कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कैसे और कौन सा करे?

4.5
(361)

Kam Paise Mein Achcha Business: आज के समय में बिजनेस जीवन में तरक्‍की करने का सबसे बेहतरीन माध्‍यम है। क्‍योंकि आने वाले समय में जिस तरह से नौकरियों की संख्‍या कम होती जा रही है। उसे देखकर कहा जा सकता है कि जिसने आज समय रहते किसी तरह का बिजनेस शुरू कर दिया। कुछ सालों बाद एक तरह से दुनिया उसकी मुठ्ठी में होगी।

ऐसे में यदि आप भी जानना चाहते हैं कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कौन सा है। तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको बिजनेस के अलावा उससे जुड़ी कुछ ऐसी बातें बताएंगे। जिससे आप बिजनेस में कामयाब हो सकते हैं।

बिजनेस क्‍या होता है?

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कौन सा है। इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि बिजनेस क्‍या होता है। दरअसल, बिजनेस को हम लोग आम भाषा में किसी चीज का कारोबार कहते हैं। इसके अंदर आप किसी से नौकरी ना मांगकर, किसी को नौकरी देने वाले बन जाते हैं।

नौकरी देने के साथ आप किसी भी उत्‍पाद को बनाने या खरीदने बेचने का काम भी करते हैं। जिसमें बाजार में आपकी बनाई चीजें बिकती हैं। इसे ही एक तरह से बिजनेस कहते हैं। यहां हम एक बात और स्‍पष्‍ट कर दें कि बिजनेस 1 लाख रूपए का भी हो सकता है और 10 करोड़ का भी। इसलिए बिजनेस का आकलन आप कभी रूपयों से ना करें।

कम पैसों में अच्छा बिजनेस

कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कौन सा है?

आइए अब हम आपको सबसे अहम सवाल का जवाब देते हैं कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कौन सा है। इसमें  हम आपको कई तरह के बिजनेस की जानकारी देंगे जो कि बेहद कम पैसों में शुरू किए जा सकते हैं। पहले आप हर बिजनेस के बारे में अच्‍छे से जानिए और फिर आपकी जगह और दिमाग के‍ हिसाब से जो सही लगे उसे राम का नाम लेकर शुरू कर दीजिए।

फोटो कापी की दुकान

सबसे पहले आपको हम जिस बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं वह बेहद ही छोटा सा है। इसके अंदर आपको केवल एक फोटोकॉपी की मशीन खरीदनी होगी और काम शुरू कर देना होगा। खास बात ये है कि फोटोकॉपी की मशीन को आप चलाना महज एक दिन में सीख सकते हैं। भले ही आप कम पढ़े लिखे क्‍यों ना हों।

इसके लिए आप शुरूआत में 1 हजार के करीब कागज खरीद लीजिए और फोटो कॉपी का काम शुरू कर दीजिए। संभव हो तो आप शुरूआत में दूसरे दुकानदारों से थोड़े कम पैसे ही लीजिए। जिससे आपका काम काफी तेजी से आगे बढ़ जाए। इसके बाद आप चाहें तो रेट बराबर ही कर दें।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आपको अपनी दुकान हमेशा किसी चौराहे, कॉलेज, सरकारी दफ्तर के आसपास ही खोलनी चाहिए। क्‍योंकि यहाँ फोटो कॉपी का काम सबसे ज्‍यादा चलता है।
  • कोशिश कीजिए कि आप शुरूआत में अपना दाम दूसरों से थोड़ा कम रखिए। इससे आपके ग्राहक तेजी से बढ़ेंगे।
  • दुकान खोलने से पहले आप वहां पर एक बड़ा सा बोर्ड अवश्‍य लगवा दें। ताकि लोगों को पता लग सके कि यहां फोटोकापी की दुकान है।

मोबाइल रिपेयरिंग की दुकान

आज हर हाथ में मोबाइल है। भले ही वो सस्‍ता हो या महंगा। लेकिन मोबाइल फोन के साथ एक बात हमेशा रहती है कि वो कुछ ही महीनों में गिरने से खराब होने लगते हैं। ऐसे में कोई भी इंसान नहीं चाहेगा कि सीधा नया फोन खरीदा जाए। पहले वो कोशिश करेगा कि उसे ही ठीक करवा लिया जाए।

ऐसे में आप चाहें तो मोबाइल फोन ठीक करने की दुकान भी खोल सकते हैं। यदि आपको ये काम नहीं आता है तो आप इसे महज 6 महीने में ही सीख सकते हैं। इसके लिए अलग अलग कोर्स आते हैं। इसके बाद आप अपने आसपास किसी भी बाजार में अपनी दुकान लेकर वहां मोबाइल रिपेयरिंग का काम शुरू कर सकते हैं। अगर आप सही काम करते हैं तो आपके ग्राहक समय के साथ कई गुना बढ़ते जाएंगे। क्‍योंकि आज के समय में एक अच्‍छा मिस्‍त्री ढूंढना किसी चुनौती से कम नहीं है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • मोबाइल ठीक करने का काम आप तभी शुरू करें जब आपको लगे क‍ि अब आप सही मायने में सभी फोन ठीक कर सकते हैं। वरना इस काम में आप कभी सफल नहीं होंगे।
  • जिन फोनों (Phones) के बारे में आपको कुछ समझ नहीं आता है आप उन्‍हें बेवजह ना खोलें। क्‍योंकि इससे कई बार ग्राहक और दुकानदार के बीच विवाद खड़ा हो जाता है।
  • शुरूआत में आप इससे पैसे कमाने के साथ ग्राहक को तसल्‍ली भी दें कि उसका फोन क्‍यों और कैसे खराब हुआ था। इससे उसका लगाव आपके प्रति और ज्‍यादा बढ़ेगा।

कबाड़ का बिजनेस

कबाड़ी को हमने अपने आसपास अवश्‍य रूप से देखा होगा। लेकिन हम लोग ज्‍यादातर इसे कभी एक बिजनेस की तरह नहीं देखते हैं। क्‍योंकि हमें लगता है कि कबाड़ से भला किसी की क्‍या कमाई हो सकती है। लेकिन हम आपको बता दें कि कबाड़ से आप लाखों रूपए कमा सकते हैं। बस आपको इस बात की समझ होनी चाहिए कि कबाड़ में कौन सा काम का है और कौनसा बेकार का सामान है।

इसलिए आप चाहें तो कबाड़ का बिजनेस भी आसानी से शुरू कर सकते हैं। इसके अंदर आप कहीं गोदाम ले लीजिए और कुछ लोगों को रख लीजिए। वो लोग दिनभर ठेले पर कबाड़ लोगों से खरीदकर ले आएंगे। इसके बाद आप उसे खरीदकर अपने गोदाम में रख लीजिए। आप उसमें सभी चीजों को तोड़कर उसमें लोहा, पीतल और अन्‍य चीजें अलग कर लीजिए। इसके बाद आप जब उसे बेचेंगे तो आपको मुनाफा ही मुनाफा होगा।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • कबाड़ की दुकान या गोदाम आप हमेशा ऐसी जगह खोलें जहां सबसे ज्‍यादा अमीर लोग रहते हों। क्‍योंकि कबाड़ सबसे ज्‍यादा वही लोग बेचते हैं।
  • कबाड़ को तोड़ना और उनमें से चीजें अलग करना काफी मेहनत का काम होता है। इसलिए आपके अंदर मेहतन करने की आदत अवश्‍य रूप से होनी चाहिए।
  • आपको हमेशा अपने आसपास के लोगों से मेल मिलाप करके उन्‍हें अपना नंबर दे देना चाहिए। ताकि जब भी उन्‍हें कबाड़ बेचना हो तो सीधा आपको फोन करके बुला लें।

किराना की दुकान

घर में राशन, दूध, दही और खाने पीने की तमाम चीजों के लिए आप ना जाने दिन में कितनी बार किराना की दुकान पर जाते होंगे। इसलिए इसे भी आप एक अच्‍छे बिजनेस के रूप में ले सकते हैं। इसके अंदर आपको घरेलू चीजों से शुरूआत करनी होगी। इसके बाद आपकी बिक्री जैसे जैसे बढ़ती जाएगी आप अपनी दुकान पर सामान बढाते चले जाइएगा। खास बात ये है कि इसे आप बिना कहीं सीखे भी शुरू कर कसते हैं।

इसके लिए आप घरेलू चीजों की एक लिस्‍ट बना लीजिए। उसे बाजार से थोक के भाव खरीद लाइए। इसके बाद अपनी दुकान के बाहर एक बोर्ड लगा दीजिए। बस जैसे जैसे लोगों को पता लगेगा वो आपकी दुकान पर आने लगेंगे और आपका काम काफी तेजी से बढ़ता चला जाएगा। लोगों के साथ आपका व्यवहार सही रहेगा तो आपकी कमाई रोजाना बढ़ती चली जाएगी।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आप अपनी किराना की दुकान में फ्रिज अवश्‍य रखें। क्‍योंकि दूध, दही की चीजों के ग्राहक सबसे ज्‍यादा होते हैं। जिससे आपकी दुकान की पहुंच लोगों तक आसानी से बन सकती है।
  • यदि आपका हिसाब किताब कमजोर है तो आप अपनी दुकान पर Calculater भी अवश्‍य रूप से रखें। अन्‍यथा आपको नुकसान हो सकता है।
  • अधिक मुनाफे के चक्‍कर में आप ना तो कभी चीजों का ज्‍यादा भाव लगाएं ना ही Expire होने के बाद बेचें। ये तरीका आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

आइसक्रीम का बिजनेस

आइसक्रीम भला किसे नहीं पसंद होती है। बस फर्क ये होता है कि गरीब लोग 10 रूपए की आइसक्रीम खा लेते हैं और अमीर लोग 40 से 50 रूपए तक की खा लेते हैं। इसलिए आप चाहें तो आइसक्रीम का व्‍यापार भी शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक बड़ा सा फ्रिज खरीदना होगा और बड़ी मात्रा में दूध खरीदना होगा।

इसके बाद आप इंटरनेट या किसी जानकार के माध्‍यम से समझ सकते हैं कि आइसक्रीम को कैसे जमाया जाता है। इसे समझने के बाद आप आइसक्रीम को जमा दीजिए। इसके बाद आपसे छोटे से आइसक्रीम विक्रेता हर रोज आइसक्रीम खरीदने आ जाया करेंगे। साथ ही यदि आपके पास साधन हो तो आप अपनी आसपास की दुकानों पर खुद ही आइसक्रीम पहुंचा सकते हैं। जिससे आपको काफी ज्‍यादा फायदा होगा।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • आइसक्रीम एक खाद्य पदार्थ है। इसलिए इसे जमाने के दौरान आप बेहद सावधानी बरतें। क्‍योंकि आपकी आइसक्रीम खाने से यदि कोई भी बीमार हो जाता है तो ये आपके लिए बिना बुलाए आफत की तरह होगा।
  • जब आप इस काम को शुरू करें तो इसकी जानकारी अपने पूरे शहर में उन लोगों तक पहुंचा दें जो आइसक्रीम को बेचने का काम करते हैं। साथ ही उनके लिए कोई खास ऑफर भी रखिए। ताकि वो सभी लोग आपसे प्रभावित हो जाएं।
  • थोड़े से मुनाफे के लालच में आप कभी भी पुराने दूध या पुरानी आइसक्रीम को बाजार में ना बेचें। ये आपके बिजनेस के लिए नुकसान का सौदा हो सकता है।

कपड़े की दुकान

बदलते फैशन के इस दौर में शायद ही कोई होगा जो हर सीजन में नए कपड़े नहीं खरीदता होगा। खासतौर पर लड़कियां। क्‍योंकि समाज में यह चलन बन गया है कि जो पुराने कपड़े पहनता है उसे हीन भावना से देखा जाता है। इसका फायदा आप भी उठाकर अपनी एक कपड़े की दुकान शुरू कर सकते हैं। जिसमें आप हर वर्ग के लिए नए जमाने के फैशन के हिसाब से कपड़े रखिए।

नए जमाने के फैशन को देखकर लोग आपके पास खिंचे चले आएंगे। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपको फैशन की सही समझ हो। इसके बाद आपको बाजार में दुकानदारी का अच्‍छा ज्ञान हो। क्‍योंकि कपड़े विक्रेता से लोग बिना दाम सही कराए कभी कपड़े नहीं खरीदते हैं। यदि आपके अंदर ये गुण हैं तो आप किसी भी बाजार में अपनी कपड़े की दुकान आसानी से चला सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • कोशिश कीजिए कि आप हमेशा ग्राहकों का एक तबके पर पकड़ करें। जैसे कि अपनी दुकान पर महिलाओं, बच्‍चों, पुरूषों आदि में से किसी एक का चुनाव करके उसी के कपड़े रखें।
  • कपड़े जब भी खरीदें तो हमेशा थोक के भाव में खरीदें। साथ ही कोशिश करें कि आपके आसपास जो भी बड़ा शहर हो आप वहीं से जाकर खरीदें। ताकि आपको सबसे सस्‍ता पड़े।
  • अपनी दुकान पर ग्राहकों को कभी भी नकली कपड़े जिनके रंग जल्‍दी उड़ जाते हैं उसे असली बताकर ना बेचें। इससे ग्राहकों को जब सच्‍चाई पता चलेगी तो उनका आपसे मोहभंग हो जाएगा।

थोक फल सब्‍जी का व्यापार

आज के समय में जो भी लोग सेहत को लेकर सजग हैं वो फल और सब्‍जी हमेशा ताजे की खाना पसंद करते हैं। इसलिए यदि आप चाहें तो अपने घर के आसपास फल या सब्‍जी की दुकान भी खोल सकते हैं। जहा लोग आपसे हर रोज आकर ताजी सब्‍जियां खरीद सकते हैं।

यदि आपका संबध किसी गांव से है तो आप सीधा खेत से भी सब्‍जी मंगवा सकते हैं। यदि आप ऐसा करते हैं तो आप देखेंगे कि लोग आपसे महंगे दाम भी सब्‍जी खरीदने से मना नहीं करेंगे। क्‍योंकि बिना मिलावट के सब्‍जी और फल मिलना आज के समय में एक तरह से असंभव सा हो गया है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • फल और सब्‍जी लोग सुबह सुबह और शाम को ही खरीदते हैं। इसलिए इसके लिए आपको सुबह ही दुकान खोलनी होगी।
  • हमेशा आप अपनी दुकान पर शुद्ध और ताजे फल ही रखें। ताकि ग्राहक आपसे ही सब्‍जी खरीदें।
  • कोशिश करें कि एक ऐसा भाव रखें जिससे अमीर लोगों के साथ गरीब लोग भी आपकी दुकान पर से सब्‍जी और फल खरीद सकें।

चाय की दुकान

चाय की दुकान आपको भले ही आपकी योग्यता के अनुसार काम ना लगे। पर हम आपको बता दें कि आज के समय में चाय बेचकर ही लोग लाखों रूपए कमा रहे हैं। इसलिए यदि आप चाहें तो किसी चौक चौराहे पर या किसी ऐसी जगह जहां लोगों का सबसे ज्‍यादा आना जाना हो आप वहां चाय की दुकान खोल लीजिए।

इसके लिए आप जगह का चुनाव करके सभी जरूरी चीजें खरीद लीजिए। बस फिर चाय के साथ ही आपकी हर रोज अच्‍छी आमदनी की शुरूआत हो जाएगी। लेकिन यह काम गर्मी के मौसम में थोड़ा आपको परेशान कर सकता है।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि आपको चाय बनानी नहीं आती है तो पहले आप चाय बनाना सीख लें। ताकि आपके ग्राहक चाय पीने के बाद भी दोबारा आपके पास आएं।
  • कई दुकानदार थोड़े से फायदे के लिए चाय के नाम पर बस पानी ही भर देते हैं। आप ऐसा बिल्‍कुल ना करें।
  • ज्‍यादा आमदनी के लिए आप ग्राहकों की मांग के अनुसार चाय के साथ कुछ अन्‍य चीजें भी अपनी दुकान पर अवश्‍य रखें।

इसे भी पढ़ें: TOP 10 होलसेल बिज़नेस आईडिया?

नाई की दुकान

नाई का काम कोई करना शायद ही पसंद करे। लेकिन जो लोग इसे करते हैं उनकी हर घंटे की आमदनी कई सौ रूपए होती है। इसलिए यदि आप बिना शर्म महसूस किए बाल काट सकते हैं तो आप इस काम में आसानी से ऊपर सकते हैं।

इसके लिए आप अपने आसपास कहीं भी दुकान खोल लीजिए। बस ध्‍यान इस बात का रखिए कि आपके आसपास नाई की दूसरी दुकान ना हो। इसके बाद जरूरी चीजें खरीदकर आप अपने काम को आगे बढा सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि आपको बाल काटने नहीं आते हैं तो आप किसी दूसरी दुकान पर सबसे पहले कुछ महीने बाल काटने का काम सीख लीजिए।
  • ज्‍यादा आमदनी के लिए आप कई तरह की कटिंग सीख लीजिए। जिससे आपके पास हर तरह के ग्राहक आने शुरू हो जाएं।
  • कोशिश कीजिए कि आप युवा, बुजुर्ग और छोटे बच्‍चों की कटिंग ऐसी करके भेजिए कि वो ना चाहते हुए भी दोबारा आपके पास ही आएं।

हॉस्‍टल सुविधा

बाहर रहकर पढ़ने लिखने वालों और नौकरी करने वालों के लिए हॉस्‍टल में रहना मजबूरी हो जाता है। ऐसे में यदि आपका घर किसी ऐसी जगह पर है जहां पर इस तरह से लोग अपने घर से दूर किसी भी कारणवंश रहने के लिए आते हैं तो आप अपने घर में या किसी दूसरी जगह को खरीदकर वहां हॉस्‍टल की सुविधा को शुरू कर सकते हैं।

बस आप वहां कुछ जरूरी सुविधाएं देखिए और इसके बाद आप वहां बोर्ड लगाकर हॉस्‍टल की शुरूआत कर सकते हैं। बस आपको इस बात का ध्‍यान रखना होगा कि आपके हॉस्‍टल में किसी तरह का अनैतिक काम ना होने पाए जिससे आपकी बदनामी हो जाए।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • यदि आप लड़कियों के लिए हॉस्‍टल बना रहे हैं तो आपको उसकी सुरक्षा का खास तौर पर ध्‍यान रखना होगा।
  • हॉस्‍टल में कई बार खाने की गुणवत्‍ता को लेकर अक्‍सर लोग खुश नहीं रहते हैं। इसलिए आप अपने हॉस्‍टल में खाने में गुणवत्‍ता के साथ किसी तरह का समझौता ना करें।
  • हॉस्‍टल का किराया आप ऐसा रखें जिससे एक छात्र और एक नौकरी पेशे वाला आदमी भी आसानी से उठा ले। ताकि हर कोई आपके हॉस्‍टल में ही रहना पसंद करे।

वाटर सप्‍लाई

बाजार और गलियों में आपने अक्‍सर पानी की सप्‍लाई करने वाली गाड़ी देखी होगी। यह काम भी आप बेहद आसानी से शुरू कर सकते हैं। बस इसके लिए आप कुछ पानी के कैंपर खरीद लीजिए। इसके बाद आप एक गाड़ी खरीद लीजिए। जिससे आप लोगों की दुकानों तक पानी पहुंचा सकें।

अंत में आप अपना विज्ञापन हर दुकान तक पहुंचा दीजिए। जैसे ही लोग आपसे संपर्क करें आप उन्‍हें पानी पहुंचाने की सुविधा देना शुरू कर दीजिए। जैसे जैसे आप बाजार में जाएंगे तो आपके ग्राहक भी बढ़ते चले जाएंगे।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • कैंपर में पानी भरते समय आप पूरी सावधानी रखें। वरना यदि गलती से भी पानी में किसी तरह से गंदगी चली गई तो आपकी सारी छवि खराब हो जाएगी।
  • कैंपर लाने ले जाने में कई बार कैंपर चोरी होने का खतरा रहता है। इसलिए आप हर 10 दिन या महीने में अपने कैंपर का हिसाब किताब करते रहें।
  • गर्मी के मौसम में कोशिश करें पानी पूरी तरह से ठंडा ही पहुचाएं। इससे आपके ग्राहक हमेशा दूसरे लोगों को भी आपसे ही पानी खरीदने का सुझाव देंगे।

फास्‍ट फूड की दुकान

फास्‍ट फूड आज के समय में सबसे सस्‍ता और सबसे ज्‍यादा चलने वाला बिजनेस है। इसलिए यदि आपको ये बनाने आते हैं तो इसे आप अपनी गली में भी शुरू कर सकते हैं। बस आप इससे जुड़ी जरूरी चीजें खरीद लें। इसके बाद आप हर रोज दोपहर के बाद बनाना शुरू कर दें।

इस काम में आपकी आमदनी इतनी ज्‍यादा होगी कि आपको कभी अपने काम का प्रचार तक नहीं करना होगा। क्‍योंकि आज की युवा पीढ़ी सबसे ज्‍यादा फास्ट फूड का सेवन करती है। इसलिए इस काम को भी आप सस्‍ते में शुरू कर सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • जब भी आप फास्‍ट फूड बनाएं तो आप स्‍वच्‍छता का खास तौर पर ध्‍यान रखें। अन्‍यथा जो आपके पास एक बार आएगा वो दोबारा नहीं आएगा।
  • फास्‍ट फूड के अंदर आप जो भी मसाले या चीजें मिलााएं आप हमेशा उन्‍हें ताजा ही रखें। ऐसा ना करें कि आप एक ही दिन के तेल को कई दिन तक प्रयोग करते रहें।
  • कोशिश करें कि आप ऐसा फास्‍ट फूड बनाएं कि जो आपके पास एक बार आ जाए वो चाहते हुए भी दूसरी दुकान पर ना जाने का विचार लाएं। भले ही वहां चीजें सस्‍ती मिल रही हों।

इसे भी पढ़ें: Big Business ideas in Hindi

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि कम पैसे मे अच्छा बिजनेस कौन कौन से शुरू कर सकते हैं। इसे जानने के बाद आप कोई भी बिजनेस आसानी से शुरू कर सकते हैं। बस आप ध्‍यान इस बात का रखें कि आपको पैसा कमाने के लिए मेहतन जरूर करनी होगी। बिना मेहतन किए कोई भी काम नहीं चल सकता है। यदि आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करें। हम आपके कमेंट का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.5 / 5. कुल वोट 361

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment