2023 में घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा?

4.6
(1925)

घर बैठे पैकिंग का काम पाने का सही तरीका

Ghar baithe packing ka kam: घर बैठै पैकिंग का काम के बारे में आपने कई बार सुना होगा। जो लोग बाहर कहीं काम करने नहीं जाना चाहते हैं उनके लिए ये काम सबसे बेहतरीन माना जाता है। लेकिन समस्‍या ये रहती है कि घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा यह सबको नहीं पता है।

इसलिए यदि आपको भी घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा? यह जानना चाहते हैं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढ़ें। इस पोस्‍ट में हम आपको घर बैठे पैकिंग का काम पाने और करने के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगे। जिससे आप घर बैठे पैकिंग का काम आसानी से तलाश सकते हैं। इस लेख में हम आपको यह भी बताएँगे कि Google से पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का नंबर कैसे ढूँढे?

Contents show

पैकिंग का काम क्‍या होता है?

Packing का काम एक तरह से किसी भी सामान को बाहर से सजाने या पैक करने का काम होता है। इसे आप इस तरह समझ सकते हैं कि यदि काई चीज बाहर बाजार में खुली बिकती हैं, तो उसका दाम बेहद ही कम होता है। लेकिन यदि उसे ही हम पैक कर दें, उसके ऊपर अच्‍छी सजावट कर दें। तो उसका दाम कई गुना तक बढ़ जाता है। उसी चीज को बड़े बड़े शौरूम में सजा कर रख दिया जाता है और ऊंचे दामों में बेचा जाता है। यही होता है पैकिंग का कमाल।

जब भी कभी आप बाजार में गए होंगे तो आपने देखा होगा वही सामान जो खुले में बिक रहा है वो 100 रूपए का है। जबकि यदि उसकी पैकिंग अच्‍छे से की गई है। उसके ऊपर कंपनी का नाम और ब्रांड का लोगो (Logo) लगा दिया गया है। तो उसकी कीमत 200 से 300 रूपए तक चली जाती है।

Ghar baithe Packing ka kam chahiye

किन सामानों की पैकिंग की जाती है?

यदि हम पैकिेंग की बात करें तो बड़े सामानों कि Packing हमेशा कंपनी के अंदर ही होती है। क्‍योंकि इन्‍हें बार बार इधर से उधर लाना ले जाना संभव नहीं है। लेकिन जो छोटे छोटे सामान होते हैं उन्‍हें बहुत सी कंपनियां लोगों को घर से पैक कर के लाने की सुविधा भी देती हैं। इससे उनका पैसा बचता है और लोगों को घर बैठे काम मिल जाता है।

इस काम को ज्‍यादातर महिलाएं या स्कूल कॉलेज जाने वाले छात्र ही करते हैं। घर बैठे Packing का काम पाने में ज्‍यादातर मसालों को पैक करना, छोटे पाउच पैक करना, साबुन, चायपत्‍ती, बिंदी, खिलौने और गिफ्ट आदि पैक करना शामिल होता है। हम यहां आपको ये भी बता दें कि पैकिंग भी कई तरह की होती है। इसलिए अच्‍छी पैकिंग हमेशा अनुभवी लोग ही कर सकते हैं। क्‍योंकि पैकिंग करना कोई हंसी खेल नहीं है।

Premium Packing

यदि हम इन छोटे सामानों की पैकिंग को छोड़ दें तो कई बार बड़े और महंगे सामानों की पैकिंग भी की जाती है। जिसमें ऐेसे सामान रखें जाते हैं जो कि केवल पैकिंग के दम से ही बाजार में बिकते हैं। अन्‍यथा उनकी कीमत कुछ नहीं होती है। जिनमें घडी़, मोबाइल फोन, चार्जर और लैपटॉप जैसे आइटम आते हैं। इनमें पैकिंग सिर्फ सजावट का काम ही नहीं करती है। बाल्कि इन्‍हें सुरक्षित भी बनाती है। क्‍यों‍कि मान लीजिए आपने एक लैपटॉप की पैकिंग की और यदि वो कहीं लाने ले जाने में गिर गया तो कंपनी को लाखों रूपए का नुकसान हो जाएगा।

इसलिए इस तरह के सामानों की पैकिंग करने की लोगों को ट्रेनिंग और काफी अनुभव के बाद ही मौका दिया जाता है। ताकि आपकी पैकिंग में किसी भी तरह की कमी ना रहे। जिससे ग्राहक के साथ कंपनी की ब्रांड इमेज काफी तेजी से बढ़े।

पैकिंग का काम करने के फायदे

  • इसके अंदर आपको कभी भी कहीं आने जाने की जरूरत नहीं होती है। आप अपने घर में बैठकर अपनी इच्छा अनुसार पैकिंग कर सकते हैं। बस आपको काम का ज्ञान हो।
  • इस काम में समय की कोई बाध्‍यता नहीं होती है। आप जब चाहें तब पैकिंग करें और जब चाहें अपना कोई दूसरा काम करें।
  • यदि आपके घर में कई सदस्‍य हैं तो सभी लोग मिलकर भी पैकिंग का काम कर सकते हैं। वो भी घर बैठे। ऐसा कई लोग करते भी हैं।
  • इस काम से आपको अच्‍छा पैसा भी मिल जाता है। क्‍योंकि आपको वेतन की बजाय आपने जितनी ज्‍यादा पैकिंग की होगी उस हिसाब से पैसा दिया जाता है।

घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा?

आगे हम आपको पैकिंग का काम पाने के बहुत सारे तरीके बताने जा रहे हैं। जिसकी मदद से आप घर बैठे पैकिंग का काम पा सकते हैं। इसलिए जरूरी कि आप हर तरीके को बहुत ध्‍यान से पढ़ें। क्‍योंक‍ि आपको जिस भी तरीके से काम आसानी से मिल जाए आप उसी माध्‍यम से पैकिंग का काम करना शुरू कर दें।

पैकिंग का काम पाने का पहला तरीका

घर बैठे Packing का काम करने वाले को काम पाने का पहला तरीका ये होता है कि आपको कंपनी पैक करने वाला समान और उसे पैक करने का कवर दे देती है और यदि Ghar baithe Packing ka kam chahiye तो आप पूरा सामान घर ले आते हैं और आप अपनी सुविधानुसार लगातार सामान को पैक करते रहते हैं।

कंपनी और आपके बीच एक दिन तय हो जाता है जैसे कि हर रविवार को आप इतना सामान कंपनी में दे जाएंगे और आगे का माल दोबारा ले जाएंगे तो आप उसी दिन के हिसाब से काम करते रहते हैं। इस दौरान एक ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि आप जो सामान कंपनी में देकर आते हैं उसे कंपनी के लोग दोबारा देखते हैं और यदि आपकी पैकिंग में कमी पाई जाती है तो आपको आगे काम नहीं दिया जाएगा। इसलिए ये कभी मत समझिए कि आप घर लाकर कैसे भी सामान को पैक करके दे देंगे।

ये भी पढ़ें:

काम पाने का तरीका

इस तरह की पैकिंग का काम बेहद आसानी से उन इलाकों में मिल सकता है। जहां इनसे जुड़ी कंपनी हों। वहां बडे पैमाने पर सामान बनता हो। उदाहरण के लिए सूरत में कपड़ों का कारोबार काफी बड़े पैमाने पर है। ऐसे में आप किसी कंपनी में जाइए वहां आपको कपड़ों के कुछ पीस और उन्‍हें पैक करने का सामान दे दिया जाएगा और आप उस घर ले जाइए उसी तरह से पैक करते चले जाइए। इसमें यदि आप पैकिंग का काम संभालने वाले ठेकेदार को जानते हों तो आपका काम काफी आसान हो जाएगा। यद‍ि ऐसा नहीं है तो आप कुछ समय उस कंपनी में काम कर लीजिए। इससे आपकी जान पहचान वहां हो जाएगी।

घर बैठे पैकिंग का काम पाने का दूसरा तरीका

दूसरा तरीका ये होता है कि कंपनी आपको माल और Packing के साथ कोई मशीन भी देती है जैसे कि किसी सामान को तराजू से तौल कर पैक करना है तो आपको कंपनी एक तराजू भी दे देती है। इसी तरह यदि Packing में किसी और मशीन की जरूतर पड़ेगी तो वो भी आपको दे दी जाती है। जो कि अक्‍सर कई बार छोटे सामान में पड़ती है। लेकिन इस तरह आपको कभी भी कोई बड़ी मशीन नहीं दी जाती है।

काम पाने का आसान तरीका

इस तरह के काम को पाने के लिए आपको अपने आसपास जाना होगा जिसमें पैकिंग की जाती होगी। जैसे कि आपके आसपास कोई चायपत्‍ती की फैक्‍ट्री है। तो वहां से आपको चायपत्‍ती भेज दी जाएगी। क्‍योंकि उनके पास बड़ी बड़ी गाड़ी होती है। अब आपके पास उसे रखने की सुविधा भी होनी चाहिए। क्‍योंकि कंपनी आपको घर से केवल इसीलिए पैकिंग का काम देना चाहती है ताकि उसकी बजत हो सके। इसके बाद आपको पाउच के हिसाब 100 ग्राम, 250 ग्राम, 500 ग्राम की पैकिंग कर देनी होगी।

इसमें आपको ध्‍यान ये रखना होगा कि आप जब पैकिंग करें तो उसका वजन और पैकेट को बंद करने में पूरी सावधानी रखें। क्‍योंकि यदि आपका सामान कंपनी में क्‍वालिटी चेक (Quality Check) में फेल हो जाता है तो उसका पैसा आपको चुकाना होगा।

इसे भी पढ़ें: 

घर बैठे पैकिंग पाने का तीसरा तरीका

यदि आप अपना सामान खुद बना सकते हैं और बेच सकते हैं तो इसमें किसी ऑनलाइन वेबसाइट की मदद भी ले सकते हैं। साथ ही अपने नजदीकी बाजार में भी जा सकती हैं। इसमें ज्यादातर हस्‍तकला की चीजें शामिल होती हैं। जैसे छोटी मूर्तियां, कोई खिलौना आदि।

बहुत सी नामी वेबसाइट आज कल लोगों को ये मौका भी देती हैं कि आप अपने सामान को बनाइए और पैक कीजिए और हमारी वेबसाइट पर डाल दीजिए। इसके अलावा सरकार भी हस्‍तकला को बढ़ावा देने के लिए कई बार ऐसी योजनाएं लेकर आती है। इसके बाद यदि आपके सामान को ग्राहक पसंद करते हैं तो उनका एजेंट आपके घर आएगा और आपका सामान ले जाएगा। इसके बाद उसका भुगतान आपके खाते में कर दिया जाएगा। ऐसी वेबसाइट पर अपने सामान का रेट तय करने की भी आपको छूट रहती हैं।

काम पाने का तरीका

सही मायने में आपको इसके अंदर काम तलाशने की जरूरत नहीं पड़ती है। बस आप वो मंच तलाशिए। जहां आपका सामान बिक सके। इसके बाद आप बस आप अपने सामान को घर बैठ कर बनाइए। जिसमें आप अचार, हाथ वाला पंखा, स्‍वेटर आदि चीजें काफी बिकती हैं। इसे बनाते जाइए और जैसे ही इसका सीजन आ जाए तो इसे आप अपने नजदीकी बाजार में संपर्क करके बेच आइए। लेकिन इस दौरान आप पैकिंग का विशेष ध्‍यान रखें। क्‍योंकि बिना सही पैकिंग के आपका सामान कम कीमत में भी बाजार में मुश्किल से ही बिकेगा।

घर बैठे पैकिंग का काम करने का अंतिम तरीका

अब हम आपको घर बैठे पैकिंग का काम पाने का जो तरीका बताने जा रहे हैं वो Packing का काम पाने का अंतिम तरीका है। इसके लिए जरूरी है कि आप किसी बड़े औद्योगिक शहर में रहते हों और आपको पता हो कि आपके शहर में सबसे ज्‍यादा किस चीज का उत्‍पादन होता है। साथ ही उस चीज को बनाने और पैक करने से जुड़ी आपके पास पूरी जानकारी हो। यहां हम आपको एक उदाहरण के माध्‍यम से ये बात समझाने जा रहे हैं।

जैसे कि आपके यहां पर रूई बनाने का काम,  पैंसिल बनाने का काम या फिर बिंदी बनाने का काम बहुत होता है तो आप इनमें से किसी एक को बनाने वाली मशीन खरीद लीजिए। अब आप कुछ समय किसी कंपनी में काम करके इस मशीन को चलाना और इसके बारे में सभी जानकारी जान लीजिए।

जब आप सबकुछ सीख जाते हैं तो कंपनी से अपने घर में कच्‍चा माल लाइए और उस चीज को बनाइए और उसकी Packing कीजिए फिर आगे कंपनी को दे दीजिए। इसी के साथ यदि आपका बनाया हुआ सामान आम लोगों के काम भी आ सकता है तो आप खुद को Amazon और Flipkart पर भी रजिस्‍टर कर दीजिए।

अब आपका बनाया हुआ सामान कंपनी में बिकने से साथ इन वेबसाइट के माध्‍यम से भी बिकना शुरू हो जाएगा। इससे आपकी आमदनी भी बढ़ जाएगी और किसी एक पर आपकी निर्भरता भी नहीं रहेगी। लकिन इस काम को आप तभी शुरू कीजिए जब आपको पता हो कि आप इस तरह से घर रहकर Packing का काम आने वाले कई सालों तक कर सकते हैं। अन्‍यथा आप इस पोस्‍ट में ऊपर बताए गए तरीकों का ही प्रयोग करें। ताक‍ि आप जब चाहे काम को तभी छोड़ दें।

ये भी पढ़ें:

पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का मोबाइल नंबर कैसे पता करें?

यदि आप Internet चलाने में माहिर हैं तो आप पैंकिंग का काम तलाशने में Internet की भी मदद ले सकते हैं। इसके लिए हम आपको कुछ वेबसाइट बताने जा रहे हैं। आप इन्‍हें देख सकते हैं। इनमें Jooble, careerjeet, olx, Quikr आदि शामिल हैं। साथ ही आप गूगल मैप (Google Map) पर भी अपने आसपास मौजूद कंपनी को देख सकते हैं और कुछ के नंबर भी आपको यहां से मिल सकते हैं।

आप इन वेबस‍ाइट पर काम देखिए और यदि आपको आपके आसपास कोई काम मिलता है तो आप उससे मिलकर आइए और अगर सब कुछ सही रहता है तो आगे काम शुरू कर दीजिए। आप चाहें तो गूगल पर सीधा भी पैकिंग का काम अपने शहर क नाम के साथ सर्च कर सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप फोन पर बात करने के दौरान या काम करने की एवज में किसी को किसी तरह के पैसे ना दें। यह आपके साथ काम के नाम पर होने वाली जालसाजी है। जो कि आजकल बहुत से लोगों के साथ देखने को मिलती है।

Google से पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का नंबर कैसे ढूँढे?

गूगल का प्रयोग हम सभी करते हैं। इसलिए यद‍ि आप चाहें तो इसकी मदद से भी अपने आसपास पैकिंग के मा की जानकारी हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको गूगल में लिखना होगा “Packing Job Near Me” इसके बाद आपके सामने वो‍ लिस्‍ट निकलकर आ जाएगी कि आपके आसपास कौन कौन से लोग पैकिंग का काम देना चाहते हैं। इसके अंदर आप कंपनी का नाम और उससे जुड़ी अन्‍य जानकारी भी देख सकते हैं।

Packing Ka kaam

Filter का प्रयोग करें

यदि आपको गूगल के अंदर कोई खास तरह की नौकरी देखनी है जैसे कि आपको केवल उन लोगों की जानकारी चाहिए जिन्‍होंने पिछले दस दिनों में अपनी नौकरी पोस्‍ट की हो, इसके अलावा लोकेशन या वर्क फ्रॉम होम जैसी किसी तरह की नौकरी चाहिए तो आप फिल्‍टर का प्रयोग कर सकते हैं। इसे आप ऊपर दी गई फोटो में देख भी सकते हैं। इसके प्रयोग के बाद आपके सामने केवल वही नौकरियां निकलकर आ जाएंगी। जिनके बारे में आप जानना चाहते हैं।

Notification On कर लें

यदि एक बार में आपके पसंद की नौकरी नहीं मिलती है। तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। बस आप नीचे दिखाई दे रहे नोटिफिकेशन को चालू कर दीजिए। इसके बाद जैसे ही आपके आसपास कोई पैकिंग की नौकरी से संबधित जानकारी पोस्‍ट करेगा तो आपके फोन पर उसका अलर्ट आ जाएगा। इसका फायदा ये होगा कि आपको उस नौकरी के बारे में तुरंत पता लग जाएगा।

पैकिंग कैसे की जाती है?

यदि हम सामान की पैकिंग की बात करें तो आसान भी होती है और कठिन भी। इसलिए जरूरी है कि आप जिस भी सामान की पैकिंग कर रहे हों उसकी पैकिंग करने का तरीका अच्‍छे से जानते हों। यदि आप ये नहीं जानते हैं तो आपको चाहिए कि आप उसकी पैकिंग से जुड़ी कुछ विडियो देख लें। जिससे आपको सामान की पैकिंग करने का तरीका समझ आ जाए।

Amazon की पैकिंग

यदि हम अमेजॉन या फ्लिपकार्ट के सामान की पैकिंग की बात करें तो यह सामान्‍य पैकिंग नहीं होती है। इसके अदंर आपको सबसे पहले चाहिए कि आप कंपनी की तरफ से आने वाले सामान खरीद लाइए। जिसमें उसके ब्रांड की थैली या गत्‍ता। जो कि छोटे बड़े आकार की हों। इसके बाद आप जो कि सामान उसमें पैक करना चाहते हैं तो उसके आकार के हिसाब से थैली या गत्‍ते में पैक कर दीजिए।

इनकी पैकिंग में सील भी लगी होती है इसलिए आप इस बात का जरूर ध्‍यान रखें कि आपने जो सामान पैक किया है वो बीच रास्‍ते में किसी तरह से ना तो खुल सके ना ही उसे यदि कोई बीच में खोलना चाहे तो खोल सके। क्‍योंकि कई बार इससे सही सामान ग्राहक के पास नहीं पहुंचता है। आपको इसमें ये भी ध्‍यान रखना होता है कि ग्राहक के आर्डर के हिसाब से ही पैकिंग करनी होती है।

जैसे कि किसी ग्राहक ने यदि दो किताबें मंगाई हैं तो उसके अंदर दो ही किताबें होनी चाहिए। क्‍योंकि इन सामानों में यदि किसी तरह की कमी पाई जाती है तो उसे वापिस करके बदलने की प्रक्रिया काफी लंबी और खर्चीली भी होती है। इसके अलावा इन सब सामानों में पैकिंग के दौरान आपको ये भी ध्‍यान रखना होता है कि सामान को लाने ले जाने में किसी भी तरह से टूट फूट ना हों। क्‍योंकि ये सामान कई बार हजारों किलोमीटर दूर तक ट्रक आदि के माध्‍यम से ले जाए जाते हैं।

Normal Packing

यदि हम आम सामान की पैकिंग की बात करें तो यह बेहद आम पैकिंग होती है। इसके अंदर आपको कंपनी की तरफ से एक गत्‍ता दे दिया जाता है। साथ ही आपको बहुत सारा सामान दे दिया जाता है। आपको बस उस सामान को ध्‍यान में रखकर उसकी पैकिंग उसी गत्‍ते में करते जानी चाहिए।

क्‍योंकि यह सामान आपके आसपास ही बाजार में बिकने के लिए जाता है तो इसमें किसी भी तरह से टूट फूट का खतरा भी नहीं रहता है। इसलिए आप यदि पैकिंग का सही ज्ञान नहीं भी रखते हैं तो भी इस तरह के सामान की पैकिंग कर सकते हैं।

पैकिंग के काम से आमदनी

यदि हम पैकिंग के काम से होने वाली कमाई की बात करें तो यह इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस कंपनी का कौन सा सामान पैक कर रहे हैं। साथ ही आपको उस काम का आपको कितना अनुभव है। इसे आप इस बात से समझ सकते हैं कि यदि आप किसी सामान की पैकिंग की कई साल से कर रहे होंगे तो आप उस काम को बहुत तेजी से करेंगे। जिससे आपकी आमदनी ज्‍यादा होगी।

लेकिन आपने यदि अभी शुरूआत की है तो काम बेहद आराम से करेंगे। इसके अलावा आप देखेंगे कि कई सामान की पैकिंग करने में महज 2 मिनट लगता है। जबकि कई सामान की पैकिंग करने में पूरे 20 मिनट भी लग जाते हैं। तो यह बता पाना कि आपको कितनी आमदनी होगी थोड़ा कठिन है। लेकिन सामान्‍यत: लोग इससे रोजाना 500 से लेकर 700 रूपए तक आराम से कमा लेते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे बिंदी पैकिंग का काम कैसे करें?

पैकिंग के दौरान कुछ सावधानी

  • आप जो भी सामान पैक कर रहे हैं तो उसमें इस बात का पूरा ध्‍यान रखें‍ कि वो सामान वही हो साथ ही सही गुणवत्‍ता का भी हो।
  • कभी भी किसी भी नई पैकिंग में कोई पुराना सामान पैक करके ना दें। इससे कंपनी की छवि पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है।
  • आपकी पैकिंग का जो कवर हो उसे अच्‍छे से देख लें कि वो कहीं से कटा फटा ना हो। अन्‍यथा बाजार में से वो सामान वापिस आ जाएगा।
  • यदि आपके कवर पर पैकिंग की तारीख भी लिखी होती है तो हमेशा तारीख के हिसाब से ही सही पैकिंग करें। ताकि वो बाजार में बिक सके।
  • कई कंपनियां नकली सामान को किसी ब्रांड वाली कंपनी के नाम से पैकिंग करके बेचने के लिए घर बैठे पैकिंग का काम करवाती हैं। आप इससे सावधान रहें। अन्‍यथा आपके ऊपर पुलिस कार्रवाई भी हो सकती है।

ठगों से रहें सावधान

  • यदि आपसे काम के बदले कोई पैसे की मांग करता है तो आप उसे पैसे कभी भी ना दें। क्‍योंकि Internet पर यह एक तरीके का फ्रॉड है।
  • काम की तलाश में कभी भी अपना फोन नंबर किसी भी वेबसाइट पर रजिस्‍टर ना करें। खासतौर पर महिलाएं इससे जरूर सावधान रहें। क्‍योकि इससे आपको अनावश्‍यक फोन कॉल आने की संभावना रहती है।
  • यदि Internet की मदद से आपको काम मिलता है और आकर मिलने की बात कही जाती है तो कभी भी गुमनाम जगह पर ना जाएं। वहां आपके साथ ठगी जैसी वारदात को भी अंजाम दिया जा सकता है।
  • Internet पर काम दिलवाने नंबरों पर जब भी फोन करें अपने घर परिवार या अपनी मजबूरी की बात ना बताएं और ना ही ऐसे नंबरों पर कभी विडियो कॉल के जरिए बात करें।
  • Internet पर काम की तलाश करें तो जरूरी नहीं कि एक बार में आपको काम मिल जाए इसलिए हर दो तीन दिन बाद देखते रहें। यहां लगातार नए लोग काम की जानकारी डालते रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे  SMS जॉब कैसे प्राप्त करें?

Conclusion

आशा है कि घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा? यह आप जान चुकें होंगे। इसे जानने के बाद आप आसानी से पैकिंग का काम तलाश सकते हैं। साथ ही उसे करना भी शुरू कर सकते हैं। इससे आपको काम करने में आसानी तो रहेगी ही, साथ ही आपको अच्‍छी आमदनी भी हो सकती है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 1925

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

92 thoughts on “2023 में घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए कांटेक्ट नंबर कैसे मिलेगा?”

Comments are closed.