ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाए? | Dollar “$” kamane wala app

4.6
(643)

US Dollar earning app: अगर पैसा कमाने की बात की जाए तो उसके अंदर डॉलर हम सभी की पहली पसंद होती है। क्‍योंकि डॉलर की कीमत इस समय बाजार में सबसे ज्‍यादा है। जिससे हम यदि एक डॉलर भी कमा लेते हैं। तो भारत में आकर वो कई गुना बढ़ जाते हैं। लेकिन जितना ज्‍यादा इसका महत्व है। उतना ही इसे कमा पाना मुश्किल है।

ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाएं। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको ऑनलाइन घर बैठे डॉलर कमाने के तमाम तरीके बताएंगे। जिससे आप आसानी से डॉलर कमा सकते हैं।

डॉलर क्‍या होता है?

डॉलर कमाने का आसान तरीका आपको बताएं। इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि डॉलर क्‍या होता है। क्‍योंकि जब तक आप डॉलर को अच्‍छे से नहीं समझ जाएंगे तबतक आपको डॉलर का महत्‍व समझ नहीं आएगा।

तो इसमें आप जानते ही होंगे कि डॉलर एक तरह से अमेरिकी मुद्रा है। जो कि दुनिया के ज्‍यादातर देशों में मान्‍य है। यही वजह है कि डॉलर का भाव हमेशा बेहद ऊंचाई पर रहता है। यदि हम डॉलर की तुलना भारतीय रूपए से करें तो यह लगभग 75 से 80 रूपए के आसपास घूमता रहता है। इसका मतलब ये है कि यदि आपने कहीं से एक डॉलर कमा लिए तो वही भारत में आकर 75 से 80 रूपए के बराबर हो जाएगा। बस इसी लिए भारत के लोग डॉलर कमाने के पीछे पागल रहते हैं।

ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाएं?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि आप ऑनलाइन डॉलर कैसे कमा सकते हैं। इसके लिए अनेकों तरीके हैं। इसलिए आपको परेशान नहीं होना है। आपको जिस तरीके से सही लगे कि आप वो काम आसानी से कर सकते हैं। इसलिए हमारे बताए गए हर तरीके को ध्‍यान से समझिए।

ADS देखकर डॉलर कमाएं

विज्ञापन जगत बहुत बड़ा है इसलिए यदि आप ऑनलाइन डॉलर कमाना चाहते हैं तो आज के समय में कई ऐसी वेबसाइट आती हैं। जो कि लोगों को विज्ञापन देखने का पैसा देती हैं वो भी डॉलर में। आप वहां अपना अकाउंट बना सकते हैं। इसके बाद आपको वहां कुछ विज्ञापन देखने को मिलेंगे। बस आपको वो विज्ञापन देखने होंगे। इसके बदले आपको डॉलर दिए जाएंगे। जिसे आप अपने बैंक खाते में समय समय पर ट्रांसफर कर सकते हैं।

इन वेबसाइट की जानकारी आप इंटरनेट की मदद से हासिल कर सकते हैं। जिसके बाद आप इनसे डॉलर कमाने की शुरूआत कर सकते हैं। बस जब आप वेबसाइट की तलाश करें तो हमेशा भरोसमंद वेबसाइट के साथ ही जाएं। क्‍योंकि बाजार में आज के समय बहुत सारी फर्जी वेबसाइट आ चुकी हैं।

इसे भी पढ़ें: पैसा कमाने का शॉर्टकट तरीका क्या है?

वेबसाइट बनाकर डॉलर कमाएं

अगर आपको लिखना आता है तो आप अपनी वेबसाइट या अपना ब्‍लॉग भी बना सकते हैं। जिसके बाद आप आप वहां जो कुछ भी लिखेंगे इससे आपको डॉलर की कमाई होगी। फिर आप चाहे हिन्‍दी में लिखें या अंग्रेजी में लिखें। बस जरूरी है कि आप जो लिख रहे हैं वो लोगों के काम का हो। लोग उसे पढ़कर पसंद करें या शेयर करें। इससे आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाई देंगे। जिससे आपको डॉलर में कमाई होगी।

हालांकि, यदि आपको वेबसाइट बनानी नहीं आती है तो आप इसमें किसी की मदद ले सकते हैं। इसके बाद आपको हर रोज केवल लिखना होगा और अपना आर्टिकल पब्‍लिश करना होगा। धीरे धीरे आप देखेंगे कि आपकी कमाई डॉलर में होने लगेगी। ये एक ऐसा काम है जिसके अंदर आपकी कमाई एक बार शुरू हो जाती है तो आपकी कमाई लगातार होती है। फिर चाहे आप काम करें या ना करें। डॉलर कमाने का आसान तरीका इससे बेहतर नहीं हो सकता है।

YouTube Channel बनाकर डॉलर कमाएं

यूट्यूब हम सभी के फोन में होता है। जिसपर हम लोग अक्‍सर विडियो देखकर अपना समय खराब ही करते हैं। लेकिन आपने शायद ही कभी सोचा होगा कि आप इसकी मदद से डॉलर भी कमा सकते हैं। वो भी बेहद आसान तरीके से काम करके।

इसके लिए आपको बस यूट्यूब पर एक चैनल बनाना होगा और उस पर विडियो डालने होंगे। चैनल आप अपने फोन की मदद से फ्री में बना सकते हैं। बस चैनल का नाम आपको काफी अच्‍छा रखना होगा। जिसे देखते ही लोग सब्‍सक्राइब कर दें। इसके बाद आपको समय समय पर विडियो डालकर अपने सभी जानकार लोगों में उसका लिंक शेयर कर देना होगा। बस जैसे जैसे लोग आपकी विडियो देखेंगे आपकी उससे कमाई शुरू हो जाएगी।

हालांकि, इसके लिए आपको यूट्यूब चैनल की कुछ बारीकियों को समझना बेहद जरूरी है। इसके बिना आप अपना विडियो वायरल नहीं कर पाएंगे। और यदि आप सोच रहे हैं कि आप भला किस चीज की विडियो पोस्‍ट करेंगे। तो हम आपको बता दें कि आप जिस चीज के बारे में अच्‍छे से जानते हों बस उसी के ऊपर अपना विडियो बनाकर डाल दीजिए। जैसे कि आप खेती करते हैं तो लोगों को खेती के बारे में ही बता सकत हैं। यह भी एक डॉलर कमाने का आसान तरीका है।

सर्वे में भाग लेकर डॉलर कमाएं

आज के समय में आपकी राय बेहद महत्वपूर्ण है। इसलिए बहुत सी कंपनियां केवल लोगों की राय जानने के लिए सर्वे का काम करवाती हैं। इसके बाद जो भी लोग उस सर्वे में अपना जवाब देते हैं। उन्‍हें बदले में डॉलर देती हैं। इस काम के लिए आज के समय इंटरनेट पर कई वेबसाइट मौजूद हैं जो कि सर्वे का काम करवाती हैं। आप उनमें अपना नाम रजिस्‍टर करवाकर उनकी तरफ से दिए जाने वाले सर्वे में भाग लेकर डॉलर कमा सकते हैं।

इसके लिए आपको केवल 15 मिनट देने होंगे। जिसमें आपके सामने कुछ सवाल आएंगे। आपको उनके जवाब देने होंगे। बस हर दिन आपको इसी तरह से अलग अलग सर्वे के जवाब देने होंगे। इसके बदले आपको डॉलर मिलेंगे जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं।

एफिलिएट मार्केटिंग से डॉलर कमाएं

एफिलिएट माकेंटिंग भी आज के समय में डॉलर कमाने का अच्‍छा जरिया है। इसके अंदर आपको केवल किसी लिंक को अपने दोस्‍तों और सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा। इसके बाद आपके उस लिंक से जो भी लोग चीजों को खरीदेंगे आप उसमें कमीशन दिया जाएगा। ये कमीशन कई बार डॉलर में होता है।

इसके जरिए आप जितना चाहे उतना पैसा कमा सकते हैं। क्‍योंकि आपके लिंक से जिस तरह से लोग सामान खरीदते जाएंगे उसी तरह से आपकी कमाई डॉलर में होती जाएगी। ज्‍यादा कमाई के लिए आप अपने लिंक को अपने सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं।

ऑनलाइन गेम खेलकर डॉलर कमाएं

अगर आपको गेम खेलना पसंद है तो आप ऑनलाइन गेम खेलकर भी डॉलर कमा सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे गेम के बारे में जानकारी तलाशनी होगी जो कि ऑनलाइन गेम खेलने का पैसा देते हैं। बस उन्‍हें अपने फोन में डाउनलोड कीजिए। इसके बाद आप जितना ज्‍यादा उस गेम को खेलेंगे आपको उतने ज्‍यादा डॉलर दिए जाएंगे। बस आपको ध्‍यान इस बात का रखना होगा कि आपको इसकी लत नहीं लगनी चाहिए।

क्‍योंकि यदि आपको गेम खेलने की लत लग गई तो आप चाह कर भी इसे हटा नहीं सकते हैं। फिर चाहे आपको पैसा मिले या ना मिले। हमारे देश में फिलहाल इस लत से लाखों लोग पहले से परेशान हैं।

इसे भी पढ़ें: गेम खेलकर पैसे कैसे कमाए

कोरा के जवाब देकर डॉलर कमाएं

कोरा (Quora) एक ऑनलाइन ऐसा प्‍लेटफार्म है। जहां आप किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं। इसलिए यदि आप किसी भी चीज के एक्‍सपर्ट हैं तो आप यहां अपने सवालों के जवाब दे सकते हैं। इसके बाद आपके दिए जवाब को जितने ज्‍यादा लोग पढेंगे। आपको उतने ज्‍यादा डॉलर दिए जाएंगे।

इसके बारे में आप और ज्‍यादा जानकारी इंटरनेट से तलाश सकते हैं। खास बात ये है कि आप यहां हिन्‍दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में जवाब दे सकते हैं। आज के समय में डॉलर कमाने का आसान तरीका जानना चाहते हैं तो इससे बेहतर कोई मंच नहीं हो सकता है। क्‍यों‍कि कोरा के बारे में अभी लोगों को ज्‍यादा जानकारी नहीं है।

Pixels.com

यह एक ऑनलाइन वेबसाइट है। जहां आपको बहुत सारे फोटो मिल जाएंगे। इसलिए यदि आपके अंदर फोटो खींचने की कला है तो आप यहां अपने फोटो बेच सकते हैं। यदि आपके फोटो यहां नहीं बिकते हैं तो आप इसके जैसी तमाम दूसरी वेबसाइट हैं। आप वहां भी अपने खींचे हुए फोटो बेच सकते हैं।

इसके अलावा समय समय पर यहां Photo Contest भी चलाया जाता है। आप उनमें भी भाग ले सकते हैं। यदि आप यहां विजेता बनते हैं तो आपके एक डॉलर से लेकर एक हजार डॉलर तक कमा सकते हैं। यानि एक बार जीतने मात्र से यहां कई हजार रूपए तक कमा सकते हैं।

यहां फोटो बेचने के लिए जरूरी है कि फोटो पूरी तरह से आपकी अपनी हो। फिर चाहे आपने मोबाइल से ली हो या कैमरे से। क्‍योंकि आप इंटरनेट से डाउलोड करके यहां अपनी नहीं बेच सकते हैं। फोटो खींचने का हुनर रखने वाले लोगों के लिए डॉलर कमाने का आसान तरीका है। इससे आप आसानी से घर बैठे डॉलर कमा सकते हैं।

Freelancing काम करके डॉलर कमाएं

यदि आपके अंदर किसी तरह की कला है तो आप इससे दूसरों के लिए काम कर सकते हैं। जिससे आपको डॉलर कमाने का मौका मिल सकता है। इसके लिए आपको इंटरने पर कई वेबसाइट जैसे कि freelancer.com Fiverr.com आदि हैं। आपको यहां अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आपको जैसे ही कोई इंसान काम देता है तो आप उससे बात कर सकते हैं कि वो आपको कितने डॉलर देगा।

यदि आपको सही लगता है तो आप यहां से दूसरों के काम करके भी आसानी से डॉलर कमा सकते हैं। बस आपको काम करना आता हो। ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाए की तलाश करने वाले लोगों के लिए यह बेहतर मौका होता है।

Refer and Earn

किसी एप्‍लीकेशन या वेबसाइट के लिंक को शेयर करके भी आप आसानी से डॉलर कमा सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आपने जिस किसी को भी वेबसाइट या एप्‍लीकेशन का लिंक शेयर किया है। वो उसी लिंक से या उसे डाउनलोड करें या आपका कोड लगाए।

यदि वो ऐसा करता है तो आपको इससे डॉलर की कमाई होगी। खास बात ये है कि इसके अंदर आपको किसी तरह की चीज बेचनी या खरीदनी नहीं होगी। बस आपके भेजे लिंक से केवल कोई आदमी अपना अकाउंट बना लेता है तो उससे ही आपको डॉलर मिल जाएंगे। इससे आप एक दिन में कितने भी डॉलर कमा सकते हैं। ज्‍यादा कमाई के लिए आप अपने लिंक को सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। जहां आपके चाहने वाले उसकी मदद से आपको डॉलर कमाने में मदद कर सकते हैं।

US Dollar earning app List

आइए अब आपको कुछ US Dollar earning app के बारे में जानकारी देते हैं। इन एप्‍लीकेशन को आप प्‍ले स्‍टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद आप इनसे डॉलर कमा सकते हैं। हालांकि, यदि आप ये नहीं जानते हैं कि इनसे डॉलर कैसे कमाएं जाएंगे। तो आप इंटरनेट की मदद से पहले वो तरीका भी अवश्‍य सीख लें। ताकि आप आसानी से डॉलर कमा सकते हैं।

  • Roz Dhan
  • Earn Karo
  • Google Opinion Rewards
  • Task Bucks
  • Earn Easy
  • Make Money
  • Task Mate
  • Poll Pay
  • Brain Battle
  • Gig india

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • जब भी आप किसी वेबसाइट से या एप्‍लीकेशन से डॉलर कमाएं तो वहां इस बात का अवश्‍य ध्‍यान रखें कि आपका डाटा चोरी तो नहीं हो रहा है। आज के समय में यह काफी बढ़ गया है।
  • हमेशा आप जैसे की 50 से 100 डॉलर कमा लें तो उसे अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लें। इससे कंपनी के भागने पर भी आपको नुकसान नहीं होगा।
  • कभी भी डॉलर कमाने के लिए यदि किसी वेबसाइट पर पैसे मांगे जाते हैं तो आप उसे पैसे कतई ना दें। ये डॉलर कमवाने के नाम पर लोगों से पैसे ठग लेती हैं।
  • डॉलर कमाने के लिए आपको कभी किसी तरह का फोन या ईमेल आए तो उसके ऊपर भरोसा ना करें। ये कई बार लिंक के माध्‍यम से आपका बैंक खाते से पैसे निकाल लेते हैं।
FAQ

ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाएं?

ऑनलाइन डॉलर वेबसाइट और एप्‍लीकेशन से कमाए जा सकते हैं।

एक दिन में कितने डॉलर कमाए जा सकते हैं?

एक दिन में कम से कम 1 डॉलर और अधिकतम 1 हजार डॉलर तक कमाए जा सकते हैं।

डॉलर को अपने बैंक खाते में कैसे लाएंगे?

इसे आप अपना अकाउंट नंबर देकर आसानी से बैंक में ट्रासंफर कर सकते हैं।

भारत में एक डॉलर कितने के बराबर होगा?

एक डॉलर की कीमत भारत में 75 से 80 रूपए के बराबर होती है।

क्‍या ऑनलाइन डॉलर कमाना सुरक्षित है?

हॉ, यदि आप भरोसेमंद वेबसाइट या एप्‍लीकेशन से डॉलर कमाते हैं तो यह पूरी तरह से सुरक्षित है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि ऑनलाइन डॉलर कैसे कमाएं। इससे जानने के बाद आपको जो भी तरीका सही लगे आप उसे अपनाकर आसानी से डॉलर कमा सकते हैं। बस आपको लगातार मेहतन करनी होगी। इसके बाद आप देखेंगे कि आपकी कमाई डॉलर में होने लगेगी। जिससे आप कब अमीर बन जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

 
 
 
 
 
 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 643

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment