ग्रामीण होम लोन | प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

4.7
(216)

ग्रामीण होम लोन

ग्रामीण होम लोन:- आदमी की मूलभूत जरूरत है रोटी, कपड़ा और मकान है। रोटी, कपड़ा तो खैर जैसे-तैसे मिल जाता है। मगर अपना घर बहुत मुश्किल से हो पाता है। अपना घर हर किसी का सपना होता है।।। अपने घर में जो सुकून मिलता है वह किराए के घर में नहीं मिलता। अपना घर अमीर-गरीब हर किसी की चाहत होती है।

अमीरों को तो लोन मिल जाता है। उन्हें लोन देने के लिए बड़े-बड़े बैंक आगे पीछे घूमते रहते हैं। उन्हें अधिक ब्याज दर भी चल जाता है। मगर गरीब और ग्रामीण लोगों का क्या? उनके लिए सरकार ने ग्रामीण होम लोन देने के लिए ग्रामीण होम लोन के रूप में  “प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण”की शुरुआत की है । जिसे संक्षेप में PMAY-G कहा जाता है।

जिसके तहत ग्रामीण लोगों को सस्ते ब्याज दर पर घर बनाने के लिए या घर खरीदने के लिए लोन दिया जाता है।। तो आइए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के विषय में पूरी जानकारी लेते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना

ग्रामीण होम लोन लेने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट पर बताया कि डॉक्यूमेंट आपको जमा करने होंगे और कुछ ही महीनों में आपको आपका लोन मिल जाएगा। मैं आपको यहां पूरा प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बताता हूं।

ये भी पढ़ें: अग्निपथ योजना 2022 क्या है?

  • किसी भी ब्राउज़र से जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना की वेबसाइट पर जाइए।
  • एक तरफ आपको log in का बटन मिलेगा।
  • वहां अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगइन करिए।
  • ध्यान रहे वही मोबाइल नंबर डालना है जो आपका आधार कार्ड और बैंक खाते से लिंक हो!
  • OTP के जरिए सत्यता स्थापित करें।
  • PMAY-G में अप्लाई करने के बाद केंद्र सरकार लाभार्थियों को चुनती है।
  • कुछ दिनों के बाद आपको वेबसाइट पर अपना नाम चेक करना है।

अब सबसे बड़ा सवाल ये है कि ग्रामीण होम लोन list में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। आप यह कैसे पता कर सकते हैं कि मैं लाभार्थी के रूप में चुना गया हूं या नहीं? तो इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। आप घर पर ही वेबसाइट पर देख सकते हैं। चलिए मैं आपको बताता हूं कि आप अपना नाम कैसे देख सकते हैं।

ये भी पढ़े: आधार कार्ड पर लोन कैसे लेते हैं?

ग्रामीण होम लोन में अपना नाम कैसे चेक करें?

  1. सबसे पहले PMAY-G वेबसाइट पर।
  2. आप आपको वेबसाइट पर Stakeholders > IAY/PMAYG Beneficiary पर जाना होगा।
  3. आप इस लिंक पर क्लिक करके सीधे पहुच सकते है।
  4. यहाँ आपको ADVANCED SEARCH दिखाई देगा जिस पर क्लिक करे.
  5. यहाँ आप अपनी पूरी जानकारी भरकर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते है।
  6. अगर आप लाभार्थी के रूप में चुने गए हैं तो आपका नाम लिस्ट में होगा।
  7. एक बार आपको अपना नाम लिख में मिल जाने के बाद आप अपने नाम पर क्लिक करके जो जानकारी आपने पहले दी थी वह जानकारी देख सकते हैं।

ग्रामीण होम लोन का लाभ कौन उठा सकता है?

ग्रामीण होम लोन योजना यानि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण को मुख्यतः गरीब और ग्रामीण लोगों के लिए बनाया गया है इस योजना के लाभ लेने के लिए कौन-कौन से मापदंडों की आवश्यकता है। इसके लिए नीचे के कुछ मुद्दे पढ़िए।

  • जिनकी मासिक आय कम है
  • अनुसूचित जाती से है।
  • मध्यमवर्गीय परिवार को!
  • जिसकी आर्थिक स्थिति कमजोर है।

ये भी पढ़े: मोबाइल से आधार कार्ड कैसे बनाएं?

PMAY-G के फायदे

यह योजना गरीब और ग्रामीण लोगों का ध्यान में रखकर ग्रामीण होम लोन देने के लिए बनाई गई है। इसके और सारे फायदे हैं कुछ फायदे में आपको बता देता हूं।

  • 6 लाख तक का लोन ले सकते हैं।
  • सालाना 6.50 प्रतिशत की दर से ब्याज दर लगाई जाती है।
  • घर बनाने के लिए अगर आपको छह लाख से अधिक धन की आवश्यकता पड़ रही है तो भी आपको सामान्य ब्याज दर पर लोन दिया जाएगा।
  • लोन चुकाने के लिए 20 साल का समय रहता है।

ग्रामीण होम लोन योजना कब शुरू हुई?

भारत सरकार की प्रमुख के कार्यक्रम ‘प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण’ है। इस योजना के लोगों को अपना घर बनाने का खरीदने में सहायता के रूप में लोन दिया जाता है। इसकी शुरुआत 2016 से की गई थी और करीब 6 सालों से यहां योजना चलाई जा रही है। जिसमें लाखों लोगों ने लोन लिया है और अपना घर बनाया है।सरकार के बताए आंकड़े के अनुसार 2021-22 में 2.14 करोड लोगों ने अपना घर बनवाया है।

Conclusion

आशा करता हूं कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना के विषय में समझ आ गया होगा। इस आर्टिकल अंत तक पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद!

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 216

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment