Duniya ka sabse accha Business konsa Hai | सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

4.5
(327)

दुनिया के 8 सबसे बेहतरीन बिजनेस

Duniya ka sabse accha Business konsa Hai; देश में कारोबार को लेकर आपने कई बार पढ़ा होगा कि फिलहाल देश में इस समय सबसे अच्‍छा बिजनेस कौन सा है। लेकिन आज हम अपनी इस पोस्‍ट में आपको बताने जा रहे हैं कि Duniya ka sabse accha Business konsa Hai जिसे जानने के बाद आप और ज्‍यादा विस्‍तृत होकर सोच सकेंगे।

क्‍योंकि यदि आप अपने कारोबार को पूरी दुनिया में विस्‍तार देना चाहते हैं, तो इसके लिए जरूरी है कि आपको पता हो कि दुनिया के हिसाब से सबसे बढि़या बिजनेस कौन सा है। आपकी इसी जिज्ञासा को हम अपनी इस पोस्‍ट के माध्‍यम से शांत करने की कोशिश करेंगे। क्‍योंकि अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको जानकारी देंगे कि दुनिया के दस सबसे बढि़या बिजनेस कौन से हैं। साथ ही कैसे वो दूसरे बिजनेस से अलग है।

बिजनेस क्या होता है?

Duniya ka sabse accha Business konsa Hai इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार समझ लेते हैं कि बिजनेस क्‍या होता है। बिजनेस उसे कहते हैं जो कि केवल किसी एक जगह पर ना सीमित रहकर पूरी तरह से विस्‍तृत हो। जिसके अंदर कई लोग काम करते हों। यह एक जिले से लेकर किसी राज्‍य या देश तक भी विस्‍तृत हो सकता है। आप चाहे किसी भी तरह का काम करते हों। जैसे ही वो विस्‍तार का रूप लेगा आप उसे एक बिजनेस कह सकते हैं। आइए अब आपको आगे बताते हैं कि Duniya ka sabse accha Business konsa Hai

सबसे अच्छा बिजनेस कौन सा है

दुनिया के टॉप 8 बिजनेस

आइए आगे हम आपको जानकारी देते हैं कि Duniya ka sabse accha Business konsa Hai इसके सबसे पहले आपको आपको उस बिजनेस के बारे में बताएंगे। फिर तीन वो महत्‍वपूर्ण बिंदु बताएंगे। जो उसे दूसरे बिजनेस से अलग करने का काम करते हैं।

इसे भी पढें: नया बिजनेस कौन सा करे?

बीमा एजेंट का बिजनेस

दुनिया का सबसे बेहतरीन बिजनेस इस समय बीमा एजेंट का है। आपकी नजर में यह काम भले ही छोटा हो पर वास्‍तव में यह काम कोरोनाकाल के बाद इतना विशाल हो गया है कि तमाम दूसरे काम इसके आगे छोटे पड़ गए हैं।

इसके अंदर आपको किसी कंपनी से जुड़ना होता है। जिसमें LIC का नाम इस समय सबसे बड़ा है। उसकी तमाम पॉलिसी के बारे में जानकारी हासिल करनी होगी। इसके बाद आप अपने संपर्क में आने वाले लोगों को उसकी पॉलिसी के बारे में बताते जाइए। आपसे जितने ज्‍यादा लोग बीमा करवाएंगे। आपकी आमदनी उतनी ही ज्‍यादा बढ़ती जाएगी।

खास बात ये है कि इस काम में आप अपनी मर्जी के मालिक होते हैं। आपके ऊपर किसी का दबाव भी नहीं होता है। इसलिए कभी आपको ऐसा महसूस नहीं होगा कि आप कहीं आप एक नौकरी कर रहे हैं। यही वजह है कि Duniya ka sabse accha Business konsa Hai में हम इसे पहले नंबर पर आपको बता रहे हैं।

बीमा एजेंट बनने के तीन फायदे

  • यह एक ऐसा काम होता है। जिसके अंदर आप साथ साथ में कोई दूसरा काम भी कर सकते हैं। क्‍यों‍कि इसके अंदर आपको रोजाना दफ्तर जाने की जरूरत नहीं होती है। बस महीने में एक दिन जाकर सभी पॉलिसी जमा करवा दीजिए।
  • बीमा एजेंट के तौर पर आपसे जितने ज्‍यादा लोग जुड़ते जाते हैं। एक तरह वो लोग आपकी चेन का हिस्‍सा बनते जाते हैं। बाद में आप यदि काम नहीं भी करते हैं तो भी आपकी आमदनी होती रहती है। क्‍योंकि आपके द्वारा किए गए बीमा का कमीशन आपके खाते में आता जाएगा।
  • यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर आप यदि अच्‍छा काम करते हैं तो कंपनी के तरफ से पुरस्‍कार तो मिलते हैं। साथ ही आपके प्रोत्‍साहन के लिए कंपनी में कोई बड़ा पद या फिक्‍स वेतन भी दिया जाने लगता है।

ट्रेवल एजेंसी का बिजनेस

आज के समय में बहुत से ऐसे लोग हैं जो कि घूमने फिरने के बेहद शैकीन होते हैं। उनके लिए हर छुट्टी मानो घूमने के लिए दी जाती है। आप चाहें तो उनके इस शौक को अपनी एक ट्रेवल एजेंसी खोलकर पूरा कर सकते हैं।

इसके लिए आपको अपनी कुछ कार खरीदनी होगी या किराए पर लेनी होगी। साथ ही किसी चौक चौराहे पर एक दु‍कान खोलनी होगी। इसके बाद जिस भी इंसान को घूमने जाना होगा। वो आपसे संपर्क करेगा। आप उसे अपनी सुविधाओं के बारे में बताएंगे। बस यदि उसे आपकी सुविधाएं पसंद आती हैं, तो वो आपकी गाड़ी में ही अपनी यात्रा पूरी करेगा।

खास बात ये है कि इस काम में यदि आपको एक ग्राहक भी मिल जाता है, तो वही आपके लिए 15 दिन का कम से कम काम होगा। इसके अलावा यदि किसी इंसान को आपकी सेवाएं पसंद आती हैं। तो वो अपने दोस्‍तों को भी आपकी एजेंसी का नाम जरूर बताएगा। जिससे आपके ग्राहक लगातार बढ़ते जाएंगे। इसी वजह से आप इसे Duniya ka sabse accha Business konsa Hai में शामिल कर सकते हैं।

ट्रेवल एजेंसी खोलने केे तीन फायदे

  • यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर आप बिना पैसा खर्च किए ही पूरे देश की यात्रा कर सकते हैं। क्‍योंकि आप इस काम में कभी कश्‍मीर कभी मनाली जैसी मशहूर जगहों पर ही घूमते रहोगे।
  • यदि आपकी सेवाएं बेहतर हैं तो आपको इस काम में मुंह मांगा पैसा भी मिल सकता है। क्‍यों‍कि जो इंसान घूमने जाता है, वो थोड़े से पैसे बचाने के ऊपर कभी अपनी यात्रा का आनंद नहीं खराब करना चाहेगा।
  • इस काम में बढ़ोत्‍तरी बेहद तेजी से देखी जाती है। जैसे जैसे आपका लोगों से संबध बढ़ता जाएगा। आपका काम भी हिसाब से तेजी से बढ़ता जाएगा। साथ ही गर्मी और तीर्थ यात्रा के मौसम में ये काम बहुत तेजी पर होता है।

फ्लैक्‍स प्रिटिंग का बिजनेस

फ्लैक्‍स आपने तमाम राजनैतिक और जनसभाओं आदि में लगे जरूर देखें होंगे। जो कि आज के समय में एक तरह से प्रचार का जरिया  भी बन गया है। लोग अपना प्रचार करवाने के लिए जगह जगह फ्लैक्‍स लगवा देते हैं। जिससे आने जाने वाले लोगों की उस पर नजर पड़ती रहती है।

ऐसे में यदि आप भी चाहें तो इस काम को शुरू कर सकते हैं। इसके अंदर आपको एक अच्‍छा कंम्‍प्‍यूटर चाहिए होगा। जिसके बाद आप उसके अंदर डिजाइनिंग सीखनी होगी। साथ ही आप एक प्रिटिंग प्रेस भी लगा लीजिए। इसके बाद आप अपनी एक दुकान खोल लीजिए। लोग आपके पास आते जाएंगे। आप उनकी जरूरत के हिसाब से पहले एक डिजाइन तैयार कीजिए। इसके बाद जैसे ही उन्‍हें आपका डिजाइन पसंद आता है। आप उसे प्रिंट कर दीजिए। लेकिन इस काम को शुरू करने में शुरूआत में थोड़ा ज्‍यादा पैसा खर्च करना पड़ सकता है। क्‍योंकि प्रिटिंग प्रेस का दाम मंहगा होता है।

फ्लैक्‍स प्रिटिंग बिजनेस के तीन फायदे

  • यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर आपको कहीं आना जाना नहीं पड़ेगा। आप चाहे गांव में रहते हों या शहर में इस काम को उसी जगह शुरू कर सकते हैं।
  • यह काम ऐसा है कि यदि आपका काम तेजी पकड़ता है तो आपको एक साथ कई फ्लैक्‍स प्रिटिंग का काम मिल सकता है। जिसके अंदर आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा।
  • यदि आपकी जान पहचान किसी राजनैतिक दल से है तो आपके पास इतना काम आएगा कि आपको काम से फुर्सत ही नहीं मिलेगी। क्‍योंकि नेताओं के कार्यक्रम हर दिन होते ही रहते हैं।

कोचिंग सेंटर का बिजनेस

आप जहां भी रहते हों आपके आसपास कोई ना कोई कोचिंग जरूर होगी। जहां बच्‍चों का पढ़ाया जाता होगा। आप चाहें तो अपना एक कोचिंग सेंटर भी खोल सकते हैं। खास बात ये है कि इसके लिए जरूरी नहीं कि आपको खुद से पढ़ाना आता हो। बस आपके अंदर टीम लीडर बनने की क्षमता हो।

बस आपके पास एक अच्‍छा आइडिया हो और एक अच्‍छी टीम जोड़ने का हुनर हो। इसके बाद आप अपना एक कोचिंग सेंटर खोलिए। उसके लिए टीचर रखिए। जैसे जैसे आपके पास बच्‍चे आने लगेंगे। आपकी लोकप्रियता खुद ही बढ़ती जाएगी। इस बिजनेस से आप अच्‍छी खासी आमदनी भी कर सकते हैं। साथ ही आप चाहें तो स्‍कूल के बच्‍चों का सेंटर खोलिए या बड़े बच्‍चों का। सभी में भरपूर पैसा है।

कोचिंग सेंटर बिजनेस के तीन फायदे

  • यह एक ऐसा बिजनेस है जिसके अंदर आप पैसा तो कमाएंगे ही। साथ ही आप देश निर्माण में भी अपनी एक महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करने का काम करेंगे।
  • किसी भी कोचिंग सेंटर के ब्रांड अम्‍बेसडर उससे पढ़कर निलकने वाले बच्‍चे ही होते हैं। कहने का तात्‍पर्य ये है कि यदि आपके पास प्रचार प्रसार पर खर्च करने के लिए पैसा नहीं भी है। तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है। जैसे जैसे आपके यहां से पढ़कर निकलने वाले बच्‍चे कामयाब होंगे। पूरे शहर में वही आपके नाम को सबसे ऊपर उठा देंगे।
  • कहते हैं कि दुनिया में सबसे ज्‍यादा कीमत ज्ञान की ही होती है। इसलिए इस पेशे में यदि आप कुछ बच्‍चों के भी जीवन में भी बदलाव लाने में कामयाब होते हैं। तो ब वो बच्‍चेऔर उनके माता पिता आपको जीवन भर आशीर्वाद देंगे। जिसकी कोई कीमत नहीं है।

इसे भी पढें: बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें?

इवेंट प्‍लानर का बिजनेस

आज के समय में जितने भी बड़े लोग हैं किसी के पास समय नहीं है। वो हर काम में पैसा तो दे सकते हैं पर समय नहीं दे सकते हैं। ऐसे में यदि आपके पास किसी भी कार्यक्रम को बेहतर से बेहतर तरीके से संपन्‍न करने और योजना बनाने की काबिलियत है, तो आप एक सफल इवेंट प्‍लानर बन सकते हैं। जिसके लिए आपको सिर्फ अपने दिमाग से ही काम करना होगा।

इसके अंदर शादी ब्‍याह और तमाम दूसरे कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार करनी होती है। ताकि वो सफल तरीके से संपन्‍न हो सके। यदि आप ये काम करते हैं, तो आपको मुंह मांगा पैसा भी दिया जाता है। बस शर्त ये रहती है कि आप जिस भी कार्यक्रम का प्‍लान तैयार करें। उसमें किसी तरह की कमी ना दिखाई दे। क्‍यों‍कि आपकी एक गलती से किसी इंसान की इज्‍जत पानी में मिल सकती है। इसे भी आप Duniya ka sabse accha Business konsa Hai में रख सकते हैं।

इवेंट प्‍लानर बनने के तीन फायदे

  • इस काम को करने का सबसे बड़ा फायदा तो ये है कि आपको मुंह मांगा पैसा दिया जाता है। बस आपको जिस कार्यक्रम की जिम्‍मेदारी दी गई हो उसे बेहतरीन बना दीजिए। खास बात ये है कि कार्यक्रम में सारा पैसा सामने वाले का खर्च होगा।
  • इसके अंदर आप जो कार्यक्रम करवाते हैं। यदि वो सफल रहता है तो आप देखेंगे कि उसके अंदर आने वाले मेहमान ही आपके अगले ग्राहक होंगे। क्‍योंकि कहते हैं कि प्रत्‍यक्ष को प्रमाण की जरूरत नहीं होती है।
  • इस काम के जरिए आप बड़े बड़े लोगों से सीधी जान पहचान भी बना सकते हैं। क्‍योंकि यदि आपको उनके किसी कार्यक्रम की जिम्‍मेदारी दी गई है, तो आप उनसे किसी भी समय सीधे बात कर सकते हैं। चाहे वो कितने भी बड़े आदमी हों।

जैविक खेती का बिजनेस

किसान बनना भले ही आज हमारे देश में कोई ना पसंद करता हो। पर यह आज जैविक खेती एक ऐसा बिजनेस बन गया है। जिसके अंदर जो भी उतरता है, वो बड़े बड़े बिजनेसमैन को पीछे छोड़ देता है। क्‍योंकि मिलावट के इस दौर में कोई चीज बिना मिलावट के मिल पाना शायद संभव नहीं है। जो इसे समझ जाता है। वो इस बिजनेस से मालामाल हो जाता है।

ऐसे में यदि कहीं कोई बिना मिलावट के जैविक खेती की तरफ अग्रसर है तो समझिए वो सिर्फ खेती ही नहीं। आने वाले समय का बिजनेस खड़ा कर रहा है। इसलिए हम आज Duniya ka sabse accha Business konsa Hai में आपको समझाने की कोशिश कर रहे हैं कि जैविक खेती एक तरह का उभरता हुआ बिजनेस है। यदि आप इसके अंदर इनवेस्‍ट करते हैं तो आपको किसी दूसरे से प्रतिस्‍पर्धा भी नहीं करनी होगी। क्‍योंकि बाजार में इसे बिजनेस से जुड़ने वाले बेहद नाममात्र लोग हैं।

जैविक खेती बिजनेस के तीन फायदे

  • जैविक खेती एक ऐसा काम है जिससे आप प्रकृति के साथ भी आसानी से जुड़े रह सकते हैं और इससे अच्‍छी आमदनी भी कर सकते हैं। जो कि गांव देहात में रहकर आसानी से की जा सकती है।
  • इस काम में यदि आपके पास अपना खेत या जमीन है, तो आपकी लागत नाम मात्र ही लगेगी। लेकिन इससे होने वाला मुनाफा लागत से कई गुना ज्‍यादा होगा।
  • जैसे ही आप जैविक खेती का काम शुरू करेंगे और इसके बाद लोगों को आपके काम की जानकारी मिलेगी। तो लोग खुद ही आपके पास आने लगेंगे। कई बार तो आपका ये काम पूरे राज्‍य तक में अपने आप विस्‍तार पकड़ लेता है।

WiFi Provide Business बनकर

इंटरनेट के इस दौर में लोग अपने घरों में भी वाई फाई लगवाने लगे हैं। ऐसे  में यदि आप अपने इलाके में वाई फाई कनेक्‍शन देने वाली एजेंसी खोल लेते हैं। तो इससे आपकी अच्‍छी खासी आमदनी हो सकती है। इसके लिए आपको किसी तरह का ज्‍यादा खर्चा भी नहीं करना होगा।

WiFi Provider बनने के तीन फायदे

  • यह एक ऐसा काम है जो कि आने वाले समय में बढ़ता ही जाएगा। क्‍यों‍कि लोग इंटरनेट पर ही आज सारा काम करते हैं।
  • इसे आप अपने गांव देहात या शहर में आसानी से चला सकत हैं।
  • इसके अंदर लागत भी केवल नाम माात्र आएगी। क्‍योंकि इंटरनेट का सारा खर्च ग्राहक खुद भुगतान करेगा।

मैरिज ब्यूरो का बिजनेस

शादी को लेकर आज हर कोई परेशान है। क्‍यों‍कि एक अच्‍छा और सही रिश्‍ता मिलना बेहद चुनौती भरा काम है। इसलिए यदि आप चाहें तो अपने इलाके में अपना एक मैरिज ब्यूरो खोल सकते हैं। जिसके बाद जिन भी लड़कों या लड़कियों को वर या वधू की तलाश होगी। आप उनके पास जानकारी भेज सकते हैं।

जिसके बाद वो लोग मिलकर अपनी बातचीत आगे बढ़ा सकते हैं। इसके अंदर भी आपकी अच्‍छी खासी आमदनी हो सकती है। वो भी केवल सूचनाएं इधर उधर करके

मैरिज ब्यूरो खोलने  के तीन फायदे

  • मैरिज ब्यूरो आप बिना किसी लागत के खोल भी सकते हैं और चला भी सकते हैं।
  • इस काम में आपको समाज में सभी लोग अच्‍छे से जानने लगते हैं। साथ ही आपके कार्य की सराहना भी की जाती है।
  • मैरिज ब्‍यूरो आप अपने शहर गांव या घर के अंदर भी खोल सकते हैं। बस आप काम करने के इच्‍छुक हों। क्‍योंकि यह भी एक Future Business के तौर पर किया जा सकता है।

इसे भी पढें: मिठाई की दुकान कैसे खोलें?

Conclusion

आशा है कि हमारे इस लेख को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि Duniya ka sabse accha Business konsa Hai इसके बाद आप आसानी से सोच विचार करके इनमें से किसी एक बिजनेस के साथ जा सकते हैं। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय भी जरूर दें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 327

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment