जल्दी याद करने का आसान तरीका | 1 मिनट में याद करने का तरीका

4.8
(447)

जल्दी याद करने का आसान तरीका

1 मिनट में याद करने का तरीका:- कभी-कभी हम सोचते हैं कि कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा चीजें समझने ,सीखने या याद करने की कोशिश करते हैं परंतु हमारा मस्तिष्क उस प्रकार से कार्य नहीं कर पाता कि हम कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा चीजें सीख पाये या याद रख पाये  परंतु आज हम आपको कुछ याद करने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिसके द्वारा आप अपनी मस्तिक में ज्यादा ज्यादा चीजों को याद करने की क्षमता विकसित कर पाएंगे। तो चलिए जानते है जल्दी याद करने का आसान तरीका क्या है?

जल्दी याद करने का आसान तरीका क्या है?

यदि आप जल्दी याद करने का आसान तरीका ढूढ़ रहे है तो आप बिलकुल सही स्थान पर है। यहाँ हम आपको जल्दी याद करने के टिप्स देने वाले है यदि आप उन याद करने के तरीके को अपनाएंगे तो आप 1 मिनट में याद करने का तरीका जान जायेंगे। तो चलिए जानते है 1 मिनट में याद करने का तरीका क्या है?

सोने से पहले कुछ जरूर पढ़ें

अधिकतर लोगों का मानना है कि जितनी जल्दी तुम रात को सोओगे उतनी ही जल्दी  सुबह उठ पाओगे। परंतु विज्ञान के नजरिए से देखें तो हमारे सोने के पश्चात हमारे मस्तिक में हमारे द्वारा किए गए कार्य चलते रहते हैं, जिसके कारण हमें रात को सपने आते हैं। अब इसी सिद्धांत के साथ हम अपने विषय को समझने की कोशिश करेंगे जो विषय हमें बेहत कठिन लगते हैं परंतु आप इस सिद्धांत से उन कठिन विषय को भी आसानी एवं जल्दी से याद कर पाएंगे।

उदाहरण के लिए – आपको संस्कृत पढ़ना बिल्कुल पसंद नहीं है परंतु आप रात को सोने से पहले संस्कृत का पढ़ने की और समझने की कोशिश कर रहे हैं और आपने रात को ही  उस विषय  के पाठ को समझ लिया है। इसके अतिरिक्त आप जब सुबह उठेंगे और उसी पाठ को एक बार फिर से पढ़ेंगे तो आपको वह पाठ बहुत आसान आसान लगने लगेगा और आपको रात का पढ़ा सब कुछ याद भी रहेगा।

ये भी पढ़ें: इंग्लिश बोलने का आसान तरीका

संक्षेप बनाएँ – जल्दी याद करने का आसान तरीका

संक्षिप्ताक्षरों द्वारा याद करना याद करने का तरीका सबसे अच्छा है। एक निश्चित प्रकार का संक्षिप्त नाम बनाना अपके लिए मददगार साबित हो सकता है यदि कोई व्यक्ति पूरी चीज़ को याद नहीं रख सकता है, तो उसके लिए कुछ संक्षिप्ताक्षर बनाने से उन्हें कोई भी चीज याद रखने में मदद मिल सकती है।

जब परीक्षा के लिए अध्ययन करने की बात आती है तो अधिकांश छात्र इस विधियों का उपयोग करते हैं। कठिन पेपर लिखते समय इस तरह के तरीके उपयोगी साबित हो सकते हैं। इसलिए, यह बेहतर और प्रबंधनीय है यदि कोई व्यक्ति अपने स्वयं के उद्देश्य के लिए कुछ संक्षिप्ताक्षर बनाये तो ये उसके लिए मददगार साबित हो सकता है।

किसी भी विषय को अपनी जिंदगी के साथ जोड़कर करें

कई बार ऐसा होता है कि हमें कुछ चीजें समझ में आसानी से नहीं आती है तो इसमें घबराने की कोई बात नहीं है जब आपको कोई भी विषय आसानी से समझ में नहीं आ रहा हो तो ऐसे में आप जो भी कार्य कर रहे होते हैं उसे अपनी जिंदगी के साथ जोड़कर करें।

जिन्हें आप पहले से ही समझ या कर चुके हैं, जितना अधिक आप नई अवधारणाओं को उन विचारों को अपनी जिंदगी के साथ जोड़कर करेंगे।  उतनी ही तेज़ी से आप नई जानकारी सीखेंगे। मेकइट स्टिक पुस्तक के अनुसार, कई सामान्य अध्ययन की आदतें प्रतिकूल हैं। वे महारत का भ्रम पैदा कर सकते हैं, लेकिन जानकारी जल्दी से हमारे दिमाग से गायब हो जाती है।

ये भी पढ़ें: इंग्लिश पढ़ने का आसान तरीका

स्मृति बेहद मुश्किल कार्यों को करने की हमारी क्षमता में एक केंद्रीय भूमिका निभाती है, जैसे ज्ञान को उन समस्याओं पर लागू करना है। जिनका हमने पहले सामना नहीं किया है और पहले से ज्ञात तथ्यों से निष्कर्ष निकालना। नई जानकारी को पहले से मौजूद ज्ञान के साथ फिट करने के तरीके खोजने से, आपको नई सामग्री में अर्थ की अतिरिक्त परतें मिलेंगी। यह आपको मौलिक रूप से इसे बेहतर ढंग से समझने में मदद करेगा, और आप इसे और अधिक सटीक रूप से याद करने में सक्षम होंगे।

पढ़ाई के दौरान जोर से बोलें

जानकारी को ज़ोर से पढ़ना, अपने आप को अवधारणाएँ समझाना, या यहाँ तक कि काम करते समय कभी-कभार खुद पर टिप्पणी करना भी उस जानकारी को ठोस बनाने में मददगार साबित हो सकता है जिसका आप अध्ययन कर रहे हैं। याद रखने के लिए आवश्यक सामग्री का अध्ययन करते समय अपने आप से बात करने का प्रयास जरूर करें। यह तरीका किसी बात 1 मिनट में याद करने का तरीका है, जो बहुत ही कारगर है।

दूसरो को भी आप वही सिखाएं जो आपने सीखा है

अन्य लोगों को वह सामग्री पढ़ाना जिसका आपने अध्ययन किया है, इसे याद रखने का एक और शक्तिशाली तरीका है। जब आप सामग्री का अध्ययन कर लें और महसूस करें कि आपको इसकी अच्छी समझ है, तो इसे किसी मित्र या परिवार के सदस्य को समझाने का प्रयास करें। यदि आप अपने नोट्स की जांच किए बिना ऐसा कर सकते हैं। यदि आप किसी पुस्तकालय में पढ़ रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप उस खंड में हैं। जहां कुछ आवाजें करने की अनुमति है।

जानकारी को तुकबंदी में रखें

तुकबंदी और यहां तक कि धुनों का उपयोग करने से आपको तथ्यों को याद रखने में मदद मिल सकती है। अपने संस्मरण में लय या एक साधारण गीत की धुन को शामिल करके आप अपने विषय में शामिल करके आप यह समझने में भी मदद कर सकते हैं कि महत्वपूर्ण घटनाएँ, लोग, तिथियाँ आदि एक साथ कैसे फिट होते हैं। यह जल्दी याद करने का आसान तरीका बहुत ही कारगर है।

पुरानी कहावत “1492 में, कोलंबस ने समुद्र को नीला कर दिया,” इस बात का एक बेहतरीन उदाहरण है कि कैसे तुकबंदी आपकी दीर्घकालिक स्मृति को जानकारी देने में मददगार साबित हो सकती है।

बार-बार एक विषय को दोहराना

1 मिनट में याद करने का तरीका

जिस प्रकार कोई भी काम बार-बार करने से वह हमें पूरी तरीके से आ जाती है उसी प्रकार अगर हम किसी विषय को या पाठ को बार-बार दोहराए तो हमें वह विषय या पाठ अच्छी तरीके से समझआ जाएगा और बार-बार दोहराने से वह विषय आपको हमेशा के लिए याद रहता है। कोशिश करके देखें यह याद करने के टिप्स जरुर कारगर होंगे.

कोई भी कार्य शांत जगह पर करें

जल्दी याद करने का आसान तरीका यह है कि आप शांत जगह पर ही पढाई करे। जिस प्रकार कोई भी कार्य करने के लिए एक स्थिर मन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार कोई भी विषय या पाठ पढ़ने के लिए आपको एक शांत वातावरण एक स्थान स्थान की अत्यधिक आवश्यकता होती है।

बहुत सारे लोगों के पास शांत जगह या शांत वातावरण की व्यवस्था नहीं होती लेकिन इस कमी को आप खुद ही दूर कर सकते हैं जैसे कि घर की छत या दोस्त के घर या पार्क या किसी भी सार्वजनिक लाइब्रेरी में जाकर आप वहां आसानी से अपने विषय या पाठ को शांति पूर्वक पढ़ सकते हैं ऐसा कहा जाता है कि शांत स्थान में किया गया कोई भी कार्य आपको अच्छे तरीके से याद रहता है।

ये भी पढ़ें: पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र

विचारों को समूहों में पढ़ें

अध्ययनों से यह पता चला है कि जब हम पढ़ते हैं, तो हमारी आंखों को रेखा के साथ-साथ छोटे-छोटे स्टॉप बनाने चाहिए। गरीब पाठक अच्छे पाठकों की तुलना में कई, कई अधिक निर्धारण (आंखें ऊपर) करते हैं। यह न केवल आपको धीमा करता है, बल्कि यह आपके समझ को रोकता है क्योंकि अलग-अलग शब्दों या यहां तक कि एकल अक्षरों के बजाय शब्दों के समूहों से अर्थ निकालना आसान होता है।

तीन या चार शब्दों के वाक्यांशों को पढ़ने का प्रयास करें, विशेष रूप से पूर्ण खंडों और पूर्वसर्गीय वाक्यांशों में। आपका दिमाग उन्हें इस तरह से आंतरिक कर सकता है जैसे कि पूरा वाक्यांश एक बड़े अर्थ-समृद्ध शब्द की तरह हो।

कई तरीकों से जानकारियां को सीखें

जब आप कुछ सीखने के लिए कई तरीकों का उपयोग करते हैं, तो आप उस विषय के बारे में जानकारी संग्रहीत करने के लिए मस्तिष्क के अधिक क्षेत्रों का उपयोग करेंगे। यह उस जानकारी को आपके मस्तिष्क में अधिक परस्पर और अंतःस्थापित बनाता है। यह मूल रूप से आपके दिमाग में ज्ञान का एक अतिरेक पैदा करता है, जिससे आपको जानकारी को वास्तव में सीखने में मदद मिलती है न कि इसे याद रखने में।

आप मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों मे याद रखने के लिए विभिन्न मीडिया का उपयोग कर सकते हैं और यह आपके लिए मददगार साबित हो सकता है, जैसे नोट्स पढ़ना, पाठ्यपुस्तक पढ़ना, वीडियो देखना और विषय पर पॉडकास्ट या ऑडियो को सुनना। आप जितने अधिक ऑडियो संसाधनों का उपयोग करेंगे, आप उतनी ही तेज़ी से सीखेंगे और याद कर पायेंगे।

किसी भी परिस्थिति में तनाव मत लिजिए

जब हमारा एग्जाम जैसे-जैसे नजदीक आने लगता है तो हमारे मन में एक प्रकार का तनाव पैदा हो जाता है जिसकी वजह से हमारा मन पढ़ाई में बिल्कुल भी नहीं लगता  जिसकी वजह से हमने अगर कुछ याद भी करा होता है तो तनाव की वजह से हम  धीरे धीरे उसे भूलते जाते हैं। जल्दी याद करने का आसान तरीका मालूम होते हुए भी हम कुछ यद् नहीं कर पाते।

आपको हम एक बात बता दे कि एग्जाम एग्जाम ही तो है इसमें ज्यादा सोचने की कोई जरूरत नहीं होती है अगर आपने थोड़ा सा भी पढ़ा है तो उसे ही जाकर आप एग्जाम में लिख दे आप उसी लिखे हुए से  पास हो जाएंगे। इसलिए एग्जाम से पहले कोई भी तनाव ना ले अगर आपने तनाव लिया तो हो सके, जो भी आपने अब तक पढ़ा है।  आप वो भी भूल जाए और अगली बार से अपने शेड्यूल के मुताबिक ही अपनी तैयारी करें जिससे एग्जाम के वक्त आपको तनाव का सामना ना करना पड़े।

कुछ बातें लिखें

बुरी याददाश्त वाले व्यक्ति याददाश्त वपास की कोशिश करता है। कुछ तरीके उसे अपने जीवन में कुछ चीजों को याद रखने में मदद कर सकते हैं जो केवल एक चीज से मददगार हो सकती है, वह है उन चीजों को लिखना। इसे एक अनुस्मारक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और अगर वह उस चीज़ को भूल जाता है तो वे उसे पढ़कर पुनः प्राप्त कर सकते है।

Conclusion

आज आपने जाना कि जल्दी याद करने का आसान तरीका क्या है? और 1 मिनट में याद करने का तरीका क्या है? कोशिश करने से मुश्किल आसान होती है इसलिए कोशिश करते रहें हार मानने वाले कभी सफल नहीं होते। आशा है जल्दी याद कैसे करें, ये आप समझ चुके होंगे यदि आपका कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट में अवश्य बताएं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 447

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

1 thought on “जल्दी याद करने का आसान तरीका | 1 मिनट में याद करने का तरीका”

  1. याद करने के लिए बढ़िया पोस्ट, ऐसे ही जानकारी देते रहिये

    Reply

Leave a Comment