Clerk kya hota hai । क्लर्क जॉब क्या है?

4.7
(363)

क्‍लर्क कैसे बनें?

Clerk kya hota hai: सरकारी नौकरी हर युवक का एक सपना होता है। जिसे पूरा करने के लिए हमारे देश के सभी नवयुवक जोर शोर से तैयारी करते हैं। इसी सरकारी नौकरी में क्लर्क पद भी आता है। जिसका पद हर नवयुवक पाना चाहता है। और इस पद की तैयारी में सालों मेहनत करते हैं। हमारे भारत में हर साल लगभग 30 लाख अभ्यार्थी क्लर्क पद की तैयारी करते हैं। क्लर्क पद को बाबू भी कहा जाता है। यह पद एक जिम्मेदारी युक्त पद होता है क्लर्क पद सरकारी और प्राइवेट दोनों में रखे जाते हैं।

जो व्यक्ति लिखित कार्यों को सहि या सुसंगठित तरीके से निजी क्षेत्रों या सरकारी क्षेत्रों के कार्यालयों में कार्य करता है। वह व्यक्ति उस पद का क्लर्क का कहलाता है। जिसे हम बाबू या मुंशी के नाम से भी बुलाते हैं तो आइए आज हम इस आर्टिकल के जरिए आपको Clerk kya hota hai? या क्लर्क जॉब क्या है। इससे जुड़ी हर जानकारी हम आपको देंगे।

क्लर्क क्या है?

सरकारी नौकरी  हर अभ्यर्थी का सपना होता है। और हर साल लाखों अभ्यर्थी इसकी तैयारी भी करते हैं। क्लर्क एक जिम्मेदारी और बहुत महत्वपूर्ण जॉब है। इस पद का सपना हर युवक का होता है। क्लर्क पद का जॉब जिम्मेदारी का होता है। इसके अंतर्गत निम्नलिखित कार्य करने होते हैं। क्लर्क पद को अलग-अलग विभागों में अलग-अलग नामों से जाना जाता है।

इस पद की भर्ती सरकार के द्वारा की जाती है। जो व्यक्ति इस पद के योग्य होता है सरकार उसकी नियुक्ति इस पद पर करती है। इस पद में वेतन विवरण से लेकर कर्मचारियों की समस्या का निवारण तक का सभी काम करना पड़ता है। यह एक जिम्मेदारी और देखरेख का पद है।

Lower division clerk के रूप में ज्यादातर क्लर्क की नियुक्ति होती है। इसमें क्लर्क की जिम्मेदारी या कार्य संस्था की कार्यप्रणाली पर निर्भर करता है जिसमें फाइलों का रख – रखाव, कंप्यूटर टाइपिंग, डाटा एंट्री, कार्यालय प्रबंधन में सहायता, आदि कई सारे काम क्लर्क की जिम्मेदारी पर होता है। क्लर्क पद सरकारी और प्राइवेट दोनों नौकरी में भी होता है।

क्लर्क जॉब क्या है

क्‍लर्क बनने की योग्यता

क्लर्क पद का अलग-अलग विभागों में अलग अलग योग्यता होती है इंटरमीडिएट और स्‍नातक स्तर की परीक्षा का आयोजन कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा किया जाता है। आप अपनी योग्यता के अनुसार परीक्षा में भाग ले सकते हैं। रेलवे में क्लर्क पद पाने की योग्यता इंटरमीडिएट है और बैंक में क्लर्क पद की योग्यता प्राप्त करने के लिए स्‍नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य माना गया है। अच्छे पद को प्राप्त करने के लिए स्‍नातक की परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य होता है।

इसी प्रकार प्राइवेट संस्था में भी शैक्षणिक मांग की जा सकती है। इसके अलावा भी क्लर्क पद को प्राप्त करने के लिए और कई सारी योग्यता होनी चाहिए। क्लर्क बनने के लिए कंप्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक है और आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए। क्लर्क पद के लिए यह सभी योग्यताएं महत्वपूर्ण है। इसलिए आपको कंप्यूटर और अच्छी स्पीड टाइपिंग का ज्ञान होना अति आवश्यक है।

क्लर्क कैसे बनें?

संस्थानों द्वारा परीक्षा का आयोजन क्लर्क बनने के लिए किया जाता है। जिससे आप परीक्षा में सफल होकर संस्थान में क्लर्क पद पर नियुक्त हो कर काम कर सकते हैं। क्लर्क पद सरकारी और प्राइवेट दोनों में होता है। अगर आप सरकारी पद पर होना चाहते हैं। तो समय-समय पर क्लर्क पदों के लिए विज्ञापन जारी किया जाता है। जिसे आप आवेदन करके सरकारी विभाग से जुड़ सकते हैं। लगभग सभी विभागों में क्लर्क पद उपलब्ध रहता है।

क्लर्क पद के लिए प्रमुख विभाग

  • एसबीआई या आईबीपीएस के द्वारा बैंक में क्लर्क बनने के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाता है जिसके द्वारा आप परीक्षा में भाग लेकर सफलता प्राप्त करके आप बैंक में क्लर्क बन सकते हैं।
  • आप अपनी सेवा किसी भी प्राइवेट कंपनी या प्राइवेट संस्था में एक क्लर्क के रूप में दे सकते हैं। प्राइवेट संस्था पर क्लर्क का चयन निर्भर करता है क्लर्क का जवाब पर्सनल इंटरव्यू के द्वारा भी दिया जा सकता है।
  • क्लर्क के पदों के लिए रेलवे में भी समय-समय पर विज्ञापन जारी किया जाता है। आप विज्ञापन आने पर आवेदन करके और परीक्षा में सफलता प्राप्त कर रेलवे से जुड़ सकते हैं।
  • कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा केंद्र सरकार के विभागों में चयन परीक्षा के लिए किया जाता है। राज्य लोक सेवा आयोग के द्वारा राज्य सरकार के विभागों में क्लर्क पदों का आयोजन किया जाता है।
  • क्लर्क की परीक्षा के आयोजन कर के कुछ विभाग स्वयं पदों को भरते हैं। जो कि समय समय पर विज्ञापन निकालते हैं।

आपको इस आर्टिकल के जरिए पता चल ही गया होगा कि Clerk kya hota hai? तो आइए जानते हैं कि क्लर्क में भर्ती कैसे की जाती है। क्लर्क पद सरकारी विभागों में रेलवे, बैंक, सेना आदि सभी विभागों में होता है। बैंकों में क्लर्क की परीक्षा का आयोजन IBPS करता है। इसी तरह रेलवे भर्ती बोर्ड रेलवे के लिए क्लर्क को आयोजित करता है। इस पद के लिए 18 से 35 वर्ष की उम्र रखी गई है और शैक्षिक योग्यता 12वीं पास और स्नातक डिग्री पास होना चाहिए इसके साथ साथ कंप्यूटर का ज्ञान अति आवश्यक है।

क्‍लर्क का वेतन

एक सरकारी क्लर्क का वेतन शुरुआत में 19900 होता है जो बाद में बढ़कर 30000 तक हो जाता है। लेकिन 7 साल बाद अनुभव होने पर सैलरी बढ कर 43000 हो जाती है। और साथ ही साथ महंगाई भत्ता भी इसमें मिलता है और क्लर्क के लिए सरकारी व्यवस्था भी मुफ्त में सरकार द्वारा दी जाती है।

इसे भी पढ़ें: एसएससी में कौन कौन सी नौकरियां आती है?

क्लर्क के कार्य

क्लर्क का कार्य एक जिम्मेदारी का काम होता है जिसमें फाइलों का देखरेख और इससे जुड़ी कई सारे काम होते हैं जो इस प्रकार हैं। आइए आपको क्‍लर्क के सभी कार्यो से अवगत करवाते हैं।

  • टाइपिस्ट और कंप्यूटर ऑपरेटिंग विभाग में क्लर्क का कार्य होता है।
  • क्लर्क पद के अंतर्गत किसी भी रिपोर्ट का कार्य आता है जो क्लर्क द्वारा किया जाता है।
  • मशीनों की देखरेख और विभाग के दफ्तरों की देखरेख के साथ-साथ सभी का वेतन संबंधी कार्य भी क्लर्क के हाथों में होता है।
  • स्कूल में रहने वाले या विभाग में रहने वाले एक एक व्यक्ति का विवरण क्लर्क के पास होता है।
  • अधिकारियों द्वारा किए गए लेखा-जोखा को सही तरीके से विभाग अधिकारी के सामने पेश करना क्लर्क का कार्य होता है।
  • पोस्टकार्ड को भेजना या डाक डायरी को भेजना और लेने का कार्य क्लर्क का होता है। और इससे जुड़ी हर जानकारी भी क्‍लर्क के पास ही होती है।
  • विभाग में किए गए फोन संबंधित या किसी भी प्रकार की समस्या का निवारण क्लर्क के कार्यों में गिना जाता है।

क्‍लर्क भर्ती कैसे होती है?

18 साल से लेकर 45 साल तक के आवेदक क्लर्क विभाग में आवेदन कर सकते हैं। जिनकी शैक्षणिक योग्यता 12वीं या स्‍नातक डिग्री पास होना अनिवार्य है। इसके लिए समय समय पर भर्ती निकाली जाती है। आप उनमें अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। सरकारी विभाग में भर्ती होने के लिए कंप्यूटर का पर्याप्त ज्ञान होने के साथ-साथ आपकी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी होनी चाहिए।

बैंक में क्लर्क की आयु सीमा

बैंक में क्लर्क की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए इसमें पिछड़े वर्ग के लिए अधिकतम उम्र में 3 वर्ष का छूट दिया गया है जबकि अनुसूचित जातियों को 5 वर्ष की छूट दी गई है। और इसके साथ-साथ विकलांग वर्ग को 10 साल की छूट दी गई है।

बैंक क्लर्क की शैक्षिक योग्यता

बैंक में क्लर्क का पद प्राप्त करने के लिए आवेदक को मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है। और  कंप्यूटर की संपूर्ण जानकारी होनी चाहिए। इसके साथ ही साथ आपकी टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए जिसे आप अच्छा अकाउंट कर सकें। हालांकि, हम कई छोटे विभागों में क्‍लर्क की नियुक्ति 12 वीं पास भी की जाती है।

बैंक क्लर्क का वेतन

बैंक क्लर्क का शुरुआती वेतन 11565 दिया जाता है और अधिकतम वेतन 31540 दिया जाता है। सालाना दर पर वृद्धि इस राशि में की जाती है। साथ ही आपको महंगाई के आधार पर वेतन वृद्धि की जाती है।

रेलवे में क्लर्क की आयु सीमा

रेलवे में भर्ती के लिए क्लर्क की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष और अधिकतम 30 वर्ष रखी गई है जरूरत के हिसाब से RRB बदलाव करता रहता है और आवेदन के नियमानुसार आयु में छूट का प्रावधान किया गया है। पिछड़ी जाति के लिए छूट मिलती है और अनुसूचित जातियों के लिए भी अधिक छूट मिलती है इसके अलावा विकलांग लोगों को सबसे ज्यादा छूट मिलती है। जिसे आप जारी होने वाले नोटिफिकेशन में देख सकते हैं।

रेलवे क्लर्क की शैक्षिक योग्यता

रेलवे में क्लर्क पद प्राप्त करने वाले आवेदक को ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है और इसमें पांच विषयों से जुड़े प्रश्न परीक्षा में पूछे जाते हैं। Reasoning ability, General intelligence, Math और साथ ही साथ Current affair का ज्ञान अधिक होना चाहिए। इसकी पकड़ होनी चाहिए Arithmetic’s, General science सभी की जानकारी होनी चाहिए कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। टाइपिंग स्पीड अच्छी होनी चाहिए और इन सभी का अच्छा ज्ञान होना चाहिए रीजनिंग आपकी अच्छी होनी चाहिए। इसके लिए आपको प्रैक्टिस की जरूरत होती है।

क्लर्क पद प्राप्त करने के लिए तैयारी कैसे करें?

इस लेख में हमने आपको क्लर्क से जुड़ी हर जानकारी आपको बताया ही है। आपको समझ में आ गया होगा कि Clerk kya hota hai इसकी योग्यता क्या है। अब हम आपको इस पद को प्राप्त करने के लिए आप तैयारी कैसे करें। इसका आसान तरीका बताएं जिससे आपको यह समझ में आए और इसकी तैयारी करने में आसानी हो तो आइए इसकी तैयारी के बारे में जानते हैं। जिससे आपको इस पद की तैयारी करने में बेहद आसानी होगी।

  • सबसे पहले आप अपना ग्रेजुएशन या इंटरमीडिएट मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से उत्‍तीर्ण कर लीजिए। उसके बाद इसकी तैयारी शुरू करें।
  • कंप्यूटर का ज्ञान इसमें अति महत्वपूर्ण है इसके लिए आप 6 महीने का कंप्यूटर कोर्स करके उसका सर्टिफिकेट ले लीजिए और अपनी टाइपिंग स्पीड भी अच्छी कर लीजिए। ताकि आपको टाइपिंग टेस्‍ट में परेशानी ना हो।
  • कंप्यूटर सीखने के बाद आप अपना टाइपिंग स्पीड बढ़ाने की कोशिश करिए। जिससे आप कम समय में अधिक टाइपिंग कर सकें। यह बहुत ही जरूरी है। आप अपनी स्पीड बढ़ाने के लिए अधिक प्रैक्टिस करें। आपको कम समय में ज्यादा टाइपिंग करना रहेगा यह आप प्रैक्टिस के आधार पर ही कर सकते हैं।
  • आपका करंट अफेयर में मजबूत पकड़ होनी चाहिए। आपको इसकी जानकारी बढ़ाने के लिए रोजाना हिंदी और अंग्रेजी न्यूज़पेपर पढ़ना चाहिए इसके अलावा आप न्यूज़ वेबसाइट पर जाकर सभी घटनाक्रम पर ध्यान दें और टीवी न्यूज़ देखें। जिससे आपका करंट अफेयर बहुत अच्छा होगा। और आपका ज्ञान भी बढ़ेगा जिससे आपको तैयारी करने में काफी आसानी होगी।
  • आपको अधिक से अधिक रीजनिंग पर भी ध्यान देना पड़ेगा। इसकी भी बराबर प्रैक्टिस करें। इसकी ज्यादा जरूरत पड़ती है इस को मजबूत करने के लिए आपको पुराने मॉडल पेपर या मॉडल बुक की सहायता से आप अच्छा प्रैक्टिस कर सकते हैं। आप प्रैक्टिक से अपने अंदर सुधार ला सकते हैं। क्योंकि रीजनिंग ज्यादा जरूरी होता है।
  • इन सभी के अलावा आप ट्यूशन सेंटर भी ज्वाइन कर सकते हैं। जहां रेलवे भर्ती या बैंक के लिए ट्यूशन कराया जाता हो। या जहां पर रेलवे की तैयारी करवाने वाला सेंटर हो आप अच्छा प्रैक्टिस कर सकते हैं।
  • परीक्षा पैटर्न की जानकारी परीक्षा से पहले जरूर ले लेनी चाहिए। जिसे आप किसी चीज को लेकर कंफ्यूज ना रहें। आपके दिमाग में किसी भी प्रकार का कन्फ्यूजन ना रहे। आप उसी आधार पर तैयारी करें जिससे आपका तैयारी अच्छा होगा।
  • इसके अलावा आप परीक्षा में उत्तीर्ण हुए आवेदक से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। और पूछे जाने वाले सवालों की तैयारी भी कर सकते हैं। जिससे आपका प्रैक्टिस अच्छा होगा।

इसे भी पढें: रेलवे में सबसे ज्यादा सैलरी किसकी होती है?

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Clerk kya hota hai यह पद नाम में भले ही छोटा होता है। लेकिन इसका काम इतना विस्‍तृत होता है कि बिना क्‍लर्क किसी भी विभाग में एक फाइल तक नहीं हिल सकती है। यदि आपको हमारा ये लेख क्लर्क जॉब क्या है। पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ इस पोस्‍ट से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 363

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment