Instagram पर Last Seen कैसे छुपायें? | Hide Instagram Last Seen

4.6
(269)

Instagram पर Last Seen छुपाने का आसान तरीका

Instagram पर Last Seen कैसे छुपायें: आज के समय में इंटरनेट का प्रयोग करने वाले ज्‍यादातर सभी लोग सोशल मीडिया का प्रयोग करते ही हैं। ऐेसे में जब हम सोशल मीडिया का प्रयोग करते हैं, तो हमारी एक खास आदत होती है कि हम बार बार उसे खोलते और बंद करते रहते हैं। ताकि यदि कोई नया मैसेज आया हो तो हम उसका जवाब दे दें। चाहे फिर हमें मैसेज कोई भी ना आया हो।

लेकिन इसमें परेशानी ये रहती है कि जब भी हम अपनी ID खोलते हैं तो सामने वाला भी उसे आसानी से देख सकता है। क्‍यों‍कि उसे हमारा Last Seen दिखाई देता है। ऐसे में यदि आप जानना चाहते हैं कि Instagram पर Last Seen कैसे छुपायें? तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको Step By Step जानकारी देंगे कि Instagram Par Last Seen Kaise Chupaye

Last Seen क्‍या होता है?

Instagram Par Last Seen Kaise Chupaye इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको बताते हैं कि Last Seen क्‍या होता है। दरअसल, यह आज के समय में सभी सोशल मीडिया एप्‍लीकेशन का एक खास फीचर होता है। जिसकी मदद से सामने वाला आदमी इस बात को जान सकता है कि आपने अपना Instagram कब खोला था। खास बात ये होती है कि इसके अंदर केवल दिन ही नहीं, बाल्कि आपने जिस समय अंतिम बार अपना Instagram account बंद किया था। उसकी मिनट तक की जानकारी होती है।

इसका फायदा ये होता है कि यदि आपको किसी इंसान ने कोई मैसेज भेजा और आप उसका जवाब नहीं देना चाहते हैं। तो उस इंसान को पता चल जाएगा कि आप ऑनलाइन तो आए थे। पर आपने उसके मैसेज का जवाब नहीं दिया। कई बार इससे दोस्‍तों में लड़ाई भी हो जाती है कि तुम मेरे मैसेज का Reply नहीं देते हो।

Instagram Pe Last Seen Kaise Chupaye

Last seen क्‍यों‍ छुपाया जाता है?

यदि हम इस बात को देखें कि कोई भी इंसान अपना Last Seen क्‍यों छुपाना चाहता है। तो इसके आज के समय में कई कारण हैं। इसका सबसे पहला कारण तो ये है कि यदि कोई इंसान लगातार सोशल मीडिया चलाता रहता है, पर वो इस बात को दूसरों से छुपाना चाहता है कि वो हमेशा ऑनलाइन रहता है। यदि वो अपना Last Seen छुपा लेता है। तो इससे उसे कोई कह नहीं सकता है कि तू तो हमेशा ऑनलाइन बैठा रहता है।

जबकि दूसरा कारण ये है कि बहुत से लोग जब किसी बैठक या किसी ऐसे काम में होते हैं। जहां सबकी नजर में ये होता है कि ये तो इस समय अपना काम कर रहे होंगे। तो उस समय Last Seen छुपाने की जरूरत पड़ती है। वरना लोग कहेंगे कि आप तो वहां बैठकर अपना Instagram चला रहे थे और आप जवाब भी नहीं दे पाएंगे। स्‍कूल और कॉलेज के बच्‍चे खास तौर पर इससे परेशान रहते हैं।

इसे भी पढें: App पर Lock कैसे लगायें?

Instagram Par Last Seen Kaise Chupaye

आइए अब हम आपको Instagram Pe Last Seen Kaise Chupaye इस बारे में Step By Step जानकारी देते हैं। इन सभी Step को आप अपने फोन की इंस्‍टाग्राम एप्‍लीकेशन में जाकर आसानी से देख सकते हैं। और इसके बाद आप अपने Instagram का Last Seen आसानी से छुपा सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको इंस्‍टाग्राम एप्‍लीकेशन के अंदर जाकर अपनी ID और Password भरना होगा। जिसके बाद आप अपने अकाउंट में Login हो जाएंगे।
  • अब आपको अपनी Home Screen के अंदर सबसे नीचे Right Hand Side में आपकी प्रोफाइल फोटो दिखाई देगी। आप वहां पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपको ऊपर तीन लाइने दिखाई देगी। आप उन लाइनों के ऊपर क्‍लिक कर दीजिए। अब आपको सेटिंग के विकल्‍प पर क्लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आप अगले पेज पर चले जाएंगे। यहां आपको Privacy के विकल्‍प पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद आपको Scroll करके थोड़ा नीचे आना होगा। यहां आपको Activity Status लिखा दिखाई देगा। आप उसके ऊपर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने दो‍ विकल्‍प खुलकर आएंगे। इसके अंदर यदि आप दूसरा विकल्‍प Disable करते हैं तो इसका मतलब ये होगा कि आप केवल तभी ऑनलाइन दिखाई देंगे जब आपके सामने वाला भी इंस्टाग्राम चला रहा होगा। लेकिन यदि आप पहला विकल्‍प Disable कर देते हैं, तो सामने वाला किसी भी तरह से आपको नहीं द‍ेख पाएगा कि आप ऑनलाइन हैं या ऑफलाइन। पहला विकल्‍प को Disable करते ही दूसरा विकल्‍प खुद ही Disable हो जाएगा।

Last Seen Hide करने के फायदे

  • Instagram Pe Last Seen Kaise Chupaye इसे जानने के बाद कोई भी इंसान ये नहीं जान सकता है कि आप कब ऑनलाइन आए और कब नहीं आए। इससे आप पूरी तरह से बेफ्रिक होकर अपना Instagram चला सकते हैं।
  • आज के समय में Privacy सबसे बड़ी चुनौती है। ऐसे में यदि आप अपना Last Seen Hide कर देते हैं तो कोई भी इंसान आपके बारे में कोई जानकारी नहीं जुटा सकता है।
  • Last Seen Hide करने के बाद आप घंटे घंटे भर एक दूसरे से बात कर सकते हैं। और किसी को पता भी नहीं चलेगा। हालांकि, सोशल मीडिया का ज्‍यादा प्रयोग आपके मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है।
  • Last Seen Hide करने के बाद आप जब चाहें किसी इंसान के संदेश का जवाब दें या नहीं देना चाहते तो ना भी दें। क्‍यों‍कि उसे पता ही नहीं चलेगा कि आप आखिरी बार कब ऑनलाइन आए थे।
  • इस फीचर सबसे खास बात ये होती है कि इसका अभी तक कोई तोड़ नहीं है। यानि कोई दूसरा इंसान कितनी भी कोशिश कर लेगा पर आपका Last seen नहीं देख सकता है।

इसे भी पढें: Instagram par follower kaise badhaye

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि Instagram पर Last Seen कैसे छुपायें? इसे जानने के बाद आप आसानी से अपना Last Seen छुपा सकते हैं। जिसके बाद आपके दोस्‍तों को पता भी नहीं चलेगा कि आप कब ऑनलाइन आते हैं और कब ऑफलाइन चले जाते हैं। यदि आपको Instagram Par Last Seen Kaise Chupaye से जुड़ा हमारा ये लेख पसंद आया है तो आप इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही नीचे कमेंट बॉक्‍स में अपनी राय भी जरूर साझा करें।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.6 / 5. कुल वोट 269

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment