Jamin se paise kaise kamaye? खाली प्लाट, भूमि, मकान से पैसे कमाने के 5 बेहतरीन तरीके

4.7
(370)

Jamin se paise kaise kamaye: खाली जमीन, दुकान, प्‍लाट, मकान और बंजर खेत से पैसा कैसे कमाएं? ये सवाल रह रह कर उन सभी लोगों के जहन में आता रहता है, जिनके पास किसी भी तरह की जगह खाली पड़ी होती है। क्‍योंकि वो उससे किसी तरह का पैसा नहीं कमा रहे होते हैं। उससे पैसा कमाने के लिए जरूरी है कि उनके पास वो जानकारी हो कि खाली पड़ी जमीन से कैसे पैसा कमाया जा सकता है।

इसलिए अगर आप भी जानना चाहते हैं कि Jamin se paise kaise kamaye तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको खाली जमीन से पैसा कमाने के 5 तरीके बताएंगे। जिनमें से एक ना एक तरीका ऐसा जरूर होगा जो कि आपकी खाली जमीन से पैसा कमाने में आपकी मदद करेगा।

खाली जमीन से पैसा कमाने के फायदे

  • खाली जमीन से पैसा कमाने का पहला फायदा ये है कि इसमें आपको किसी तरह का काम नहीं करना होता है। आपको वो जमीन ही हर महीने पैसा देने का काम करती है।
  • खाली जमीन से पैसा कमाने पर आपकी उस जमीन का सदुपयोग भी हो जाता है। अन्‍यथा वहां पर किसी का कब्‍जा, साफ सफाई जैसी समस्‍या आपको देखने को मिलने लगती है।
  • खाली जमीन से पैसा कमाने का जरिया केवल कुछ समय तक नहीं है। इस तरीके से आप उस जमीन से सैकड़ों साल तक आराम से पैसा कमा सकते हैं।
  • खाली जमीन से पैसा कमाने के बाद ही आप उसी पैसे से दूसरी जमीन खरीद सकते हैं और फिर उससे दूसरी जमीन खरीदकर उससे भी पैसा कमा सकते हैं।

Jamin se paise kaise kamaye

Jamin se paise kaise kamaye

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि Jamin se paise kaise kamaye इसमें हम आपको 5 तरीके बताएंगे। ये पांचो तरीके संभव है कि एक ही आदमी के काम ना आएं। इसलिए आप इस बात पर ध्‍यान दें कि आपकी जमीन किस तरह की है और उससे पैसा कमाने का कौन सा तरीका आपके लिए सही हो सकता है।

इसे भी पढ़ें:

जमीन को किराए पर देकर पैसा कमाएं

Jamin se paise kaise kamaye में हम आपको जो पहला तरीका बताने जा रहे हैं वो ये है कि आप अपनी जमीन को किराए पर दे दें। इसमें दो तरीके हो सकते हैं। पहला तरीका तो ये कि यदि आपकी जमीन किसी रिहायशी इलाके में है तो आप वहां घर बनाकर किराए पर दे सकते हैं। फ्लैट बनाकर किराए पर दे सकते हैं। लेकिन यदि आपकी जमीन किसी बाजार के इलाके में है तो आप उसे दुकान बनाकर किराए पर दे सकते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास बड़ी जमीन है तो आप वहां बड़ी बिल्डिंग बनाकर उसे ही किराए पर दे सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखिए कि आप यदि वहां पर दुकान या शौरूम को किराए पर देते हैं तो वो दुकान कम से कम 7 से 10 साल के लिए आपको किराए पर ही रखनी होगी। क्‍योंकिे शौरूम हमेशा एग्रीमेंट करवाकर ही जमीन किराए पर लेते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास पैसा कम है तो आप वहां पर शुरूआत में बड़ी बिल्‍डिंग ना बनाने की बजाय छोटे छोटे कमरे बना दें। इसके बाद वहां गरीब लोग कम किराए पर रहने आ जाएंगे और आपको इससे जो पैसा मिलेगा उससे आप कुछ साल बाद नई और बड़ी बिल्‍डिंग बना सकते हैं।

अपना काम शुरू करके पैसा कमा सकते हैं

अगर आपका किसी तरह का काम है या आप करना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि Jamin se paise kaise kamaye तो इसका एक तरीका ये भी हो सकता है कि आप अपनी उसी खाली जमीन पर अपने काम की शुरूआत कर दें। हालांकि, इसके लिए जरूरी है कि आपकी जमीन किसी शहर में हो या बाजार में हो। क्‍योंकि काम धंधा तो बाजार में ही चलता है।

लेकिन यदि ऐसा नहीं है तो भी आप सोच सकते हैं कि वहां क्‍या काम शुरू किया जा सकता है। जो आमदनी दे सके। क्‍योंकि हर जगह कोई ना कोई काम जरूर शुरू किया जा सकता है। इससे आपकी जमीन का भी उपयोग हो जाएगा और आपको काम धंधा भी मिल जाएगा। खास बात ये है कि अगर ये धंधा आपका चल पड़ा तो आपकी कई पीढ़ीयों तक ये मदद करेगा। लेकिन ध्‍यान इस बात का रखें कि काम धंधा तभी शुरू करें जब आपके अंदर काम करने की ललक हो। बिना ललक के आप कभी काम को आगे नहीं बढ़ा सकते हैं।

मोबाइल टावर लगवा कर पैसा कमाएं

अगर आपके पास कोई बड़़ी जमीन खाली पड़ी है और आप सोच रहे हैं कि इस Jamin se paise kaise kamaye तो आप वहां पर मोबाइल टावर भी लगवा सकते हैं। मोबाइल टावर ऐसी जमीन पर भी आसानी से लग सकता है जिस जमीन का कोई महत्‍व ना हो। बस इसके लिए जरूरी है ये कि वहां आसपास लोग रहते हों।

इसके लिए आप मोबाइल टावर कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद उनके लोग आकर आपकी जमीन का मुआयना करेंगे और यदि उन्‍हें जगह सही लगती है तो आपकी उस जमीन पर अपना टावर लगवा देंगे। लेकिन टावर हमेशा 30 से 40 साल तक के लिए लगता है। इसलिए आप अगर निश्चित हों कि आपको उस जमीन का इतने सालों तक काम नहीं है तभी मोबाइल टावर लगवाएं।

मोबाइल टावर लगवाने की खास बात ये है इससे आप उस खाली जमीन से पैसा तो कमाएंगे ही साथ ही आपके घर में यदि कोई बेरोजगार युवा है तो आप उसे वहां पर एक चौकीदार की भूमिका में भी लगा सकते हैं। इससे आपको जमीन का किराया भी मिलेगा और आपके घर के एक सदस्‍य को रोजगार भी मिल जाएगा।

इसे भी पढ़ें:

गोदाम बनवाकर पैसा कमाएं

Jamin se paise kaise kamaye में हमने आपको ऊपर जो तरीके बताए अगर वो कामयाब नहीं हैं, तो आप अपनी जमीन को एक गोदाम के रूप में भी किराए पर दे सकते हो। क्‍योंकि दुकान या मकान बनाने के लिए जरूरी है कि आपकी जमीन शहर के अंदर ही हो। लेकिन शहर के बाहर की जमीन को आप गोदाम के रूप में किराए पर दे सकते हो।

इसमें खास तौर पर ऐसे लोग किराए पर ले लेते हैं। जिनका शहर में कुछ बड़ा कारोबार होता है। वो लोग अपने कारोबार से कुछ किलोमीटर दूर भी अगर सस्‍ते रेट पर गोदाम मिल रहा है तो ले लेते हैं। इसके बाद वो लोग वहां पर अपना सामान रख देंगे। जब उनको उसकी जरूरत लगेगी तो उसे उठा ले जाएंगे। जबकि आपको गोदाम का हर महीने कुछ किराया देते रहेंगे। खास बात ये है कि इसे आप जब चाहें तब हटवा भी सकते हैं। क्‍योंकि गोदाम दुकान या शौरूम से जल्‍दी हटवाया जा सकता है।

जमीन बेचकर पैसे कमाएं

Jamin se paise kaise kamaye में हम  आपको जो 5 वां तरीका बताने जा रहे है वो थोड़ा अलग है। इसके अंदर आपको अपना दिमाग ज्‍यादा लगाना होगा। इसके लिए आपको देखना होगा कि आपकी खाली जमीन कहां पर है और उस इलाके में जमीन का क्‍या भाव चल रहा है। जैसे ही आपको लगे की अब आपकी जमीन के भाव बढ़ चुका है। तो आप उसे बेच सकते हैं।

इसके बाद आप उसी पैसे से कहीं और जमीन खरीद लें जो कि आपको सस्‍ते दाम में मिल रही हो। इसके बाद जब आपको लगे कि अब उसका दाम बढ़ चुका है तो आप उसे भी महंगे दाम पर बेच सकते हैं। इस तरीके में आपको थोड़ा परेशान तो होना होगा। पर इस बात की गारंटी है कि यदि आप इसमें सफल हुए तो हर साल कई लाख रूपए आसानी से कमा सकते हैं। जो कि आप किसी दूसरे तरीके से नहीं कमा सकते हैं।

खाली जमीन से पैसा कमाने के कुछ अन्‍य तरीके

  • खाली जमीन पर आप किसी भी बैंक का एटीएम लगवा सकते हो। उससे आपको हर महीने किराया मिलेगा।
  • खाली पड़ी खेत की जमीन पर आप खेती शुरू करके हर साल फसल को बेचकर कमाई कर सकते हो।
  • ज्‍यादा कमाई के लिए आप वहां पर फ्लैट बनवाकर किराए पर चढ़ा सकते हो। बड़े शहरों में इसकी काफी मांग रहती है।
  • सड़क किनारे खाली पड़ी जमीन पर आप पेट्रोल पंप खुलवा सकते हो या किसी को खोलने की इजाजत दे सकते हो।
  • खाली पड़ी जमीन की दीवारों पर आप विज्ञापन लगवा सकते हो। जिससे विज्ञापन कंपनियां आपको उसका भुगतान करेंगी।
  • खाली पड़ी जमीन पर आप पेड़ लगा सकते हो। जिसके बाद उनके फलों को बेचकर या उनकी लकड़ी को बेचकर पैसे कमा सकते हो।
  • खाली पड़ी जमीन पर आप वाहनों के लिए पार्किंग बना सकते हो। जिससे आपकी हर रोज कमाई होगी।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • जब भी किसी इंसान को खाली जमीन किराए पर दें तो सबसे पहले किराए का एग्रीमेंट (Rent Agreement) करवा लें। इससे वो कभी आपकी जमीन हड़प नहीं सकता है।
  • जो भी आपकी जमीन किराए पर ले रहा हो। सबसे पहले उसके चरित्र के बारे में जान लें। यदि आपको उनमें कुछ शंका लगे तो कभी उन्‍हें जमीन किराए पर ना दें।
  • अगर आप दुकान का शौरूम को किराए पर जमीन दे रहे हैं तो आप इस बात को अच्‍छे से सोच समझ लें कि आपको वाकई आने वाले इतने सालों तक उस जमीन की आवश्‍यकता नहीं पड़ने वाली है।
  • अगर आप बिना किराए के एग्रीमेंट के घर या कमरे आदि किराए पर दे रहे हैं तो समय समय पर अपना बिजली का बिल और पानी का बिल अपने पास मंगाते रहें। ताकि वो किसी तरह की चालबाजी ना कर सकें।
  • आपकी जमीन पर जो भी किराएदार आए आप उससे हर महीने किराया अवश्‍य ले लें। कभी भी उसकी मीठी बातों में आकर आप कई महीने का किराया उधार छोड़ दें।
  • यदि आपका हर महीने खाली जमीन से 50 से 60 हजार रूपए तक का किराया आता है, तो आपको टैक्‍स भी देना पड़ सकता है। टैक्‍स बचाने के तरीके जानने के‍ लिए आप हमारी ये पोस्‍ट टैक्स बचाने के स्मार्ट तरीके पढ़ सकते हैं।
  • अगर किराएदार के परिवार में किसी तरह का हादसा या कुछ समस्‍या आ गई है, तो मानवता दिखाते हुए आप या तो उसे किराया देने के लिए आप कुछ समय की मोहलत दे दें या एक दो महीने का किराया माफ कर दें।
  • अगर आपने बिना एग्रीमेंट के किराएदार बैठाए हैं तो कोशिश करें कि एक किराएदार को 5 साल से ज्‍यादा ना रहने दें। खासतौर पर जब आपको लगे कि किराएदार आपसे ज्‍यादा पैसे वाला आदमी है।
  • किराएदार के ऊपर आपको कभी किसी तरह का शक लगे या किराया देने में आनाकानी करे तो आप बिना संकोच किए इसकी सूचना पुलिस को दें। ताकि आपका नुकसान होने से बच सके।

इसे भी पढ़ें:

खाली जमीन से पैसा कैसे कमाया जा सकता है?

खाली जमीन को आप किराए पर देकर, दुकान खोलकर, मोबाइल टावर लगवाकर, एटीएम लगवाकर आसानी से पैसा कमा सकता हैं।

खाली जमीन से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

खाली जमीन से आप कितना पैसा कमा सकते हैं। ये बात इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी खाली जमीन कितनी बड़ी है। साथ ही वो जिस इलाके में है उसका कितना महत्‍व है।

खाली जमीन से पैसा कमाने के लिए सबसे जरूरी बात?

इसमें सबसे जरूरी बात ये है कि आप जिसे भी अपनी जमीन किराए पर दें उससे हमेशा किराए का एग्रीमेंट करवा लें। बिना एग्रीमेंट किराए पर देने पर आपकी जमीन पर वो कब्‍जा भी कर सकता है।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे किJamin se paise kaise kamaye इसे जानने के बाद आप आसानी से अपने बाजार या घर के आसपास खाली पड़ी जमीन से पैसा कमा सकते हैं। हालांकि, ये बताना थोड़ा कठिन है कि आप खाली जमीन से कितना पैसा कमा लेंगे। क्‍योंकि आपकी जगह जैसी जगह पर होगी आपको उतना ही ज्‍यादा पैसा कमाकर देगी। अंत में अगर आपका खाली जमीन से पैसा कैसे कमाएं से जुड़ा कोई सवाल है तो हमें नीचे कमेंट करें। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 370

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment