Ghar baithe sms job | घर बैठे  SMS जॉब कैसे प्राप्त करें?

4.7
(388)

घर बैठे SMS JOB से जुड़ी पूरी जानकारी

Ghar baithe sms job: मैसेज भेजने वाली नौकरी के बारे में आपने कई जगह सुना होगा। जिसके अंदर आपको केवल अपने घर बैठकर लोगों को SMS भेजने होते हैं। जिससे आप अपने घर बैठे अच्‍छी खासी आमदनी कर सकते हैं। खासतौर पर गावं देहात में रहने वाली महिलाएं इस काम के बारे में जरूर जानना चाहती हैं।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि SMS job क्‍या होती है। Ghar Baithe SMS job कैसे पाएं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि ये कि SMS job किस तरह की होती है। साथ ही SMS job आप किस तरह से पाने का तरीका क्‍या होता है। इसके अलावा इस नौकरी के दौरान किस तरह से जालसाजी की जाती है इसकी भी जानकारी हम आपसे साझा करेंगे।

SMS job क्‍या होती है?

Ghar Baithe SMS job कैसे पाएं इसके बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि SMS job क्‍या होती है। दरअसल, SMS job एक ऐसी नौकरी होती है। जिसके अंदर आपका काम लोगों को SMS भेजना होता है। जो कि फोन और लैपटॉप दोनों की मदद से आसानी से किया जा सकता है। ठीक उसी तरह से जैसे आपके फोन पर कई बार अनजान नंबर से कंपनी के मैसेज आते रहते हैं।

आप जितने ज्‍यादा लोगों को अपने जरिए SMS भेज देंगे आपकी उतनी ही इस काम से आमदनी हो सकती है। कई लोग इसे केवल छोटा मोटा काम मानकर चलते हैं। लेकिन हम आपको यह बता दें कि इस नौकरी की मदद से आप अपना खर्चा बड़े अच्‍छे तरीके से चला सकते हैं। लेकिन यह काम तलाशने में आपको काफी मशक्‍कत करनी पड़ेगी।

घर बैठे sms जॉब

SMS Job करने के फायदे

  • इसका सबसे पहला फायदा ये होता है कि आपको अपने घर से कहीं बाहर नहीं जाना होता है। साथ ही अपने घर में भी आप बिना लैपटॉप के भी इस काम को कर सकते हैं।
  • Ghar baithe sms job के अंदर आप अपना काम किसी भी समय कर सकते हैं। जिससे आपको यदि दिन में यदि कोई दूसरा दूसरा काम भी आ जाता है। तो आप उसे भी आसानी से पूरा कर सकते हैं।
  • यदि आपको इस क्षेत्र में एक बार काम मिल जाता है। तो आप आगे भी आसानी से काम की तलाश कर सकते हैं। क्‍योंकि फिर आपको इस काम की पूरी जानकारी हो जाती है।
  • यदि आप सही से काम करते हैं, तो आपको इस काम का अच्‍छा पैसा भी मिल सकता है। क्‍यों‍कि अक्‍सर घर बैठकर लोग सही से काम नहीं करते हैं। जिसका नुकसान कंपनी को उठाना पड़ता है।

SMS job कितने प्रकार की होती हैं?

  • Text Message Sending SMS job
  • Email sending SMS job
  • Calling Job

Text Message SMS job

Ghar baithe SMS job जॉब कैसे पाएं में हम आपको सबसे पहले सबसे आसान काम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम लोग Text Sending SMS job कहते हैं। इसके अंदर आपको कंपनी की तरफ से कोई खास मैसेज दे दिया जाता है। जिसे आपको अपने फोन में टाइप करना होता है। साथ ही आपको जो मोबाइल नंबर दिए होते हैं। उन लोगों को भेज देना होता है। आपने जैसे ही मैसेज भेज दिया आपका काम पूरा हो गया।

इस तरह की नौकरी में कई बार कंपनी की तरफ से आपको कोई अलग से मोबाइल नंबर या फोन भी दिया जाता है। अन्‍यथा कोई एप्‍लीकेशन होता है। जिसकी मदद से आपको SMS भेजने का काम करना होता है। इस तरह के काम में आप जितने ज्‍यादा SMS भेजेंगे। आपकी उतनी ही ज्‍यादा आमदनी होगी। इस काम को भी आप आसानी से घर बैठकर कर सकते हैं। क्‍योंकि आज के समय में हर कंपनी रोजाना के 100 SMS फ्री देती है।

Email Sending SMS Job

आइए अब आपको हम घर बैठे SMS job का दूसरा तरीका बताते हैं। इसके लिए यदि आपके पास लैपटॉप हो तो ज्‍यादा बेहतर होगा। इस काम में कंपनी आपको एक संदेश जिसके अंदर कोई फोटो, विडियो या Text के साथ कोई Link दिया गया होगा। आपको उसे लोगों को भेजना होगा। ताकि लोग उसके बारे में जानकारी पा सकें।

इस काम के लिए कंपनी आपको एक अलग से ईमेल बनाकर देगी। साथ ही कंपनी की तरफ से आपको वो Email ID भी दिए जाएंगे। जहां आपको वो सभी ईमेल भेजने होंगे। आप रोजाना के जितने ज्‍यादा ईमेल भेज देंगे। आपकी कमाई उतनी ही ज्‍यादा होगी। लेकिन ये काम बिना इंटरनेट के संभव नहीं है। इसलिए आपके पास यदि इंटरनेट है तो आप इसे आसानी से घर बैठकर कर सकते हैं।

Calling Job

जैसा कि आपको हमने ऊपर बताया कि SMS job किस तरह की होती है। इसी तरह से कई कंपनी अपना कोई खास संदेश लोगों तक पहुंचाने के लिए लोगों को फोन भी करवाती हैं। जिसके लिए आपको सबसे पहले कंपनी की तरफ से पूरी जानकारी आपको दे दी जाएगी। साथ ही बहुत सारे मोबाइल नंबर भी दे दिए जाएंगे। जिनपर आपको बात करनी होगी।

आपका काम ये होगा कि आप उन सभी नंबरों पर फोन करेंगे। इसके बाद उन लोगों को कंपनी का संदेश देंगे। जिसके अंदर किसी उत्‍पाद की जानकारी। कंपनी की तरफ से कोई खास ऑफर आदि चीजें शामिल होती हैं। आप जितने ज्‍यादा लोगों को फोन करेंगे। आपको कंपनी की तरफ से उतनी ज्‍यादा सैलरी दी जाएगी।

लेकिन इस काम में जरूरी है कि आपके घर में शांत माहौल रहता हो। साथ ही आपके पास एक अच्‍छा फोन हो। जिसके Speaker और Mic अच्‍छे हों। साथ ही इस काम को आप केवल दिन के समय ही कर सकते हैं। क्‍योंकि रात के समय आप किसी को भी फोन नहीं कर सकते हैं। हालांकि, इस तरह की कॉलिंग जॉब में ज्‍यादातर महिलाओं को प्राथमिकता दी जाती है। इसलिए यदि आपको ये नौकरी कहीं मिलती है, तो आप इसे घर बैठकर आसानी से कर सकते हैं।

Calling Job कौन कर सकता है?

कॉलिंग से जुड़ी नौकरी हर कोई नहीं कर सकता है। इसलिए हम आपको बता दें कि इस नौकरी को आप केवल तभी करें। जब आपके अंदर धैर्य हो। कोई इंसान यदि आपसे गुस्‍से में भी बात करे तो उसे समझा सकें। आपकी आवाज मधुर हो। जिससे सामने वाले को कभी गुस्‍सा ना आएं। साथ ही आप अपनी बात दूसरे लोगों को समझाने में माहिर तो हों ही। सबसे अहम बात कि आप आपको कंपनी की तरफ से जो नंबर दिए जाएंगे। संभव है कि उनके नाम भी आपको ना पता हों। इसलिए ऐसे लोगों से बात करना भी अपने आप में एक कला है। जो कि आपके अंदर होनी चाहिए।

SMS Job कैसे पाएं?

आइए अब हम आपको Ghar baithe SMS job कैसे पाएं इसकी जानकारी देते हैं। इसके कई तरीके हैं। इसलिए हर तरीके के बारे में हम आपको जानकारी देंगे। इसलिए जरूरी है कि आप हर तरीके को अच्‍छे से समझें, ताकि किसी ना किसी तरीके से आपको SMS job जरूर मिल जाए।

पहला तरीका

घर बैठे sms जॉब पाने का पहला तरीका ये है कि आप इस तरह के काम की तलाश इंटरनेट पर कर सकते हैं। इसके लिए आप इंटरनेट की मदद से जब जानकारी जुटाएंगे तो देखेंगे कि कुछ कंपनी इस काम को बड़ी मात्रा में देने का काम करती हैं। इसमें आप Quikr, Naukri.com, indeed, OLX आदि का प्रयोग कर सकते हैं। आप वहां उनके दिए नंबर पर संपर्क कीजिए। इसके बाद आप उन्‍हें बताइए कि आप उनका काम किस तरह से पूरा कर सकते हैं।

यदि आपकी बताई बात उनको पसंद आती है। तो आप उनसे पैसों की बात कर लीजिए। साथ ही भुगतान कब और किस तरह से करेंगे इसकी जानकारी भी साझा कर दीजिए। यदि सबकुछ सही रहता है तो आप उनसे काम लीजिए और काम शुरू कर दीजिए। बस ध्‍यान इस बात का रखिए कि आप भुगतान लेने में देरी ना करें। क्‍योंकि कई बार आप बहुत सारा काम कर देते हैं। फिर आपको कंपनी भुगतान करने से मना कर देती है।

दूसरा तरीका

दूसरे तरीके में आप अपने आसपास जो कंपनी मौजूद हो वहां जाकर बात कर सकते हैं। खास तौर पर ऐसी कंपनी जो कि IT सेक्‍टर में काम करती हो और वो लोगों को ‘Work from Home’ देती हो। यदि आपके घर के आसपास कोई ऐसी कंपनी हो तो आप वहां जाकर खुद भी बात कर सकते हैं।

यदि उनके पास ऐसा कोई काम होगा जो कि आपके काबिल होगा तो आपको वो काम दे देंगी। साथ ही आपको उस काम को करने का वेतन भी बता देंगी। यदि आपको सबकुछ सही लगता है तो आप आसानी से उस काम को कर सकते हैं। जिसके बाद आप जितना ज्‍यादा काम करेंगे। आपको उसी हिसाब से कंपनी भुगतान करती रहेगी। इस तरह से काम तलाशने का फायदा ये रहता है कि आपके साथ किसी तरह का धोखा होने की संभावना बिल्‍कुल ही खत्‍म हो जाती है। क्‍योंकि काम देने वाले को आप खुद जानते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे रोजगार के तरीके

इन लोगों से रहें सावधान

  • यदि आपको घर बैठे sms जॉब में कोई हर मैसेज भेजने के 5 से 7 रूपए देने का लालच देता है, तो ये आपके साथ केवल धोखा है। कोई भी महज एक संदेश मात्र भेजने का कभी इतना पैसा नहीं दे सकता है।
  • यदि आपसे कोई काम देने के नाम से पहले पैसे की मांग करता है तो आप उसे बिल्‍कुल ना दें। क्‍योंकि SMS job देने के नाम पर अधिकतर लोग केवल ठगी का काम करते हैं।
  • यद‍ि आपको कोई SMS job में काम का टारगेट (Target) देता है और टारगेट पूरा करने पर ही भुगतान करने की शर्त रखता है। तो भी आप काम ना करें। क्‍योंकि आगे चलकर ये लोग खुद आपके काम में ऐसी अड़चन पैदा करेंगे। जिससे आपका टारगेट अधूरा रह जाए।
  • यदि कोई इंसान आपको Ghar baithe sms job ये कहकर देता है कि आपका वेतन इस बात पर निर्भर करेगा कि आपके भेजे SMS से कितने लोग सामान खरीदते हैं या हमसे संपर्क करते हैं। तो ऐसा काम आप बिल्‍कुल ना करें। इसे Target Base Job कहा जाता है।
  • यदि आप पहले से कहीं SMS job कर रहे हैं तो ज्‍यादा पैसों के लालच में उसे मत छोडि़ए। क्‍योंकि इस तरह की नौकरी को दोबारा से तलाशना आपके लिए एक बहुत बड़ी चुनौती हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: घर बैठे गृहणियों के लिए रोजगार के अवसर

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Ghar baithe sms job कैसे पाएं। इसे जानने के बाद आप आसानी से अपने घर बैठे ही sms job पा सकते हैं। साथ ही उससे अच्‍छी कमाई भी कर सकते हैं। लेकिन इस काम में जरूरी है कि आप काम की तलाश करते समय जालसाज लोगों से पूरी तरह सावधान रहें।

यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 388

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment