Hardware shop kaise khole | हार्डवेयर व्यवसाय की लागत एवं लाभ

4.6
(397)

Hardware shop कैसे खोलें?

Hardware shop kaise khole: आज के समय ज्यादातर लोग अपनी खुद कि शॉप खोलना चाहते हैं और उसके द्वारा अच्छी कमाई करना चाहते हैं। लेकिन उनको समझ नहीं आता कि किस चीज कि शॉप खोली जाए, जिसमें मुनाफा अधिक और घाटा कम हो। इसी सिलसिले में आज हम आपको अपने इस आर्टिकल में एक ऐसे शॉप के बारे में बताएंगे, जिसे खोलकर आप अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आज के अपने इस आर्टिकल में हम बात करेंगे Hardware shop kaise khole

हार्डवेयर व्यवसाय की लागत एवं लाभ। अगर आप में से कोई भी हार्डवेयर की शॉप खोलना चाहता है और इसके बारे में सभी जानकारियां हासिल करना चाहता है, तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है। इसलिए इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना, तभी आप जान पाओगे कि Hardware shop kaise khole | हार्डवेयर व्यवसाय की लागत एवं लाभ

Hardware shop kaise khole?

आगे हम आपको हार्डवेयर की दुकान खोलने से जुड़ी सारी जानकारी विस्‍तार से देने जा रहे हैं। इसमें जगह का चुनाव, सामान कहां से खरीदें, लागत ओर मुनाफा कितना होगा। इससे जुड़ी सारी जानकारी होगी। इसलिए आप इस लेख को अंत तक पढ़ें।

हार्डवेयर व्यवसाय की लागत एवं लाभ

जगह का चुनाव

सबसे पहले हम बात करते हैं कि Hardware shop kaise khole। इसके लिए हम आपको बता दें कि हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए आपको एक अच्छी लोकेशन पर शॉप चाहिए होती है और शॉप में रखने के लिए हार्डवेयर का सामान चाहिए होता है। जैसे कि तार, पेच, रस्सी, स्टेपल, चेन, पाइप, प्‍लास, टेप इसके अलावा अनेक प्रकार के हथोड़े, कील और भी काफी कुछ सामान जो हार्डवेयर से संबधित हो। आज के समय में इनकी मांग काफी रहती है।

क्यूंकि आज कल घर बनवाना हो या कोई दुकान या फिर रोड इन सब समानों कि जरूरत पडती ही पडती है और यह एक ऐसा बिजनेस है, जो आपको मुनाफा ही देगा ना कि घाटा। इसलिए अगर आप कोई शॉप ओपन करने कि सोच रहे हो और आपके मन में दुविधा है, कि आप किस चीज कि शॉप खोलें। तो आपको हार्डवेयर की शॉप ओपन करनी चाहिए। जिसमें घाटा कम और मुनाफा अधिक है।

इसे भी पढ़ें: मिठाई की दुकान कैसे खोलें?

अनुभव कितना हो?

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि हार्डवेयर शॉप खोलने के लिए किसी भी डिग्री या पढ़ाई कि जरूरत नहीं होती है। बस आपको हार्डवेयर के सामान कि थोड़ी बहुत बेसिक जानकारी होना जरूरी है। ताकी आप अपने शॉप में आये ग्राहकों को उनके मन मुताबिक हार्डवेयर के सामान उन्हें दें सकें। इसके लिए आप शॉप खोलने से पहले कुछ दिन किसी हार्डवेयर की शॉप पर काम करके अनुभव प्राप्त कर सकते हैं। ताकी आपको हार्डवेयर के सामान कि सभी जानकारियां हासिल हो सकें।

दुकान खोलने की प्रक्रिया?

हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए किसी भी प्रक्रिया कि जरूरत नहीं होती है। बस आपको हार्डवेयर शॉप खोलने के लिए एक अच्छी जगह का चयन करना होता है, जहाँ पर लोगों का आना – जाना लगा रहे और जहाँ पर आबादी अधिक रहे और आपकी शॉप अच्छी लोकेशन पर होना भी जरूरी है। तभी ग्राहक आपकी शॉप पर हार्डवेयर का सामान खरीदने आएंगे। इसके विपरीत अगर आप ऐसी जगह पर अपने हार्डवेयर कि शॉप खोलते है, जहाँ आबादी कम होगी और ऐसी लोकेशन पर शॉप खोलते है, जहाँ पर लोगों का आना – जाना मुश्किल हो जाए। तो फिर आपको हार्डवेयर शॉप खोलने के बाद मुनाफे कि जगह नुकसान होना तय है।

सामान कहां से खरीदें?

अगर आप हार्डवेयर की शॉप खोलने का इरादा बना ही  चुके हैं, तो आप हार्डवेयर के सामान को किसी बड़े व्‍यापारी से खरीद सकते हैं, जो अपने ग्राहकों को थोक के रेट में हार्डवेयर का सामान सप्लाई करता हो। इससे आपको हार्डवेयर के सामान को बेचने में उस पर काफी मुनाफा मिलता है। अगर आप किसी थोक विक्रेता से अधिक से अधिक हार्डवेयर का सामान खरीदते हैं, तो आपको हार्डवेयर के सामान पर काफी मुनाफा देखने को मिलेगा, जिसे आप अपने हार्डवेयर की शॉप पर बेचकर अच्छा – खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

परमिट और लाइसेंस कहाँ से प्राप्त करें?

अगर आप हार्डवेयर की शॉप खोलना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने राज्य के स्थानीय नगर पालिका से हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना होगा साथ ही आपको हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए भारतीय दुकान और स्थापना अधिनियम के तहत पंजीकृत भी करवाना होगा। इसके साथ ही आपको अपनी शॉप खोलने के लिए आयकर के लिए रजिस्टर भी करना होगा। जिसके लिए आपको किसी चार्टर्ड एकाउंटेंट कि सहायता लेनी होगी, जो आपको आयकर से संबधित सभी विषयों पर आपकी मदद कर सके और आपके शॉप कि जीएसटी नंबर दिलवाने में भी आपकी मदद कर सके, जो हर शॉप खोलने वाले के लिए सबसे जरूरी होता है।

लागत और लाभ

अब आपको हम बताते हैं कि हार्डवेयर व्यवसाय कि लागत एवं लाभ के बारे में। तो हम आपको बता दें कि अगर आप हार्डवेयर की शॉप खोलना चाहते हैं, तो इस व्यवसाय को करने के लिए इसकी लागत 3 लाख रूपए से लेकर 4 लाख  रूपए तक आती है। इसके अलावा आप जितनी बड़ी शॉप खोलना चाहते है, आपकी लागत उस हिसाब से बढ़ती ही चली जायेगी। इसके अलावा शॉप के किराये से लेकर वर्कर के महीने कि सैलेरी देनी होती है साथ ही शॉप के बिजली का बिल भी देना पड़ता है। हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए आपको इन सभी को भी अपने बजट में जोड़ना होगा।

अगर बात करें हार्डवेयर शॉप खोलने के बाद क्या लाभ होगा। तो हम आपको बता दें कि आप किसी थोक विक्रेता से जितनी कम कीमत में हार्डवेयर का सामान खरीदते हैं, आपको उस समान में उतना ही ज्यादा मुनाफा होता है। उदाहरण के तौर पर मान लीजिये आप किसी थोक विक्रेता से कोई हार्डवेयर सामान खरीदते हैं और आपको एक हार्डवेयर के सामान में 200 रूपए से लेकर 250 रूपए तक कि बचत होती है, तो आप उस हार्डवेयर के सामान को अपनी हार्डवेयर शॉप पर आये ग्राहकों को 200 रूपए से लेकर 250 रूपए तक कि बढ़त के साथ बेच सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: TOP 10  बिज़नेस टिप्स

मुनाफा कितना होगा?

हार्डवेयर की शॉप खोलकर कैसे अधिक मुनाफा कमा सकते हैं, उसके लिए हमने आपको नीचे विस्तार से बताने कि कोशिश कि है। जिसे फॉलो करके आप भी अपने हार्डवेयर की शॉप खोलकर अधिक मुनाफा कमा सकते हैं।

  • हार्डवेयर की शॉप खोलने के लिए आपको अपनी शॉप का विज्ञापन अपने क्षेत्र के लोकल अखबारों में देना होगा। तभी लोगों को आपके हार्डवेयर की शॉप के बारे में पता चलेगा। इसके अलावा रोड पर लगे बैनर के पास भी आप अपनी शॉप का पोस्टर भी चिपका सकते हैं, ताकी ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपके हार्डवेयर शॉप के बारे में पता चल सके।
  • अगर आप चाहते हैं कि आपके हार्डवेयर का सामान अधिक से अधिक बिके, तो उसके लिए आपको एक वेबसाइट बनवानी होगी और उसके जरिये भी आप अपने शॉप में रखे हार्डवेयर सामान को बेच सकते हैं। इसके अलावा आप नामचीन वेबसाइट के जरिये भी अपने शॉप में रखे हार्डवेयर के सामान को बेच सकते हैं। जैसे कि उदहारण के तौर पर अमेज़न, फ्लिपकार्ट और स्नेपडील इत्यादि नामचीन वेबसाइट पर भी आप अपने शॉप में रखे हार्डवेयर के सामान को बेच सकते हैं।
  • अगर आपकी नजर में कोई कारपेंटर या मिस्त्री है, तो आप उनके सम्पर्क में रहकर भी अपने शॉप में रखे हार्डवेयर के सामान को बेच सकते हैं। इसलिए अगर आप अपने शॉप में रखे हार्डवेयर के सामान को अधिक से अधिक बेचना चाहते हैं, तो आपको इन दोनों के सम्पर्क में रहना होगा। जो आपके हार्डवेयर के सामान को अधिक से अधिक बेचने में आपकी मदद कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: नया बिजनेस कौन सा करे?

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Hardware shop kaise khole। के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल द्वारा हार्डवेयर व्यवसाय की लागत एवं लाभ। इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होगी। अगर आपके मन में भी “Hardware shop kaise khole” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते हैं, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 397

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment