2023 में Ghar ka Decoration kaise kare | घर सजाने का आसान तरीका

4.3
(197)

Ghar ka Decoration Kaise kare?

Ghar ka Decoration Kaise kare ये सवाल त्योहारों के सीजन में लगभग हर व्यक्ति के मन में आता है। घर की सजावट हमारे लिए हमेशा से महत्‍वपूर्ण रही है। चाहे कोई गरीब व्‍यक्‍ति हो या अमीर व्‍यक्‍ति हर कोई अपने घर को बेहतरीन त‍रीके से सजाना चाहता है। ऐसे में यदि आपने हाल फिलहाल में काई नया घर लिया है या अपने पुराने Ghar ka Decoration करना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताएँगे घर सजाने का आसान तरीका। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपक घर सजाने के वो सभी तरीके बताएंगे जिनकी मदद से आप ये जान पाएंगे कि बेहद ही कम खर्च में Ghar ko kaise Sajaye .

अधिक पेड़ पौधे लगाकर।

यदि आप अपने Ghar ka Decoration बेहतरीन ढंग से करना चाहते हैं तो हम आपको कहेंगे कि आप सबसे पहले प्रकृति के करीब आइए। यह घर सजाने का आसान तरीका है, और सस्ता भी है। प्रकृति के करीब आने से आप अपने घर को अच्‍छे ढंग से सजाने के साथ अपनी सेहत को भी अच्‍छा बना सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप कोशिश कीजिए कि आपके घर में किसी कोने में एक जगह हो जहां आप पौधे लगा सकें। वहां आप घास के साथ कुछ फूल देने वाले पौधे लगा दें। साथ ही आप चाहे तो कोई बेल आदि भी लगा दें। इससे आपके घर की खूबसूरती और ज्‍यादा बढ जाएगी। साथ ही यदि आपके घर की किसी दीवार पर बेल चढती है तो आपके घर की हरियाली दूर से ही दिखाई देगी। लेकिन यदि आपके घर में ऐसी कोई जगह नहीं है तो भी आपको घबराने की जरूरत नहीं हैं। हम आपको यहां वो तरीका भी बताने जा रहे हैं जिससे आप अपने घर में कम जगह होने के बावजूद अपने घर में फूल पौधों को जगह दे सकते हैं। इसमें सबसे पहले आप कोश्शि करें कि अपने घर में खाली पडी किसी जगह की तलाश करें।

साथ ही यदि आपके घर में गैलरी या आंगन आदि है तो उसे खाली कर लें। यहां आप छोटे गमले रख सकते हैं। जिनमें आप फूल पौधों के साथ उनमें पानी भी आसानी से दे सकते हैं। ये पौधे आपकी गैलरी की साज सज्‍जा को बढाने के साथ आपको प्रकृति के और भी करीब लाने में मददगार सिद्ध हो सकते हैं।

Ghar ka Decoration पेंटिंग लगाकर।

चलिए अब हम आपको बताते है  पेंटिंग से Ghar ko Decorate Kaise kare. आपने बहुत से घरों में कमरों की दीवारों पर पेटिंग टंगी हुई जरूर देखी होगी। पेटिंग की खास बात ये होती है क‍ि ये जितनी सस्‍ती होती है उतनी की खूबसूरत भी होती है। इसलिए यदि आपकी दीवारें खाली हैं और उनका रंग भी उडा हुआ है तो आप बाजार से कोई बेहतरीन पेटिंग खरीद लाइए। इसे खरीदने के दौरान ध्‍यान रखिए क‍ि इसका साइज उतना ही बडा हो जितने की आपको जरूरत हो। साथ ही कोशिश करें क‍ि इस पेटिंग का रंग आदि आपकी दीवार से मेल खा रहा हो तो ही खरीदें। अन्‍यथा ये पेटिंग आपकी दीवार पर पूरी तरह से आकर्षण का केंद्र नहीं बनेगी।

Ghar ka Decoration Kaise kare

दीवारों पर पर्दे और कवर का प्रयोग करें।

घर मे पुरानी हो चुकी चीजों को फैंकने की बजाय आप उनका प्रयोग Ghar ka Decoration करने में करें। चाहें तो उनपर कवर आदि चढा सकते हैं। कवर को चढाने के बाद आपकी पुरानी चीजें भी नई की तरह लगने लगेंगी। साथ ही कवर की कीमत भी आपको बेहद कम पडेगी। कवर खरीदने के दौरान ध्‍यान रखें कि आपको जिस कमरे में कवर की जरूरत है उसकी दीवारों के रंग या पहले से रखे चीजों के हिसाब से ही कवर का रंग देख कर लें। इससे आपका कमरा पहले से कहीं बेहतरीन लगेगा।

Ghar ka Decoration करें मूर्तियों की मदद से।

 आज के जमाने में आपको बाजार में हर चीज आसानी से मिल जाएगी। इसमें तरह तरह की मूर्तियां भी शामिल हैं। यह भी घर सजाने का आसान तरीका है, परन्तु थोडा महंगा है। आप हाथी, घोडे या कई दूसरे जानवर खरीदकर ला सकते हैं। इनके दाम और आकार भी अलग अलग होते हैं।

बडी मूर्तियों के दाम अक्‍सर ज्‍यादा होते हैं। इसलिए कोशश करें कि जितने दाम की मूर्ति आप आसानी से खरीद सकें उसी के हिसाब से खरीद लें। इसे खरीदने के बाद आप अपने घर के दरवाजे या कमरे आदि में रख सकते हैं। रखने के दौरान ये ध्‍यान जरूर रखें कि इसकी जगह ऐसी हो जहां आपके घर आने जाने वाले हर व्‍यक्‍ति की नजर इन पर जरूर पडे।

कालीन का प्रयोग करें।

कालीन का ज्‍यादातर प्रयोग हम सर्दी के दौरान करते हैं। क्‍योंकि इससे सर्दी के दौरान फर्श पर चलने में ठंड का नहीं होता। लेकिन इसकी मदद से आप अपने घर की सजावट में भी चार चांद लगा सकते हैं। क्‍योकि यदि आप फर्श पर दीवारों के हिसाब से कालीन का रंग तय करते हैं तो इसके बिछाने के बाद आपका कमरा पहले से कहीं बेहतरीन लगने लगेगा। इसलिए यदि आप कम खर्च में बेहतरीन ढंग से Ghar ka Decoration करने का सोच रहे हैं तो कालीन का उपयोग भी कर सकते हैं। इससे सर्दी से भी बचा जा सकता है और सजावट का भी ध्‍यान रखा जा सकता है।

रंग बिरंगी लाइटों का प्रयोग।

आज के समय में रंग बिरंगी लाइटें सभी लोंगो के घरों में लगी होना आम बात है। जबकि पुराने जमाने ये केवल दीवाली के दौरान ही घरों में सजाने के काम आती थी। इसलिए यदि आप चाहते हैं क‍ि रात के समय के दौरा यदि आपके घर कोई मेहमान आए तो उसे आपके कमरे में जगमगाती हुई लाइटें दिखाई दें तो आाप ऐसी लाइटों को खरीद सकते हैं।

इन लाइटों को खरीदने के दौरान हमेशा इस बात का ध्‍यान रखें कि आप केवल एलईडी लाइटों वाली बल्‍ब ही खरीदें। ये रोशनी भी ज्‍यादा करती हैं और बिजली की खपत भी कम करती हैं। इन लाइटों को आप कमरे में ऐसी जगह लगाएं जहां ये अच्‍छी भी लगे और दिन के समय में लोगों को दिखाई भी ना दें। क्‍योंकि दिन के समय में ये लाइटें जब बंद रहती हैं तो खराब लगती हैं। यही इन लाइटों की परेशनी है।

खिडकी और दरवाजों पर पर्दे का उपयोग करें।

पर्दे हमेशा खिडकी पर लगाए जाते हैं ताकि बाहर से रोशनी भी कम आए और अंदर क्‍या हो रहा है बाहर के लोग ये देख भी ना पाएं। लेकिन यदि आपके घर में ऐसी कोई समस्‍या नहीं भी है तो भी हम आपको कहेंगे कि आप अपने घरों में पर्दे के प्रयोग जरूर करें। क्‍योंकि पर्दे घरों की शेभा को भी बढाने का काम करते हैं।

इसके लिए आप चाहे तो बाजार से कोई पर्दा खरीद लाएं या आप घर में ही पर्दा सील लें। यदि आप बाजार से पर्दा खरीदने जाते हैं तो आपको वहां कई तरह के पर्दे दिखाए जाते हैं। कई पर्दे आपको काफी महंगे दिखाए जाते हैं। लेकिन आप अपने बजट के हिसाब से ही खरीदें। साथ ही अपने घर की दीवारों के हिसाब से ही पर्दा खरीदें ताकि आपके कमरे में इनकी रोनक पूरी तरह से दिखाई दे। साथ ही समय समय पर इन्‍हें धोते रहें जिससे ये साफ सुथरे रहें।

घर के सामान को अच्‍छे से रखें।

यदि हम Ghar ka Decoration की बात करें तो इसमें आपके घर में रखा सामान भी महत्‍वपूर्ण भूमिका अदा करता है। इसमें हम आपको घर का सामान बदलने को नहीं कहेंगे, लेकिन इतना जरूर कहेंगे कि यदि आप अपने घर का सामान अच्‍छे से जचाकर रखते हैं तो इससे आपके घर की रोनक पहले से कहीं ज्‍यादा होगी।

इसमें आप देख सकते हैं कि घर में बेड किस तरफ अच्‍छा लग रहा है। साथ ही यदि आपके कमरे में कोई सोफा या कुर्सी रखी हुई है तो वो किस तरफ रखी हुई ज्‍यादा अच्‍छी लग रही है। उसे उस तरफ ही कर दें। इस तरह से यदि आप सारा सामान सेट करते है तो आप देखेंगे कि आपके घर या कमरे की रोनक पहले से कहीं ज्‍यादा बढ गई है। जिससे आपके घर आने वाला हर मेहमान आपके घर की बिना तारीफ किए जा नहीं सकेगा।

Ghar ka Decoration Kaise kare

रंगों के साथ Ghar ka Decoration करें।

वैसे रंगाई पुताई घर की हर साल तो नहीं करवाई जाती। लेकिन यदि आपको घर के किसी कोने में इसकी ज्‍यादा जरूरत लगती है तो इससे गुरेज भी ना करें। इसमे आप सबसे पहले देखें कि आपके घर का ऐसा कौन सा कोना है जो खराब लग रहा है। इसके बाद कोशिश करें कि यदि उसे ढकना संभव हो तो उसे ढक दें। उसके उपर कोई परदा या डिजाइन आदि लगा दें।  इससे आपको तुरंत रंगाई कराने की जरूरत नहीं पडेगी और आपका पैसा भी बच जाएगा। क्‍योंकि इस पोास्‍ट में हम आपको घर सजाने के वो बेहतरीन तरीके बता रहे हैं जिन्‍हें आप सस्‍ते में भी काफी अच्‍छी तरह से अपना सकते हैं।

पंखे और लाइटों को साफ रखें।

यह घर सजाने का सबसे आसान तरीका है जिसमे किसी भी प्रकार का खर्च नहीं है। घर में यदि कोई आता है तो सबसे पहले उसकी नजर आपके घर में लगे आपके पं‍खे और लाइटों पर ही जाती है। ऐसे में यदि आपके घर में लाइटें और पंखे गंदे हैं तो उससे सामने वाले पर गलत प्रभाव पडता है। इसलिए अपने घर की पंखे और लाइटें हमेशा साफ रखें। इससे आपके घर में भी ज्‍यादा रोश्‍नी रहेगी और आपके घर आने वाले मेहमानों पर इसका गलत प्रभाव भी नहीं पडेगा। इसलिए कोशिश करें कि जब भी आपको अपने घर के पंखे और लाइटें गंदे दिखाई दें तो तुरंत उन्‍हें कपडे से साफ कर दें।

घर में मिट्टी के बर्तन रखें।

मिट्टी के बर्तन हमेशा से लोंगो के लिए आकर्षण का केंद्र रहे हैं। पुराने जमाने में लोग जहां इनका प्रयोग खाना बनाने और खाने के लिए किया करते थे, वहीं आज के जमाने में लोग इनका प्रयोग अपने घर की शेभा बढाने के लिए करते हैं। इसलिए यदि आप आज के दौर में आप मिट्टी के इन बर्तनों को अपने घरों में रखते हैं, तो ये आपके घर आने वालों मेहमानों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेंगे। इन बर्तनों को आप अपने घर में ऐसी जगह रखिए जहां ये सबकी नजर में आते रहें। ताकि आपके घर आने वाले हर व्‍यक्‍ति की नजर इन बर्तनों पर जरूर पडे।

घर में किताबें रखें

 किताबें हमेशा हमारे लिए ज्ञान का जरिया रही हैं। राजा महाराजाओं से लेकर आज के राजनेता भी किताबों से जुडे रहते हैं। इसलिए यदि आपके घर में किताबें रखी हैं तो आपके घर आने वाले लोग आपको ज्ञान का धनी समझेंगे। साथ ही यदि आप इन किताबों को किसी ऐसी जगह रखते हैं जहां अच्‍छी लगे तो ये आपके घर की रोनक को भी बढा देगीं। इसके लिए आप किताबों को किसी एक आलमारी में जचा लें। साथ ही किताबों को जचाने के दौरान उनके आकार के हिसाब से ही उन्‍हें सेट करें।

पुराने लैंप बदलें

यदि आपके घर में पुराने लैंप लगे हैं तो संभव हो तो उन्‍हें बदल दें। इससे उनमें लाइट भी ज्‍यादा होगी साथ ही इससे चमक भी और ज्‍यादा बढेगी। इसलिए यदि आपके घर के लैंप बहुत पुराने हो गए हैं तो कोशिश करें कि उन्‍हें बदल दें। साथ ही कोश्शि करें कि आप जो नए लैंप खरीदकर लाएं उन्‍हें नए डिजाइन में खरीदें। क्‍योंक‍ि समय के हिसाब से लगातार डिजाइन बदलते रहते हैं।

कमरों में आईना लगाएं

घर की साज सज्‍जा में आईने की भी बेहद महत्‍वपूर्ण भू‍मिका होती है। इसलिए यदि आपके घर में जगह हो तो किसी ऐसी जगह आईना जरूर लगा दें, जहां सभी को आसानी से दिखाई दे। इसके लगा देने से आपके घर आने वाले लोगो को अपना चेहरा देखने के साथ आपके घर की सुदंरता का भी बेहतरीन अहसास होगा। देखा तो ये भी जाता है कि जिन घरों में आईना लगा होता है लोग दूसरी चीजों को छोडकर खुद को ही आईने में देखते रहते हैं। इसलिए आईना लगाने की पूरी कोशिश करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.3 / 5. कुल वोट 197

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment