DCA course in hindi | DCA कोर्स क्या है?

4.9
(198)

DCA course in hindi | DCA क्या है?

DCA Course In Hindi: आज के समय में हर कोई एक बेहतर भविष्‍य चाहता है। इसके लिए पहले तो बहुत सारी पढ़ाई करता है। फिर रोजगार पाने के लिए पूरी कोशिश करता है। लेकिन कई बार इतना सब करने के बाद भी उसके हाथ निराशा ही लगती है।

अगर आप इन सब चीजों से बचते हुए एक बेहतर भविष्‍य चाहते हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि DCA Course In Hindi, dca kya hai? DCA कौन कर सकता है? इसकी योग्‍यता क्‍या होती है? साथ ही इसे करने के बाद आपको कहां कहां नौकरी मिल सकती है?

DCA course in hindi | डीसीए कोर्स क्या है?

DCA के बारे में हम आपको पूरी जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बता दें कि DCA क्‍या होता है। DCA की Full Form ‘Diploma In Computer Application’ होती है। नाम से ही आपको पता लग गया होगा कि यह कंप्यूटर से संबधित कोर्स है। जो कि एक तरह से कम समय में आपको कंम्‍प्‍यूटर का Expert बनाने का काम करता है। जिससे आपकी रोजगार की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

DCA Full Form – ‘Diploma In Computer Application’

dca kya hai

DCA कोर्स किन्‍हें करना चाहिए?

DCA kya hai यह समझने के बाद चलिए जानते है कि DCA कोर्स किन्‍हें करना चाहिए?

यदि हम DCA Course (Diploma In Computer Application)  की बात करें तो यह कोई भी कर सकता है। जिसने किसी भी विषय में बारहंवीं पास कर रखी हो। लेकिन कहते हैं कि केवल कोर्स कर लेने से आपको सफलता नहीं मिल सकती है। इसके लिए आपके अंदर उसके प्रति लग्‍न होनी चाहिए।

इसलिए ये कोर्स आप तभी करें जब आपको कंम्‍प्‍यूटर चलाना अच्‍छा लगता हो। आप उसके अंदर और चीजों को जानने के लिए आतुर रहते हों। कंम्‍प्‍यूटर पर काम करने का आपको हमेशा शौक रहा हो। यदि आपके अंदर ये सब चीजें हैं तो आप निश्चित ही DCA का कोर्स कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें?

DCA कोर्स की योग्‍यता और अवधि

यदि हम DCA Course (Diploma In Computer Application) की योग्‍यता की बात करें तो इसके लिए चाहिए कि युवा कम कम से कम 12 वीं पास हो। वो 12 वीं किसी भी बोर्ड से हो या किसी भी Stream में हो। हर काई DCA के अंदर दाखिला ले सकता है। खास बात ये है कि इसके अंदर दाखिला लेने के लिए आपको किसी तरह से अलग से कोई परीक्षा नहीं देनी होती है। आप केवल 12 वीं के नंबरों के आधार पर दाखिला ले सकते हैं।

यदि हम इस कोर्स की अवधि की बात करें तो यह छह महीने का भी हो सकता है और एक साल का भी। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस संस्‍थान में दाखिला लेने जा रहे हैं। साथ ही इस कोर्स के अंदर आपको सुबह से लेकर शाम तक जाना भी नहीं होगा। केवल कुछ घंटे ही आपकी क्‍लास लगेगी। जिसका समय भी आप अपनी इच्‍छा के अनुसार तय कर सकते हैं।

फिर भी हमारा सुझाव ये रहेगा कि यदि आपको DCA ही करना है तो आप पूरे एक साल का कोर्स करें। क्‍योंकि इसके अंदर आपको सभी चीजों को विस्‍तार से बताया और समझाया जाता है। जो कि आपके आगे के भविष्‍य के बेहद जरूरी होती हैं।

ये भी पढ़ें: Budget कैसे बनता है?

DCA कोर्स कहां से कर सकते हैं?

यदि आप DCA (Diploma In Computer Application) करने के लिए संस्‍थान तलाश रहे हैं। तो इसके लिए आपको कहीं दूर नहीं जाना होगा। यह कोर्स आपके शहर के आसपास किसी कंम्‍प्‍यूटर संस्‍थान या कॉलेज में करवाया जाता होगा। इसलिए आपके आसपास जो भी संस्‍थान हो आप उसके अंदर पता कीजिए। यदि वहां पर DCA कोर्स करवाया जाता होगा तो आपको इसके बारे में जानकारी दे देंगे।

जिसके बाद आप उस कोर्स से जुड़ी और जानकारी वहीं से ले सकते हैं। साथ ही तय कर सकते हैं कि आपको वहां दाखिला लेना है या नहीं। आगे हम आपको डीसीए के कुछ प्रमुख संस्‍थान के नाम बताने जा रहे हैं। यदि आप इनके आसपास रहते हैं। तो यहां भी दाखिला ले सकते हैं।

  • University of Madras
  • Alagappa University
  • University of Calcutta
  • Savitribai Phule Pune University
  • Kalinga Institute of Industrial Technology
  • Punjab University
  • Jadavpur University
  • Jamia Millia Islamia
  • Aligarh Muslim University
  • Gujarat Technological University
  • University of Rajasthan
  • Gujarat University
  • University of Allahabad
  • University of Mumbai
  • Amity University
  • Banaras Hindu University
  • Barkatullah University

DCA करने के फायदे

  • यह एक ऐसा कोर्स है जिसके अंदर आपाको कागज के साथ रोजगार उन्‍मुखी शिक्षा भी दी जाती है। जिससे रोजगार मिलने की संभावना भी बढ़ जाती है।
  • इस कोर्स की फीस भी बेहद कम होती है। साथ ही इसे आप महज एक साल के अदंर पूरा भी कर सकते हैं।
  • इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप चाहें तो अपना रोजगार भी लगा सकते हैं। जिससे आपका खुद का काम स्‍थापित हो सकता है।
  • इसके लिए आपको केवल 12 वीं पास ही होना चाहिए। जबकि दूसरे कोर्स और डिग्री में दाखिला लेने के लिए आपको टेस्‍ट या मेरिट में आना पड़ता है।

DCA कोर्स की फीस

DCA कोर्स की फीस कोई तय नहीं है। क्‍योंकिे फीस पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि आप किसी संस्‍थान में दाखिला ले रहे हैं। साथ ही आपके कोर्स की अवधि क्‍या रहने वाली है। लेकिन यदि हम आपको अंदाजा बताएं तो इस कोर्स की फीस आपको 10 हजार से लेकर 30 हजार के बीच मिल जाएगी।

यदि आपको कम फीस के अंदर DCA Course (Diploma In Computer Application) करना है तो आप अपने आसपास कई संस्‍थानों में पता कर लीजिए। जिसमें आपको सबसे कम फीस मिले उसी में दाखिला ले लीजिए। लेकिन फीस के साथ आप वहां होने वाली पढ़ाई की गुणवत्‍ता भी देख लीजिए। ऐेसा ना हो कि वहां पढ़ाई के नाम पर केवल मजाक चल रहा हो।

DCA कोर्स के अंदर क्‍या पढ़ाया जाता है?

DCA कोर्स के अदंर आपको कंम्‍प्‍यूटर से जुड़ी चीजें पढ़ाई जाती हैं। इसके अंदर कुछ चीजें तो Practical करवाई जाती हैं। साथ ही कुछ चीजों किताबों के माध्‍यम से पढ़ाई जाती हैं। इसका मकसद यही रहता है कि छात्र दोनों माध्‍यम से बेहतर तरीके से सीख सके।

यदि हम Practical सिखाने की बात करें तो सबसे पहले आपको कंम्‍प्‍यूटर के बारे में Basic जानकारी दी जाती है। इसके बाद आपको Paint, MS Word, MS Office, MS Power Point, MS Excel और Graphic Designing सिखाई जाती है। साथ ही आपको Typing भी सिखाई जाती है। जो कि आमतौर पर कंम्‍प्‍यूटर की जानकारी रखने वाले को हमेशा आनी चाहिए।

लेकिन यहां हम एक बात और स्‍पष्‍ट कर दें कि यदि आप सोच रहे हैं किे DCA कोर्स करने के बाद कंम्‍प्‍यूटर के क्षेत्र में महारत हासिल कर हो जाएगी। तो ऐसा बिल्‍कुल नहीं होने वाला है। इस कोर्स के माध्‍यम से आप केवल कंम्‍प्‍यूटर पर आमतौर पर प्रयोग होने वाली चीजें ही सीख सकते हैं।

DCA कोर्स करने के बाद कहां कहां मिल सकती है नौकरी?

जैसा कि आपने जाना कि DCA Course (Diploma In Computer Application) एक ऐसा कोर्स है जो कि आपको महज एक साल में ही नौकरी दिलवाने की क्षमता रखता है। इसलिए यदि आप DCA कोर्स सफलता पूर्वक पूरा कर लेते हैं। तो आपके लिए रोजगार भी अनेकों दरवाजे खुल जाते हैं।

इसके आप सबसे पहला काम तो ये कर सकते हैं कि यदि आप अपना काम शुरू करना चाहते हैं तो आप किसी चौक चौराहे पर अपनी दुकान खोल सकते हैं। जिसमें आप ऑनाइन फार्म भरने, फोटोस्‍टेट जैसे काम शुरू कर सकते हैं। शुरूआत में भले इससे कम आमदनी हो पर आगे चलकर यह काम बढ़ता ही चला जाएगा।

लेकिन यदि आप नौकरी करना चाहते हैं तो आपको बतौर कंम्‍प्‍यूटर ऑपरेटर नौकरी मिल सकती है। किसी दफ्तर में डाटा एंट्री ऑपरेटर नौकरी मिल सकती है। किसी शॉपिंग मॉल में कंम्‍प्‍यूटर पर बैठने की नौकरी मिल सकती है।

इस तरह से जितनी भी छोटी मोटी नौकरी होती हैं, वो आप DCA करने के बाद प्राप्‍त कर सकते हैं। साथ ही यदि आप कंम्‍प्‍यूटर के बारे में और आगे पढ़ाई करते हैं तो आपको और बड़ा पद भी मिल सकता है।

क्‍या होगी शुरुआती सैलरी?

DCA कोर्स करने के बाद यदि हम शुरूआती सैलरी की बात करें तो यह पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आपको कोर्स के दौरान कंम्‍प्‍यूटर का कितना ज्ञान सीखने को मिला। साथ ही आपको कंम्‍प्‍यूटर पर कितनी तेजी से काम करना आता है। इसके अलावा आपको महानगरों में ज्‍यादा वेतन मिलता है। जबकि छोटे शहरों में कम वेतन दिया जाता है।

लेकिन यदि हम एक औसत वेतन की बात करें तो आपको 12 से 18 हजार के बीच इस कोर्स को करने के बाद आसानी से नौकरी मिल सकती है। साथ ही जैसे जैसे आपको काम का अनुभव होता जाएगा तो आपका वेतन भी उसी हिसाब से बढ़ता जाएगा। जो कि कुछ सालों के बाद 30 हजार तक हो सकता है। इसलिए कहा जा सकता है अवधि के हिसाब से आपको यह कोर्स एक आकर्षक वेतन दिलवा सकता है।

आज आपने जाना कि DCA Full Form क्या है?  DCA course in hindi और dca kya hai आशा है अब आप समझ चुकें होंगे कि डीसीए क्या है? यह लेख यदि आपको पसंद आया तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.9 / 5. कुल वोट 198

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment