E rickshaw loan – ई-रिक्शा लोन कैसे मिलेगा

4.4
(363)

ई-रिक्‍शा लोन लेने का सही तरीका

E rickshaw loan in Hindi: सड़क पर चलते ई रिक्‍शा आपने हर शहर में दखें होंगे। यही वजह है कि माना जाता है कि ई रिक्‍शा सवारियों के लिए सुविधा तो देता ही है। साथ ही हमारे देश में ये लोगों के लिए रोजगार का भी एक बहुत बड़ा साधन है। क्‍योंकि आप किसी भी राज्‍य या शहर में रहते हों, वहां भी आसानी से ई रिक्‍शा चला सकते हैं।

लेकिन इस काम में परेशानी ये रहती है कि एक आम आदमी ई रिक्‍शा लेने के लिए एक से डेढ़ लाख रूपए कहां से लाए। यदि आप भी ऐसी ही परेशानी से गुजर रहे हैं, तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप ई रिक्‍शा लोन कैसे ले सकते हैं। जिसके बाद आप अपनी इच्‍छा अनुसार हर महीने उसकी किस्‍त बंधवा सकते हैं और मजे से ई रिक्‍शा से अच्‍छी कमाई कर सकते हैं।

ई रिक्‍शा लोन क्‍या होता है?

ई रिक्‍शा लोन के बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए हम आपको बताते हैं कि ई रिक्‍शा लोन क्‍या होता है। यह एक तरह का उधार होता है। जो कि फाइनेंस कंपनी के द्वारा दिया जाता है। इस उधार पर आपसे सालाना ब्‍याज लिया जाता है। इस फाइनेंस की मदद से आप आसानी से ई रिक्‍शा ले सकते हैं। इसके लिए आपको शुरूआत में ई रिक्‍शा की 20 से 25 प्रतिशत कीमत चुकानी पड़ सकती है। जिसके बाद आपको केवल हर माह किस्‍त भरनी होगी।

बिना लोन ई रिक्‍शा कैसे लें?

ई रिक्‍शा पर लोन आप केवल तभी लें जब आपको सबसे जरूरी लगे। इससे पहले आप अपने राज्‍य में ई रिक्‍शा के शौरूम में जानकारी हासिल कर लें कि आपकी राज्‍य सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से ई रिक्‍शा को बढ़ावा देने के लिए किस तरह की छूट या योजना चलाई जा रही है।

इसकी मदद से आपको ई रिक्‍शा लेने पर कुछ प्रतिशत सरकार की तरफ से छूट (Discount) या किसी योजना के अंतर्गत लेने से आपका ब्‍याज सरकार की तरफ से भी चुकाया जा सकता है। क्‍योंकि इस दौरान सरकार खुद ई रिक्‍शा की संख्‍या को कई गुना बढ़ाना चाहती है। यदि आपके राज्‍य में ऐसी कोई योजना नहीं मिलती है तो आप फाइनेंस कंपनी की मदद से ई रिक्‍शा लोन ले सकते हैं। जिसकी पूरी प्रक्रिया हम आपको आगे बताने जा रहे हैं।

इसे भी पढें: बैंक से लोन लेने के लिए क्या करना होगा?

ई रिक्‍शा लोन से जुड़ी पूरी जानकारी

आगे हम आपको ई रिक्‍शा लोन से जुड़ी पूरी जानकारी विस्‍तार से देने जा रहे हैं। जिसमें आपको दस्‍तावेज, योग्‍यता, ब्याज दर और समय अवधि से जुड़ी जानकारी शामिल होगी। ई रिक्‍शा लोन लेने में ये सभी चीजें महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करेंगी।

लोन के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • चालक का ड्राइविंग लाइसेंस
  • बैंक अकाउंट और पासबुक बैंक स्‍टेटमेंट

बैंक से लोन कैसे लें?

यदि आप बैंक से लोन लेकर ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं। तो आपको सबसे पहले अपने सभी दस्‍तावेजों के साथ बैंक में जाना होगा। इसके बाद आपको लोन के लिए फार्म भरना होगा। साथ ही सभी दस्‍तावेज आपको बैंक कर्मी को दिखाने होंगे। इसके बाद यदि कुछ नए दस्‍तावेज चाहिए होंगे तो आपको बता दिया जाएगा।

यदि आप बैंक की तरफ से मांगे गए सभी दस्‍तावेज पूरे कर लेते हैं तो आपका लोन पास कर दिया जाएगा। हालांकि, हम आपको बता दें कि आपको ये लोन आपके बैंक खाते में ना आकर सीधा ई रिक्‍शा बेचने वाले के बैंक खाते में दिया जाएगा। इसलिए बैंक जाने से पहले आप वो जगह तय कर लें। जहां से आप ई रिक्‍शा खरीदना चाहते हैं।

एजेंसी से लोन कैसे लें?

यदि आप बैंक से लोन ना लेकर सीधा एजेंसी से लोन लेना चाहते हैं। तो आप सीधा ई रिक्‍शा एजेंसी पर भी जा सकते हैं। वहां आप अपने सभी दस्‍तावेजों के साथ जाइए। वहां आपको उनके पास मौजूद सभी फाइनेंस कंपनी के नाम बता दिए जाएंगे। साथ ही आपको कौन सी एजेंसी किस तरह का लोन देगी। इस बारे में बता दिया जाएगा।

अंत में आपके सभी दस्‍तावेज आपसे लेकर आपकी हर महीने की किस्‍त बांध दी जाएगी। इसके बाद आप अपना ई रिक्‍शा अपने घर लेकर आ सकते हैं। लेकिन हम आपको बता दें कि लोन आपको ई रिक्‍शा की कीमत का 80 से 85 प्रतिशत ही दिया जाएगा। भले ही आपका ई रिक्‍शा कितनी भी कीमत का क्‍यों ना हो।

लोन कितने प्रतिशत दिया जाएगा?

यदि हम लोन प्रतिशत की बात करें तो यह आपको सामान्‍यत: 75 से 85 प्रतिशत ई रिक्‍शा की मूल कीमत पर दिया जाता है। यानि कि यदि आपके ई रिक्‍शा की कीमत एक लाख है तो आपको बीस हजार रूपए अपनी जेब से नगद देने होंगे। इसके बाद जो भी पैसे बचेंगे उसे फाइनेंस कंपनी की तरफ से लोन के तौर पर दे दिया जाएगा।

आमतौर पर आपको बैंक में 75 से 85 प्रतिशत तक ही लोन दिया जाता है। लेकिन यदि आपके पास अपना घर या खेत जैसी चीजें हैं। तो संभव है कि आपको पूरे 100 प्रतिशत तक का भी लोन दे दिया जाए। साथ ही उनकी ब्‍याज दर भी कम ही रखी जाए। लेकिन आपको एक बात की जानकारी अवश्‍य होनी चाहिए कि हर कंपनी की लोन देने की एक न्‍यूनतम सीमा होती है। जैसे कि यदि किसी कंपनी की बीस हजार न्‍यूनतम सीमा है, तो आप उससे कम का का लोन नहीं ले सकते हैं।

लोन की ब्याज दर?

यदि हम लोन की ब्‍याज दरों की बात करें तो यह काफी ज्‍यादा रखी जाती हैं। यदि आप सीधा एजेंसी से ई रिक्शा लोन लेते हैं। तो आपके ऊपर लगभग 10 से 12 प्रतिशत के हिसाब से ब्‍याज लिया जाता है। लेकिन यदि आप बैंक से लोन लेते हैं। तो आपको 7 से 8 प्रतिशत तक का ब्‍याज देना होगा। साथ ही यदि सरकार की कोई योजना चल रही होगी। तो आपको इससे जुड़ा लाभ भी दिया जाएगा। लेकिन बैंक से लोन पास करवाने में आपको थोड़ा ज्‍यादा समय लग सकता है।

लोन की समय सीमा

आम तौर पर वाहनों के लिए मिलने वाले लोन की अवधि एक साल से लेकर तीन साल तक होती है। लेकिन यदि आप किसी बैंक से ये लोन लेते हैं। तो इसे चुकाने की समय सीमा पांच साल तक भी हो सकती है। खास तौर पर जब आपके पास घर या किसी अन्‍य तरह की कोई बड़ी चीज हो। जिससे बैंक आपके ऊपर भरोसा कर सके। यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है कि कोई भी लोन आप एक साल से कम समय के लिए नहीं ले सकते हैं। भले ही आप उसे एक साल से पहले ही चुकाने की क्षमता रखते हों।

लोन ना चुकाने पर क्‍या होगा?

यदि आप ई रिक्‍शा लोन लेते हैं और समय का चक्र ऐसा घूमता है कि आप उसे चुकाने में असमर्थ हो जाते हैं। तो ये आपके लिए परेशानी भरा काम हो सकता है। लेकिन यदि आपकी परेशानी वाजिब है तो कंपनी आपको लोन चुकाने का कुछ समय और भी दे देगी। लेकिन यदि आप उस समय के दौरान भी लोन नहीं चुका पाए तो अंत में आपका ई रिक्‍शा फाइनेंस कंपनी की और से जब्‍त कर लिया जाता है।

इसके खिलाफ आप पुलिस में भी नहीं जा सकते हैं। क्‍योंकि आपने जो ई रिक्‍शा खरीदा था यदि आप उसकी RC पर ध्‍यान देंगे तो उसके ऊपर आपके नाम से साथ ही उस फाइनेंस कंपनी का नाम भी लिखा होगा। जिससे आपने ई रिक्‍शा लोन लिया होगा। यानि जबतक आप ई रिक्‍शा का पूरा लोन नहीं चुका देते हैं। तब तक उस ई रिक्‍शा का मालिकाना हक उस फाइनेंस कंपनी के पास ही होगा। जिससे आपने लोन लिया है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • ऐसा देखा जाता है कि बहुत से ई रिक्‍शा भाई बिना कुछ सोचे समझे अपना ई रिक्‍शा लोन पर उठा लेते हैं। लेकिन आगे चलकर कमाई कम होने से उनके लिए लोन एक परेशानी का कारण बन जाता है। इसलिए आप इससे हमेशा बचें।
  • यदि आपके पास पूरा समय है तो आप बैंक से ही लोन लें। क्‍योंकि यहां आपको ब्‍याज दर कम मिलेगी। जिससे आप लोन की किस्‍त आसानी से चुका सकोगे।
  • जब भी आप लोन किसी बैंक या एजेंसी से लें तो इस बात को जरूर पूछ लें‍ कि इसके अंदर किसी तरह का कोई Hidden Charges तो नहीं हैं। जिसे बाद में बताया जाए।
  • लोन लेने के दौरान आप इस बात का निर्धारण सोच समझ कर करें कि आपको कितने समय के लिए लोन चाहिए। साथ ही आपको उसकी किस्‍त क्‍या चुकानी होगी। क्‍योंकि किस्‍त और समय सीमा में लोन लेने के बाद बदलाव संभव नहीं होगा।
  • यदि आप लोन पर ई रिक्‍शा खरीदते हैं तो उसके मॉडल और रंग आद‍ि का सोच समझकर चुनाव करें। क्‍योंकि इसके बाद जबतक आप लोन नहीं चुका देते तबतक उसे बेच नहीं सकते हैं।
  • एजेंसी से लोन लेने के दौरान आपको अपनी बैंक का वो ATM भी साथ ले जाना चाहिए। जिससे आप हर महीने की किस्‍त कटवाना चाहते हो। ऐसा करने से आपकी किस्‍त आपके बैंक से खुद ही कट कर चली जाएगी।
  • कई बार देखा ये भी गया है कि कुछ एजेंसी वाले ई रिक्‍शा भाइयों की सहूलियत के लिए उनसे हर महीने नगद पैसा लेते हैं। इसके बाद वो खुद ही उसकी किस्‍त भर देते हैं। ये बात आप एजेंसी वाले पूछ सकते हैं।

लोन लेने के फायदे

  • इसका सबसे पहला फायदा तो ये होता है कि आपको ई रिक्‍शा की सारी कीमत एक साथ नहीं चुकानी पड़ती है। जिससे आपके ऊपर बोझ नहीं पड़ता है।
  • कई बार ऐसे ऑफर भी आ जाते हैं जिनके अंदर आपको Zero Down Payment पर भी ई रिक्‍शा दे दिया जाता है। ऐसे ऑफर आपको त्‍यौहारी सीजन में सबसे ज्‍यादा देखने को मिलेंगे।
  • यदि आप बैंक से लोन लेते हैं। तो उसके अंदर थोड़ा समय जरूर लग सकता है। लेकिन एजेंसी से लोन लेने पर कई बार तो हाथों हाथ लोन दे दिया जाता है। जिससे आपका समय बचता है।
  • यदि आप शौरूम से ई रिक्‍शा खरीदने हैं। तो उसके लिए जो भी कागजी कार्रवाई होगी। वो सारी शौरूम की तरफ से ही पूरी की जाती है। यदि आप अनपढ़ हैं, तो आपको हमेशा शौरूम से ही ई रिक्‍शा लोन लेना चाहिए।

इसे भी पढें: बिना सैलरी स्लिप लोन कैसे लें?

Conclusion

आशा है कि अब आप E rickshaw loan in Hindi के माध्‍यम से समझ गए होंगे कि आप किस प्रकार से ई रिक्‍शा लोन पर ले सकते हैं। इसे जानने के बाद आपको लगा होगा कि ई रिक्‍शा लोन पर लेना तो बेहद ही आसान काम है। लेकिन हम आपको बता दें कि लोन लेना जितना आसान काम है। उसे चुकाना उतना ही कठिन काम है। इसलिए बिना सोच विचार किए कभी भी ई रिक्‍शा लोन पर ना खरीदें। यदि आपको हमारी ये पोस्‍ट पसंद आयी है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि ई रिक्‍शा लोन से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट बॉक्‍स में लिखें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 363

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment