खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने? योग्यता और सैलरी

4.1
(387)

खंड शिक्षा अधिकारी बनने का सही तरीका

Khand Shiksha Adhikari Kaise Bane: खंड शिक्षा अधिकारी का नाम आपने कई बार सुना होगा। जब भी आपके ब्‍लॉक में स्‍कूल से जुड़ी किसी तरह की समस्‍या देखने को मिलती है। तो उसका निपटान हमेशा खंड शिक्षा अधिकारी ही करता है। ऐसे में आप समझ सकते हैं कि एक खंड शिक्षा अधिकारी की कितनी ताकत होती है।

यदि आप भी आगे चलकर खंड शिक्षा अधिकारी बनने के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक पढि़ए। अपने इस लेख में हम आपको जानकारी देंगे कि Khand Shiksha Adhikari Kaise Bane इसके लिए क्‍या योग्यता होती है। साथ ही खंड शिक्षा अधिकारी को हर महीने कितनी सैलरी दी जाती है। तो चलिए शुरू करते हैं खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने।

BEO क्‍या होता है?

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बनें इस बारे में हम आपको जानकारी दें इससे पहले आइए आपको एक बार बताते हैं कि खंड शिक्षा अधिकारी क्‍या होता है। तो इससे समझे के लिए आपको सबसे पहले समझना होगा कि कोई भी जिला होता है तो वह कई ब्‍लॉक में बंटा होता है। जिसे हम खंड कहते हैं। जबकि एक खंड में उस जिले के कुछ गांव आते हैं।

ऐेसे में एक खंड शिक्षा अधिकारी जिसे अंग्रेजी में Block Education Officer कहा जाता है। उसका काम होता है कि वो अपने ब्‍लॉक में आने वाले सभी स्‍कूल की देखरेख करे। यदि उसके ब्‍लॉक में आने वाले किसी भी स्‍कूल की तरफ से कोई शिकायत आती है। तो उसके निपटान की जिम्‍मेदारी पूरी तरह से खंड शिक्षा आधिकारी के ऊपर आ जाती है। साथ ही यदि उसके ब्लॉक के किसी भी स्‍कूल में कोई लापरवाही पाई जाती है तो उसका जिम्‍मेदार वही होता है।

खंड शिक्षा अधिकारी का काम

  • खंड शिक्षा अधिकारी का काम होता है कि उसके ब्‍लॉक में आने वाले सभी स्‍कूल में शिक्षा में किसी तरह की कमी ना हो। इसके लिए वह समय समय पर निरीक्षण करता रहे।
  • खंड शिक्षा अधिकारी काम होता है कि यदि उसके स्‍कूल में किसी तरह का विवाद या शिकायत आती है तो उसका समाधान वो खुद वहां जाकर करे। साथ ही इसके लिए दंड भी दे।
  • यदि उसके खंड के अध्‍यापकों का कहीं तबादला, प्रमोशन करना होता है। तो ये काम पूरी तरह से खंड शिक्षा अधिकारी का होता है।
  • यदि कभी उच्‍चाधिकारी उसके खंड से जुड़ी कोई रिपोर्ट मांगते हैं तो खंड शिक्षा अधिकारी का काम होता है कि वो रिपोर्ट तैयार करवा के समय से ऊपर भेज दे।
  • जब भी आगे से कॉपी किताबें, छात्रवृति या राशन से जुड़ी सामग्री आती है। तो खंड शिक्षा अधिकारी का काम होता है कि वो उन्‍हें अपने पूरे खंड के हर स्‍कूल में भिजवा दे। ताकि सभी बच्‍चों में उसका वितरण हो सके।
  • यदि उसके खंड के स्‍कूलों में किसी तरह की परीक्षा आयोजित की जाती है। तो उसकी समुचित व्‍यवस्‍था करना खंड अधिकारी की जिम्‍मेदारी होती है।

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने

इसे भी पढ़ें: आईपीएस बनने के लिए योग्यता?

खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बनें?

आइए अब हम आपको जानकारी देते हैं कि खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बनें। इसमें आपको योग्यता, शिक्षा और अन्‍य जानकारी देंगे। इसलिए आप यदि एक खंड शिक्षा अधिकारी बनना चाहते हैं तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढ़ें।

योग्यता

यदि हम खंड शिक्षा आधिकारी (Block Education Officer) बनने की योग्यता की बात करें तो उसके लिए सबसे पहले जरूरी है कि आपके पास ग्रेजुएशन (Graducation) के बाद बीएड (B.ed) की डिग्री हो। इसके अलावा यदि आपके आपके पास LT डिप्‍लोमा है तो भी आप इसके लिए पूरी तरह से योग्य हैं। इसके अंदर आपके कोई भी विषय हो सकते हैं। खास बात ये है कि आपको किसी तरह के अनुभव की जरूरत नहीं पड़ती है। आप यदि केवल डिग्री रखते हैं तो भी आवेदन कर सकते हैं। बस आपके बीएड में कम से कम 50 प्रतिशत अंक जरूर हों।

आयु सीमा

यदि हम खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) की आयु सीमा की बात करें तो यह पूरी तरह से उस राज्‍य पर निर्भर करता है। जहां ये भर्ती हो रही है। लेकिन सामान्‍यत: देखने को मिलता है कि हर राज्‍य इस पद के लिए कम से कम 21 साल रखता है। जबकि अधिकतम 40 तक वर्ष तक रखता है। जबकि यदि आप किसी आरक्षित श्रेणी से आते हैं तो आपको आयु में अलग से छूट दी जाती है। जिसकी जानकारी आपको विज्ञापन में देखने को मिल जाएगी।

फार्म कब निकलते हैं?

यदि हम खंड शिक्षा अधिकारी के फार्म निकलने की बात करें तो इसका कोई समय तय नहीं है। लेकिन हर राज्य में खंड शिक्षा अधिकारी की भर्ती राज्‍य लोक सेवा आयोग (PSC) के द्वारा की जाती है। इसलिए जब भी कभी फार्म निकलते हैं तो लोक सेवा आयोग की तरफ से ही निलकते हैं। साथ ही हम आपको बता दें कि इस भर्ती को केन्द्र सरकार के द्वारा नहीं किया जाता है।

इसलिए आपको हमेशा अपने राज्‍य के लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर विजिट (Visit) करते रहना चाहिए। नहीं तो आपको सरकारी नौकरियों की जानकारी देने वाली वेबसाइट देखते रहनी चाहिए। जिससे आपको खंड शिक्षा अधिकारी के फार्म निकलने की जानकारी मिल जाए। हालांकि, खंड शिक्षा अधिकारी के अधिकतम 500 पद तक ही निकलते हैं। इसलिए आपको इस पद पर चयनित होने के लिए कड़ी मेहनत करने की जरूरत पड़ती है। क्‍योंकि एक खंड में केवल एक अधिकारी ही नियुक्‍त किया जा सकता है।

आवेदन कैसे करें?

यदि हम खंड शिक्षा अधिकारी के आवेदन फार्म को भरने की बात करें तो यह अब सभी राज्‍यों में ऑनलाइन ही भरे जाते हैं। इसके लिए जब आपके राज्‍य में फार्म निकलते हैं तो आपके राज्‍य की लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर लिंक दे दिया जाता है। आपको वहां जाकर अपनी पूरी जानकारी और अपने सभी दस्‍तावेज अपलोड करने होते हैं।

इसके बाद आपको अपनी श्रेणी के हिसाब से ऑनलाइन फीस का भुगतान करना होता है। अंत में आपको अपना प्रिंट आऊट निकाल कर रख लेना चाहिए। ध्‍यान देने वाली बात ये है कि आपको अपना आवेदन या उससे जुड़े कागज कहीं भी ऑफलाइन माध्‍यम से नहीं भेजने होते हैं। बस आपने जो जानकारी ऑनलाइन भर दी वही जानकारी अंतिम मानी जाती है। दस्‍तावेज सत्‍यापन के समय आपको वो सभी दस्‍तावेज प्रस्‍तुत करने होते हैं।

आवेदन के लिए जरूरी दस्‍तावेज

  • आधार कार्ड
  • फोटो
  • योग्यता से संबधित दस्‍तावेज
  • रिहायशी प्रमाण पत्र
  • आरक्षित श्रेणी के लिए जाति प्रमाण पत्र

चयन प्रक्रिया

यदि हम चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह भी आपको पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करती है कि उस राज्‍य का लोक सेवा आयोग कौन सी प्रक्रिया अपनाता है। लेकिन सामान्‍यत: आपको देखने को मिलेगा कि इसके लिए सबसे पहले आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं। फिर प्री एग्जाम (Pre Exam) लिया जाता है। इसके बाद जो लोग प्री एग्जाम में पास होते हैं। उनसे मेन्‍स (Mains Exam) की परीक्षा ली जाती है।

कई राज्‍यों में इन दो परीक्षाओं के बाद ही चयनित कर लिया जाता है। लेकिन कुछ राज्‍यों में इसके बाद साक्षात्‍कार भी लिया जाता है। इसकी सही जानकारी आप अपने राज्‍य के लोक सेवा आयोग की वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं। साथ ही यदि आप सेलेब्‍स की जानकारी चाहते हैं तो भी आप लोक सेवा आयोग की वेबसाइट से देख सकते हैं।

तैयारी कैसे करें?

यदि हम इसकी तैयारी की बात करें तो बेहद ही कठिन होती है। इसलिए सबसे पहले यदि आपका बेसिक सही नहीं है। तो आप कहीं कोचिंग करने लग जाएं। लेकिन यदि आपका बेसिक सही है तो आप अपनी किताबें खरीद लें। साथ ही पुराने साल के कुछ प्रश्‍न पत्र खरीद लाएं। जो कि आपको बाजार में आसानी से मिल जाएंगे।

इसके बाद आप पुराने पश्‍न पत्रों को देखते हुए इस बात का पता लगाएं कि आपका कौन सा टॉपिक कमजोर है। आप उस टॉपिक को तैयार करें। साथ ही आजकल मॉक टेस्‍ट (Mock Test) भी आते हैं। आप अपनी तैयारी में उनकी मदद भी ले सकते हैं। अंत में यदि आपको कुछ समझ नहीं आता है तो आप उससे जुड़ी ऑनलाइन क्‍लस भी ले सकते हैं। जो कि आपकी तैयारी में काफी मददगार सिद्ध होगी। ध्‍यान देने वाली बात ये है कि इसकी परीक्षा में आपको Objective के साथ Descriptive Exam भी देना होता है। इसलिए आप दोनों परीक्षा को ध्‍यान में रखकर ही तैयारी करें।

प्रमोशन

यदि आप खंड शिक्षा अधिकारी के पद पर चयनित हो जाते हैं तो आपको समय समय पर आगे भी प्रमोट किया जाएगा। जिसमें सबसे अहम बात ये हाती है‍ कि आप काम कैसा कर रहे हैं। आइए खंड शिक्षा अधिकारी के कुछ प्रमोशन की जानकारी आपको देते हैं।

  • 15 साल बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी
  • उसके कुछ सालों बाद जूनियर डायरेक्‍टर

शुरूआती सैलरी

यदि हम एक खंड शिक्षा अधिकारी की शुरूआती सैलरी की बात करें तो यह 50 से 60 हजार के बीच होती है। लेकिन कई राज्‍य सरकार इससे ज्‍यादा वेतन भी देती हैं। इसके अलावा क्‍योंकि खंड शिक्षा अधिकारी एक बड़ा पद होता है। इसलिए उसे राज्‍य सरकार की तरफ से आने जाने का खर्चा। कई अन्‍य सुविधाएं भी देती है। जिससे आपको कभी नहीं लगेगा कि इस नौकरी में किसी तरह की कमी है। इसलिए यदि आप अच्‍छे स्‍तर के अधिकारी बनना चाहते हैं तो इस पद की तैयारी कर सकते हैं।

ध्‍यान रखने योग्य बातें

  • खंड शिक्षा अधिकारी (Block Education Officer) एक जिम्‍मेदारी वाला काम होता है। इसलिए आप अपने काम में कभी भी लापरवाही ना करें।
  • यदि आपके राज्‍य में खंड शिक्षा अधिकारी के फार्म नहीं आते हैं तो आप पड़ोसी राज्‍यों में भी देखते रहें। यदि वहां संभव हो तो आप उसमें भी आवेदन कर दें।
  • खंड शिक्षा अधिकारी के पद एक तो कई साल में आते हैं और ऊपर से बेहद कम आते हैं। इसलिए आप हमेशा अपनी तैयारी बेहद अच्‍छे तरीके से करें। ताकि पहले मौके में ही आपका चयन हो जाए।
  • आप एक अधिकारी होते हैं। इसलिए जब आपसे अपेक्षा की जाती है कि जब भी किसी स्‍कूल में कोई विवाद होगा तो आप बिना भेदभाव किए उसका निपटान करेंगे।
  • यदि आप दिव्‍यांग, महिला या पुरूष हैं तो भी आप इस पद की तैयारी कर सकते हैं। खंड‍ शिक्षा अधिकारी में सभी के लिए पदों में आरक्षण होता है। साथ ही इसमें काम भी आपके हिसाब से करना होता है।
  • कभी भी केवल खंड शिक्षा अधिकारी की अकेले तैयारी ना करें। इसके साथ आने वाली दूसरी भर्तियों में भी आप आवेदन करते रहें। क्‍योंकि आज के समय केवल एक भर्ती के सहारे नहीं बैठा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: टीचर बनने के लिए 12वीं के बाद क्या करें?

NOTE: खंड शिक्षा अधिकारी से जुड़ी यह जानकारी आपको एक सामान्‍य जानकारी के तौर पर दी गई है। इसलिए तैयारी शुरू करने से पहले आप एक बार अपने राज्‍य में खंड शिक्षा अधिकारी की भर्ती प्रक्रिया को अच्‍छे से समझ लें।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बनें। इसे जानने के बाद आप इसकी तैयारी आसानी से कर सकते हैं। साथ ही कुछ सालों की तैयारी करने के बाद आप बतौर खंड शिक्षा अधिकारी चयनित भी हो सकते हैं। बस ध्‍यान ये रखें कि आप अपनी तैयारी सही मार्गदर्शन में ही आगे बढ़ाएं ताकि आपका चयन जल्‍दी से जल्‍दी हो सके। यदि आपको हमारा ये लेख पसंद आया है तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही इस लेख से जुड़ा आपका कोई सवाल है तो नीचें कमेंट करें। ‘All In Hindi Team’ आपको उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की कामना करते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.1 / 5. कुल वोट 387

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment