गांव में पैसे कमाने के तरीके, घर बैठे पैसे कैसे कमाए

समय बदल रहा है इंडिया डिजिटल हो रहा है। एक समय था जब लोगों को अपने परिवार का खर्च चलाने के लिए सैकड़ों किलोमीटर दूर जाकर शहर में नौकरी करनी पड़ती थी, और परिवार को अकेला छोड़ देना पड़ता था। परंतु अब गांव-गांव में बिजली और हर गांव में मोबाइल पर इंटरनेट की सुविधा है। और इस इंटरनेट की सुविधा के साथ पूरा विश्व एक साथ जुड़ा हुआ है। कोई अपनी जानकारी दूसरों के साथ साझा कर रहा है तो कोई दूसरे द्वारा दी गई जानकारी को खुद पढ़ रहा है और उसका लाभ उठा रहा है। और गाँव में पैसे कमाने के तरीके भी गूगल में search कर रहा है।

आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि घर बैठे Online Paise kaise kamaye इसके साथ ही आप अपने गांव से कौन-कौन से व्यवसाय कर सकते हैं जिससे आप रोज पैसे कमा सकते हैं।

घर बैठे मोबाइल से पैसे कमाए-Android mobile se Paise Kaise kamaye?

YouTube video बनाकर :-

आप सोच रहे होंगे कि youtube se paise kaise kamaye ge यूट्यूब पर तो सब कुछ फ्री में देखने को मिलता है।
क्या आपको पता है जो यूट्यूब पर वीडियो आप फ्री में देख रहे होते हैं उसे यूट्यूब पर डालने वाला पैसे कमा रहा होता है। आप सोचते हैं कि आपको वह वीडियो फ्री में देखने को मिल रहा है जबकि जिसने वडाला उसने आपको फ्री में दिखाने के लिए नहीं खुद पैसा कमाने के लिए डाला। वीडियो देखते समय जो विज्ञापन बार-बार आता है उसी विज्ञापन के जरिए यूट्यूब पर वीडियो अपलोड करने वाला पैसे कमाता है।
आज हर किसी के हाथ में इंटरनेट वाला मोबाइल है ज्यादातर लोग खेती कैसे करनी है यह भी मोबाइल में सर्च कर लेते हैं। अब यदि आपकी आपको किसी चीज की खेती करनी आती है तो आप उसका वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करें और उससे भी पैसे कमा सकते हैं।
जैसे, mushroom ki kheti कैसे करें, jaivik kheti के बारे में, khesar ki kheti इत्यादि।
यदि आपको खेती करनी नहीं आती तो आप अपने गांव के आस पड़ोस के मनोरम दृश्यों को भी रिकॉर्ड करके वीडियो अपलोड कर सकते हैं। अधिकतर लोग जो शहरों में रहते हैं वह गांव की दिनचर्या वहां पर लोग कैसे रहते हैं क्या करते हैं यह सब जानना चाहते हैं आप उन छोटे-छोटे दृश्यों का वीडियो भी बना कर ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं।

अपना ब्लॉग लिखकर

यदि आप वीडियो बनाने में सहज नहीं महसूस करते तो आप अपनी जानकारी को लिखकर भी पैसे कमा सकते हैं। मान लीजिए आपको खेती करनी आती है तो आप खेती कैसे करें इस विषय पर ब्लॉक बना सकते हैं। इसके अलावा बहुत सारे ऐसे विषय हैं जिनके बारे में ब्लॉग लिखे जा सकते हैं जैसे दूध की डेरी, मुर्गी पालन, बकरी पालन इत्यादि ।

आर्टिकल बेचकर

यह भी online paise kamane का तरीका आपके लिए आसान हो सकता है। आपके पास जो भी ज्ञान है वह बहुमूल्य है बहुत से लोग आपके ज्ञान को पाना चाहेंगे। यदि आपके लिए ब्लॉग लिखना कठिन है तो आप अपना आर्टिकल दूसरों को भी बेच सकते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्हें ब्लॉग लिखना तो आता है परंतु गाँव के विषय पर महारत हासिल नहीं होता। जिन्हे आप अपने आइडिया को भी बेच सकते हैं । मान लीजिए आपको केसर की खेती करनी आती है तो आप केसर की खेती कैसे करें कैसे करनी है यह लिखकर पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए fiverr जैसी कई ऐसी वेबसाइट है जहां पर आप अपना अकाउंट बना करके लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं कि वे आपसे संपर्क करें।

ऑनलाइन कोचिंग

कोविड-19 की वजह से अब बहुत सारी सुविधाएं ऑनलाइन शुरू हो गई है। जिसमें ऑनलाइन शिक्षा भी शीर्ष पर है। आप ऑनलाइन कोचिंग स्टार्ट करके पैसे कमा सकते हैं। या पहले से ऐसे कोचिंग जो ऑनलाइन चल रहे हैं उनमें शिक्षक के रूप में ज्वाइन कर सकते हैं और आसानी से घर बैठे रोज पैसे कमा सकते हैं।

ऑनलाइन सर्वे देकर घर बैठे पैसे कैसे कमाए

आजकल किसी वस्तु या कंपनी के बारे में राय देना भी फ्री नहीं है। ऐसे बहुत से ऐप उपलब्ध है जिन्हें आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके सर्वे देकर छोटी छोटी मात्रा में ढेर सारे पैसे कमा सकते हैं। जिसमें गूगल का भी एक ऐप है इसका नाम है Google Opinion Rewards

गांव में पैसे कमाने के तरीके

व्यवसाय से गांव में पैसे कमाने के तरीके- गांव में अपना बिजनेस कैसे शुरू करें ?

क्या आपको पता है ऐसे बहुत से व्यवसाय हैं जो कि गांव से आसानी से किए जा सकते हैं। और जिनका खर्च यानी लागत बहुत ही कम है। चलिए मैं आपको ऐसे कुछ व्यवसायों के नाम बताता हूं जिसमें आप का खर्च 7000 से 15000 के बीच है।

लिफाफा और डिब्बे बनाकर

मिठाई से लेकर उपहार देने तक हर जगह पर डिब्बे और लिफाफा का प्रयोग होता है। डिब्बे और लिफाफे बनाकर आप आसानी से घर बैठे पैसे कमा सकते हैं।

मुरब्बा और अचार बनाकर

आज हर कोई शुद्ध और ऑर्गेनिक चीजें लेना पसंद करता है। यदि आपको अचार और मुरब्बा बनाने की कला आती है तो आप आसानी से आचार और मुरब्बे बनाकर लाखों रुपए कमा सकते हैं। आपके बनाए गए अचार और मुरब्बा को किसी ब्रांडिंग की जरूरत नहीं है। क्योंकि हर इंसान पैकिंग वाले अचार और मुरब्बे की जगह लोकल हैंडमेड आचार और मुरब्बे खाना चाहता है।

दोना और प्लेट बनाकर

दोना प्लेट यह दो चीजें ऐसी है जो गांव में ही ज्यादा प्रयोग में आती हैं। क्योंकि शहरों में तो लोग बार-बार प्रयोग होने वाले चीनी प्लेट का इस्तेमाल करते हैं। दोना और प्लेट बनाने की मशीन की कीमत लगभग ₹15000 है। और तीन से चार हजार के Raw material यानी दोना प्लेट बनाने वाले सामान से आप अपना बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।

पेन बनाने वाली मशीन खरीद कर

क्या आपको पता है कि एक बार यूज होने वाला पेन (जिसे आप लिखो और फेंको भी बोलते हैं) को बनाने वाली मशीन की कीमत लगभग ₹12000 है। जिसके साथ 2000 से 3000 के मटेरियल को लेकर आप आसानी से पेन बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।गांव में पैसे कमाने के तरीके बताने वाले इस लेख से आपको बहुत सारे आइडियाज मिले होंगे आपको इसमें से कौन सा आईडिया अच्छा लगा कमेंट में जरूर बताएं।

मजबूर नही जानकर बनिए!

Leave a Reply