अधिक गर्म पानी पीने के नुकसान | Garam Pani peene ke nuksan

4.8
(41)

अधिक गर्म पानी पीने के नुकसान

गर्म पानी पीने के नुकसान– सर्दी हो या गर्मी इन दोनों ही मौसम में हमें गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आपको पता है कि फायदे के साथ साथ अधिक गर्म पानी पीने के नुकसान (Garam Pani peene ke nuksan) भी है। गर्म पानी से होने वाले फायदों को देखकर हम अक्सर यह अनसुना कर जाते हैं कि यही गर्म पानी हमारे शरीर को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाता है।

Garam Pani peene ke nuksan

कोरोना जैसी खतरनाक वायरस से बचाव तथा बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा का होना बहुत जरूरी होता है। कोरोना महामारी के दौरान अपनी सुरक्षा के लिए लोगों ने गर्म पानी पीना प्रारंभ किया है। और डॉक्टरों ने भी इस महामारी के दौरान गर्म पानी पीने की सलाह दी है, लेकिन अधिक गर्म पानी पीने के नुकसान भी है।

इससे पहले के लेख में हमने बात की थी पानी पीने के 21 बढे फायदों के बारे में तो चलिए आज कि इस पोस्ट में जानते हैं गर्म पानी पीने के नुकसान क्या है?..

गर्म पानी पीने के नुकसान

1.किडनी पर असर

कई रिसर्च के बाद बताया गया है, कि गर्म पानी पीने से हमारे शरीर में मौजूद अहम भूमिका रखने वाली किडनी पर सामान्य पानी की अपेक्षा गर्म पानी पीने से ज्यादा जोर पड़ता है।

हमारे शरीर में मौजूद अतिरिक्त पानी और टॉक्सिंस को शरीर से बाहर निकालने के लिए किडनी में एक विशेष तरह के केशिका प्रणाली ( कैपिलरी सिस्टम) होती है, जिसकी मदद से किडनी इन सभी चीजों को बाहर निकालकर सही से अपने नार्मल फक्शंन पर कार्य कर पाती है।

लेकिन जब आप गर्म पानी पीते हैं तो यह आपकी किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है जिससे कुछ समय बाद आपकी किडनी खराब भी हो सकती है।

2. नींद की समस्या

दोस्तों अगर आप भी रात में सोने से पहले चाय की ही तरह गर्म पानी को पीते हैं। तो इससे आपको रात में अनिद्रा( नींद की समस्या) की समस्या हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप रात को सोने से पहले गर्म पानी पीते है तो इससे आपकी ब्लड सेल्स यानी कि रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर दबाव पड़ता है।

इसके अलावा यदि आप साथ में गर्म पानी पीते हैं तो इससे आपको बार बार पेशाब जाने से जुड़ी समस्या हो सकती है। इसलिए आपको रात में गर्म पानी का सेवन करने से बचना चाहिए।

3. आंतरिक अगों पर नुकसान

ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से आप के आंतरिक अंगों पर दूरगामी प्रभाव पड़ता है। यदि आप गर्म पानी का सेवन करते हैं तो इससे आपके होठों तथा जीभ के अलावा आपके मुंह के अंदरूनी हिस्से में छाले और जलन पैदा हो सकती है।

इसी के साथ ही गर्म पानी पीने से शरीर के प्रभावित अंग अन्नप्रणाली तथा पाचन तंत्र में मौजूद एक बहुत ही संवेदनशील आंतरिक परत को भी नुकसान पहुंचता है जिससे आपके पेट में मौजूद बहुत सारे अगं भी प्रभावित होते है।

4. ब्लड की मात्रा पर प्रभाव

सामान्य से अधिक गर्म पानी पीने से आपके शरीर में ब्लड प्रेशर तथा कार्डियक अरेस्ट जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप अधिक गर्म पानी का सेवन करते हैं, तो इससे आपके शरीर में मौजूद ब्लड की कुल मात्रा बढ़ जाती है।

चूंकि हमारे पूरे शरीर में रक्त का संचालन बंद प्रणाली द्वारा होता है इस प्रकार ब्लड की मात्रा बढ़ने से अनावश्यक दबाव पड़ता है जिसके फल स्वरुप आपको ब्लड से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

5. नसों में सूजन

बिना प्यास लगे लंबे समय तक गर्म पानी का अधिक सेवन करने से आपके दिमाग की नसों में सूजन की समस्या पैदा हो सकती है। इसके अलावा दिन में ज्यादा गर्म पानी का सेवन करने से आपको सिर दर्द की समस्या हो सकती है।

6. एकाग्रता होती हैं प्रभावित

रिसर्च के अनुसार पता चलता है कि यदि आप जरूरत से ज्यादा गर्म पानी का सेवन करते हैं। तो इससे आपकी एकाग्रता संभवत प्रभावित होती है तो इस प्रकार गर्म पानी पीने से आपको दिमागी जटिलताओं से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।

सम्बंधित सवालों के जवाब

क्या अधिक गर्म पानी पीने से इलेक्ट्रोलाइट्स पतला होता है

यदि आप हद से ज्यादा गर्म पानी पियेंगे तो आपके शरीर के रक्त में तो रक्त में इलेक्ट्रोलाइट्स कोशिकाओं की अपेक्षा अधिक पतला हो जाता है।

इलेक्ट्रोलाइट्स पतला होने से क्या होगा?

रक्त और कोशिकाओं के बीच संतुलन बना रहे इसके लिए रक्त से पानी कोशिकाओं में खींचा जाएगा, फलस्कोवरूप शिकाओं में सूजन आ सकती है। जिससे सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

अंतिंम शब्द

संतुलन प्रकृति का नियम है जो चीजे आपको लाभ पहुचाती है वो कभी ना कभी किसी ना किसी रूप में आपके लिए हानिकारक भी होती है। इसलिए आपको किसी भी चीज के सिर्फ फायदे ना देखकर उसके नुकसान पर भी ध्यान देना चाहिए।

ये भी पढ़ें: नोनी जूस के फायदे और नुकसान

कुछ लोग कब्ज की समस्या दूर करने के लिए भी सुबह गर्म पानी पीते हैं, लेकिन अधिक गर्म पानी पीने के नुकसान (Garam Pani peene ke Nuksan) को भी जानना जरूरी है। दोस्तों आपको यह आर्टिकल कितना उपयोगी लगा हमें जरुर बताएं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 41

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment