Ghar baithe rojgar kaise kare | घर बैठे रोजगार के तरीके

4.4
(359)

घर बैठे कौन सा काम करें?

Ghar baithe rojgar kaise kare; रोजगार तलाशना आज हम सभी के लिए एक बेहद चुनौतिपूर्ण काम है और जब घर बैठे रोजगार तलाशने की बात आ जाए तो ये काम मानो एक मुसीबत बन जाता है। लेकिन अब आपके लिए घर बैठे रोजगार तलाशना मुसीबत नहीं, बाल्कि ये एक बेहद आसान काम हो जाएगा।

क्‍यों‍कि हम अपनी इस पोस्‍ट में आपको घर बैठे रोजगार के तरीके बताने जा रहे हैं। जिनकी मदद से आप अपनी योग्‍यता और आर्थिक स्‍थिति के मुताबिक उनमें से किसी को चुन सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं Ghar baithe rojgar कैसे करें।

Contents show

घर बैठे रोजगार क्‍या होता है?

Ghar baithe rojgar के बारे में हम आपको ज्‍यादा जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताएं कि घर बैठे रोजगार होता क्‍या है। जिसे आज हमारे देश में लाखों लोग हर महीने अच्‍छी आमदनी ले रहे हैं।

घर बैठे रोजगार एक तरीके से ऐसा रोजगार होता है। जिसके अंदर आपको काम के लिए रोजाना किसी दफ्तर में नहीं जाना जाता है। बस आपको रोज का अपना काम करना होता है। घर बैठे रोजगार में कई काम तो इस तरह से होते हैं। जिसके अंदर आपको रोजाना एक तय समय के मुताबिक काम करना होता है। जबकि दूसरा तरीका ये होता है‍ कि जिसके अंदर आपको अपनी इच्‍छा के मुताबिक काम करना होता है। जिसे आप अपने मन मुताबिक समय के हिसाब से कर सकते हैं।

यहां हम एक बात स्‍पष्‍ट कर दें कि बहुत से लोगों को लगता है कि घर बैठे रोजगार में आपके ऊपर कोई नहीं होता है। बस आपको अपना काम पूरा करके देना होता है। जिससे आपके ऊपर काम का दबाव बेदह कम रहता है। लेकिन ऐसा बिल्‍कुल नहीं है। किसी भी काम को पाने के लिए जरूरी है कि आप उसके अंदर बिल्‍कुल दक्ष हों। अन्‍यथा आपका वो काम ज्‍यादा समय तक नहीं चल सकता है।

घर बैठे रोजगार पाने का पहला तरीका

Ghar baithe rojgar से जुड़ी अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको घर बैठे रोजगार पाने के दो तरीके बताने जा रहे हैं। जिसमें पहला तरीका तो ये होगा। जिसमें आपको लैपटॉप, इंटरनेट आदि की जरूरत नहीं पड़ेगी। बस आप काम करने के इच्‍छुक हों। चलिए आपको पहले तरीके के अंतर्गत आने वाले काम की जानकारी देते हैं।

सामान पैकिंग (Packing) का काम

Ghar baithe rojgar में सबसे पहला नंबर आता है कि आप पैंकिंग का काम शुरू कर दें। जिसके अंदर आपको किसी सामान को पैक करके आगे देना होगा। ये सामान आपको किसी दुकान, शॉपिंग मॉल, कंपनी या फैक्‍टरी आदि का हो सकता है।

आप वहां से संपर्क करके उनका सामान अपने घर ला सकते हैं। जिसके बाद आप उसे पैक करके आगे दे सकते हैं। बदले में आपको पीस (Piece) गिनकर पैसे दे दिए जाएंगे। इसके अंदर आपको किस सामान को पैक करना होगा ये आपके इलाके में बिक्री और बनने वाले सामान पर निर्भर करता है।

बर्फ जमाने का काम

यदि आप पढ़े लिखें नहीं हैं पर आपके पास पैसे हैं तो आप बर्फ जमाने का काम शुरू कर सकते हैं। बर्फ जमाने का काम उसे कहते हैं। जिसके अंदर आपके पास एक बड़ा सा फ्रिज होगा और उसके अंदर बहुत बड़ी बड़ी बर्फ एक साथ जमा दी जाती हैं। जिसे आपने शादी विवाह जैसे आयोजनों में अक्‍सर देखा होगा।

इसके अंदर आप जो बर्फ जमाएंगे उसे विवाह शादी और तमाम आयोजन जहां बर्फ की जरूरत पड़ती रहती है उसमें सप्‍लाई कर सकते हैं। जहां से आपको अच्‍छी आमदनी हो सकती है।

यदि आप सोच रहे हैं कि ये काम केवल गर्मी के मौसम में चलेगा तो आप एकदम गलत हैं। यह एक ऐसा काम है जो कि हर मौसम में चलता है। बस सर्दी के मौसम में केवल मंदा हो जाता है। सीजन के अंदर तो इस काम की इतनी मांग रहती है कि बर्फ पूरी कर पाना ही मुश्किल हो जाता है।

नोट्स लिखने (Notes Writing) का काम

यदि आप हिन्‍दी या अंग्रेजी अच्‍छी जानते हैं तो आपको घर बैठे नोट्स लिखने का काम मिल सकता है। इसके अंदर आपकी मदद कोचिंग सेंटर और किताब की दुकान वाले कर सकते हैं। वो लोग आपको अपनी कोई किताब या किसी अन्‍य तरह की सामग्री दे सकते हैं। जिसमें से देखकर आपको कोई चीज किसी और चीज में लिखनी होगी। बस ध्‍यान ये रखना होगा कि आप गलत और सही को पहचान कर सही कर सकें।

आप जितना ज्‍यादा लिखेंगे आपको उसी हिसाब से पैसा दिया जाएगा। इस काम की खास बात ये है कि इसे करने से आपका ज्ञान भी बढ़ता ही जाएगा। लेकिन इस काम में एक शर्त ये रहती है कि आपकी राइटिंग काफी अच्‍छी होनी चाहिए।

किसी चीज की दुकान (Shop)

यदि आप घर पर खाली बैठे रहते हैं तो आप अपने घर के अंदर ही किसी तरह की दुकान खोल सकते हैं जो कि आपके बजट और एरिया के हिसाब से सही रहे। इसके अंदर आपका खर्चा भी ज्‍यादा नहीं होगा और आमदनी भी अच्‍छी हो जाएगी।

इस काम को शुरू करने के लिए बस आप अपने घर में वो जगह तलाशिए जहां से आप काम शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आप काम शुरू कर दीजिए। धीरे धीरे लोग आपकी दुकान पर आने लगेंगे और आपकी आमदनी भी उसी हिसाब से बढ़ती चली जाएगी।

बच्‍चों को ट्यूशन पढ़ाकर

यदि आपने अच्‍छी तरह से पढ़ाई कर रखी है तो आप अपने घर पर ही बच्‍चों को बुलाकर ट्यूशन भी पढ़ा सकते हैं। ट्यूशन पढ़ाने में आप इस बात का ध्‍यान रखिए कि आप जिस क्‍लास के बच्‍चो को बेहतर तरीके से पढ़ा सकते हैं उसी क्लास के बच्‍चों को ही पढ़ाएं। यदि आप सही तरीके से पढ़ाते हैं तो कुछ साल के बाद आपके बिना बुलाए भी बच्‍चे आने लगेंगे। जिससे आपकी अच्‍छी आमदनी होने लगेगी।

सिलाई कढ़ाई (Tallering) का काम

महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई का काम बेहद प्रचलित है। यदि आपके अंदर भी काम करने की चाहत रखती हैं। तो आप भी अपने घर में एक सिलाई मशीन लेकर इस काम को शुरू कर सकती हैं। यह एक ऐसा काम है जिसके अंदर आपको कहीं बाहर भी नहीं जाना होगा और आपकी अच्‍छी आमदनी हो जाएगी।

इसके लिए आप अपने घर के बाहर एक बोर्ड लगा दीजिए। साथ ही अपने सोशल मीडिया पर लोगों को जानकारी दे दीजिए। जिसके बाद वो अपना काम करवाने के लिए आपके पास आने लगेंगे और यही काम एक दिन आपका बिजनेस का भी रूप से ले सकता है। बस आपके काम से लोग खुश होने चाहिए।

इंवेंंट मैनेजमेंट (Event Management)

यदि आपके अंदर किसी कार्यक्रम को बेहतर तरीके से संचालन और संपन्‍न करने की कला है तो आप इसे काम में भी जा सकते हैं। जो कि अक्‍सर बड़े बड़े लोग करवाते हैं। इसके अंदर किसी कार्यक्रम की रूप रेखा तैयार करनी होगी। जिससे कम खर्च में वो कार्यक्रम बेहतर तरीके से संपन्‍न हो सके। लेकिन यह काम बेहद जिम्‍मेदारी के साथ करना होता है। क्‍यों‍कि आपकी एक गलती से सारे कार्यक्रम का मजा किरकिरा हो सकता है।

यदि आपके अंदर मंच संंचालन की कला भी है तो आप उसी कार्यक्रम में मंच संचालन भी कर सकते हैें। जिससे आपको लोग जानेंगे भी और आपकी आमदनी भी दोगुनी हो जाएगी।

घर बैठे रोजगार पाने के अन्‍य मौके

घर बैठे रोजगार पाने के मौके यहीं तक सीमित नहीं हैं। आप इसके लिए अपने मित्र और जान पहचान के लोगों से संपर्क कर सकते हैं। वो लोग आपके आसपास मौजूद काम के हिसाब से जानकारी दे देंगे। जिससे आपको घर बैठे काम तलाशने में और ज्‍यादा आसानी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें बिना पैसे का बिजनेस कैसे करें

घर बैठे रोजगार के तरीके

घर बैठे रोजगार पाने का दूसरा तरीका

अब हम आपको Ghar baithe rojgar पाने का जो तरीका बताने जा रहे हैं इसके लिए आपके पास लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्‍शन भी होना चाहिए। साथ ही यदि आप किसी काम में दक्ष हैं तो आपकी आमदनी और ज्‍यादा हो सकती है।

ऑनलाइन सर्वे (Online Survey) में भाग लेकर

यदि आप घर बैठे रोजगार पाना चाहते हैं तो इसके कई सारे ऑनलाइन सर्वे में अपनी राय दे सकते हैं। ये सर्वे आपको इंटरनेट पर आसानी से‍ देखने को मिल जाएंगे। यहां आप जिस तरह से सर्वे में भाग लेंगे उससे जुड़े आपसे कुछ सवाल पूछे जाएंगे।

इसके बाद आपको उन सर्वे में भाग लेने के लिए पैसा दिया जाएगा। जिसे आप अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर सकते हैं। आज के समय इंटरनेट पर कई वेबसाइट भी हैं जो कि सर्वे का काम देती हैं। आपको हमेशा ऐसी वेबसाइट से बचकर रहना है।

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) करके

आज का समय मार्केटिंग का समय है। प्रचार प्रसार के ऊपर ही किसी भी चीज का काम पूरी तरह से टिका होता है। इसलिए यदि आप Ghar baithe rojgar लेना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन मार्केटिंग भी कर सकते हैं।

इसके लिए आपको सोशल मीडिया की अच्‍छी जानकारी होनी चाहिए। जिससे आप जिस उत्‍पाद की मार्केटिंग करें वो सही ग्राहकों तक पहुंच सके। यदि आप युवा हैं और पढ़ने में रूचि रखते हैं तो आपको चाहिए कि आप ऑनलाइन मार्केटिंग से जुड़ा कोई कोर्स भी कर लें। इससे काम पर आपकी पकड़ और ज्‍यादा मजबूत हो जाएगी।

सोशल मीडिया (Social Media) हैंडल करके

यदि आपके अंदर समय और परिस्‍थिति का सही आकलन करने की कला है तो आप सोश्‍ल मीडिया हैंडल करके भी काफी ज्‍यादा इनकम ले सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ ऐसे लोगों से मिलना होगा जो कि सोशल मीडिया पर काफी मशहूर हैं।

उन्‍हें अपने बारे में बताना होगा। इसके बाद यदि आपका काम बन जाता है तो आप लगातार उनकी सोशल मीडिया पर पोस्‍ट कर सकते हैं। लेकिन यह मामला बेहद ही संवेदनशील होता है। आपकी एक गलत पोस्‍ट से किसी इंसान की छवि मिट्टी में मिल सकती है। इसलिए इस काम में लापरवाही बिल्‍कुल ना करें।

कंटेंट राइटिंग (Content Writing) का काम करके

आज के समय में ऑनलाइन लिखने का बहुत सारा काम होता है। आप इसके लिए ऑनलाइन कई वेबसाइट पर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं जो कि लिखने का काम देती हैं। वहां अपने कुछ वर्क सैंपल डाल दीजिए।

इसके बाद जैसे ही किसी को आपका काम पसंद आएगा वो आपसे संपर्क करेगा और आप उसे अपना चार्ज बता दीजिएगा। यदि आपकी बात बन जाती है तो आप अपना काम आगे बढ़ा सकते हैं।

विडियो एडिटिंग (Video Editing) करके

विडियो एडिटिंग अपने आप में एक कला है। इसलिए यह काम सबको आता भी नहीं है। लेकिन यदि आप इस काम को जानते हैं तो आपको चाहिए कि आप इंटरनेट पर कुछ इस तरह के फ्री लान्‍सिंग काम की तलाश कर लीजिए।

बस फिर आप लगातार अपना काम करते जाइए। जैसे जैसे आप काम करेंगे तो आपको उसी हिसाब से भुगतान भी किया जाएगा। लेकिन इस काम को घर से करने के लिए जरूरी है कि आपके पास एक अच्‍छा इंटरनेट कनेक्‍शन और पावरफुल लैपटॉप या कंम्‍प्‍यूटर भी होना चाहिए।

कस्‍टमर केयर (Tele calling) का काम करके

यह एक फोन पर बात करने वाला पेशा होता है। जैसे कि कस्‍टमर केयर। जो कि ज्‍यादातर दफ्तर में बैठकर ही संभव हो पाता है। लेकिन आज के समय में बहुत सी कंपनियां इस काम को घर से भी करवाने लगी हैं, ताकि उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा फायदा हो सके।

इस काम में आपको कंपनी सबसे पहले कुछ दिन की ऑनलाइन ट्रेनिंग देती है। इसके बाद आपको अपना काम खुद संभालना होता है। यदि आप ये काम सही तरीके से कर पाने में सक्षम होते हैं, तो आपको एक आकर्षक वेतन भी मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। लेकिन इस काम में आपके अंदर धैर्य के साथ लोगों से बात करने की क्षमता जरूर होनी चाहिए।

ऑनलाइन पढ़ाने (Online Teaching) का काम

यदि आप अच्‍छे पढ़े लिखे हैं और बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ा सकते हैं तो आप इस काम को बेहद आसानी से कर सकते हैं। आज के समय में यह काम भी बेहद तेजी से उभर रहा है। इसके लिए आप किसी ऐसी कंपनी से जुड़ जाइए जो कि बच्‍चों को ऑनलाइन पढ़ाने का काम करती है।

बस फिर आप अपने घर से ही बच्‍चों को ऑनलाइन क्‍लास देने लगिए। खास बात ये है कि आप चाहें तो केवल अपने लैपटॉप की मदद से भी ऑनलाइन क्‍लास दे सकते हैं। यह एक ऐसा काम है जिसमें आप अपने घर पर ही बैठकर पूरे देश में मशहूर हो सकते हैं। बस आपके अंदर पढ़ाने की योग्‍यता होनी चाहिए। कोरोनाकाल के बाद से लगातार ऑनलाइन पढ़ाई के विकल्‍प खुलते जा रहे हैं।

घर बैठे रोजगार पाने के अन्‍य मौके

इसके अलावा भी कई ऐसे काम होते हैं जो कि आप घर बैठे बेहद आसानी से कर सकते हैं। बस इसके लिए आपको संबधित लोगों से बात करनी होगी। वो लोग आपकेा रोजगार के अन्‍य मौकों के बारे में भी जानकारी दे देंगे। जो कि क्षेत्रीय और आपके हिसाब से सही होंगे।

इसे भी पढ़ें: मिठाई की दुकान कैसे खोलें

घर बैठे रोजगार पाने में ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि कोई इंसान आपसे घर बैठे काम दिलवाने के नाम पर पैसा मांग रहा है तो आप उसे साफ मना कर दें। ये लोग आपकी मजबूरी का केवल फायदा उठाना चाहते हैं।
  • काम करने के दौरान आप पैसों का सही हिसाब किताब रखें। यदि आपको लगता है कि सामने वाला पैसे देने की बात आने पर बहाने बनाने लगता है तो आप उससे अलग ही होने में भलाई समझें।
  • यदि आप महिला या लड़की हैं तो घर बैठे काम पाने के लिए हर किसी को अपना नंबर ना दें। इससे आपको अनजान नंबरों से काफी फोन आने लगेंगे। जो कि आगे चलकर आपकी परेशानी का कारण बन जाएगा।
  • कई लोग ऐसे भी होते हैं जिनके पास घर बैठे देने के लिए किसी तरह का काम नहीं होता है। लेकिन फिर भी वो बड़ी बड़ी बातें करते हैं। इसलिए आपको काम की बातचीत के दौरान इस बात का विशेष ध्‍यान रखना होता है कि सामने वाले इंसान के पास काम है भी या नहीं।
  • कभी भी ज्‍यादा पैसों के लालच में ना पड़े। क्‍योंकि ज्‍यादातर लोग जो ज्‍यादा पैसों के लालच में पड़ कर बार बार काम बदलते रहते हैं। अंत में वो ठगी के शिकार हो जाते हैं।
  • यदि आपके पास कोई Skill है तो हमेशा उसी क्षेत्र में काम तलाशने की कोशिश करें। क्‍योंकि यदि आप एक निश्चित क्षेत्र चुनते हैं तो समय के साथ आपके पास अनुभव आता जाएगा। जिससे आपको काम के साथ वेतन भी काफी आकर्षक मिलने लगेगा।

इसे भी पढ़ें: गांव में चलने वाला बिजनेस

Conclusion

आशा है कि अब आप घर बैठे रोजगार के तरीके जान चुके होंगे। घर बैठे रोजगार पाने में थोड़ा लंबा समय जरूर लग सकता है, पर आप लगातार तलाशते रहें। अंत में आप देखेंगे कि आपकी मेहतन रंग लाएगी और आपको Ghar baithe rojgar जरूर मिल जाएगा।

अगर आपको घर बैठे रोजगार के तरीके जानने में ये पोस्‍ट मददगार रही है तो इसे अपने दोस्‍तों तक भी अवश्‍य शेयर करें। साथ ही नीचे कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय भी हमें जरूर दें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 359

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

2 thoughts on “Ghar baithe rojgar kaise kare | घर बैठे रोजगार के तरीके”

Leave a Comment