Education Loan process in Hindi | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

4.8
(322)

Education Loan process in Hindi

Education loan kaise le? यह सवाल आपके मन में तब आता है जब आपके पास उपलब्ध संसाधन आपके या आपके बच्चे की पढाई के लिए पर्याप्त नहीं हो पाता। तब हम यह जानने की कोशिश करते है कि एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?

हमारे देश में होनहार युवाओं की कमी नहीं है। बस कमी है तो उन्‍हें मिलने वाले संसाधन और शिक्षा की। यदि उन्‍हें बेहतर शिक्षा दी जाए तो वो एक दिन हमारे देश का नाम दुनिया में बहुत ऊंचा कर सकते हैं। लेकिन आज के समय में शिक्षा इतनी महंगी होती जा रही है कि आम आदमी के बस का संभव ही नहीं है कि वो अपने बच्‍चों को उच्च शिक्षा दिला सके।

ऐेसे में यदि आप भी उच्‍च शिक्षा या विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे हैं और इसके बीच पैसा रूकावट आपकी रुकावट बन रहा है, तो हमारे इस लेख को आप अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बताएंगे कि एजुकेशन लोन कैसे मिलता है। साथ ही एजुकेशन लोन लेने के लिए आपकी क्‍या योग्‍यता होनी चाहिए और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है। तो चलिए जानते है Education loan process in hindi.

एजुकेशन लोन क्‍या होता है?

Education Loan process in hindi जानने से पहले चलिए जानते है कि एजुकेशन लोन क्‍या होता है। एजुकेशन लोन एक तरह से दूसरे लोन की तरह ही होता है। लेकिन इस लोन की खास बात ये होती है कि इसे सरकार उन युवाओं को देती हैं जो पैसों की तंगी या गरीबी के चलते उच्‍च शिक्षा या विदेश में जाकर पढ़ाई नहीं कर सकते हैं।

सरकार उन्‍हें इस परिस्‍थिति में भी अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए एजुकेशन लोन देती है। जिसे लेकर वो आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इस लोन की खास बात ये होती है कि इसमें आपको कुछ वषों तक ब्‍याज नहीं देना पड़ता है। साथ ही जब ब्‍याज लगता भी है तो दूसरे लोन से काफी कम लगात है।

ये भी पढ़ें: बैंक से लोन कैसे लें?

Education Loan कौन ले सकता है?

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है, यह जाने उससे पहले चलिए विस्तार में जानते है कि एजुकेशन लोन कौन ले सकता है, और फिर जानेंगे कि Education loan kaise le.

Education Loan केवल वही ले सकता है जिसने बारहवीं तक की पढ़ाई पूरी कर ली है और अब वो आगे की पढ़ाई में कोई डिग्री या डिप्‍लोमा करना चाहता है। ये कोर्स चाहे कितने भी साल का हो और कितनी भी इसकी फीस हो। लेकिन यदि किसी के पास फीस चुकाने के लिए पैसा नहीं है तो वो बैंक में एजुकेशन लोन के लिए आवेदन कर सकता है।

इस लोन की खास बात ये होती है कि इसमें आपको कुछ लाख रूपए के लोन के लिए कुछ भी गिरवी नहीं रखना पड़ता है। साथ ही आप किसी तरह का कोर्स करने जा रहे हों, सभी पर ये लोन आपको मिल सकता है। जबकि लोन लेने के जो दूसरे माध्‍यम होते हैं उनमें सभी तरह के कोर्स की छूट नहीं होती है।

एजुकेशन लोन कितने लाख तक मिलता है?

Education loan kaise le

एजुकेशन लोन लेने की भी एक सीमा है। ऐसा बिल्‍कुल नहीं हैं कि आप एक साथ कितने भी लाख लोन के रूप में बैंक से उधार के तौर पर ले लें। इसमें यदि आप भारत में रहकर किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करते हैं तो आपके इसके लिए आपको अधिकतम 10 लाख रूपए तक का लोन दिया जा सकता है। जबकि यदि आप किसी दूसरे देश में जाकर पढ़ना चाहते हैं तो आपके 20 लाख का लोन दिया जा सकता है। साथ ही कम की कोई सीमा नहीं है आप कितने भी कम का Education Loan ले सकते हैं।

लेकिन यहां ध्‍यान देने वाली बात ये है कि यदि आपकी पढ़ाई का खर्च 4 लाख के अंदर है तो आपकी फीस का पूरा खर्च लोन के तौर पर आपको बैंक से मिल जाएगा। लेकिन यदि आपका ये खर्च 4 लाख से ज्‍यादा है तो आप अपनी फीस का 5 से 10 प्रतिशत तक पढ़ाई का खर्च खुद से उठाना पड़ेगा।

जैसे कि आपकी फीस 5 लाख है तो इसमें आपको 4.75 लाख के लगभग लोन बैंक से मिल जाएगा। जबकि 25 हजार के लगभग की फीस का भुगतान आपको अपनी जेब से करना होगा। इस तरह से आप कितने का भी लोन लेते हैं तो आपको 5 से 10 प्रतिशत खुद से फीस चुकानी होगी।

ये भी पढ़ें: 5 मिनट में लोन लेने के तरीके | मोबाइल से लोन कैसे ले

एजुकेशन लोन के लिए जरूरी कागजात

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको अपनी दसवीं की मार्कशीट और बारहवीं की मार्कशीट के साथ ही आपकी अंतिम जो भी योग्‍यता हो उस तक की सभी मार्कशीट आवेदन के समय चाहिए होगीं। साथ में आपका आधार कार्ड और आपका पैन कार्ड चाहिए होगा। क्‍योंकि इस एजुकेशन लोन में आपके माता पिता आपके गांरटर की भूमिका में होंगे।

इसलिए उनके भी सभी दस्‍तावेज और उनकी सैलरी स्लिप या वो टैक्‍स आदि का भुगतान करते हैं तो उसकी स्‍लिप चाहिए होगी। बिना अपने माता पिता के गारंटर के आप कभी भी Education Loan नहीं ले सकते हैं। भले ही आपकी उम्र कितनी भी क्यों ना हो।

लोन का भुगतान कैसे करना होगा?

एजुकेशन लोन दूसरे तमाम लोन से अलग होता है ऐसे में यदि आप ये लोन देते हैं तो इसमें आपको कुछ छूट दी जाएगी। जिसमें आप यदि Education Loan लेते हैं तो सबसे पहले आपका कोर्स जितने भी साल का होगा उतने समय तक आपको इस पर कोई भी ब्‍याज नहीं देना होगा। जैसे की आपका कोर्स दो साल का है तो दो साल तक आपको ब्‍याज से छूट रहेगी।

साथ ही कोर्स के बाद सरकार एक साल तक की छूट और देती है। यानि कि आपका जितने भी साल का कोर्स है आप उसी में एक साल और जोड़ दीजिए। सरकार एक साल की छूट इसलिए देती है ताकि आप कोर्स के बाद एक साल में खुद को कहीं सेट कर लें और लोन का भुगतान कर सकें।

इसके बाद आपके Education Loan पर सालाना ब्‍याज लगना शुरू हो जाएगा। ब्‍याज की दरें लगातार घटती बढ़ती रहती हैं। साथ ही ये आपकी लोन की राशि पर भी निर्भर करता है। इसके बाद आप जिस जिस तरह से लोन भरते जाएंगे उसी तरह से आपका लोन कम होता जाएगा। इस तरह से आपको  कुल पूरा लोन अधिकतम 15 साल में चुकाना होता है। चाहे आपका कोर्स कितने भी साल का हो पर लोन चुकाने के लिए आपको कुल 15 साल ही दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

क्‍या एजुकेशन लोन में सिक्‍योरिटी की जरूरत पड़ेगी

आपके जहन में भी ये सवाल जरूर होगा कि जिस तरह से हमें दूसरे लोन में बैंक में अपने लोन के बदले किसी चीज की सिक्‍योरिटी की मांग करता है, तो क्‍या ऐसा एजुकेशन लोन में भी होगा। इसका जवाब है कि यदि आप 7.5 लाख तक का लोन लेते हैं तो सिक्‍योरिटी के तौर पर आपके माता पिता होंगे।

लेकिन यदि आप इससे ज्‍यादा का लोन लेते हैं तो आपको बैंक को किसी चीज की सिक्‍योरिटी के तौर पर जमा करवानी होगी। जैसे घर के कागजात, खेत, प्‍लाट या आपकी कोई FD हो। तभी आपको इससे ज्‍यादा का लोन दिया जाएगा। यदि आप बाद में लोन नहीं चुका पाते तो बैंक इसी से छतिपूर्ति करेगा।

Education Loan process in hindi

एजुकेशन लोन कैसे मिलता है

आवेदन करने का तरीका बेहद ही सरल है। सरकार ने एजुकेशन लोन लेने के लिए एक अलग वेबसाइट बनाई है। जिसका नाम है ‘Vidya Lakshmi आपको सबसे पहले इस वेबसाइट पर अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद सभी कागजात के साथ आपको पूरा आवेदन फार्म भरना होगा।

अंत में आपको अपने नजदीक का बैंक चुनना होगा। आवेदन करने के एक सप्‍ताह पश्‍चात आप उस बैंक में अपने सभी कागजात के साथ जाकर अपना Education Loan पास करवा सकते हैं। आशा है अब आप समझ चुके है कि Education loan kaise le.

एजुकेशन लोन लेने के दौरान ध्‍यान रखने योग्य 5 बातें

  • एजुकेशन लोन को हमेशा आखिरी विकल्‍प के तौर पर रखें। सबसे पहले आप कोशिश करें कि आपको आगे की पढ़ाई के लिए पैसा किसी जानकार से ही मिल जाए।
  • एजुकेशन लोन लेकर आप जिस भी कॉलेज में ए‍डमिशन लेने जा रहे हैं। सबसे पहले उस कॉलेज का प्‍लेसमेंट रिकार्ड देख लें। क्‍योंक‍ि कोर्स पूरा होने के एक साल बाद आपको इस लोन का भुगतान भी करना होता है।
  • यदि आप विदेश में पढ़ाई के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले उस देश के बारे में जान लें। आप वहां जिस कोर्स में पढ़ने जा रहे हैं। उसमें किस तरह का भविष्‍य है इस बारे में भी जान लें। ताकि आपको आगे चलकर समस्‍या ना हो।
  • कई बैंक भी अपनी तरफ से एजुकेशन लोन देते हैं। लेकिन आप हमेशा Vidya Lakshmi वेबसाइट के जरिए ही आवेदन करें। क्‍योंकि यह एक सरकारी पोर्टल है। साथ ही इसमें आपको कई तरह की छूट भी मिलती है।
  • यदि कोई आपको फोन करके एजुकेशन लोन देने या दिलवाने की बात कहता है तो कभी भी आप उसके बहकावे में ना आएं। क्‍योंकि बैंक की तरफ से कभी भी आपको लोन लेने या देने के लिए नहीं बुलाया जाता है।

Conclusion

आज आपने जाना कि Education loan kaise le? आशा है अब आप समझ चुके होंगे कि एजुकेशन लोन कैसे मिलता है (Education Loan process in hindi). यदि आपका इस लेख से सम्बंधित कोई सवाल है तो हमें कमेंट में पूछ सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 322

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “Education Loan process in Hindi | एजुकेशन लोन कैसे मिलता है?”

Leave a Comment