Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए?

4.5
(376)

Digital Marketing se paise kaise kamaye: डिजिटल मार्केटिंग का नाम आपने कई बार सुना होगा। आज के इंटरनेट के इस दौर में इसका महत्‍व काफी ज्‍यादा बढ़ गया है। क्‍योंकि यह दूसरे माध्‍यम के मुकाबले सस्‍ता और प्रभावी भी होता है। यही वजह है कि आज बहुत सारे लोग घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग की मदद से पैसे कमा रहे हैं।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको डिजिटल मार्केटिंग की मदद से पैसे कमाने के अनेकों तरीके बताएंगे। जिनकी मदद से आप हर महीने लाखों रूपए तक कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्‍या होती है?

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं इसके बारे में हम आपको जानकारी दें। इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि डिजिटल मार्केटिंग क्‍या होती है। यदि आप डिजिटल मार्केटिंग को नहीं जानते हैं तो इससे पैसे कमाने का सवाल ही नहीं उठता है। इसलिए डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने से पहले इसका प्रयोग अच्‍छे से जान लें।

इसमें हम आपको बता दें कि डिजिटल मार्केटिंग एक तरह के इंटरनेट की मदद से प्रचार प्रसार करने का काम होता है। इसके जरिए आप किसी भी उत्‍पाद या अन्‍य चीज का प्रचार केवल इंटरनेट की मदद से करते हैं। इसे ही हम लोग डिजिटल मार्केटिंग के नाम से जानते हैं। इसकी खास बात ये है कि इसके अंदर खर्च के नाम के नाम पर आपका केवल इंटरनेट का डाटा (Data) लगता है।

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाए

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं?

आइए अब हम आपको Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं इससे जुड़े तमाम तरीके बताते हैं। जिनकी मदद से आप डिजिटल मार्केटिंग के जरिए पैसे कमा सकते हैं। लेकिन हमारा सुझाव रहेगा कि आपको जो काम करना आए उसी के साथ जाएं। क्‍योंकि सभी नावों सवार होकर आप कभी मंजिल नहीं पा सकते हैं।

कंटेंट लिखकर पैसे कमाएं

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में हम आपको जो पहला तरीका बताने जा रहे हैं उसके अंदर आप किसी भी वेबसाइट या अन्‍य चीज के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अंदर जरूरी है कि आपकी भाषा पर मजबूत पकड़ हो। साथ ही आपको कंटेंट की समझ हो।

यदि आपकी भाषा पर मजबूत पकड है तो आप आसानी से किसी भी इंसान के लिए कंटेंट लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अंदर आपको केवल काम इतना करना होगा कि सामने वाला जिस तरह का कंटेंट चाहता है, उसे समझना होगा फिर उसी की मांग के अनुसार आपको कंटेंट लिखना होगा। जिसके बाद आपको पैसे मिलेंगे।

वीडियो एडिट करके पैसे कमाएं

आज के समय में सोशल मीडिया का जमाना है। जहां छोटे छोटे वीडियो का सबसे ज्‍यादा महत्‍व है। इसलिए यदि आपको वीडियो एडिटिंग करनी आती है, तो आप वीडियो को एडिट करके पैसे कमा सकते हैं। Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में यह तरीका आज बहुत से लोग अपनाकर पैसे कमा रहे हैं।

इसके अंदर आपको काम के तौर पर किसी भी वीडियो को काफी अच्‍छा बनाकर दोबारा से उसे भेज देना होगा। जिससे वो काफी अच्‍छा बन जाए। साथ ही लोग उसे देखकर लोग शेयर कर सकें। यदि आप ये काम कर सकते हैं, तो बाजार में आपको इस काम के लिए अच्‍छा पैसा भी दिया जाएगा और आपका नाम भी होगा। क्‍योंकि एक अच्‍छा वीडियो एडिटर तलाश्‍ना आज के समय में किसी चुनौती से कम नहीं है।

SEO Expert बनकर पैसे कमाएं

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में हम आपको अब एक नया तरीका बताने जा रहे हैं। जिसका नाम है SEO Expert यदि आपको ये काम आता है तो आप इससे काफी अच्‍छा पैसा कमा सकते हैं। इसके अंदर आपको उन तरीकों को जानना होगा। जिनकी मदद से आप अपने किसी भी कंटेंट को गूगल में रैंक करवा सकते हैं।

क्‍योंकि यदि आपका कोई कंटेंट गूगल में रैंक नहीं करता है तो उसे लिखने का कोई फायदा नहीं होगा। ऐसे में आपकी मांग बाजार में हमेशा बनी रहेगी। बस आपको SEO से जुड़ी सारी जानकारी हो। ताकि आप सही मायने में जान सकें कि किसी भी कंटेंट का कैसे इंटरनेट पर टॉप पर लाया जा सकता है। जैसे जैसे लोग आपकी सेवाएं लेंगे तो देखेंगे कि आपकी लोगों के बीच एक अच्‍छी पहचान बन चुकी है।

Facebook Marketing से पैसे कमाएं

फेसबुक का प्रयोग आज हर कोई करता है। ऐसे में जो भी लोग किसी तरह का काम करते हैं। वो यहां अपने काम का प्रचार प्रसार भी करना चाहते हैं। ऐसे में यदि आपको फेसबुक का सही ज्ञान है तो आप फेसबुक के जरिए मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।

इसके अंदर आपको किसी भी कंपनी या उत्‍पाद का बैनर या लोगो (Logo) आदि अपने सोशल मीडिया ग्रुप में भेजना होगा। जिसके बाद आप आप देखेंगे कि वो कुछ ही समय में काफी सारे लोगों तक पहुंच गया है। बस इसे ही फेसबुक मार्केटिंग कहा जाता है। इसे करवाने के लिए कई कंपनियां आज हजारों रूपए खर्च करती है। ताकि फेसबुक पर उनका उत्‍पाद लोगों तक पहुंच सके। इसलिए यदि आपके पास कई सारे ग्रुप हैं तो इस काम को आप काफी आसानी से कर सकते हैं।

Email Marketing करके पैसे कमाएं

आपने देखा होगा कि आपके पास कई बार अनजान ईमेल आ जाते हैं। जिसके अंदर किसी उत्‍पाद या कंपनी के बारे में जानकारी साझा की जाती है। इसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है। इसके अंदर आपको एक अच्‍छा सा ईमेल लिखना होगा। इसके बाद आपको वो ईमेल बहुत सारे लोगों के पास भेजना होगा। ताकि वो लोग उस चीज के बारे में जान सकें।

इसे करने के लिए आपको इंटरनेट की समझ होनी चाहिए। साथ ही आपको पता होना चाहिए कि ईमेल कैसे लिखा जाता है। क्‍योंकि ईमेल की भाषा दूसरे संदेशों से काफी अलग होती है। यदि आपको ये सब काम आता है तो आपको ये काम काफी आसानी से मिल सकता है। साथ ही इससे आपकी अच्‍छी कमाई भी हो सकती है। क्‍योंकि ईमेल लिखना बेहद ही कम लोगों को आता है।

Website Developer बनकर पैसे कमाएं

Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में आपको हम जो अगला तरीका बताने जा रहे हैं उसका नाम है वेबसाइट डेवलपर। इसके अंदर आपको किसी वेबसाइट को कैसे बनाया जाता है, उसकी कैसे डिजाइनिंग की जाती है। इसकी पूरी जानकारी होनी चाहिए। यदि आपके पास इस बात की जानकारी है तो आप देखेंगे कि आपके पास यदि कोई एक वेबसाइट भी बनवाने आता है, तो उससे भी आपको हजारों रूपए कमाई हो जाएगी।

इसकी काम की मांग आज के समय इसलिए भी बढ़ गई है। क्‍योंकि आज के समय में हर कोई चाहता है कि उसकी खुद की एक वेबसाइट हो। जहां वो अपने उत्‍पाद या अन्य जानकारी साझा कर सके। जिससे यदि कोई उससे जुड़ना चाहे तो सीधा वेबसाइट पर आकर अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सके। बस यही मांग आपके काम को काफी आगे तक ले जा सकती है।

Affiliate Marketing करके पैसे कमाएं

एफिलिएट मार्केटिंग पैसे कमाने का एक अच्‍छा जरिया है। इसके अंदर आपको काम केवल इतना करना होगा कि आपको किसी भी वेबसाइट से किसी एक सामान का लिंक उठाना होगा और उसे लोगों के बीच में शेयर कर देना होगा। बस इसी तरह का काम आपको रोजाना करना होगा।

यदि आपके दिए लिंक से कोई भी इंसान कोई सामान खरीदता है, तो उससे आपको कमीशन दिया जाएगा। यानि किसी इंसान ने यदि 500 रूपए का सामान खरीदा तो संभव है कि उसके भुगतान का कुछ प्रतिशत आपके पास आए। इस तरह से जितने ज्‍यादा लोग आपके लिंक से सामान खरीदेंगे। आपकी उतनी ज्‍यादा कमाई होगी। Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में यह तरीका आज के समय में काफी कारगर है।

ब्‍लॉग बनाकर पैसे कमाएं

आज के समय में इंटरनेट पर खुद का ब्‍लॉग बनाने का चलन काफी तेजी से बढ़ने लगा है। लोग हर रोज एक नया ब्लॉग बनाते हैं और उसके ऊपर हर रोज नया नया कंटेंट डालते रहते हैं। ऐसे में यदि आप Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं का नया तरीका जानना चाहते हैं तो आपको अपना एक ब्‍लॉग बना सकते हैं।

इसमें आपको हर रोज एक कुछ नया देना होगा। जिससे लोग उसे पढ़ने आएंगे। यदि आपके ब्‍लॉग पर लगातार लोग आते हैं, तो आप देखेंगे कि आपकी विज्ञापन से काफी अच्‍छी कमाई होने लगेगी। इसके अलावा और ज्‍यादा कमाई के लिए आप एफिलिएट मार्केटिंग का सहारा भी ले सकते हैं।

You Tube चैनल बनाकर पैसे कमाएं

यदि आपके अंदर किसी तरह का हुनर है तो आप अपना यूट्यूब चैनल भी बना सकते हैं। इसके अदंर जरूरी नहीं है कि आपके पास कैमरा और माइक हो। यदि आपके पास एक छोटा सा फोन है तो भी आप उससे पैसे कमा सकते हैं। बस आपको वीडियो रिकार्ड करना होगा और उसे अपने चैनल पर अपलोड करना होगा।

इससे आप देखेंगे कि आपकी लोकप्रियता तो बढ़ती ही जा रही है। साथ ही विज्ञापन से आपकी कमाई भी होगी। इसके अलावा आप किसी चीज का प्रमोशन करके भी पैसे कमा सकते हैं। जबकि यदि आप अपने चैनल पर किसी तरह का एफिलिएट लिंक शेयर करते हैं तो भी उससे पैसे कमा सकते हैं। इस तरह से आप देखेंगे कि एक चैनल से आपकी कई तरह से कमाई हो सकती है। यही वजह है कि आज के समय ज्‍यादातर लोग यूट्यूब पर काम कर रहे हैं।

E Book बनाकर पैसे कमाएं

इंटरनेट पर आज के समय में PDF के रूप में आपने बहुत सारी ई बुक (E Book) देखी होंगी। इनका फायदा ये होता है कि कोई भी इंसान इन्‍हें कहीं भी बैठकर पढ़ सकता है। साथ ही दूसरी किताबों के मुकाबले इनकी कीमत भी काफी कम होती है।

इसलिए यदि आपको ई बुक बनानी आती है, तो आप आसानी से ई बुक बना सकते हैं। जिसके बाद इसे ऑनलाइन प्‍लेटफार्म पर बेचकर पैसे कमा सकते हैं। Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं में यह तरीका एक ऐसा तरीका है। जिसके अंदर लागत के नाम पर केवल इंटरनेट की आएगी। जबकि आपके हर काम से चौतरफा कमाई होगी। इसलिए आप ई बुक बनाकर आसानी से कमाई कर सकते हैं। लेकिन ध्‍यान इस बात का रखें कि ई बुक केवल वही बना सकता है। जिसके पास लिखने के लिए बहुत सारा कंटेंट हो।

इसे भी पढ़ें:

क्‍या डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाए जा सकते हैं?

हॉ, डिजिटल मार्केटिंग के जरिए आप देश के लाखों लोग पैसे कमा रहे हैं। इसलिए आप भी इसकी मदद से आसानी से पैसे कमा सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के जरिए कितने पैसे कमाए जा सकते हैं?

डिजिटल मार्केटिंग में अपार संभावनाएं हैं। इसलिए आप यहां से चाहें तो लाखों रूपए तक कमा सकते हैं। बस आपके अंदर काम करने का जज्‍बा होना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए क्‍या क्‍या होना चाहिए?

डिजिटल मार्केटिंग से पैसे कमाने के लिए आपके पास इंटरनेट, मोबाइल फोन या लैपटॉप और बिजली का कनेक्‍शन होना बेहद जरूरी है।

डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा काम कैसे मिल सकता है?

डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा काम आप इंटरनेट या इससे जुड़ा काम करने वाले लोगों की मदद से पा सकते हैं। इसके अलावा आप लोगों से काम के लिए सीधे भी संपर्क कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग के काम में सबसे जरुरी बात कौन सी है?

यदि आप फ्रीलांसर के तौर पर काम कर रहे हैं तो आपको हमेशा पैसों का लेने देन अच्‍छे से करना चाहिए। साथ ही हमेशा कुछ नया सीखते रहें और समय के साथ अपडेट रहें।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं। इसे जानने के बाद आप समझ गए होंगे कि आप घर बैठे केवल इंटरनेट की मदद से कैसे बेहद आसानी से पैसे कमा सकते हैं। बस आपके अंदर काम करने का हुनर और सही तरीका होना चाहिए। क्‍योंकि डिजिटल मार्केटिंग एक उभरता हुआ माध्‍यम है। इसलिए यहां आपको काम भी काफी आसानी से मिल जाएगा। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपका Digital Marketing से पैसे कैसे कमाएं से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब जरूर देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 376

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment