ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया जानने के 2 तरीके 2023

4.7
(333)

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया

आज इस लेख में हम आपको बताएँगे की आपकी ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया कैसे जाने। जब आपके पास सही जानकारी होगी तो आप अपने अधिकारों को जान आप यह समझ पाएंगे की आपके लिए सरकार ने जो योजनाएं बनाई है क्या उनका लाभ आपको मिल रहा या नहीं।

पिछले कुछ सालों से देश तेजी से डिजिटल अभियान की तरफ बढ़ रहा है। जिसके तहत सरकार कोशिश कर रही है कि देश की जनता को हर सुविधा डिजिटल तरीके से उपलब्‍ध करवाई जाए। इससे स‍रकारी कामों में पारदर्शिता के साथ भ्रष्‍टाचार पर भी लगाम लगाने में मदद मिलती है।

इसी क्रम में सरकार ने गांवों की पंचायत को भी ऑनलाइन माध्‍यम से जोड़ने का प्रयास किया है। जिसमें आप अपने घर बैठे देश की किसी भी ग्राम पंचायत का बजट और उस पंचायत में हुए कामों का लेखा जोखा देख सकते हैं। यानि अब आप बिना अपनी पहचान बताए ये जन सकेंगे कि ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया।

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया जानने के फायदे

ग्राम पंचायत और उसमें हुए कामों को ऑनलाइन दिखाने से आम नागरिकों और सरकार को काफी फायदा हुआ है। इससे पहला फायदा तो ये हुआ है कि गांव में रहने वाला आम आदमी भी जान सकता है कि इस वर्ष उसकी ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया है और वो किन कामों पर खर्च हुआ है।

Must Read :

क्‍योंकि वो उसी गांव का रहने वाला व्‍यक्ति है इसलिए वो चाहे तो बताए गए कामों को स्‍वंय भी जाकर देख सकता है। यदि उसे लगता है कि ग्राम पंचायत की तरफ से जिन कामों को बताया गया है जमीन पर वो काम नहीं हुए हैं तो वो उसकी सरकार से शिकायत भी कर सकता है। जिसके बाद सरकार उसकी जांच करेगी और लापरवाही पाए जाने पर कार्रवाई भी की जा सकती है।

ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया यह जानने के दो तरीके है जिनके बारे में हमने बारी बारी से इस लेख में बताया है तो चलिए जानते है कि आपकी ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया?

इस तरह देखें ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया

  • सबसे पहले आप अपने फोन या लैपटॉप के गूगल में सर्च बॉक्‍स में टाइप कीजिए Egram swaraj’ और इसे सर्च कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने जो पहला लिंक खुलकर आता है उस पर क्लिक कर दीजिए। ये आपको वेबसाइट के होम पेज पर लेकर चला जाएगा।
  • अब आप इस वेबसाइट के सबसे नीचे आ जाइए यहां आपको पांच कॉलम दिखाई देंगें जिसमें आप चौथे नंबर के कॉलम में ‘Accounting’ पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे। यहां आपको तीसरे नंबर पर दिखाई दे रहे कॉलम Accounting Entity Wise Report पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आपके सामने इसी पेज पर कुछ नए कॉलम खुलकर सामने आ जाएंगें, जिसमें आपको Cash Book Reportपर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करते ही आप अगले पेज पर चले जाएंगे जहां पर आपको सारी डिटेल भरनी होगी। जिसमें सबसे पहले आपसे पूछा जाएगा कि आप जानकारी महीने के हिसाब से चाहते हैं या स्‍कीम के हिसाब से।
  • इसके बाद आपको फाइनेंसियल ईयर चुनना होगा यानि आप किस साल की जानकारी चाहते हैं। इसके बाद आपको अपना राज्‍य चुनना होगा। इसी तरह आप और भी मांगी गई जानकारी भरकर अंत में कैप्‍चा कोड भरकर भरी गई जानकारी को एक बार दोबारा से देख लीजिए। इसके बाद Get Report पर क्लिक कर दीजिए।
  • क्लिक करते ही आपके फोन में PDF फाइल डाउनलोड हो जाएगी, जिसे आप जब चाहे खोल कर देख सकते हैं और जान सकते हैं कि आपके गांव में कितना पैसा किस काम में लगा है।

Must Read :

EGram Swaraj एप्लीकेशन द्वारा

  • इसमें आपको सबसे पहले अपने फोन के प्‍ले स्‍टोर में जाना होगा और eGram Swaraj नाम से एप्‍लीकेशन सर्च करनी होगी।
  • इसके बाद आप इस एप्‍लीकेशन को खोलिए और इसमें मांगी जाने वाली सभी जानकारियां भरकर इसमें लॉगिन हो जाइए।
  • इसके बाद आपको साल का चुनाव करना होगा और फिर Approved Activities’ पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आपके सामने उस साल का बजट और उस बजट में होने वाले कामों की लिस्‍ट निकल कर आपके सामने आ जाएगी। यदि आप डिटेल में देखना चाहते हैं तो नीचे Detail’ पर क्लिक कर दीजिए।

अंतिम शब्द

आज आपने यह जाना कि आप कैसे जान सकते है कि आपकी ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया। और साथ ही आप यह भी जान पायेगे कि किस काम में कितना पैसा खर्च हुआ। यदि आपके पास सही जानकारी हो तो आपको अपने हक आसानी से प्राप्त हो जाते है।

जागरूप बनिए मजबूर नहीं

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 333

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “ग्राम पंचायत में कितना पैसा आया जानने के 2 तरीके 2023”

Leave a Comment