कमर्शियल बिजली कनेक्शन/ Commercial Bijli Connection कैसे ले?

4.5
(369)

Commercial bijli connection kaise le: जब भी हम कोई कारोबार शुरू करते हैं तो सबसे पहले उसमें कमर्शियल बिजली कनेक्शन की आवश्‍यकता पड़ती है। क्‍योंकि आज के समय बिना बिजली के कोई भी काम शुरू करना संभव नहीं है। लेकिन जानकारी ना होने के चलते कई बार हम कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन ही नहीं कर पाते हैं। ऐसे में जाने अनजाने हम घरेलू मीटर से ही अपना कमर्शियल काम शुरू कर देते हैं। जो कि सही नहीं होता है।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्‍या होता है। इसे कब लेना चाहिए। साथ ही इसके लिए आप कैसे आवेदन कर सकते हैं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Contents show

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्‍या होता है?

Commercial Bijli Connection कैसे लें इसके बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्‍या होता है। क्‍योंकि कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने से पहले आपको ये समझना बेहद जरूरी है कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्‍या होता है। इसके बिना आपको कभी कमर्शियल बिजली कनेक्शन नहीं लेना चाहिए।

इसमें हम आपको बता दें कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन बिजली का ही कनेक्‍शन होता है। लेकिन इसके अंदर फर्क केवल इतना होता है कि आपकी बिजली की यूनिट का दाम बढ़ जाता है। क्‍योंकि जब आप कमर्शियल बिजली कनेक्शन लगवाते हैं तो इसका मतलब ये होता है कि आप इससे किसी तरह की कमाई कर रहे हैं। जबकि घरेलू बिजली कनेक्‍शन में आप किसी तरह की कमाई नहीं कर रहे होते हैं। इसलिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन पर आपको ज्‍यादा बिजली का बिल देना होता है।

Commercial Bijli Connection

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कब लेना चाहिए?

यदि हम कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने की बात करें तो यह आपको तब लेना चाहिए जब आप किसी तरह का काम काज शुरू करें। जैसे कि आपने सड़क पर किसी तरह की दुकान खोली तो आपके लिए कमर्शियल बिजली कनेक्शन अनिवार्य हो जाता है। वहां घरेलू बिजली कनेक्‍शन काम नहीं करेगा। यदि आप इसके बाद भी घरेलू कनेक्‍शन का प्रयोग करते हैं तो कभी भी बिजली विभाग का छापा पड़ सकता है और आपके ऊपर जुर्माना लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: TOP 10  बिज़नेस टिप्स

घर में दुकान होने पर कौन सा कनेक्‍शन लें?

यदि आप कहीं सड़क पर दुकान लेते हैं तो आपको समझ आ गया होगा कि आपको सीधा कमर्शियल बिजली कनेक्शन बिजली कनेक्‍शन के लिए आवेदन करना होगा। लेकिन कई लोग अपने घर में ही दुकान खोल लेते हैं। उनके लिए हमेशा असमंजस की स्‍थिति रहती है कि वो कौन सा बिजली कनेक्‍शन लें। क्‍योंकि घर भी वही कहा जाएगा और दुकान भी उसी के अंदर आ जाती है।

इसमें आपको चाहिए कि घर और दुकान की बिजली का बंटवारा कर लें। इसके बाद आप एक नया कमर्शियल बिजली कनेक्शन ले लें। जिससे केवल दुकान में बिजली सप्‍लाई हो। जबकि आपके घरेलू बिजली कनेक्‍शन से घर के कामकाज करें। इससे आपको कभी समस्‍या नहीं आएगी।

लेकिन यदि आप ग्रामीण इलाके से हैं तो आप घरेलू बिजली कनेक्‍शन से भी काम चला सकते हैं। खास तौर पर तब जब आपका काम बेहद छोटे स्‍तर का होता है। क्‍योंकि छोटे स्‍तर के काम के लिए कभी बिजली विभाग के लोग चालान नहीं करते हैं। क्‍योंकि होते तो वो भी इंसान ही हैं।

इसे भी पढ़ें: गांव में कौन सा बिजनेस करें?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन ना लेने पर क्‍या होगा?

अब आप सोच रहे होंगे कि यदि हमने कमर्शियल बिजली कनेक्शन ना लेकर अपना काम घरेलू बिजली कनेक्‍शन पर ही शुरू कर दिया तो आगे चलकर क्‍या होगा। इसका नतीजा ये होगा कि आपके घर में जब भी बिजली विभाग कर्मचारी जांच के लिए आएंगे तो आपके ऊपर भारी भरकम जुर्माना लगा दिया जाएगा। खासतौर यहां अक्‍सर पड़ोसी लोग ही आपकी शिकायत बिजली विभाग में कर देते हैं।

यदि आप बिजली विभाग के छापे में पकड़े जाते हैं तो आमतौर पर बिजली विभाग की तरफ से पिछले एक साल का जो भी आपका बिल होता है। उसमें कमर्शियल बिजली बिल का चार्ज जोड़कर उसे दुगना करके आपको भरने को कहा जाता है। यहां हम एक बात स्‍पष्‍ट कर दें आपको एक साल का बिल दोबारा नहीं भरना। केवल उसमें जो कमर्शियल बिजली का चार्ज बनेगा उसका ही दोगुना चार्ज आपको देना होगा।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

क्‍या कमर्शियल बिजली कनेक्शन का प्रयोग घर में कर सकते हैं?

इसका जवाब है ‘हां’। क्‍योंकि यदि हम कमर्शियल बिजली कनेक्शन की दरें देखें तो वह घरेलू दरों से अधिक होती है। ऐसे में यदि आप चाहें तो एक कमर्शियल बिजली कनेक्शन लें और उसका प्रयोग अपने घर के काम काज में भी आसानी से कर सकते हैं। लेकिन यह आपके लिए फायदे का सौदा नहीं रहेगा। क्‍योंकि कमर्शियल बिजली कनेक्शन की यूनिट का रेट ज्‍यादा होता है।

फिर भी यदि आप ऐसा करते हैं तो इससे बिजली विभाग के लोग आपको कुछ नहीं कहेंगे। क्‍योंकि यह बिजली विभाग के नियमों के अंदर आता है। लेकिन इसी के उलट यदि घरेलू बिजली कनेक्‍शन को Commercial Bijli Connection कर तरह प्रयोग करने की बात करें तो इसकी इजाजत बिजली विभाग की तरफ से नहीं होती है। इसलिए आप ऐसा कभी ना करें।

Temporary बिजली कनेक्‍शन क्‍या होता है?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि Temporary बिजली कनेक्‍शन क्‍या होता है। यह भी एक तरह का बिजली कनेक्‍शन ही होता है। यह आपको तब लेना चाहिए जब आपको पता हो आपको यहां पर केवल एक या दो महीने तक ही बिजली चाहिए।

इसका फायदा ये होता है कि आप इसे जितने समय के लिए लेंगे उतने समय तक ही आपका बिल आएगा। इसके बाद आप इसे हटवा सकते हैं। इसके अंदर घरेलू और कमर्शियल बिजली कनेक्शन दोनों का विकल्‍प होता है। आपको जो चाहिए हो उसे लगवा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: सोलर बिजनेस कैसे शुरू करें?

Permanent बिजली कनेक्‍शन क्‍या होता है?

यदि हम परमानेंट बिजली कनेक्‍शन की बात करें। तो यह आप एक बार लगवा लेते हैं तो इसे आप हमेशा तक के लिए लगवा लेते हैं। बस यह बिजली विभाग की तरफ से तभी काटा जाएगा जब आप बिल नहीं भरेंगे। लेकिन प्रमुख बात ये है कि इसे आप लेने के बाद एक साल से पहले बंद नहीं करवा सकते हैं। यानि यदि आपने एक बार परमानेंट बिजली कनेक्‍शन ले लिया तो आपको इसे एक साल चलाना ही होगा। फिर चाहे आपको इसका काम हो या ना हो। इसलिए इसे लेते समय आप अच्‍दे से सोच विचार कर लें।

इसे भी पढ़ें: मोबाइल और कंप्यूटर में हिंदी लिखने का आसान तरीका

कमर्शियल बिजली कनेक्शन कैसे लें?

आइए अब हम आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया को बताते हैं। क्‍योंकि हर राज्‍य में कमर्शियल बिजली कनेक्शन लेने की प्रक्रिया थोड़ी अलग अलग होती है। इसलिए यहां हम सभी राज्‍यों की जो सामान्‍य प्रक्रिया होगी उसी की जानकारी देंगे। इसलिए इसे जानने के बाद अपने जिले के बिजली विभाग में जाकर आवेदन प्रक्रिया अवश्‍य समझ लें।

  • सबसे पहले अपने जिले के बिजली विभाग के नाम से आप हाथ से एक एप्‍लीकेशन लिखें। जो कि हिन्‍दी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में हो सकती है। जिसमें आप कमर्शियल बिजली कनेक्शन की मांग करें।
  • इसके बाद आप फार्म में जानकारी दें कि आपको कितने लोड का बिजली कनेक्‍शन चाहिए।
  • इसके बाद आप सभी दस्‍तावेज लेकर बिजली विभाग में जाएं। वहां आपको प्रमुख तौर पर आधार कार्ड व जमीन से जुड़े दस्‍तावेज लेकर जाने होंगे।
  • इसके बाद आपको वहां पर कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए एक निर्धारित फीस जमा करवानी होगी। जो कि बाद में आपको वापिस दे दी जाती है।
  • जैसे ही आप वो फीस जमा करवा देते हैं तो आपको एक पर्ची दे दी जाती है। इसके बाद आपके घर कुछ दिन बाद बिजली विभाग से लोग आते हैं और आपका बिजली कनेक्‍शन कर जाते हैं।
  • इसके अलावा वर्तमान समय में कई राज्‍यों की आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन भी उपलब्‍ध है। आप उनकी वेबसाइट से जाकर भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद वो लोग आपके घर आएंगे और आपको बिजली कनेक्‍शन दे जाएंगे।

घरेलू बिजली कनेक्‍शन को कमर्शियल कैसे करवाएं?

यदि आपके पास किसी घर में पहले से कोई घरेलू बिजली कनेक्‍शन है तो आप चाहें तो उसे भी कमर्शियल बिजली कनेक्शन में बदलवा सकते हैं। इसके बाद आप उसका ही प्रयोग अपने काम में आसानी से कर सकते हैं।

  • इसके लिए भी आपको सबसे पहले अपने हाथ से एक एप्‍लीकेशन लिखनी होगी। जिसमें आपको बताना होगा कि आप घरेलू बिजली कनेक्‍शन को अब कमर्शियल बिजली कनेक्शन में बदलवाना चाहते हैं।
  • इसके बाद यदि अपने लोड में बदलाव करवाना चाहते हैं तो उसका भी जिक्र एप्‍लीकेशन में ही कर दें। साथ ही नए कनेक्‍शन के लोड की जानकारी भी दे दें।
  • इसके बाद अपने सभी दस्‍तावेजों के साथ आपको अपने जिले के बिजली विभाग में जाना होगा।
  • वहां आपको कमर्शियल बिजली कनेक्शन की सबसे पहले फीस जमा करनी होगी। जैसे कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन की फीस दो हजार है। लेकिन आपका पहले से घरेलू कनेक्‍शन है। जिसकी एक हजार फीस आपने जमा की थी तो आपको केवल एक हजार रूपए ही और जमा करने होंगे।
  • इसके बाद यदि आप मीटर का लोड आद‍ि नहीं बढ़वाना चाहते हैं तो आपका तभी से कमर्शियल बिजली कनेक्शन हो जाएगा। इसके बाद आपका अगला बिजली का बिल कमर्शियल बिजली कनेक्शन कि हिसाब से आएगा।
  • कई राज्‍यों में ये प्रक्रिया ऑनलाइन भी उपलब्‍ध है। आप अपनी फीस जमा करवा के घर बैठे घरेलू बिजली कनेक्‍शन को कमर्शियल बिजली कनेक्शन में बदलवा सकते हैं।

क्‍या घरेलू बिजली कनेक्‍शन का कमर्शियल में प्रयोग करना सही है?

इसका जवाब साफ शब्‍दों में वैसे तो ‘नहीं’ में है। लेकिन यदि आपका घर किसी गांव में ये है या आपने अभी कोई छोटा सा काम शुरू ही किया है तो आप उसमें अपना घरेलू बिजली कनेक्‍शन भी प्रयोग कर सकते हैं। इसके अंदर खास बात ये ध्‍यान रखने वाली होती है कि आपको अपने घर में काम से जुड़ा किसी तरह का बोर्ड नहीं लगाना होता है। क्‍योंकि जैसे कि आप अपने काम का बोर्ड लगा देते हैं। इससे काफी संभावना बढ़ जाती है कि आपके घर पर बिजली विभाग का छापा पड़ जाए।

इसके बाद जैसे ही आपको लगता है कि अब आपका काम सही चलने लगा है। तो आपको उसी समय एक नया या घरेलू बिजली कनेक्‍शन को ही Commercial Bijli Connection में बदलवा लेना चाहिए। लेकिन यहां एक बात ध्‍यान देने वाली है कि यदि आप किसी सड़क या चौराहे पर अपना काम शुरू कर रहे हैं तो एक दिन भी घरेलू बिजली कनेक्शन का प्रयोग नहीं कर सकते हैं। ये केवल ग्रामीण इलाके और घर के अंदर ही काम शुरू करने वालों के लिए है।

प्रमुख राज्‍यों की बिजली विभाग की वेबसाइट

1. उत्‍तर प्रेदश बिजली विभाग LINK
2. बिहार बिजली विभाग LINK
3. हरियाणा बिजली विभाग LINK
4. पंजाब बिजली विभाग LINK
5. मध्‍य प्रेदश बिजली विभाग LINK

FAQ

कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्या होता है?

यह भी बिजली कनेक्‍शन ही होता है। लेकिन इसका प्रयोग आप घरेलू और कारोबार दोनों काम में प्रयोग कर सकते हैं।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए कैसे आवेदन करें?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन के लिए आप बिजली विभाग के माध्‍यम से ऑनलाइन और वहां जाकर ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं।

घरेलू कनेक्‍शन का कमर्शियल में प्रयोग करने पर क्‍या होगा?

ऐसा करने पर बिजली विभाग की तरफ से आपके ऊपर जुर्माना लगाया जा सकता है।

क्‍या कमर्शियल बिजली कनेक्शन का प्रयोग घरेलू में किया जा सकता है?

हॉ, कमर्शियल बिजली कनेक्शन का प्रयोग आप घरेलू प्रयोग में आराम से कर सकते हैं।

कमर्शियल बिजली कनेक्शन और घरेलू बिजली कनेक्‍शन में क्‍या अंतर होता है?

कमर्शियल बिजली कनेक्शन में घरेलू के मुकाबले थोड़ा सा ज्‍यादा बिल आता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि कमर्शियल बिजली कनेक्शन क्‍या होता है। इसे आप किस तरह से ले सकते हैं। साथ ही इसे कब लेना जरूरी होता है। बस हमारा सुझाव यही रहेगा कि आप कभी भी घरेलू बिजली कनेक्‍शन का प्रयोग कमर्शियल में ना करें। क्‍योंकि कई बार थोड़ी सी बजत के चक्‍कर में हमें बेवजह में जुर्माना भरना पड़़ जाता है। यदि आपका कमर्शियल बिजली कनेक्शन से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 369

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment