Corn Flour क्या होता है? What Is Corn Flour in hindi.

दोस्तों नमस्कार, अघुलनशील फाइबर की उपस्थिति के कारण Corn Flour पचाने में आसान होता है, जिससे आंतों को लाभ होता है। यह लस मुक्त है और इसका सेवन वे लोग कर सकते हैं जो गेहूं का सेवन नहीं कर सकते। अधिक जानकारी के लिए पढ़ें क्या Corn Flour वास्तव में स्वस्थ है?

 

corn flour kya hota hai?

मकई का आटा, जिसे मकई स्टार्च या मकई स्टार्च के रूप में भी जाना जाता है, मकई या मकई की गुठली के भ्रूणपोष से प्राप्त होता है और अक्सर इसका उपयोग चीनी की चाशनी बनाने के लिए किया जाता है।

साथ ही गाढ़े सूप, ग्रेवी, कस्टर्ड और सॉस के लिए भी। इसका उपयोग बैटर की चपलता बढ़ाने और तेल के अवशोषण को बढ़ाने के लिए बैटर में किया जाता है। इसकी पारभासी बनावट के कारण, मकई के आटे को आटे से अधिक पसंद किया जाता है। हालाँकि, 1851 तक, इसका उपयोग मुख्य रूप से औद्योगिक उपयोगों के लिए किया जाता था, जैसे कि स्टर्किंग लॉन्ड्री।

Use of Corn Flour in hindi.

Corn Flour का उपयोग पाउडर शक्कर में एसी-कोकिंग सामग्री के रूप में भी किया जाता है, और यह बेबी पाउडर में पाया जाने वाला एक सामान्य घटक है। हालांकि, मकई के आटे का एक सामान्य विकल्प अरारोट है जिसका उपयोग उसी तरह किया जाता है जैसे मकई का स्टार्च।

Corn Flour एक प्रकार का आटा है जिसे सूखे whole corn kernels से बनाया जाता है। इसमें मकई का छिलका भ्रूणपोष होता है और इसे साबुत अनाज का आटा माना जाता है।

Corn flour is very good for health in hindi.

सभी आटे की तरह,Corn Flour पके हुए माल और अन्य खाद्य पदार्थों को संरचना देता है। इसे अक्सर आकार प्रदान करने के लिए अंडे जैसे बाइंडर के साथ जोड़ा जाता है। मकई का आटा बहुत अच्छा कच्चा स्वाद नहीं लेता है, लेकिन खाना पकाने – चाहे वह Baking, Frying , Grilling हो – इसके , मीठे स्वाद को अनलॉक करता है। मकई का आटा बेहद बहुमुखी है, और आप इसे ब्रेड, मफिन, वफ़ल, पैनकेक, पके हुए और तले हुए खाद्य पदार्थ, ब्लिनी, और बहुत कुछ के लिए व्यंजनों में शामिल कर सकते हैं।

Corn flour के नुकसान:

कॉर्नफ्लावर शुद्ध चीनी की तरह कैलोरी और कार्ब्स में उच्च होता है, इस प्रकार यह वजन घटाने का कारण नहीं बनता है। वजन घटाने के बाद थकान और लगातार थकान रहेगी। उच्च कार्ब्स इसे मधुमेह के भोजन के लिए नहीं-नहीं बनाते हैं और हृदय रोगियों तक ही सीमित हैं।

यह जान लें कि एक का दूसरे के लिए उपयोग करने से थोड़ा अलग परिणाम मिलेगा। उदाहरण के लिए, यदि आप पैनकेक या मफिन बना रहे हैं, तो Corn Flour के स्थान पर cornmeal का उपयोग करने से उन्हें और अधिक सख्त बनावट मिलेगी। इसके विपरीत, cornmeal के स्थान पर मकई के आटे का उपयोग करने से पके हुए माल जैसे कॉर्नब्रेड को महीन, कम कुरकुरे बनावट वाला बना दिया जाएगा।

Cornstarch और Corn Flour के बीच में अंतर. – Difference Between Cornstarch and Cornflour in hindi.

cornstarch और Corn Flour, जबकि दोनों मकई से प्राप्त होते हैं, अलग-अलग रूप, बनावट और उद्देश्य होते हैं। cornstarch एक सफेद, chocolate powder है जिसका उपयोग सॉस और स्टॉज के लिए गाढ़ा करने के लिए किया जाता है। Corn Flour के विपरीत, जो पूरी गुठली से बनाया जाता है, cornstarch मकई की गिरी के भ्रूणपोष से बनाया जाता है। एंडोस्पर्म के अंदर के स्टार्च को हटा दिया जाता है, धोया जाता है, सुखाया जाता है, और एक महीन पाउडर (उर्फ कॉर्नस्टार्च) में मिलाया जाता है। गिरी के अन्य हिस्सों, पतवार और रोगाणु को अलग कर दिया जाता है और Corn Oil and Corn Bran जैसे अन्य मकई उत्पादों में संसाधित किया जाता है।

difference – corn flour and cornstarch in hindi.

USA में, difference between corn flour and cornstarch काफी सीधा है। यूनाइटेड किंगडम में, हालांकि, कॉर्नस्टार्च को कॉर्नफ्लोर कहा जाता है। यह कॉर्नस्टार्च के समान उत्पाद है, यह केवल नाम अलग है। आपको व्यंजन बनाते समय विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि एक के लिए दूसरे को भ्रमित करने से आपका भोजन पूरी तरह से बर्बाद हो सकता है।

घर पर corn flour कैसे बनाये ?

घर पर corn flour बनाना थोड़ा डराने वाला लगता है, लेकिन यह आपकी अपेक्षा से कहीं अधिक आसान है। आपको केवल corn की जरूरत है, लेकिन इसे पहले से सुखाया जाना चाहिए। पारंपरिक तरीकों में मकई को धूप में सुखाना, कोब से निकालना, फिर इसे अनाज की चक्की से गुजारना शामिल है, लेकिन ऐसा करने का एक बहुत आसान तरीका है।

आपको केवल popcorn kernels और Vitamix या Blendtec जैसे उच्च शक्ति वाले ब्लेंडर की आवश्यकता है। आप जिस प्रकार के ब्लेंडर का उपयोग करते हैं वह महत्वपूर्ण है.

एक महीन पाउडर बनने तक गुठली को हाई पर ब्लेंड करें। एक एयरटाइट container or plastic zip-top bag में रखें, सर्द करें और कई दिनों के भीतर उपयोग करें। आप आटे को प्लास्टिक जिप-टॉप फ्रीजर बैग में भी रख सकते हैं और आटे को स्टफ कर सकते हैं।

Corn Flour से क्या बनाएं

Corn Flour एक बहुमुखी सामग्री है जो कई खाद्य पदार्थों की बनावट और स्वाद को बढ़ा सकता है। भिंडी के लिए ब्रेडिंग के रूप में मकई के आटे का उपयोग करें, इसे संतोषजनक नाश्ते के लिए वफ़ल या पैनकेक बैटर में शामिल करें, या इसे ब्रेड, मफिन या केक में बेक करें। आप Corn Flour को अन्य आटे जैसे cornmeal , सभी उद्देश्य के आटे और पूरे गेहूं के आटे के साथ भी मिला सकते हैं।

अंतिम शब्द

Organically उगाए गए मकई, जिनका उपयोग flour बनाने के लिए किया जाता है, antioxidants, fiber औरresistant starch से भरपूर होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों के सुचारू कामकाज का समर्थन करते हैं। आशा है अब आप समझ चुके होंगे कि Corn Flour kya hota hai.

Leave a Reply

Ads Blocker Image Powered by Code Help Pro
Ads Blocker Detected!!!

We have detected that you are using extensions to block ads. Please support us by disabling these ads blocker.

Refresh