Ghar Baithe Silai ka Kam | घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे?

4.6
(197)

Ghar Baithe Silai ka Kam की पूरी जानकारी

हम सभी जानते है चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा देश है और बढ़ती जनसंख्या भी भारत मे बेरोजगारी की मुख्य वजह है। सरकार इसके समाधान के लिए बहुत सारी योजना लाती रहती है लेकिन सरकार उतनी नौकरी नहीं दे पाती है जितने की आवश्यकता होती है। ऐसे मे लोग खुद का बिजनेस करना चाहते है लेकिन कई बार बिजनेस मे निवेश करने के लिए पैसे नही होते है ऐसे मे कुछ लोग बिजनेस शुरू भी नहीं कर पाते है।

लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि इस आर्टिकल मे हम आपको एक ऐसे बिजनेस आइडिया के बारे मे बताने वाले है जिसे आप बहुत ही कम लागत मे ही शुरू करके अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते है। इस आर्टिकल मे हम आपको घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करे के बारे मे पूरी जानकारी विस्तार देंगे।

Ghar Baithe Silai Ka Kam शुरू करने की सबसे अच्छी बात यह है की इसे शुरू करने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत नहीं पड़ती है और न ही आपको कोई बहुत बड़ी दुकान या फैक्ट्री लगाने की आवश्यकता होती है। Ghar Baithe Silai Ka Kam शुरू करने के लिए आपके पास एक सिलाई मशीन और कपड़े की सिलाई करने का हुनर होना चाहिए।

घर बैठे सिलाई का बिजनेस क्या है?

Ghar Baithe Silai ka Kam

Ghar Baithe Silai ka Kaam एक ऐसा बिजनेस है जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से और बहुत ही कम लागत मे शुरू करके अच्छी खासी कमाई कर सकता है। चाहे वो पुरुष हो या महिला कोई भी सिलाई का बिजनेस शुरू कर सकते है और साथ ही अपनी इच्छा के अनुसार महिला टेलर या पुरुष टेलर बन सकते है। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आवश्यक है आपके पास एक सिलाई मशीन और कपड़े सिलने का स्किल हो।

अगर आपको कपड़े सिलने नहीं आता है तो आप किसी टेलर या किसी ट्रैनिंग कैम्प से सिलाई सिख सकते है। सिलाई सीखने मे 2 महीने से 6 महीने तक का समय लगता है। लेकिन आप सिलाई का प्रशिक्षण लेने से पहले ही डिसाइड कर ले की आपको महिला टेलर बनना है या पुरुष टेलर।

सिलाई के बिजनेस को अगर ज्यादा लाभदायक बनाना चाहते है तो जरूरी है की आप अच्छे से अच्छे डिजाइन के कपड़े बनाना जानते हो वरना ये बिजनेस ज्यादा सफल नहीं हो पाएगा। आप जीतने नए और अच्छे डिजाइन के कपड़े सिलेंगे आपके पास उतने ही ज्यादा ग्राहक भी आते रहेंगे लेकिन यदि आप केवल एक ही डिजाइन के कपड़े सिलेंगे तो लोग आपके पास नहीं आएंगे और आपका बिजनेस अच्छा नहीं चल पाएगा क्योंकि आज के जमाने मे लोग ज्यादा फैशनेबल होते जा रहे है लोग अलग अलग तरीके और अलग अलग डिजाइन के कपड़े पहनना पसंद करते है।

इन्हें भी पढ़ें :- महिला के लिए घर बैठें पैसे कमाने के बिजनेस

घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करे।

यदि आप सिलाई का बिजनेस अर्थात Ghar Baithe Silai Ka Kaam शुरू करना चाहते है तो आपको ज्यादा चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस काम को शूरु करने के लिए आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है आप इसे मात्र 10 से 15 हजार मे शुरू करके अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए एक बढ़िया सिलाई मशीन मे पैसे लगाने होंगे। इसके साथ ही जब आप सिलाई सीखे तो हर तरह के कपड़े बनाना सीखे जीतने भी बाजार मे नए नए डिजाइन एवं पैटर्न है। Ghar Baithe Silai Ka Kam शुरू करने के लिए केवल एक सिलाई मशीन खरीद लेनी है और उस मशीन को किसी अच्छी जगह पर रखना है। सिलाई का काम तो आप घर बैठे भी कर सकते है लेकिन अगर जल्दी काम चाहिए तो आपको सिलाई का काम शुरू करने के लिए एक दुकान की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें: घर बैठे रोजगार के तरीके

जब भी आप दुकान ले रहे हो तो इस बात का खास ध्यान रखे की दुकान किसी वैसी जगह या मार्केट मे ले जहा लोगों का आवागमन ज्यादा हो। क्योंकि जहाँ ज्यादा लोग होंगे वही आपका व्यापार ज्यादा बढ़ेगा। कपड़े सिलने का काम शुरू करते वक्त एक अच्छी जगह के अलावा और भी आवश्यक चीजों की जरूरत पड़ेगी।

सिलाई का काम शुरू करने के लिए आवश्यक सामान:
सिलाई का बिजनेस शुरू करते वक्त एक अच्छी सिलाई मशीन खरीदने और उसे रखने के लिए जगह निर्धारित करने के अलावा भी कुछ और जरूरी चीजों की आवश्यकता होती है जैसे की- कैंची, हैंगर, प्रेस, स्केल, इंचटेप, टेलर चॉक, धागा, पेन और नोटबुक, रफ़ू मशीन और अलमारी इत्यादि।

सरकार द्वारा दी जा रही है सिलाई मशीन।

देश के कई अलग अलग इलाकों मे निवास करने वाली महिलाए जो कम पढ़ी लिखी और आर्थिक रूप से पिछड़ी है लेकिन उन्हे सिलाई का काम आता है वह Ghar Se Silai Ka Kam करके आत्मनिर्भर बन सके इसके लिए भारत सरकार “प्रधानमंत्री सिलाई मशीन योजना” के तहत उन सभी महिलाओ को निशुल्क सिलाई मशीन मुहैया कराती है।

इस योजना का उदेश्य देश के गरीब महिलाओ को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाना है। परंतु इस योजना का लाभ उठाने के लिए कुछ पात्रता है और साथ ही कुछ विशेष दस्तावेज जमा करने होंगे। सरकार द्वारा बनाई गई निश्चित पात्रता का जो पूरा करेगी वही योजना का लाभ उठाकर सिलाई मशीन प्राप्त कर सकते है।

घर पर सिलाई काम कैसे प्राप्त करें?

यदि आप भी Ghar Baithe Silai Kam शुरू कर रहे है तो इसके लिए काम मिलना सबसे जरूरी है, इससे ही आपकी कमाई होगी। यदि काम ज्यादा आयेंगे तो आपकी कमाई भी अधिक होगी। काम पाने के लिए आप अपने पड़ोस में सभी को अपने काम के बारे में बता सकते है और इसके साथ ही आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में भी अपने बिजनेस के बारे में बता सकते है।

आप ज्यादा से काम लेने और खुद की मार्केटिंग के लिए अपने सोशल मीडिया का प्रयोग कर सकते है और पेम्पलेट भी बाँट सकते है। आप मार्केट में बड़ी-बड़ी कपड़े की दुकानों से भी सम्पर्क कर सकते है यदि आप बड़े स्तर पर बिजनेस शुरू कर रहे है तो आपको मार्केटिंग भी उसी स्तर की करनी पड़ेगी। यदि आप दुकान से काम शुरू कर रहे है तो आप कुछ सेम्पल अपने पास रखे। जब भी कोई ग्राहक आये तो दिखाने के लिए काम आ सके।

आप अपने बिजनेस का ऑनलाइन विज्ञापन भी कर सकते है, जिससे आपको काफी ऑर्डर्स मिल सकते है और बिजनेस की वेबसाइट भी बना सकते है। सबसे महत्वपूर्ण बात यदि आप सिलाई का काम अच्छे से करेंगे और आपका काम ज्यादा लोगों को पसंद आएगा तो आपके पास काम भी अधिक आने लगेगा जिससे आपका मुनाफा भी बढ़ जाएगा।

इन्हें भी पढ़ें :- फ्यूचर बिसनेस आइडिया जाने

सिलाई के काम से कितनी कमाई हो सकती है।

आमतौर पर महिलाओं और पुरुषों के कपड़े की सिलाई का रेट अलग अलग ही होता है। आपकी कमाई कितनी होगी यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप क्या सिलेंगे। उदाहरण के लिए यदि आप महिलाओ की एक ड्रेस का 400 रुपए लेते है और दिन भर मे आप 4 ड्रेस सीलते है तो आप प्रत्येक दिन 1600 रुपए तक कमा सकते है।

ऐसी ही पुरुषों की सिलाई का रेट भी अलग होता है आप उसके कपड़े और डिजाइन के हिसाब से चार्ज कर सकते है। इसके अलावा यदि आपके पास किसी दिन काम न हो तो आप कुछ वैसे कपड़े सील के रख सकते है जो हमेशा ही बिकते रहते है जैसे की तकिये का कवर, पर्दा, चादर इत्यादि। इससे आपका समय भी बचेगा और आप कुछ एक्स्ट्रा कमाई भी कर पाएंगे। परिणामतः अगर आप अपना काम घर से शुरू करते है तो ऐसा हो सकता है की शुरूआत मे आपकी कमाई ज्यादा न हो लेकिन धीरे-धीरे आप अच्छी कमाई करने लगेंगे।

यदि आप किसी बाजार मे अपनी दुकान लगाकर इस काम को शुरू करते है तो आप आसानी से महीने के 20,000 से 40,000 रुपए तक कमा सकते है।

इन्हें भी पढ़ें :- सबसे ज्यादा कमाई वाला बिजनेस

अंतिम शब्द:

Ghar Baithe Silai Ka Kam कोई भी शुरू कर सकता है फिर चाहे वो महिला हो या पुरुष, ज्यादा पढ़ा-लिखा हो या कम पढ़ा-लिखा कोई भी शुरू कर सकता है और अगर बात की जाए सिलाई सीखने की तो अगर आपको सिलाई पहले से ही आती है तो बहुत बढ़िया है लेकिन अगर नहीं भी आती तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप इसे 2 से 3 महीने मे सिखकर अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सकते है। अगर आपके मन मे कुछ करने की, कुछ सीखने की इच्छा हो तो आप कुछ भी कर सकते है।

हमे उम्मीद है की आपको आज का यह आर्टिकल Ghar Baithe Silai Ka Kam | घर बैठे सिलाई का काम कैसे शुरू करे के बारे मे पढ़कर अच्छा लगा होगा। आप इसे अपने दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ भी जरूर शेयर करे ताकि उन्हे भी इसके बारे मे जानकारी मिले। अगर आपके मन मे घर से सिलाई का काम शुरू करने को लेकर कोई भी प्रश्न है तो आप कमेन्ट बॉक्स मे पुछ सकते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 197

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

2 thoughts on “Ghar Baithe Silai ka Kam | घर बैठे सिलाई का काम कैसे करे?”

Leave a Comment