Income Tax Officer Kaise Bane? योग्यता, सैलरी, एग्जाम पैटर्न, सिलेबस

4.4
(445)

Income Tax Officer Kaise Bane: इनकम टैक्‍स अधिकारी के चर्चे आपने अपने शहर या गांव में कई बार सुने होंगे। क्‍योंकि ये जिस भी शहर में जाते हैं पूरे शहर का ध्‍यान इनके ऊपर ही रहता है कि आखिर हमारे शहर में इनकम टैक्‍स के लोग किस लिए आए हैं। बस यही रूतबा पाने के लिए हमारे देश के हर साल लाखों नौजवान इनकम टैक्‍स अधिकारी बनने का सपना देखते हैं।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि Income Tax Officer Kaise Bane तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको जानकारी देंगे कि इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए योग्यता, परीक्षा, सेलेब्‍स और सैलरी से जुड़ी पूरी जानकारी।

Contents show

इनकम टैक्‍स ऑफिसर क्‍या होता है?

Income Tax Officer Kaise Bane इसके बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि इनकम टैक्‍स ऑफिसर क्‍या होता है। तो हम आपको बता दें कि इनकम टैक्‍स ऑफिसर भी टैक्‍स विभाग का एक ऑफिसर होता है। लेकिन इसकी पहचान सबसे अलग होती है। क्‍योंकि जब भी किसी के घर इनकम टैक्‍स से जुड़े लोग आते हैं। तो शक की पहली सुई इसी तरफ जाती है कि इन्होंने जरूर पैसों में कोई गड़बड़ की है। इसीलिए इनकम टैक्‍स के लोग आए हैं।

जबकि यदि हम इसके काम की बात करें तो इसका काम भी आय की जांच करना होता है। जांच करने के बाद जो भी रिपोर्ट होती है। उसे ये अपने ऑफिसर को आगे भेज देते हैं। लेकिन इनकी धमक इतनी होती है कि जिस घर में इनकम टैक्‍स के ऑफिसर चले जाते हैं वो चाहे कितना भी बड़ा आदमी हो। इनकम टैक्‍स के ऑफिसर के आगे उसकी भी कंपकपी छूट जाती है। यहां एक बात और बता दें कि इनकम टैक्‍स विभाग का नियंत्रण केंद्र सरकार के अंदर आता है।

income tax officer kaise bante hai

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के फायदे

  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने का सबसे पहला फायदा ये होता है कि आप इससे समाज में अपनी अलग पहचान बना सकते हैं। जिससे आपके पूरे शहर के युवाओं के लिए आप एक रोल मॉडल की भूमिका में आ जाते हैं।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर को कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। जो कि दूसरे किसी भी पद पर होते हुए मिल पाना काफी कठिन होता है।
  • अगर आप इस पद पर रहकर ईमानदारी से काम करते हैं। तो अपने देश का बहुत बड़ा पैसा बचा सकते हैं। क्‍योंकि बहुत से लोग टैक्‍स से बचना चाहते हैं।
  • एक इनकम टैक्‍स ऑफिसर की शुरूआती सैलरी 60 से 70 हजार के बीच शुरू होती है। इसके अलावा तमाम सुविधाएं अलग से होती हैं। ये सब बेहद चुनिंदा पदों पर मिलती हैं।

Income tax officer kaise bante hai

आइए अब हम आपको विस्‍तार से जानकारी देते हैं कि Income Tax Officer Kaise Bane इसे जानने के बाद आप आसानी से इनकम टैक्‍स ऑफिसर की तैयारी कर सकते हैं। साथ ही आगे परीक्षा को पास करके खुद को एक इनकम टैक्‍स ऑफिसर के रूप में देख सकते हैं। जो कि बेहद ही गौरव की बात होती है।

इसे भी पढ़ें:

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की योग्यता

यदि हम Income Tax Officer Kaise Bane में सबसे पहले इसकी योग्यता की बात करें तो इसके अंदर आपको सबसे पहले चाहिए कि आप किसी भी स्‍ट्रीम से ग्रेजुएट हों। यदि आप फाइनल ईयर में हैं तो भी आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर का फार्म आसानी से भर सकते हैं। बस दस्‍तावेज सत्‍यापन के सयम तक आपकी डिग्री पूरी हो जानी चाहिए।

जबकि ग्रेजुएट में आपकी कोई भी 12 वीं के बाद तीन साल की डिग्री मान्‍य होगी। इसमें बीए, बीकॉम या बीएससी जैसी कोई भी डिग्री हो सकती है। लेकिन यदि हम इनकम टैक्‍स ऑफिसर की पढ़ाई को आसान बनाने की बात करें तो इसके अंदर यदि आपके पास बीएससी या इंज‍ीनियरिंग में कोई डिग्री है तो आपको काफी फायदा होगा। इस फायदे के बारे में हम आपको आगे जानकारी देंगे।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की आयु सीमा

यदि हम इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की आयु सीमा की बात करें तो इसमें सबसे पहले आपको कम से कम 18 साल का अवश्‍य होना चाहिए। जबकि अधिकतम आयु सीमा की बात करें तो आप 27 साल तक हो सकते हैं। सामान्‍य श्रेणी के लोग इससे ज्‍यादा आयु होने पर आवेदन नहीं कर सकते हैं।

जबकि आरक्षित श्रेणी के लोगों के लिए आयु में नियमानुसार छूट भी दी जाती है। इसके लिए आपको नीचे एक Table दे रहे हैं। आप उसे देखकर अपनी श्रेणी आयु में छूट देख सकते हैं। जिसके बाद आप 27 साल की आयु के बाद भी फार्म भर सकते हैं।

SSC CGL

इनकम टैक्‍स ऑफिसर के फार्म कब निकलते हैं?

यदि आप अब कुछ चीजें जान चुके हैं कि Income Tax Officer Kaise Bane तो अब आपको इसके फार्म के बारे में भी जानकारी देते हैं। इनकम टैक्‍स ऑफिसर का फार्म एसएससी (SSC) के द्वारा हर साल निकाले जाते हैं। जिसे हम SSC CGL के नाम से जानते हैं।

एसएससी सीजीएल के लिए फार्म हर साल मई जून के करीब फार्म निकलते हैं। जो कि एसएससी की तरफ से निकाले जाते हैं। इसके लिए आप नियमित तौर पर अखबार या इंटरनेट पर पढ़ते रहें। साथ ही आप एसएससी की वेबसाइट भी चेक कर सकते हैं। वहां जैसे ही ये फार्म निकलेंगे आपको जानकारी दे दी जाएगी। यदि हम फार्म भरने के दिनों की बात करें तो फार्म भरने के लिए आपको 1 महीने का समय दिया जाता है।

फार्म भरने की फीस

आज के समय आपने देखे होंगे कि फार्म भरने की फीस बहुत ज्‍यादा मांगी जाती है। लेकिन सीजीएल का फार्म भरने में ऐसा नहीं है। सीजीएल का फार्म भरने के लिए यदि आप सामान्‍य (Gen.) या ओबीसी श्रेणी (OBC) से हैं तो आपको 100 रूपए देने होंगे। जबकि यदि आप महिला हैं या एससी, एसटी या दिव्‍यांग हैं, तो आपको किसी भी तरह की फीस नहीं चुकानी होती है। Income Tax Officer Kaise Bane में आप बिना फीस चुकाए सीजीएल का फार्म नहीं भर सकते हैं। जबकि फीस आप ऑफलाइन या ऑनलाइन दोनों माध्‍यम से चुका सकते हैं। जो कि बाद में वापिस नहीं की जाती है।

सीजीएल का फार्म कैसे भरें?

जैसा कि आप जानते हैं कि आज के समय ज्‍यादातर फार्म ऑनलाइन ही भरे जाते हैं। ऐसे में सीजीएल का फार्म भी आपको ऑनलाइन ही भरना होता है। इसके लिए आप चाहें तो अपने लैपटॉप की मदद से खुद एसएससी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन फार्म भर सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो सभी मूल दस्‍तावेज ले जाकर अपना फार्म साइबर कैफे से भी भरवा सकते हैं। वो लोग आपसे 100 रूपए फार्म भरने का चार्ज करेंगे। इसके बाद आपका फार्म भर देंगे। बस साइबर कैफे पर फार्म भरवाते समय हर जानकारी को ध्‍यान से भरवाएं। क्‍योंकि गलती को बाद में सुधारना बे‍हद कठिन काम हो जाता है।

फार्म भरने के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • अभ्‍यर्थी का आधार कार्ड।
  • अभ्‍यर्थी के साइन और फोटो।
  • अभ्‍यथी का मोबाइल नंबर और ईमेल।
  • अभ्‍यर्थी की दसवीं, बारहंवी और ग्रेजुएशन की मार्कशीट।
  • अभ्‍यर्थी के राज्‍य का निवासी प्रमाण पत्र।
  • यदि अभ्‍यर्थी आरक्षित श्रेणी से है या दिव्‍यांग है तो उससे जुड़े दस्‍तावेज।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए शरीरिक मापंदड

ज्‍यादातर ऑफिसर बनने के लिए आपके सामने किसी तरह का शारीरिक मापदंड नहीं होता है। लेकिन यदि आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनना चाहते हैं तो आपके लिए शारीरिक मापंदड को पूरा करना बेहद जरूरी है। इसमें यदि आप फेल हो जाते हैं। तो एक तरह से आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। शारीरिक मापदंड महिला और पुरूष के लिए अलग अलग होते हैं। आइए दोनों के बारे में आपको जानकारी देते हैं। इसलिए यदि आप इसे पूरा नहीं करते हैं तो बेहतर होगा आप किसी और अफसर की तैयारी कर लें।

पुरुषों के लिए शारीरिक मापदंड

  • ऊंचाई- 157.5 CM
  • वजन- 81 CM (5 CM के फुलाव के साथ)
  • पैदल चलकर 20 किलोमीटर की दूरी 1 घंटे में तय करनी होगी।
  • साइकिल चलाकर 20 मिनट में 3 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।

महिलाओं के लिए शारीरिक मापदंड

  • ऊंचाई- 152 CM
  • वजन- 48 KG
  • पैदल चलकर 20 मिनट में 1 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।
  • साइकिल चलाकर 20 मिनट में 3 किलोमीटर की दूरी तय करनी होगी।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की परीक्षा

Income Tax Officer Kaise Bane में सबसे अहम इसकी परीक्षा होती है। क्‍योंकि इसके लिए काफी ज्‍यादा मेहतन करनी पड़ती है। यदि हम इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की परीक्षा की बात करें तो यह दो चरणों में आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा में आपसे कुल 100 प्रश्‍न पूछे जाएंगे। जबकि इसे पास करने के बाद आपको दूसरी परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। दोनों ही परीक्षा में आपको नेगेटिव मार्किंग देखने को मिलती है। यदि आप दूसरी परीक्षा भी पास कर लेते हैं, तो आपकी नौकरी पक्‍की।

Tier 1 Exam Pattern

SSC CGL

TIER 2 की परीक्षा

यदि आप पहली परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको दूसरी परीक्षा में बैठने का मौका दिया जाएगा। जिसका सेलेब्‍स और समय हम आपको नीचे बता रहे हैं। लेकिन इसमें ध्‍यान रखने वाली बात ये है कि आपको दूसरी परीक्षा में टाइपिंग टेस्‍ट भी देना होगा। जिसमें आपकी टाइपिंग स्‍पीड 27 WPM होनी जरूरी है। TIER 2 का परीक्षा पैटर्न आप नीचे देख सकते हैं। परीक्षा से जुड़ी और जानकारी के लिए आप एसएससी की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

Tier 2 Exam Pattern

SSC CGL

परीक्षा के बाद चयन प्रक्रिया

यदि हम इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की चयन प्रक्रिया की बात करें तो इसमें चयन आपका केवल दूसरी परीक्षा के आधार पर किया जाता है। पहली परीक्षा को आपको केवल पास करना होगा। दूसरी परीक्षा में कट ऑफ में केवल गणित, अंग्रेजी, रीजनिंग और सामान्‍य ज्ञान के नंबर जोड़े जाते हैं।

इसके अलावा आप जो पहली परीक्षा देते हैं और दूसरी परीक्षा में जो कंम्‍प्‍यूटर के प्रश्‍न और टाइपिंग टेस्‍ट आता है। उसे केवल पास करना होता है। इसके किसी तरह के नंबर नहीं दिए जाते हैं। लेकिन अगर आप इसमें पास नहीं होते हैं तो आप कट ऑफ से बाहर हो जाएंगे। इसलिए तैयारी के दौरान किसी भी चीज को हल्‍के में ना लेकर चलें।

मेडिकल और दस्‍तावेज सत्‍यापन

यदि आप परीक्षा को पास कर लेते हैं तो आपको मेडिकल के लिए बुलाया जाता है। इसके बाद यदि आपके मेडिकल में किसी तरह की समस्‍या पाई जाती है तो आपको कुछ दिन बाद दोबारा से बुलाया जाता है। यदि आप उसके बाद मेडिकल में पास हो जाते हैं तो आपको अंतिम चरण में दस्‍तावेज सत्‍यापन के लिए बुलाया जाता है। यहां आपने आवेदन के समय जो दस्‍तावेज अपलोड किए थे। उन्हीं दस्‍तावेजों को जांच कमेटी के सामने लेकर जाना होता है। यदि आपके दस्‍तावेज सही पाए जाते हैं तो आपको कुछ समय बाद पोस्‍टिंग दे दी जाती है। पोस्‍टिंग आपको उन्‍हीं राज्‍यों में दी जाती है। जिनकी प्राथमिकता आपने फार्म भरने के दौरान दी होती है।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर की तैयारी कैसे करें?

Income Tax Officer Kaise Bane में अब आप समझ गए होंगे कि इनकम ऑफिसर बनने के आप योग्यता पूरी करते हैं या नहीं। लेकिन अगर आप इसकी योग्यता पूरी करते हैं तो आपको इसके बाद इसकी तैयारी पर फोकस करना चाहिए।

इसके लिए आपको सबसे पहले पहले हर सब्‍जेक्‍ट की किताबें खरीद लेनी चाहिए। इसमें सबसे अहम अंग्रेजी, गणित और रीजनिंग विषय हैं। यदि आपके ये तीन विषय सबसे मजबूत हैं तो आपकी तैयारी काफी आसान हो जाती है। इसके बाद आप पिछले कुछ सालों के सीजीएल के पुराने पेपर खरीद लें। इन सब को देखने के बाद यदि आपको मार्गदर्शन की आवश्‍यकता लगती है, तो आप ऑफलाइन या ऑनलाइन कोचिंग की मदद ले सकते हैं। शुरूआती तैयारी के लिए आपको कोचिंग बेहद जरूरी होती है।

यहां से आपको अंदाजा हो जाएगा कि आपका कौन सा विषय कमजोर है और कौन सा विषय मजबूत है। इसके बाद जो विषय कमजोर है आप उसके ऊपर काम करें। जब आपको लगे की आपकी तैयारी पूरी हो चुकी है तो आप टेस्‍ट सीरीज लगा कर देख लें। जो कि आजकल ऑनलाइन भी मिल जाती है।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर की शुरूआती सैलरी

हमारी इस पोस्‍ट Income Tax Officer Kaise Bane को पढ़ने के बाद यदि आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की पूरी प्रक्रिया समझ गए हैं तो आपके जहन में ये सवाल जरूर आ रहा होगा कि एक इनकम टैक्‍स ऑफिसर को शुरूआती सैलरी क्‍या दी जाती है।

तो हम आपको बता दें कि एक इनकम टैक्‍स ऑफिसर की शुरूआती सैलरी 55 से 65 हजार रूपए महीने दी जाती है। इसके अलावा आपको हर महीने एक आवास, फोन का खर्चा, आने जाने के लिए गाड़ी और अन्‍य कई तरह की सुविधाएं दी जाती हैं। इसके अलावा आपको इस पर पर नियुक्ति होने के बाद आपको समाज में जो इज्‍जत दी जाती है, उसकी कभी कोई कीमत नहीं लगाई जा सकती है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • Income Tax Officer Kaise Bane में सबसे जरूरी बात ये है कि सीजीएल के अंदर कई तरह की पोस्‍ट होती हैं। इसलिए यदि आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनना चाहते हैं। तो आपको सबसे ज्‍यादा नंबर लाने होंगे।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए आप हमेशा एक टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई करें। बिना टाइम टेबल आप कभी लंबे समय तक पढ़ाई को जारी नहीं रख सकते हैं।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनना काफी कठिन होता है। इसलिए जब भी कोचिंग का चुनाव करें तो हमेशा अध्‍यापक और माध्‍यम एक ही रखें। इन चीजों में बदलाव से आपकी पढ़ाई काफी प्रभावित होती है।
  • पढ़ाई के साथ पेपर को हल करने में लगने वाला समय भी बेहद अहम होता है। इसलिए प्रैक्टिस अवश्‍य करते रहें। क्‍योंकि कई बार समय के अभाव में पेपर आते हुए भी छूट जाता है।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर की तैयारी आपको हमेशा अपने हाथ से नोट्स बनाकर करनी चाहिए। इसलिए पढ़ाई के साथ आप नोट्स बनाते चलें। जिससे आपको चीजें याद होती रहती हैं।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनना वाकई एक सपने जैसे होता है। इसलिए आप यदि एक बार में सफल नहीं हो पाते हैं, तो दूसरे प्रयास करें। क्‍योंकि कहा जाता है कि असफलता ही सफलता की कुंजी होती है।
  • अगर आप एक बार में इनकम टैक्‍स ऑफिसर नहीं बन पाते हैं, तो आप कोई दूसरा सरकारी पद भी चुन सकते हैं। इसके बाद आप इनकम टैक्‍स ऑफिसर के लिए प्रयास जारी रखें।
  • CGL के दोनों पेपर में नेगेटिव मार्किंग होती है। इसलिए आपको परीक्षा में केवल वही प्रश्‍न हल करने चाहिए जो पूरी तरह आते हों।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर के पास जितनी ज्‍यादा ताकत होती है, उसके स्‍वभाव में उतनी ही शालीनता होती है। इसलिए आप एक ऑफिसर बनकर कभी अपनी ताकत का गलत फायदा ना उठाएं।
  • इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए आपको कभी किसी टीचर के बहकावे में नहीं आना चाहिए। हमेशा आपको इस बात का ध्‍यान रखना चाहिए कि आप केवल कोर्स लेकर या घर से दूर रहकर इनकम टैक्‍स ऑफिसर नहीं बन सकते हैं। इसके लिए आपको बस पढ़ना ही पड़ेगा।
  • कई बार कुछ फर्जी लोग परीक्षा पास करवाने के लिए पैसों की मांग भी करते हैं। आप ऐसे लोगों के बहकावे में कभी ना आएं। ये लोग केवल परीक्षा पास करवाने के नाम पर ठगी करने काम काम करते हैं।

इसे भी पढ़ें:

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की योग्यता?

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए आपके पास कम से कम किसी भी विषय में ग्रेजुएशन डिग्री (Graducation Degree) होनी चाहिए। यदि आप अंतिम वर्ष में हैं तो भी इनकम टैक्‍स ऑफिसर का फार्म भर सकते हैं।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने की आयु सीमा?

इनकम टैक्‍स ऑफिसर बनने के लिए आपकी आयु 18 से 27 साल के बीच में होनी चाहिए। इसमें आरक्षित श्रेणी (Reserve Catagery) वालों को आयु में छूट भी दी जाती है।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर के फार्म कब निकलते हैं?

इनकम टैक्‍स ऑफिसर के फार्म SSC की तरफ से हर साल मई जून के आसपास निकलते हैं। हालांकि, कई बार ये समय बदल भी जाता है। इसलिए समय समय पर वेबसाइट पर चेक करते रहें।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर के फार्म कौन निकालता है?

इनकम टैक्‍स के फार्म हर साल एसएससी (SSC) की तरफ से ऑनलाइन निकाले जाते हैं। जिसे अभ्‍यर्थी ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से भर सकते हैं।

इनकम टैक्‍स ऑफिसर की परीक्षा पैटर्न क्‍या रहता है?

इनकम टैक्‍स ऑफिसर की परीक्षा दो चरणों में होती है। पहले चरण में गणित, रीजनिंग, अंग्रेजी और सामान्‍य ज्ञान पूछा जाता है। दूसरे पेपर में इसके साथ ही टाइपिंग और कंम्‍पयूटर के प्रश्‍न भी शामिल कर दिए जाते हैं। मेरिट लिस्‍ट दूसरी परीक्षा के आधार पर तैयार की जाती है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि income tax officer kaise bante hai इसे जानने के बाद आप आज से ही अपनी तैयारी को आगे बढ़ा दीजिए। क्‍योंकि जो लोग तैयारी को शुरू करने के लिए सही समय का इंतजार करते हैं, अक्‍सर देखा जाता है कि उनकी उम्र निकल जाती है पर वो सही समय नहीं आता है। इसलिए इस बात को आज से ही गांठ बांध लें कि अब आपको एक भी दिन खराब नहीं करना है। इस लेख को पढ़ने के बाद भी यदि आपका इनकम टैक्‍स ऑफिसर से जुड़ा कोई सवाल है, तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

NOTE: कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा और फीस में समय समय पर बदलाव करता रहता है। इसलिए सीजीएल (CGL) का फार्म भरने से पहले एक बार Official Notification को ध्‍यान से अवश्‍य पढ़ लें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 445

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment