do Something New

आजकल के समय मार्किट में नये – नये प्रोडक्ट लॉन्च हो रहे हैं। जिसकी तरफ लोग ज्यादा भागते हैं। इसलिए कोशिश कीजिये अपने बिजनेस में उन सभी चीजों को शामिल करें जो आपके बिजनेस में सफलता का कारण बन सके। इसलिए अगर आपको अपने बिजनेस में सफल होना है, तो आपको इस बात पर ध्यान देने कि जरूरत है कि मार्किट में किस चीज कि ज्यादा मांग है। इसके लिए आप उस प्रोडक्ट को अपने बिजनेस में शामिल करें और उसे नाम देकर अपने कस्टमर को बेचें और बाजार के अनुसार उस प्रोडक्ट को नाम देने कि कोशिश करें और एक पहचान बनाये।

Use Social Media Platforms

अगर आप अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको उसके लिए सोशल मीडिया का सहारा लेना होगा। आज के समय में दुनियां के 70 प्रतिशत से अधिक लोग सोशल मीडिया में ही एक्टिव रहते हैं और ये सबसे अच्छा जरिया है अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए। आप सोशल मीडिया के माध्यम से अपने प्रोडक्ट कि पब्लिसिटी कर सकते हैं और उसे बेच भी सकते हैं।

इसके लिए आप चाहें तो फेसबुक पर एक पेज बना कर, वहां अपने प्रोडक्ट कि तस्वीरें अपलोड करके सेल कर सकते हैं या फिर इंस्टाग्राम में अकाउंट बनाकर वहां भी अपने प्रोडक्ट कि तस्वीर और वीडियो को अपलोड कर सकते हैं। जिससे कस्टमर आपके प्रोडक्ट को सोशल मीडिया के माध्यम से देखकर आपसे कांटेक्ट करेगा। इसके अलावा आप चाहे तो व्हाट्सप्प ग्रुप पर भी अपने प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं। जिससे आपके बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा और आप कस्टमर को अच्छी सेर्विस दे सकते हैं।

Open Website

आज के समय में हर छोटा – बड़ा बिजनेसमैन अपने प्रोडक्ट को सेल करने के लिए अपनी खुद कि बिजनेस वेबसाइट बनवाते हैं। जिससे एक तो उनके प्रोडक्ट कि पब्लिसिटी हो जाए और दूसरा दूर बैठे लोगों को उनके प्रोडक्ट के बारे में पता चल सके कि वो क्या बेच रहे हैं। इसलिए अगर आप कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको उसके लिए अपनी खुद कि एक बिजनेस वेबसाइट बनवानी होगी। ताकि दूर बैठे कस्टमर को आपके सेर्विस के बारे में पता लग सके और वो आपसे कांटेक्ट कर सके। इससे आपके बिजनेस को बढ़ावा मिलेगा और आपके प्रोडक्ट दूर बैठे लोगों तक आसानी से पहुंच सकेगा।

Keep An Eye On The Competitor

जब भी आप कोई बिजनेस शुरू करते हैं, तो आपको सबसे पहले इस बात पर ध्यान देने कि जरूरत है। कि आपके आसपास जों भी Competitor है वो कहीं आपके सर्विस को कॉपी ना कर ले। इसके लिए आप ऐसी तरकीब निकालें कि आपका Competitor आपकी सर्विस को कॉपी ना कर सके और आप अपने कस्टमर को अपने Competitor से अच्छी सेर्विस दे सकें।

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि आपके बिजनेस के राज कभी भी आपके Competitor तक ना पहुंच सके और ना ही उन्हें पता लग सके कि आप अपने कस्टमर को क्या सर्विस दे रहे हैं। हमेशा अपने कस्टमर को अच्छी सर्विस दीजिये। ताकि आपके कस्टमर आपके Competitor के पास ना जाकर बार – बार आपके पास ही सर्विस लेने आये।

Give Service First

जब भी आप कोइ बिजनेस कि शुरुवात करते हैं, तो इस बात पर विशेष ध्यान देने कि जरूरत होती है कि आपके कस्टमर को जिस चीज कि जरूरत है उसको वो समय से पहले मिल जानी चाहिए। क्यूंकि जब भी मार्किट में किस भी प्रोडक्ट कि जरूरत होती है या फिर आपके कस्टमर को उस प्रोडक्ट कि जरूरत होती है, तो आपके पास वो प्रोडक्ट पहले से ही Available होना चाहिए।

वरना आपका कस्टमर किसी दूसरे से वो प्रोडक्ट खरीदेगा। जिससे आपके बिजनेस में आपको भारी नुकसान हो सकता है। अगर आप अपने कस्टमर को उसकी जरूरत के हिसाब से उसे समय के अनुसार प्रोडक्ट दे देते हैं, तो इससे आप अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर को अच्छे Margine में भी बेच सकते हैं साथ ही इससे आपके बिजनेस को सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

Make a Good Team

आज के समय में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छी टीम कि जरूरत होती है। जो आपके प्रोडॉक्ट को घरों – घरों तक और ऑनलाइन के माध्यम से सेल कर सके। आपको अपने बिजनेस को Success करने के लिए ऐसे लोगों की टीम तैयार करनी होगी। जो आपके Business Ideas को दुसरे लोगों तक लेकर जा सके। आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक ऐसी टीम कि जरूरत होगी। जिसके पास अच्छी skill होंगी और जो पढ़ा – लिखा हो। इसके अलावा जो अपने Performance के जरिये कस्टमर को Impress कर सके और आपके प्रोडक्ट को सेल कर सके।

Focus On Quality

हमेशा आपने कस्टमर को अच्छी क्वालिटी के प्रोडक्ट दीजिये। क्यूंकि अगर आप अपने कस्टमर को क्वालिटी प्रोडक्ट नहीं देते हैं और सिर्फ कुछ पैसों के लालच के चक्कर में अपने कस्टमर को बेकार क्वालिटी के प्रोडक्ट सेल करोगे। तो इससे आपके बिजनेस में काफ़ी नुकसान देखने को मिल सकता है। अक्सर देखा जाता है कि बहुत से दुकानदार थोड़े से पैसों के लालच के चक्कर में अपने ग्राहकों को बेकार क्वालिटी का सामान बेच देते हैं। जिससे बाद में उन्हें पछताना पड़ता है और कस्टमर फिर उनके पास दोबारा कभी नहीं आता है। इसलिए कोई भी प्रोडक्ट को सस्ता बेचने के चक्कर में अपने प्रॉफिट – मार्जिन के साथ खिलवाड़ मत कीजिये।

इसे भी पढें: खुद का बिजनेस कैसे करे?

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Business karne ke tips in hindi। के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हैं कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा TOP 10 बिजनेस टिप्स। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में भी “Business karne ke tips in hindi” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते हैं, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 383

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment