पानी कब बरसेगा [2023 में] । क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

4.2
(45)

पानी कब बरसेगा । क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा या फिर पानी कब बरसेगा या अगले दिन के मौसम का हाल क्या होगा, इन सवालों के जवाब जानने की जरुरत उस समय जरुर पड़ती होगी जब आप किसी महत्वपुर्ण काम को अंजाम देना चाह रहे होंगे।

जब भी आप पिकनिक या कही घुमने की प्लानिंग करते है तो आप यह जरुर जानना चाहेंगे कि आज पानी बरसेगा कि नहीं, या अगले दिन के मौसम का हाल क्या होगा? ताकि आप पिकनिक का मजा अच्छे से ले सकें।

आपको इस लेख के माध्यम से निम्न सवालों के जवाब जानने का तरीका पता चल जायेगा।

  • बारिश कब होगी, क्या आज बारिश होगी, क्या सोमवार को बारिश होने की संभावना है, क्या इस वीकेंड बारिश होगी, आज बारिश कब होगी, क्या इस हफ्ते के आखिर में बारिश होने वाली है, आज रात का मौसम कैसा रहेगा बारिश होगी या नहीं,
  • आज का मौसम कैसे रहेगा, अगले दिन के मौसम का हाल, 10 दिनों का मौसम, आज रात का मौसम कैसा रहेगा, आज के मौसम का क्या हाल है, रविवार का मौसम, परसो का मौसम कैसा रहेगा, गूगल आज का मौसम कैसा रहेगा

दोस्तों यदि आप भी उन करोड़ों लोगों में से एक हैं, जिन्हें मई-जून की तपती गर्मी के बाद दस्तक देने वाले मानसून की चिंता सताती है। और आप क्या जानना चाहते हैं कि आपके शहर में पानी कब बरसेगा? और अगर बरसेगा तो कितनी देर तक बरसेगा।

कुछ इसी तरह के विचार आपके मन में पानी बरसने को लेकर आते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको मौसम की भविष्यवाणी करने वाले कुछ ऐसे ही तरीकों के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप घर बैठे बहुत ही आसानी से अगले दिन के मौसम का हाल को समझ पाएंगे। कि आखिर में पानी कब बरसेगा?

तो चलिए जानते हैं ऐसे ही कुछ विकल्पों के बारे में जिनकी मदद से आप मौसम संबंधी गतिविधियों को जान सकेंगे तो,  यदि आप भी मौसम संबंधी सभी जानकारियां रखना चाहते हैं तो इन सभी विकल्पों को आराम से पूरा पढ़ें.

कैसे जानें पानी कब बरसेगा?- अगले दिन के मौसम का हाल

आज के इस आर्टिकल में हमने मौसम की जानकारी लेने के लिए दो तरह के तरीकों के बारे में बताया है। इनमें से कुछ तरीकों में आप मौसम की जानकारी को अपने फोन से तथा कुछ तरीकों में बिना फोन के मौसम की जानकारी प्राप्त कर पाएंगे। तो चलिए एक- एक करके जानते हैं इन सभी तरीकों के बारे में-

  • गूगल ऐप की सहायता से
  • दैनिक न्यूज़पेपर की सहायता से
  • ट्रोल फ्री नम्बर की सहायता से
  • Weather ऐप की सहायता से

गूगल ऐप की सहायता से जाने पानी कब बरसेगा

दोस्तों अगर आप भी एक स्मार्टफोन उपयोग करते हैं तो आप अपने फोन की मदद से बहुत ही आसानी से ही है जान सकते हैं। क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा? या पानी कब बरसेगा?  इस तरीके में आप अपने फोन में मौजूद गूगल ऐप की सहायता ले सकते हैं।

पानी कब बरसेगा तथा आज या कल का मौसम कैसा रहेगा? जानने के लिए आपको गूगल पर जाकर कुछ इस प्रकार सर्च करना है, कि weather report, weather report today, weather report today in my location या weather report के बाद शहर का नाम जिसके बाद गूगल आपको आपके लोकेशन के अनुसार मौसम की सही जानकारी बताएगा।

गूगल पर मौसम की जानकारी लेने से पहले आपको अपने फोन की लोकेशन को ऑन कर जरूर कर लेना है। जिससे आपको प्राप्त जानकारी बिल्कुल सटीक होगी।

दैनिक न्यूज़पेपर की सहायता से जाने आज पानी बरसेगा कि नहीं

यदि किसी कारणवश आप फोन से मौसम की जानकारी को प्राप्त नहीं कर पाते हैं। तो इसके लिए आप मौसम संबंधी जानकारियों को अपने घर पर आने वाले दैनिक न्यूज़पेपर की मदद से प्राप्त कर सकते हैं, न्यूज़पेपर के पहले पेज पर हर रोज मौसम बारिश बारिश से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं, जिनसे आप यह जान पाएंगे कि पानी कब बरसेगा।

ट्रोल फ्री नम्बर की सहायता से

मौसम की जानकारी को आप केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी किये गये, टोलफ्री नंबर की मदद से भी ले सकते हैं। टोल फ्री नंबर से मौसम की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको टोल फ्री नंबर 1801 180 1717 पर कॉल करना है। और पूछना है क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा या आज पानी बरसेगा कि नहीं या आप जिस दिन की जानकारी चाहते है।

जिसके बाद आपको आपके लोकेशन के अनुसार इन्वॉयस वाइस सिस्टम की मदद से मौसम की जानकारी उपलब्ध कराई जाती है। इस टोलफ्री नंबर की मदद से पर्यटक, आम जनता तथा देश के किसान सभी मौसम की जानकारी को बहुत ही आसानी से प्राप्त कर पाएंगे।

Weather ऐप की सहायता से जाने अगले दिन के मौसम का हाल

आप अपने फोन में मौजूद weather ऐप की सहायता से भी पानी बरसने तथा मौसम संबंधी जानकारियों को प्राप्त कर सकते हैं। इस weather ऐप की मदद से आप अपनी लोकेशन के हिसाब से मौसम संबंधी जानकारियां जैसे पानी कब बरसेगा, आज या कल में बारिश कब होगी.

जैसी बहुत सी जानकारियों को प्राप्त कर पाएंगे। इस एप्लीकेशन को यूज करना बेहद ही सरल है जिसमें आपको आज से 3 दिन के बाद तक जिस भी दिनांक के मौसम की जानकारी चाहिए को चुन लेना है जिसके बाद आपको उस दिन की सभी मौसम सम्बन्धी जानकारियां मिल जाती हैं। इस app में आप आसानी से जान सकते है कि क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा या नही।

अगले दिन के मौसम का हाल जानने के लिए बेस्ट ऐप्स

दोस्तों यदि आप अपने मोबाइल फोन की मदद से मौसम संबंधी जानकारियों को प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर पर मौसम की जानकारी उपलब्ध कराने वाली ऐसी बहुत सारी ऐप्स है  इन ऐप्स में आपको अपनी लोकेशन को भर देना है जिसके पश्चात आपको मौसम संबंधी सभी जानकारियां उपलब्ध हो जाती है तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसी ही बेस्ट एप्स के बारे में..

Mausam app जाने क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा

बदलते हुए मौसम और क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा की जानकारी को प्राप्त करने के लिए मौसम एप्प एक बहुत बेस्ट है। इस ऐप को  इंटरनेशनल क्रॉप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर सेमी-एरिड ट्रॉपिक्स, भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान, पुणे और भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने तैयार किया है।

हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्री हर्षवर्धन ने इस मौसम ऐप को लॉन्च किया है, यह ऐप गूगल प्ले स्टोर तथा एप्पल दोनों ही स्टोर पर उपलब्ध है।

इस ऐप की मदद से आप 400 से अधिक शहरों के 7 दिनों तक के मौसम की जानकारी को प्राप्त कर पाएंगे। इस ऐप पर हर 24 घंटे में 8-10 बार मौसम की जानकारी अपडेट की जाती है तो मौसम जानकारी के लिए आप इस मौसम ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं।

1Weather: Forecast & Radar

अपनी रियल टाइम लोकेशन संबंधी मौसम जानकारियां प्राप्त करने के लिए 1 वेदर एप्प एक बहुत ही अच्छा विकल्प है। मौसम ऐप की ही तरह से आप इस ऐप की मदद से आप 7 दिनों तक के मौसम का पूर्व अनुमान लगा सकते हैं।

AccuWeather: Weather Radar

हाई लेवल सटीकता मौसम संबंधी जानकारियां एंड्रॉयड यूजर्स को उपलब्ध कराने में एक्यूवेदर ऐप बहुत ही जाना माना ऐप है।  इस ऐप में आपको बहुत सारे फीचर  जैसे कि जीपीएस रडार मैप, वेदर विजेट, एंड्राइड वियर सपोर्ट के अलावा ही है बरसात के दौरान यह ऐप हर मिनट की अपडेट जानकारी उपलब्ध कराता है इस ऐप को आप 30 से अधिक भाषाओं में उपयोग कर पाते हैं।

Yahoo Weather से जाने अगले दिन के मौसम का हाल

छोटे से बड़े सभी इलाकों की मौसम संबंधी जानकारी उपलब्ध कराने में याहू वेदर ऐप एक बहुत ही ऑफिशियल एंड्राइड फ्रेंडली वेदर ऐप है।  इस ऐप की मदद से आप बरसात तथा बर्फ बारी जैसी जानकारियों को 15 मिनट पहले ही जान पाएंगे।

यह ऐप गूगल प्ले स्टोर तथा ऐपल स्टोर दोनों पर ही उपलब्ध है। इस वेदर ऐप में आपको एक अलग तरह का फीचर मिलता है जिसमें आप अपनी लोकेशन की फोटो को क्लिक करके भी मौसम की जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

मौसम की जानकारी के लिए कौन सा ऐप बेस्ट है?

आपके फोन में गूगल प्ले स्टोर पर कई तरह की ऐप सर्विस उपलब्ध कराई जाती हैं। जिनकी मदद से आप मौसम की जानकारी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं इन बेस्ट वेदर एप्स की जानकारी आपको ऊपर आर्टिकल में दी गई है।

क्या ऐप तथा वेबसाइट पर बताई गई मौसम जानकारी सही होती है?

ऐप तथा वेबसाइट पर बताई गई मौसम संबंधी जानकारी पूरी तरह से तो नहीं, लेकिन 70 से 80% तक सही ही होती हैं।

मौसम की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर क्या है?

मौसम की सभी जानकारियां आप टोल फ्री नंबर 1800 180 1717 पर प्राप्त कर सकते हैं।

क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा कैसे जाने?

क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा इसकी जानकारी आप weather app की सहायता से ले सकते है।

अगले दिन के मौसम का हाल जानने के लिए गूगल में क्या लिखें?

यदि आप अगले दिन के मौसम का हाल जानना चाहते है तो आप google में wether report, wether report on my location लिख कर सर्च करें। यदि आप किसी अन्य जगह के मौसम का हाल जानना चाह रहे है तो wether report in लिखने के बाद शहर का नाम लिखे। जैसे wether report in lucknow.

अंतिम शब्द

आज अपने सीखा कि कैसे जाने क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा ताकि आप अपने काम काज के लिए सही निर्णय ले सके। आपको यह जानकारी कितनी उपयोगी लगी हमें कमेंट में जरुर बताये। ध्यान रखे मौसम की जानकारी चाहें किसी भी माध्यम से प्राप्त की गयी हो, वह पूरी तरह से सही हो इसकी कोई गारंटी नहीं। क्युकी पूर्वानुमान के सही होने की संभावना होती है गारंटी नहीं।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल वोट 45

नमस्कार दोस्तों, मैं रवि "आल इन हिन्दी" का Founder हूँ. मैं एक Economics Graduate हूँ। कहते है ज्ञान कभी व्यर्थ नहीं जाता कुछ इसी सोच के साथ मै अपना सारा ज्ञान "आल इन हिन्दी" द्वारा आपके साथ बाँट रहा हूँ। और कोशिश कर रहा हूँ कि आपको भी इससे सही और सटीक ज्ञान प्राप्त हो सकें।

2 thoughts on “पानी कब बरसेगा [2023 में] । क्या शनिवार और रविवार को पानी बरसेगा”

Leave a Comment