किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी online कैसे पता लगायें?

4.4
(482)

Kisan samman nidhi yojana ki agali kist kab aaegi: किसान सम्‍मान निधि हमारे देश के किसानों के लिए सरकार की एक बेहद ही महत्‍वपूर्ण योजना है। जिससे हमारे देश के गरीब किसानों को सरकार की तरफ से आर्थिक मदद दी जाती है। ताकि वो लोग अपना जीवन यापन अच्‍छे से कर सकें।

लेकिन इसके अंदर बहुत से किसानों को अक्‍सर ये समस्‍या आती है कि वो अपनी किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त को देख ही नहीं पाते हैं। जिससे उन्‍हें पता नहीं चल पाता है कि उनके खाते में किसान सम्‍मान निधि के पैसे आए हैं या नहीं। ऐसे में अगर आप जानना चाहते हैं कि किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी इसका पता कैसे लगाएं। तो हमारी इस पोस्‍ट को अंत तक पढि़ए। अपनी इस पोस्‍ट में हम आपको किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी इसे मोबाइल फोन की मदद से देखने का तरीका बताएंगे।

किसान सम्‍मान निधि क्‍या है?

किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी इसे देखने का तरीका हम आपको बताएं इससे पहले आइए एक बार हम आपको जानकारी देते हैं कि किसान सम्‍मान निधि क्‍या है। ताकि आप समझ सकें कि इसकी किस्‍त कब आती है। साथ ही कितनी बार आती है।

तो हम आपको बता दें कि यह भारत सरकार की यह एक महत्‍वपूर्ण योजना है। जिसके अंदर देश के किसानों को एक साल में उनके बैंक खाते में कुल छह हजार रूपए ऑनलाइन दिए जाते हैं। ये छह हजार रूपए दो दो हजार रूपए की किस्‍त में कुल तीन बार में दिए जाते हैं। इसलिए जब भी किसान सम्‍मान निधि की नई किस्‍त जारी की जाती है, तो इसकी खबर टीवी और समाचारपत्रों में भी प्रकाशित की जाती है। ये ऑनलाइन माध्‍यम से सीधे किसानों के बैंक खाते में डाल दी जाती है।

इसे भी पढ़ें:

किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी Online कैसे पता लगायें?

आइए अब हम आपको kisan samman nidhi yojana ki agali kist kab aaegi इसे जानने का तरीका आपको बताते हैं। इस तरीके को फॉलो करके आप अपने लैपटॉप या मोबाइल फोन की मदद से आसानी से जान सकते हैं कि आपकी अगली किस्‍त कब आएगी। इसके लिए आपके पास या तो अपना रजिस्‍टर मोबाइल नंबर या किसान सम्‍मान निधि की पंजीकरण संख्‍या होनी चाहिए। बिना पंजीकरण आपको किसान सम्‍मान निधि का फायदा नहीं दिया जाता है।

Step by Step

  • सबसे पहले अपने फोन या लैपटॉप के इंटरनेट के Browser में जाकर वहां गूगल खोलें।
  • इसके बाद आप अपने फोन के गूगल में kisan samman nidhi yojana लिखकर Search करना होगा। इसके बाद आप पहले लिंक पर क्लिक कर दें। जो कि Official Website का होगा।
  • अब आप अगले पेज पर चले जाएंगे। जहां आपको थोड़ा सा नीचे आने पर दिखाई देगा ‘Beneficiary Status’ आपको इसी बॉक्‍स पर क्‍लिक कर देना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने दो विकल्‍प खुलकर आ जाएंगे। जिसमें पहला विकल्‍प ये होगा कि आप अपनी kisan samman nidhi yojana ki agali kist kab aaegi इसका पता फोन नंबर से लगा सकते हैं। जबकि दूसरे विकल्‍प के अंदर आप अपने रजिस्‍ट्रेशन नंबर से अपनी किसान सम्‍मान निधि की अगली किस्‍त के बारे में पता लगा सकते हैं।

Note: अगर आपके पास कुछ भी नहीं है तो आप ‘Know your Registration No.’ पर क्लिक करके अपना रजिस्‍ट्रेशन नंबर पता लगा सकते हैं।

  • इसके बाद आप जो भी जानकारी आप भरेंगे उसके बाद आपके फोन पर एक OTP Code आएगा। जो कि चार अक्षरों का होगा। आप उसे भर कर Get Data पर क्लिक कर दीजिए।
  • इसके बाद आपके सामने आपकी सारी जानकारी खुलकर आ जाएगी। आप थोड़ा सा नीचे करके देख सकते हैं कि आपके खाते में अभी तक कितनी किस्‍त आई है। वो कब कब आई है और आपके कौन से बैंक खाते में आई है।
  • अगर आपको यहां कुछ नहीं दिखाई देता तो आप अपने किसी कंप्‍यूटर की दुकान पर या जिला सचिवालय में जाकर पता कर सकते हैं। वहां आपको पूरी जानकारी दे दी जाएगी।
  • इसके बाद जो भी समस्या आपको बताई जाए आप उसे ठीक करवाकर इसी तरीके से दोबारा से अपनी किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त को देख सकते हैं।

किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी

किस्‍त ना आने के प्रमुख कारण

  • आपने किसान सम्‍मान निधि की E- KYC नहीं करवाई होगी। इसलिए आपकी किस्‍त रोकी गई होगी।
  • आपका फार्म किसी कारण से Reject कर दिया गया होगा। जिससे आपकी किस्‍त आपके बैंक खाते में नहीं आई होगी।
  • आपने अगर बैंक खाता बदला होगा तो संभव है कि नए बैंक की बजाय आपके पुराने बैंक खाते में ही आपकी किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त चली गई होगी।
  • दस्‍तावेजों के सत्‍यापन या जांच में आप किसान सम्‍मान निधि के योग्य नहीं पाए गए होंगे। इसलिए आपको इस योजना से बाहर कर दिया गया होगा।
  • संभव है कि आपने जिस नाम से आवेदन किया हो बैंक में आपका वो नाम ना हो। जिससे किस्‍त रूक गई हो।

किसान सम्‍मान निधि का हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इन सब चीजों के बाद भी किसी तरह की समस्‍या आ रही है तो आप किसान सम्‍मान निधि योजना के हेल्‍पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। जो कि 155261 इसके अलावा 01124300606 है। आप इन नंबरों पर किसी भी कार्य दिवस पर फोन करके अपनी समस्‍या बता सकते हैं। वो आपकी समस्‍या का समाधान कर देंगे।

इसे भी पढ़ें:

FAQ

किसान सम्‍मान निधि योजना की किस्‍त कब जारी की जाती है?

किसान सम्‍मान निधि के तहत हर साल 6 हजार रूपए किसानों को दिए जाते हैं। जो कि कुल तीन किस्‍तों में दिए जाते हैं। लेकिन इन किस्‍तों को जारी करने का समय तय नहीं होता है।

किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त को कैसे देख सकते हैं?

आप अपनी किसान सम्‍मान निधि की किस्‍त को घर बैठे अधिकारिक वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन देख सकते हैं।

किसान सम्‍मान‍ निधि का हेल्‍पलाइन नंबर?

किसान सम्‍मान निधि से जुड़ी समस्‍या के लिए आप 155261 इसके अलावा 01124300606 पर संपर्क कर सकते हैं। यहां पर हर कार्य दिवस पर आप फोन कर सकते हैं।

किसान सम्‍मान निधि प्राप्‍त ना होने की शिकायत कहां कर सकते हैं?

इसकी शिकायत आप अपने जिला सचिवालय में कर सकते हैं। यहां आपकी समस्‍या का समाधान कर दिया जाएगा।

Conclusion

आशा है कि अब आप समझ गए होंगे कि किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी इसका पता कैसे लगाएं। इसे समझने के बाद आप आसानी से अपने फोन की मदद से ही घर बैठे अपनी अगली किस्‍त का पता लगा सकते हैं। लेकिन यदि आपको अब भी किसान सम्मान निधि की अगली किस्त कब आएगी इसे जानने में कोई समस्‍या आ रही है तो आप हमें नीचे कमेंट कर सकते हैं। हम आपके सवाल का जवाब अवश्‍य देंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.4 / 5. कुल वोट 482

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment