एटीएम के लिए आवेदन कैसे करे | 2023 में ATM से लाखों कमायें

4.7
(308)

एटीएम के लिए आवेदन कैसे करे

एटीएम का प्रयोग तो आपने बहुत बार किया होगा। साथ ही आपको पता भी होगा कि एटीएम आज हमारे कितने काम का है। यही वजह है कि आज एटीएम मशीन हर चौक चौराहे से लेकर गली मोहल्‍ले तक में आसानी से मिल जाती है।

ल‍ेकिन यदि आपके घर या दुकान पर कहीं खाली जगह पड़ी हैं और आप भी उस जगह पर एटीएम मशीन लगवाने की सोच रहे हैं जिससे आपकी आमदनी बढ़ सके तो हमारी ये पोस्‍ट आप अंत तक पढ़ते जाइए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको बताएंगे कि आप किसी खाली जगह पर ATM kaise lagwaye। साथ ही आपको इससे कितना फायदा होगा और एटीएम मशीन लगवाते समय किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

ATM kaise lagwaye

यदि आप अपनी खाली जगह पर एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ साधारण सी बातें होती हैं जिनका आपको हमेशा ध्‍यान रखना होता ,है ताकि जब भी आप एटीएम लगाने के लिए आवेदन करें तो कंपनी तुरंत आपकी जगह पर एटीएम मशीन लगाने के लिए तैयार हो जाए।

इसमें सबसे पहली बात तो आपको ये ध्‍यान रखनी चाहिए कि आप जिस जगह एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं वो ऐसी जगह हो जहां लोगों का आवागमन खूब हो। जैसे कि कोई बाजार या चौक चौराहा आदि। जिससे उस एटीएम पर लोग हमेशा आते जाते रहें।

जिससे कंपनी की आमदनी अच्‍छी हो सके और कंपनी आपको एटीएम का अच्‍छा किराया दे। साथ ही आप जिस जगह पर एटीएम लगवाना चाहते हैं वो जगह पूरी तरह से सही हो, वहां लोगों की नजर आसानी से पड़ सके इस बात का ध्‍यान भी रखना चाहिए।

Must Read:

एटीएम मशीन लगवाने से जुड़े कुछ नियम

आप चाहे किसी भी कंपनी का एटीएम लगवाएं लेकिन उससे जुड़े कुछ ऐसे नियम होते हैं जो कि हर कंपनी के लिए एक जैसे होते हैं। जिनका हमें जरूर ध्‍यान रखना चाहिए। आइए हम आपको उन नियमों के बारे में बताते हैं:-

  • यदि आप अपने घर या दुकान में एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपके पास एटीएम मशीन के लिए 50 से 80 स्‍क्‍वायर फीट जगह होनी चाहिए। ताकि उस जगह पर एटीएम मशीन असानी से लग सके।
  • आप जिस जगह एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं वहां बिजली की अच्‍छी व्‍यवस्‍था हो। यदि वहां बिजली बार बार कटती है तो एटीएम लगने की संभावना कम हो जाती है। इसके साथ ही एटीएम मशीन लगने वाली जगह पर एक किलोवाट का बिजली का मीटर लगा होना चाहिए।
  • जिस जगह आप एटीएम लगवा रहे हैं उस जगह पर रोजाना कम से कम सौ ट्रांजेक्‍शन होने की पूरी संभावना होनी चाहिए। इसका अंदाजा आप वहां होने वाले आवागमन को देखकर लगा सकते हैं।
  • आप जहां पर एटीएम मशीन लगवाना चाहते हैं वहां पर कंक्रीट की छत होनी जरूरी है। क्योंकि इससे बारिश के दिनों में छत टपकने की दिक्‍कत नहीं रहेगी।
  • इसके बाद आप देख लें कि एटीएम मशीन लगाने वाली जगह पर से सौ मीटर की दूरी के अंदर किसी दूसरी कंपनी का एटीएम नहीं लगा होना चाहिए। यदि वहां दूसरी कंपनी का एटीएम लगा होगा तो आपकी जगह पर एटीएम लगने की संभावना बेहद कम हो जाती है।
  • इसी के साथ आप जिस जगह पर एटीएम लगवाना चाहते हैं वहां आने जाने के लिए रास्‍ता साफ सुथरा होना चाहिए। सड़क पर लाइट भी लगी होनी चाहिए। ताकि लोग रात के दौरान भी एटीएम के अंदर आसानी से आ सके।

एटीएम लगवाने से कैसे होगी आपकी आमदनी

यदि आप अपने घर या दुकान में एटीएम लगवाना चाहते हैं तो इससे आप दो तरह से आमदनी कर सकते हैं। पहला तरीका तो ये है कि आप जिस कंपनी का एटीएम लगवा रहे हैं वो कंपनी आपको महीने का कोई फिक्‍स किराया दे। जो कि अमूमन दस से पंद्रह हजार रूपए के बीच में होता है।

यहां आपको हर महीने का किराया कंपनी सीधा आपके खाते में भेज दिया करती है। कुछ कंपनियां कई सालों का एक साथ करार भी कर लेती हैं और पूरा किराया आपको एक साथ दे देती हैं। ऐसे एटीएम को आप बीच में चाहते हुए भी नहीं हटवा सकते हैं।

दूसरा तरीका ये होता है कि जिस जगह पर आपका एटीएम लगा हैं उस जगह पर यदि अधिक ट्रांजेक्‍शन होते हैं तो कंपनी आपको प्रति ट्रांजेक्‍शन के हिसाब से भी पैसा दे सकती है। इसमें हर कंपनी का अलग अलग नियम होता है कि आपको कितने ट्रांजेक्‍शन पर कितना पैसा देगी। ऐसे एटीएम का आपको कोई फिक्‍स किराया नहीं मिलता है। इसमें आपको ट्रांजेक्‍शन के हिसाब से कंपनी के द्वारा भुगतान कर दिया जाता है।

एटीएम के लिए आवेदन कैसे करे – तरीका

एटीएम मशीन लगवाने के लिए आपको किसी बैंक आदि से संपर्क नहीं करना होता है। इसके लिए आपको ऑनलाइन ही आवेदन करना होता है। आइए आपको हम बताएं कि आप एटीएम लगवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: मसाला पीसने मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार तक हर महीने कमाए

  • सबसे पहले आपको एटीएम मशीन लगाने वाली कंपनी की वेबसाइट पर जाकर आपको एटीएम लगवाने से जुड़ी सारी जानकारी पढ़नी होगी और यहीं पर आपको ऑनलाइन आवेदन भी भरना होगा।
  • ऑनलाइन फार्म भरने के दौरान आप जिस जगह एटीएम लगवाना चाहते हैं उस जगह का एक फोटो भी अपलोड करना होगा। ध्‍यान रखें कि फोटो ऐसा हो जिसमें वो जगह अच्‍छे से दिखाई दे जहां एटीएम लगाना हो।
  • इसी के साथ आपको एक 30 सेकिंड का विडियो भी अपलोड करना होगा। विडियो आप ऐसे समय में बनाएं जब वहां पर लोगों का खूब आवागमन हो रहा हो। ताकि कंपनी एटीएम लगाने के लिए तैयार हो जाए।
  • इसके बाद फार्म में मांगी गई सभी जानकारियां भर कर सब्‍मिट कर दें और कंपनी के जवाब का इंतजार करें।
  • यदि आप इसके बारे में और ज्यादा जानकारी चाहते हैं तो आप उस कंपनी की वेबसाइट पर मौजूद हेल्‍पलाइन नंबर पर भी कॉल करके पता कर सकते हैं।

एटीएम लगाने वाली प्रमुख कंपनियों के नाम

  • Tata indicash
  • Muthoot ATM
  • India one ATM

एटीएम लगावाने के दौरान कुछ ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • एटीएम लगाने के लिए कभी भी बिना आपके आवेदन किए कोई कंपनी आपको फोन नहीं करती है। फोन करने वालों के बहकावे में आप कभी भी ना आएं ये लोग अक्‍सर ठग होते हैं जो कि आपसे पैसा हड़पना चाहते हैं।
  • एटीएम लगाने के लिए किसी को भी आप रिश्‍वत के तौर पर कोई पैसा ना दें। एटीएम पूरी तरह से आपकी जगह पर मुफ्त में कंपनी के द्वारा लगाया जाता है।
  • एटीएम लगवाने से पहले देख लें कि आपको आने वाले समय में उस जगह पर कोई काम तो नहीं पड़ने वाला, क्‍योंकि एटीएम यदि एक बार लग जाएगा तो उसे कई सालों तक हटाया नहीं जा सकता है।

अंतिम शब्द

आज आपने जाना एटीएम के लिए आवेदन कैसे करे और कैसे आप एटीएम लगवाकर लाखों कमा सकते है। इस लेख में हमने आपको लीगल तरीका बताया है जिससे आप एटीएम मशीन लगवा सकते है।

हमेशा ध्यान रखे कि कोई भी एटीएम मशीन कंपनी आपको call करके एटीएम मशीन लगाने के लिए एडवांस नहीं मांगती। हमने ऐसा इसलिए कहा कि कई बार ऐसा देखा गया है कि कुछ जालसाज एटीएम लगाने का लालच देकर लोगों से पैसे ऐंठ लेते है।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 308

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

7 thoughts on “एटीएम के लिए आवेदन कैसे करे | 2023 में ATM से लाखों कमायें”

Leave a Comment