छिपकली भगाने के तरीके | छिपकली भगाने के 7 घरेलु उपाय

4.8
(201)

छिपकली भगाने के तरीके

Chipkali bhagane ka tarika: गर्मियों का मौसम शुरू होने वाला है, घरों में अब कीड़े मकोड़े छिपकली की वजह से काम करना मुश्किल हो जाता है। घर की रसोई से लेकर कपड़ों की अलमारी में यह छिपकली मिल ही जाती हैं जो एक तरह से चलती फिरती बीमारी के रूप में साबित होती हैं। इसलिए इस लेख में हम आपको छिपकली भगाने के तरीके बताने वाले है।

कभी-कभी तो यह छिपकली हमारे खाने में गिर कर हमारे खाने को बर्बाद कर देते हैं, और ऐसे में हर कोई छिपकली भगाने का तरीका जानना चाहता है। वैसे तो बाजार में बहुत से कीटनाशक मौजूद है जिनकी मदद से आप इन्हें दूर भगा सकते हैं लेकिन आज के इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे प्रभावी घरेलू छिपकली भगाने का उपाय के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आपको बहुत ही आसानी से इन छिपकलियों से छुटकारा मिल जाएगा। तो चलिए जानते हैं छिपकली भगाने के तरीके क्या है?

छिपकली भगाने के तरीके क्या है?

नीचे यहाँ हमने 7 आसान और कारगर छिपकली भगाने के तरीके बताये है। जिसकी मदद से आप बिना किसी कीटनाशक का प्रयोग किये छिपकलियों को अपने घर से दूर भगा सकते है।

काली मिर्च का स्प्रे

यदि आप भी छिपकलियों से दुखी होकर उन्हें अपने घर से भगाना चाहते हैं तो यह छिपकली भगाने का उपाय आपके बहुत काम का है। इसके लिए आप काली मिर्च और लाल मिर्च के स्प्रे की मदद ले सकते हैं। काली मिर्च छिपकलियों के लिए एक एलर्जिक ingredient के रूप में काम करता है। यदि आप भी ऐसे स्प्रे को बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काली मिर्च और लाल मिर्च के पाउडर को पानी के साथ अच्छे से मिलाकर एक स्प्रे बोतल में रख लेना है।

इसके बाद तैयार इस पानी को आपको अपने सभी कमरों, बाथरूम, किचन आदि जगहों पर छिड़क देना है। इसके फलस्वरूप इसकी तीखी गंध और जलन के कारण छिपकलिया भाग जाती है। इस उपाय को करते वक्त इस बात पर विशेष ध्यान दें कि यह स्प्रे आपके आँखों तथा शरीर पर न गिरें।

अंडे के छिलकों से

यदि आप बिना छिपकली की हत्या करे बगैर उसे भगाना चाहते हैं।। तो घरेलू उपायों की छिपकली भगाने के तरीके में यह तरीका बेहद आसान एवं कारगर तरीका है। छिपकली भगाने इस तरीके में आप अंडे के छिलकों का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप जब भी कभी अंडे को फोड़े तो उसके छिलकों को कूड़ेदान में ना फेके, बजाएं इन छिलकों के दोनों हिस्सो को अपने घर के किचन या उस जगह पर रखें जहां पर छिपकली आने की आशंका सबसे ज्यादा होती है।

अंडे के छिलके को रखने से इसमें से आने वाली गंध से छिपकलिया दूर भागती है। इसके अलावा छिपकलिया अंडे के छिलकों को देखकर डर कर भाग जाती हैं। छिलकों को ताजा बनाए रखने के लिए हफ्ते में दो-तीन बार इन छिलकों को बदलते रहे।\

ये भी पढ़ें: कॉकरोच भगाने का घरेलू उपाय

छिपकली भगाने का तरीका

ये भी पढ़ें: बच्चों को पढ़ाने का अनोखा तरीका

नेफ्थलीन की गोलियां

छिपकलियों को घर से बाहर निकालने के तरीकों में नेफ्थलीन की गेंदे बहुत ज्यादा प्रभावी हैं। नेफ्थलीन एक अच्छा कीटनाशक है, जिसका उपयोग घरों में अक्सर कपड़ों को कीड़ो मकोड़ो तथा चूहों से बचाने के लिए किया जाता है।

इसके अलावा इन गोलियों की मदद से आप छिपकलियों को बिना मारे बहुत ही आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको नेफ्थलीन की गेंदों को घर के विभिन्न कोनों में रख देना है। जिससे छिपकलिया इस कीटनाशक गोलियों की गंध को बर्दाश्त नहीं कर पाएंगी और घर से बाहर चली जाएंगी।

नेफ्थलीन एक खतरनाक कीटनाशक रसायन है। इसलिए नेफ्थलीन की गोलियों को भोजन से सुरक्षित दूरी पर रखें, तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि नेफ्थलीन की गेंदे छोटे बच्चों तथा पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रहें।

कॉफी का इस्तेमाल

छिपकली को घर से बाहर भगाने के घरेलू तरीकों में आप घर में मौजूद कॉफी पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं इस तरीके में आपको थोड़े से कॉफी पाउडर में तंबाकू को मिलाकर उसकी छोटी-छोटी गोलियां बना कर घर की उन जगहों पर रख देना है। जहां पर छिपकलिया आती जाती रहती है।

कॉफी पाउडर और तम्बाकू के बने इस मिश्रण को यदि छिपकलिया खा लेंगी, तो वह मर जाएंगी। वरना गंध की वजह से वह भाग जरूर जाएंगी। छिपकली को भगाने के लिए प्रयोग होने वाले कीटनाशकों की अपेक्षा यह घरेलू मिश्रण पूरी तरह से सुरक्षित है जिससे आपको या आपके किसी भी पालतू जानवर को नुकसान नहीं होगा।

ये भी पढ़ें: घर सजाने का आसान तरीका

प्याज की मदद से

घरेलू तरीकों से बिना छिपकलियों को मारे उन्हें घर से भगाने के तरीकों में प्याज भी एक प्रभावी चीज है। यह घर में मौजूद छिपकलियों को भगाने तथा उनसे छुटकारा पाने में बेहद ही असरदार माना जाता है। प्याज में सल्फर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जिस कारण प्याज में बहुत बुरी दुर्गंध आती है।

इसलिए आपको प्याज के छोटे-छोटे टुकड़ों को काटकर छिपकलियों के छुपने तथा आने जाने वाले रास्तों पर रख देना जिससे प्याज की गधं के असर से छिपकलिया घर से कोसों दूर चली जाएंगी ।

लहसुन की मदद से

प्याज की तरह ही लहसुन की कलियां भी छिपकलियों को भगाने में काफी मददगार साबित होती हैं। लहसुन में मौजूद गधं से

छिपकलिया दूर भागती हैं।  आपको एक बोतल में प्याज के रस को थोड़े से पानी में मिलाकर उसमें लहसुन के रस की बूंदों को डालकर घर पर छिपकलियों के आने जाने तथा छुपने के स्थानों पर स्प्रे कर देना है इससे छिपकलिया दूर भाग जाएंगी ।

मोर पंख है छिपकली भगाने का उपाय

घरों में आमतौर पर सजावट के लिए प्रयोग किए जाने वाले मोर पंखों का इस्तेमाल भी आप छिपकलियों को भगाने के लिए कर सकते हैं। जब कभी कोई छिपकली किसी मोर पंख को देखती है। तो उसको भ्रम हो जाता है, कि यहां कहीं आस-पास सांप है किस कारण वह मोर पंखों को देख कर भाग जाती है इसके लिए आपको चार से छह मोर पंखों को घर में छिपकलियों के आने जाने वाले स्थानों जैसे ट्यूबलाइट, खिड़की, रोशन दान आदि जगहों पर सेलो टेप से चिपका देना है। इससे छिपकलिया दूर भाग जाएंगी।

Conclusion

यह हमने जो छिपकली भगाने के तरीके बताये है इनमे से यदि किसी चीज से आपको एलर्जी है तो उसका इस्तेमाल ना करें। छिपकली एक जहरीला जीव है जो सामान्यतः आपको किसी प्रकार का नुकसान नहीं पहुचाता, परन्तु यदि यह आपके खाने में गिर जाय तो वह पूरा खाना जहरीला हो जाता है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 201

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment