खेती की जमीन पर लोन | 1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

4.7
(201)

खेती की जमीन पर लोन कैसे ले | Jamin par loan kaise le

जमीन पर लोन कैसे ले- भारत के किसानों को वर्षों से विभिन्न प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अक्सर जब कोई किसान अपनी जमीन पर फसल को इस उद्देश्य के साथ बोता है। कि इस फसल से वह  मुनाफा कमाएग, जिससे उसकी आमदनी बढ़ेगी। लेकिन कई बार किसी कारणवश उसकी फसल या तो बर्बाद हो जाती है या उतना मुनाफा देने में असमर्थ होती हैं। कि वह अगली बार फसल उगाने के लिए होने वाले खर्च जैसे कि- बीज को खरीदना, यूरिया खाद को खरीदना को ठीक तरह से कर पाए।

किसानों की इसी तरह की समस्याओं को ध्यान में रखते हुए सरकार विभिन्न स्कीमों के तहत लोगों को कम ब्याज दर पर भूमि पर लोन मुहैया कराती है। और इन्हीं में से जमीन लोन एक तरह से लोन का एक प्रकार है। जिसमें किसानों तथा नागरिकों को उनकी खेती की जमीन या प्रॉपर्टी पर लोन मुहैया कराया जाता है। तो यदि आप भी यह जानना चाहते हैं, कि आप अपनी खेती की जमीन पर लोन कैसे ले सकते हैं तो इसकी जानकारी हमने आज के लेख में विस्तार से बता रखी है।

चूंकि खेती करना किसान का प्राथमिक कार्य है। जिस कारण किसान फसल को दोबारा बोने के लिए उधारकर्ता तथा साहूकारों से बहुत अधिक ब्याज दर पर Loan को लेता है। ऐसा ही कुछ हमारे आम नागरीकों के साथ भी होता है, बढ़ती हुई महंगाई में अपने खर्चे को पूरा करने के लिए लोगों को कई तरह की आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ता है।  जिस कारण से उन्हें भी अधिक ब्याज दर पर लोन लेना पड़ता है। जो उनकी समस्या को खत्म करने के बजाय और अधिक बढ़ा देता है। तो चलिए जानते हैं Jamin par loan kaise le.

खेती की जमीन पर लोन या कृषि लोन

भारत सरकार द्वारा किसानों को खेती में आर्थिक मदद करने के लिए बहुत सी लोन स्कीम चलाई जा रही हैं। और इन्हीं Loan स्कीमों में से एक हैं, खेती की जमीन पर लोन लेना। अगर इसे साधारण भाषा में समझा जाए तो जब कोई किसान, खेती करने के लिए अपनी खुद की जमीन को बैंक के पास सिक्योरिटी के तौर पर गिरवी रखकर लोन लेता है। तो उसे खेती की जमीन पर लोन या कृषि लोन कहते हैं।

इस लोन स्कीम के तहत देश का कोई भी किसान या आम नागरिक अपनी खेती की जमीन को बैंक के पास गिरवी रखकर आसानी से लोन ले सकता हैं।  इसके अलावा इस तरह के लोन को लेने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होने चाहिए। जिसके बाद आपको Loan का आवेदन करने के बाद आपकी खेती की कीमत के हिसाब से लोन मुहैया कराया जाता है। खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन के लिए ब्याज की दर काफी कम होती हैं, जिस कारण आपको बहुत ही कम ब्याज का भुगतान करना होता है। तथा लोन राशि का भुगतान आप मासिक किस्तों के तौर पर बहुत आसानी से  कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: 5 मिनट में लोन लेने के 4 तरीके

खेती की जमीन पर लोन के लिए पात्रता मापदंड

 यदि आप भूमि पर लोन लेना चाहते हैं, तो इसके लिए Loan आवेदनकर्ता के पास निम्नलिखित पात्रता होनी चाहिए।

  1. यदि आप खेती की जमीन पर लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए आप की उम्र 24 से 65 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।
  2. आप जिस भी खेती की जमीन के बदले लोन लेना चाहते हैं, आपके पास उसके पूरे कागजात होने चाहिए।
  3. खेती की जमीन पर Loan लेते वक्त इस बात का विशेष ध्यान रखें। कि आपकी खेती की जमीन पर किसी भी तरह का पिछला लोन बकाया ना हो। यदि आप की खेती की जमीन पर कोई पिछला लोन बकाया है तो बैंक आपको लोन नहीं देगा।
  4. यदि आप के खेत की जमीन जिस पर आप Loan लेना चाहते हैं, वह एक से अधिक लोगों के नाम है। तो लोन लेने के लिए सभी लोगों को आपसी सहमति के साथ एक साथ लोन का आवेदन करना होगा।
  5. खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन का उपयोग आप व्यवसायिक तौर पर नहीं कर सकते हैं। अर्थात खेती की जमीन पर मिलने वाले Loan का इस्तेमाल आप केवल खेती से जुड़े कार्यों को करने के लिए ही कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: आधार कार्ड पर लोन

खेती की जमीन पर लोन के लिए जरूरी दस्तावेज

खेती की जमीन पर लोन लेते वक्त बैंक, सिक्योरिटी के तौर पर जमीन संबंधित कई तरह के आवश्यक दस्तावेजों को आपसे मांगती है। Loan लेते वक्त इन सभी दस्तावेजों को आपको बैंक के द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म के साथ जमा करना होता है।

  • लोन लेने का आवेदन फॉर्म
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • पहचान के लिए आवेदनकर्ता का पहचान पत्र ( जैसे – आधार कार्ड, पैन कार्ड या राशन कार्ड )
  • खेती की जमीन से सबंधित सभी जरूरी दस्तावेज
  • लोन लेने के लिए आवेदनकर्ता की बैंक अकाउंट की जानकारी
  • आवेदनकर्ता का एड्रेस प्रूफ

ये भी पढ़ें: तुर्रंत लोन देने वाला app

खेती की जमीन पर कितना लोन लें सकतें हैं?

खेती की जमीन पर लोन के लिए अप्लाई करने से पहले हर व्यक्ति के दिमाग में एक सवाल जरूर आता है? कि आखिर आप जमीन को गिरवी रख कर कितना लोन ले सकते हैं। तो इसके जवाब में मैं आपको बता दूं कि आपके खेत की जमीन पर दिया जाने वाला लोन आपके खेत की जमीन की कीमत पर निर्भर करती है। और इसके अलावा यदि आप की जमीन अच्छे इलाके में है। तो इसके लिए आपको आपकी जमीन के लिए अधिक Loan मिल सकता है।

सभी अन्य लोन स्कीमों में मिलने वाले लोन धनराशि की तुलना में खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन की धनराशि काफी अधिक होती है। क्योंकि बैंकों को यह बात भलि- भॉति पता है कि जमीन की कीमत समय के साथ बढ़ती ही रहती है। वैसे भूमि पर लोन के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके अनुसार कोई भी बैंक किसी भी किसान या आम नागरिक को उसकी जमीन की वैल्यू की अधिकतम 90% धनराशि Loan के रूप में दे सकती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपके खेत की जमीन की कीमत 10 लाख रुपये हैं, तो बैंक आपको अधिकतम 9 लाख रुपये का Loan दे सकती हैं।

खेती की जमीन पर लोन का भुगतान करने की अवधि

खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन का भुगतान करने की अवधि अलग-अलग बैंकों की अलग-अलग होती है। लेकिन क्योंकि भूमि पर लोन लेते वक्त आपको जमीन के कागज बैंक के पास गिरवी रखने होते हैं और बैंक इस बात को भी भली-भांति जानता है, कि आप की जमीन की कीमत समय के साथ बढ़ती है इस कारण बैंक को लोन रिकवरी करते समय हानि के चांस कम होते हैं।

जिस कारण आप जमीन पर लिए गए लोन का भुगतान अधिकतम 20 वर्षों तक की अवधि में कर सकते हैं। इस Loan स्कीम के तहत लोन लेने पर किसान भाई बहुत आसानी के साथ आसान किस्तों में अपने लोन का भुगतान कर सकते हैं।

खेती की जमीन पर लोन की ब्याज दर

खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन की ब्याज की दर अन्य मिलने वाले Loan पर लगने वाले ब्याज की दर की तुलना में काफी कम होती है। बैंक द्वारा खेती की जमीन पर दिये जाने वाले लोन पर लगने वाले ब्याज की दर अलग-अलग बैंकों के अलग-अलग होती है। अगर बात करें खेती की जमीन पर मिलने वाले लोन पर न्यूनतम ब्याज दर की तो यह होती है लगभग 8.5%।

इसके अलावा आपके द्वारा लिए गए Loan की ब्याज दर, अवधि पर भी निर्भर करती है। ब्याज दर का पता आप अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर पता कर सकतें हैं। इसके अलावा आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं, उसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी पता कर सकते हैं।

खेती की जमीन पर लोन कैसे ले

खेती की जमीन पर लोन लेना एक बेहद ही आसान काम हैं। यदि आप भी अपनी जमीन को गिरवी रखकर कृषि भूमि पर लोन लेना चाहते हैं। तो इस काम को आप कुछ आसान स्टेप्स को फॉलो करके बहुत आसानी से कर सकते हैं। यहां हमने आप को बहुत साधारण भाषा में लोन के आवेदन करने के तरीके के बारे में बताया हैं। तो चलिए जानते हैं

  1. लोन लेने के लिए सबसे पहले आप जिस भी बैंक से लोन को लेना चाहते हैं। उसकी नजदीकी  बैंक शाखा में जाना है।
  2. जिसके बाद बैंक कर्मचारी से Loan संबंधित सभी जरूरी बातें जैसे – लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज, ब्याज दर, भुगतान की अवधि, लोन की राशि जैसी जरूरी जानकारियों को प्राप्त कर लेना।
  3. इसके बाद आपको बैंक द्वारा दिए गए आवेदन फॉर्म की Terms or Conditions को ठीक तरह से पढ़ समझकर कर, उसे ठीक तरह से भर देना हैं।
  4. फॉर्म भरने के बाद बैंक द्वारा बताए गए, सभी जरूरी दस्तावेजों की छाया प्रति को लगाकर उसे बैंक में जमा कर देना।
  5. फार्म जमा करने के बाद बैंक आपके द्वारा दिए गयी जानकारी की जांच करता है।
  6. यदि आपके द्वारा दी गई सभी जानकारियां सही हैं। तथा आप लोन लेने के लिए पात्र होंगे। तो बैंक आपके लोन को अप्रूव कर देगी। जिसकी जानकारी आपको मैसेज की मदद से भेज दी जाएगी।
  7. इसके बाद बैंक आपके लोन राशि को सीधे आपके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर देगा।
  8. इस तरह आप बहुत आसानी से खेती की जमीन पर लोन को ले सकते हैं।

सवाल जवाब

1 बीघा जमीन पर कितना लोन मिल सकता है?

हर क्षेत्र के लिए इसका जवाब भिन्न हो सकता है। यह जमीन की लोकेशन और उसकी उत्पादकता पर निर्भर है। अमूमन लोन की रकम जमीन के सरकारी भाव का 60 से 65 प्रतिशत तक दी जाती है। अर्थात यदि आपके जमीन की वर्तमान कीमत 10 लाख है तो आपको लगभग 6 लाख का लोन प्राप्त हो सकता है।

जमीन पर लोन लेने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

जमीन पर लोन लेने के लिए आपको आपकी जमीन के कागज पहचान और पते के प्रमाण पत्र के साथ साथ अपना बैंक खाता संख्या की जानकारी देनी होती है।

Conclusion

आशा करते हैं कि आज के इस आर्टिकल खेती की जमीन पर लोन कैसे लें में आपको जमीन Loan के बारे में संपूर्ण जानकारी मिली होगी। आज के इस लेख में हमने जमीन लोन क्या हैं? तथा जमीन लोन को कैसे लें? आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। इसके अलावा यदि आपका कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। इसके साथ ही इस लेख को अपने उन सभी दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, जो लोन संबंधित जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.7 / 5. कुल वोट 201

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

Leave a Comment