कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें? | Cosmetic business ideas in Hindi

4.3
(372)

Cosmetic business ideas in Hindi: महिलाओं को सजने संवरने का शौक कितना ज्‍यादा होता है। इसे शायद हमारे देश का हर बच्‍चा जानता और रोजाना देखता होगा। क्‍योंकि सड़क पर निकलने से पहले शायद ही कोई महिला होगी तो तमाम तरह की क्रीमों को ना लगाती हो। इससे आप समझ सकते हैं कि आज के समय में हमारे देश में कॉस्‍मेटिक प्रोडक्‍ट का काम कितनी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसलिए जो भी आज कॉस्‍मेटिक की दुकान खोलने पर विचार करता है तो वो हमेशा फायदे में रहता है।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें। कॉस्‍मेटिक की दुकान में कितना फायदा होगा और दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाई जा सकती है। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको cosmetic business ideas in hindi से जुड़ी पूरी जानकारी देंगे।

Contents show

कॉस्मेटिक की दुकान क्‍या होती है?

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें इसके बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि आखिर कॉस्‍मेटिक की दुकान क्‍या होती है। साथ ही इसका महत्‍व कितना है। तो हम आपको बता दें कि कॉस्‍मेटिक की दुकान एक तरह से पूरी तरह से महिलाओं के लिए होती है। कॉस्‍मेटिक की दुकान पर आपको महिलाओं के मेकअप से जुड़ी हर चीज देखने को मिल जाएगी।

इसमें टिक्की, बिंदी से लेकर लाली लिपिस्टिक तक की चीजें शामिल होती हैं। जो कि आम तौर पर महिलाएं प्रयोग करती हैं। इसे आप अपने आसपास और बाजार में आसानी से देख सकते हैं। वहाँ आपको ये चीजें बाहर ही रखी दिख जाएंगी।

Cosmetic business ideas in Hindi

कॉस्‍मेटिक की दुकान खोलने के फायदे

  • यह एक सदाबहार बिजनेस होता है। जिसमें आप हर मौसम में आसानी से कमाई कर लेते हैं। शादियों के मौसम में तो यह बिजनेस काफी तेजी पकड़ लेता है।
  • यह एक ऐसा बिजनेस होता है कि जिसे आप अपने घर से लेकर बाजार तक में आसानी से खोल सकते हैं। बस वहां महिलाओं का आवागमन होना चाहिए।
  • कॉस्मेटिक से जुड़ी जो भी चीजें होती हैं उनमें आपको अच्‍छा कमीशन मिलता है। इसलिए इस बिजनेस में आपको नुकसान होने की बेहद कम संभावना रहती है।
  • इस बिजनेस में ग्राहक जोड़ने बेहद आसान होते हैं। क्‍योंकि ज्‍यादातर महिलाएं दुकान की केवल सजावट देखकर ही खरीददारी करती हैं।
  • इस बिजनेस को कोई भी पुरूष या महिला आसानी से शुरू कर सकता है।

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें?

आइए अब हम आपको चरण दर चरण तरीके से जानकारी देते हैं कि आप अपनी कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें। इसलिए आप हर जानकारी को पूरे ध्‍यान से पढ़ें। ताकि आप किसी भी चरण में गलती ना करें और अपने बिजनेस में मुनाफा ही मुनाफा कमाएं।

इसे भी पढ़ें:

बिजनेस का ‘ब्‍लू प्रिंट’ तैयार करें

किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको चाहिए कि आप उसका ब्‍लू प्रिंट तैयार कर लें। क्‍योंकि बिना ब्‍लू प्रिंट के कोई भी बिजनेस कभी सफल नहीं हो सकता है। इसमें आप अपने दिमाग में पूरे बिजनेस की रूपरेखा तैयार कर लें। साथ ही अपने पूरे शहर में मुआयना कर लें।

इसके अलावा आपके बिजनेस में जो लागत आने वाली है उसके लिए आपके पास क्‍या प्रबंध है। साथ ही आप अपनी दुकान कितनी बड़ी और किस जगह पर खोलना चाहते हैं। इससे जुड़ी जानकारी जुटा लें। ताकि आपको आगे चलकर समस्‍या ना आए।

काम का अनुभव लें

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में आपके लिए सबसे जरूरी है कि आपको कॉस्‍मेटिक का काम करना आता हो। क्‍योंकि महिलाओं की अनेकों क्रीम आती हैं। इसलिए आप इनके बारे अगर पहले से जानते हैं तो अच्‍छी बात है। अन्‍यथा आप किसी कॉस्‍मेटिक की दुकान पर कुछ महीने काम कर लें। इससे आप इस बिजनेस के सारे दांव पेंच सीख जाएंगे।

जैसे कि माल कहां से आता है। दुकान में कौन कौन से सामान रखने होते हैं। सबसे ज्‍यादा मांग किस चीज की रहती है। इसके अलावा नफा नुकसान कितना होता है। लेकिन जब भी आप काम मांगने जाएं तो ये ना कहें कि यहां से आप काम सीखकर कॉस्‍मेटिक की दुकान खोलेंगे। उसे अपनी गरीबी का हवाला देकर काम मांगे। क्‍योंकि कोई भी दुकानदार कभी अपने पेट पर कभी लात नहीं मारना चाहेगा।

Prime Location का चुनाव करें

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में अगला चरण ये होता है कि आपको अपने शहर में सबसे बेहतर जगह की तलाश करनी होती है। जगह के चुनाव में आप सबसे अहम इस बात का ध्‍यान रखें कि आप ऐसी जगह का चुनाव करें जहां महिलाओं का सबसे ज्‍यादा आवागमन हो। इसमें आप बाजार में ऐसी गली चुन सकते हैं। जिसमें पहले से महिलाओं के सामान बिकते हों। साथ ही आप अपने शहर में कोई ऐसी जगह चुन सकते हैं। जहां महिलाओं का आवगमन किसी खास वजह से रहता है।

लेकिन दुकान के लिए सबसे बेहतर जगह बाजार ही होगी। क्‍योंकि महिलाएं ऐसे ही राह चलती कभी कोई सामान नहीं खरीदती हैं। इसलिए यदि संभव हो तो आप बाजार का चुनाव ही करें। अन्‍यथा आप दूसरी कोई खास जगह का चुनाव कर सकते हैं।

दुकान की सजावट करें

इसके बाद कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में आपको अपनी दुकान की सजावट करने का काम करना होता है। जिसमें आपको अपनी दुकान में कुछ आलमारी बनवानी होती है। साथ ही काउंटर खरीदना होता है। इसके अलावा महिलाओं के बैठने के लिए बैंच खरीदना होता है। ताकि महिलाओं को खड़ा ना रहना पड़े।

सजावट के दौरान आप इस बात का अवश्‍य ध्‍यान रखें कि आपकी दुकान में एक साथ कई महिलाएं खड़ी हो सकें। क्‍योंकि महिलाएं जब भी बाजार में आती हैं तो अपने साथ एक दो दूसरी औरतों को भी अपने साथ लेकर आती हैं। साथ ही जब महिलाएं खड़ी हों तो सड़क पर से कम ही दिखाई दे। क्‍योंकि अक्‍सर महिलाएं चाहती हैं कि जब वो दुकान के अंदर बैठी हों तो बाहर के लोग उन्‍हें ना देखें।

कॉस्‍मेटिक सामान की खरीद करें

इसके बाद कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में बारी आती है कि आप अपनी दुकान के लिए सामान की खरीद करें। इसमें आप अपने इलाके के हिसाब से सामान की खरीद कर सकते हैं। क्‍योंकि बहुत सी जगह ऐसी होती है। जहां महिलाएं महंगे सामान से सजना पसंद करती हैं। लेकिन इसी के उलट कई जगह सस्‍ते सामान की बिक्री ज्‍यादा होती है। इसलिए आप उसी तरह की कंपनियों के सामान की खरीद करें। ताकि आपको बेचने में समस्‍या ना आए। सामान के लिए आपको अपने ही शहर में होल सेलर मिल जाएंगे।

Cosmetic shop Item list in Hindi

  • आइब्रो पेंसिल (Eyebrow Pencil) : आइब्रो को सजाने के लिए ताकि वो देखने में अच्‍छी लगें।
  • नेल पॉलिश (Nail Polish) : हाथ और पैर के नाखूनों को अलग अलग रंग से रंगकर उन्‍हें आकर्षक बनाने के लिए।
  • नेल पेंट रिमूवर (Nail Pent Remover): जरूरत पड़ने पर नाखून से नेल पॉलिश को हटाने के लिए।
  • सिंदूर (Sindur): शादीशुदा महिलाओं के लिए मांग में भरने के लिए सिंदूर।
  • ग्लिटर (Glitter): लिपिस्टिक लगाने के बाद होठों पर इसे लगाया जाता है। ताकि उनकी चमक और ज्‍यादा बढ़ सके।
  • ब्यूटी ब्लेंडर (Beauty Blender): इसकी मदद से महिलाएं फाउंडेशन को लगाने का काम करती हैं।
  • मस्कारा (Maskara): इसका प्रयोग आंखों की पलकों और ज्‍यादा सुंदर और आकर्षक बनाने के लिए किया जाता है।
  • काजल (Kajal): इसके आंखों के ऊपर लगाया जाता है। ताकि आंखें और ज्‍यादा काली और आकर्षक लगें।
  • लोशन (Lotion): इसका प्रयोग सर्दी के समय महिला और पुरूष दोनों करते हैं। जिससे उनकी त्‍वचा मुलायम बनी रहे।
  • कंपैक्ट (Compact): फाउंडेशन को अच्छे से सेट करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  • लिपस्टिक (Lipstick / Lip Color): होठों को और ज्‍यादा लाल बनाने के लिए महिलाएं इसका प्रयोग करती हैं।
  • सनस्क्रीन (Sun Screen): गर्मी के मौसम में धूप से त्‍वचा को बचाने के लिए महिलाएं और पुरूष इसका प्रयोग करते हैं।
  • ‌मास्चराइजर (Moisturizer): यह भी लोशन की तरह होता है। इसका प्रयोग भी महिला और पुरूष अपनी त्‍वचा को मुलायम बनाने के लिए करते हैं।
  • ‌मेकअप रिमूवर (Makeup Remover): इसका प्रयोग महिलाएं रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर लगे मेकअप को साफ करने के लिए करती हैं।
  • फेस क्रीम (Face Cream): यह सामान्‍य क्रीम होती है। जो कि महिला और पुरूष दोनों के लिए अलग अलग आती है। इसे चेहरे पर लगाया जाता है।
  • फाउंडेशन (Foundation): चेहरे पर आए दाग और धब्‍बों को छुपाने के लिए अपने चेहरे पर फाउंडेशन क्रीम लगाई जाती है।
  • कंसीलर (Concealer): जब चेहरे पर ज्‍यादा और अंदर तक दाग धब्‍बे मौजूद हों, तो उनको छुपाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  • प्राइमर (Primer): इसका प्रयोग मेकअप को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए किया जाता है। ताकि उसका असर दिखाई देता रहे।
  • आई शैडो (Eye shadow): आंखों को अपने कपड़ों के हिसाब से सजाने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  • ब्लशर (Blusher): इसका प्रयोग महिलाएं अपने गालों को सुदंर और आकर्षक बनाने के लिए करती हैं।
  • आई लाइनर (Eye Liner): आंख के चारो तरफ मेकअप करने के लिए इसका प्रयोग किया जाता है।
  • अन्‍य चीजें: इसमें आपके एरिया और लोगों के हिसाब से जिन चीजों की मांग रहती है। उन्‍हें शामिल कर सकते हैं।

लोगों की नियुक्ति करें

अगर आप अपनी दुकान बड़े स्‍तर पर खोलना चाहते हैं तो आपको अपने साथ एक लड़का या लड़की भी रखनी होती है। कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में अगर आप लड़की को रखने में प्राथमिकता देंगे तो ज्‍यादा अच्‍छा रहेगा। क्‍योंकि महिलाएं लड़कियों से ज्‍यादा अच्‍छे से चीजें मांग सकती हैं।

लेकिन यदि आपको लगता है कि आप अकेले ही दुकान संभाल लेंगे। तो हम आपको सलाह देना चाहेंगे कि कॉस्‍मेटिक का काम आप अपने घर में किसी एक आदमी को जरूर सिखा दें। क्‍योंकि अगर आप कभी बाहर जाएंगे या बीमार हो जाएंगे। तो उस समय वो कुछ दिन तक दुकान संभाल लेगा। जिससे आपके ग्राहक आपसे दूर नहीं जाएंगे। क्‍योंकि अगर एक बार ग्राहक दूसरी दुकान पर चला गया तो हो सकता है कि वो दोबारा आपके पास ना ही आए। क्‍योंकि दूसरा दुकानदार उसे अपने पाले में करने की कोशिश करेगा।

अपनी दुकान की मार्केटिंग करें

Cosmetic business ideas in Hindi में अब बारी आती है कि आप अपनी दुकान की मार्केटिंग करें। इसमें कई तरीके शामिल हैं। जिनकी मदद से आप अपनी दुकान की माकेंटिंग कर सकते हैं। आइए आपको हर तरीके के बारे में पूरी जानकारी देते हैं। साथ ही कोशिश करें कि आप हर तरीके को एक साथ अपनाएं। जिससे आपके ग्राहक भारी मात्रा में आ सकें।

ऑनलाइन मार्केटिंग करें

Cosmetic business ideas in Hindi में माकेंटिंग करने का जो सबसे पहला तरीका है उसमें आप ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं। इसमें सबसे पहले आप अपने परिवार की सभी महिलाओं को कह दीजिए कि वो आपकी दुकान का पोस्‍टर अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करें।

इसके अलावा आपकी जानकारी में जो भी महिलाओं को लेकर ग्रुप बनें हो। उनके ए‍डमिन से संपर्क करके वहां भी अपनी दुकान का प्रचार करवा सकते हैं। अगर आपका बजट थोड़ा ज्‍यादा है तो अखबार में भी विज्ञापन दे सकते हैं। इससे और ज्‍यादा लोगों को पता लग जाएगा।

ऑफलाइन मार्केटिंग करें

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में अब बारी आती है कि अब आप अपनी दुकान की ऑफलाइन माकेंटिंग करें। इसमें आप अपनी दुकान के बाहर अच्‍छे अच्‍छे पोस्‍टर लगवा सकते हैं। अपनी दुकान का पता देकर बाजार में भी पोस्‍टर लगवा सकते हैं। साथ ही आपनी दुकान को इस तरह से सजा सकते हैं कि जिससे दूर से ही आपकी दुकान पर दिख जाए कि आप कॉस्मेटिक का सामान बेचते हैं।

दुकान की सजावट इस तरह से करें कि महिलाओं को खूब पसंद आए। क्‍योंकि महिलाएं अक्‍सर सजावट देखकर ही दुकान का चुनाव करती हैं। इसलिए भले ही आपके पास कम सामान हो पर आप उसे इस तरीके से सजा दें जैसे आपके पास जितना सामान है। उतना सामान तो बाजार में किसी भी दुकान पर नहीं मिलेगा।

दुकान में हमेशा ग्राहक खडे रखें

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में अपनी दुकान की मार्केटिंग करने का एक तरीका ये भी है कि आपकी दुकान कभी खाली नहीं दिखनी चाहिए। क्‍यों‍कि जब कोई भी महिला देखती है कि आपकी दुकान में तो पहले से ग्राहक मौजूद हैं तो वो अवश्‍य आपके पास आती है। क्‍योंकि उसे लगता है कि आप ही बाजार में सबसे सही दाम पर सामान दे रहे होंगे। इसलिए आपके पास भीड़ है।

इसमें आप जो भी महिला सामान लेने आए उसे तब तक उलझा कर रखें जब तक आपकी दुकान पर दूसरे ग्राहक ना आ जाएं। इसमें आप उस महिला को तरह तरह के सामान दिखा सकते हैं। अपनी दुकान में आए नए सामान को दिखाकर उसे रोक सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखें कि अगर कोई सामान नहीं देखना चाहती है तो उसके साथ जबरजस्‍ती ना करें।

कॉस्मेटिक की दुकान खोलने की लागत?

अब आप समझ गए होंगे कि कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें। लेकिन इसमें सबसे बड़ी बात आती है कि आपकी दुकान को खोलने की लागत क्‍या रहेगी। इसलिए लागत का हम आपको स्‍पष्‍ट जवाब नहीं दे सकते हैं। क्‍योंकि लागत इस बात पर निर्भर करती है कि आपने कितनी बड़ी दुकान ली है। उसका किराया कितना है। आपने उसमें जो सामान रखा है वो कितनी कीमत क्‍या है।

फिर भी यदि हम कम से कम लागत की बात करें तो कॉस्‍मेटिक की दुकान खोलने के लिए आपके पास कम से कम एक लाख रूपए अवश्‍य होने चाहिए। क्‍योंकि अगर आपकी दुकान में सामान नहीं होगा और सजावट अच्‍छी नहीं होगी तो कोई भी महिला आपके पास नहीं आना चा‍हेगी। इसलिए शुरूआती लागत में संकोच ना करें।

कॉस्मेटिक की दुकान से मुनाफा?

कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें में अब आप लागत की बात को जान चुके हैं तो बारी आती है कि आपको दुकान से कितना मुनाफा होगा। तो हम आपको बता दें कि मुनाफा इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस तरह का सामान सबसे ज्‍यादा बेचते हैं।

इसमें अगर आप लोकल (Local) सामान ज्‍यादा बेच पाते हैं तो आप उसका दाम अपने हिसाब से भी लगा सकते हैं। क्‍योंकि अक्‍सर लोकल सामानों पर उनके दाम नहीं होते हैं। लेकिन यदि आप कंपनी का सामान बेचते हैं तो उसके अंदर कंपनी की तरफ से आपका कमीशन तय होता है वही मिलता है। जो कि आमतौर पर 10 से 20 प्रतिशत तक होता है। लेकिन अगर हम कम से कम मुनाफे की भी बात करें तो आपको हर महीने कम से कम 20 से 25 हजार रूपए शुद्ध मुनाफा होगा। जो कि किसी भी शुरूआती बिजनेस के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • अगर आप पुरुष हैं तो इस बात में कभी शर्म ना महसूस करें कि आप भला कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें को समझकर खोलेंगे तो लेाग आपके ऊपर हंसेंगे। बिजनेस में हमेशा केवल फायदा देखा जाता है।
  • अपनी दुकान में हमेशा शांत माहौल और अपने कपड़े बेहद साधारण रखें। वरना महिलाएं आपकी दुकान पर आपको देखकर हमेशा आने से कतराएंगी।
  • हम सभी जानते हैं कि क्रीम लगाकर कभी कोई गोरा नहीं हो सकता है। लेकिन इस बात का जिक्र आप कभी महिलाओं के सामने ना करें। हमेशा उन्‍हें उन क्रीम की खूबियों के बारे में ही बताएं।
  • अगर कोई महिला आपसे किसी बात पर बहस करती है। तो उससे बहस ना करके उसकी बात को सही ठहरा दें। क्‍योंकि महिला से बहस में कभी कोई दुकानदार जीत नहीं सकता है।
  • आप जो भी क्रीम बेच रहे हैं आपको उनके प्रयोग करने का तरीका भी पता होना चाहिए। क्‍योंकि बहुत सी महिलाएं उन्हें प्रयोग करना नहीं जानती हैं।
  • महिलाएं हमेशा सबसे ज्‍यादा खुश उस दुकानदार से होती हैं जो दाम तोड़ देता हो। इसलिए आप हमेशा महिलाओं को 10 से 20 रूपए बढ़ाकर दाम बताएं। फिर उसे कम करके उन्‍हें खुश कर दें।
  • महिलाएं ज्‍यादातर ज्‍यादा पढ़ी लिखी नहीं होती हैं। इसलिए उनकी इस कमजोरी का फायदा उठाकर आप MRP से ज्‍यादा दाम पर सामान ना बेचें। क्‍योंकि उनके घर में पुरूष भी होते हैं। ऐसे में अगर आप एक बार भी पकड़े गए तो महिलाएं में कोई बात कितनी तेजी से फैलती है, इसके बारे में हमसे बेहतर आप खुद जानते होंगे।
  • अपनी दुकान में लाइट वगैरह की अच्‍छी व्‍यवस्‍था रखें। क्‍योंकि महिलाएं अक्‍सर वही चीज लेती हैं जो कि देखने में सुंदर और आकर्षक लग रही हो।
  • कभी भी किसी को भी Expiry Date की क्रीम या दूसारी चीज ना दें। क्‍योंकि इनका प्रयोग चेहरे पर होता है। ऐसे में यदि किसी का चेहरा खराब हो जाता है। तो आपको ऊपर वाला कभी माफ नहीं करेगा।
  • महिलाएं अक्‍सर दिन में अपने घर का काम खत्‍म करके शाम को बाजार में आती हैं। इसलिए कोशिश करें कि आपकी दुकान पर शाम के समय आपकी मदद के लिए कोई दूसरा आदमी अवश्‍य मौजूद हो।
  • जब भी कभी महिलाएं दो चार के ग्रुप में आएं। तो उनके ऊपर कैमरे की नजर के साथ आप खुद भी नजर रखें। क्‍योंकि अक्‍सर सामान देखने और दिखाने के चक्‍कर में महिलाएं कई सामान बैग में भी रखकर चोरी कर लेती हैं।

इसे भी पढ़ें:

कॉस्मेटिक की दुकान क्‍या होती है?

महिलाओं के लिए क्रीम, पाउडर और लाली लिपिस्‍टिक की दुकान को कॉस्‍मेटिक की दुकान कहा जाता है।

कॉस्मेटिक की दुकान कहां खोल सकते हैं?

कॉस्‍मेटिक की दुकान को आप बाजार में या ऐसी जगह खोल सकते हैं। जहां महिलाओं का सबसे ज्‍यादा आवागमन हो।

कॉस्मेटिक की दुकान की मार्केटिंग कैसे करें?

कॉस्‍मेटिक की दुकान की माकेंटिंग को आप ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से कर सकते हैं। लेकिन इसमें आपकी दुकान की सजावट सबसे अहम मार्केटिंग का काम करती है।

कॉस्मेटिक की दुकान खोलने की कुल लागत कितनी आती है?

वैसे तो कॉस्‍मेटिक की दुकान की लागत की कोई सीमा नहीं है। लेकिन कम से कम आपको कॉस्‍मेटिक की दुकान खोलने के लिए एक लाख रूपए अवश्‍य लगाने होंगे।

कॉस्मेटिक की दुकान से कितना मुनाफा होगा?

कॉस्‍मेटिक की दुकान में मुनाफा आपको इस बात पर निर्भर करता है आप जिस कंपनी का सामान बेच रहे हैं वो कंपनी कितना कमीशन देती है। सामान्‍यत: यह 10 से 20 प्रतिशत तक रहता है।

कॉस्मेटिक की दुकान की बिक्री कैसे बढ़ाएं?

आपको अपनी दुकान में ज्‍यादा से ज्‍यादा सामान रखने के साथ अपनी दुकान का ऐसा माहौल बनाकर रखना होगा जिससे महिलाएं आपके पास आने में किसी भी तरह से हिचक महसूस ना करें।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें। इसे जानने के बाद आप आसानी से अपनी कॉस्मेटिक की दुकान खोल सकते हैं। कॉस्‍मेटिक की दुकान आज महिला के साथ पुरुष भी आसानी से खोल सकते हैं। बस आपके अंदर महिलाओं से बात करने में किसी तरह की झिझक और शर्म महसूस ना हो। इतना सब पढ़ने के बाद भी यदि आपके मन के अंदर कॉस्मेटिक की दुकान कैसे खोलें से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल वोट 372

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment