Light pen kya hai | लाइट पेन – Light pen in Hindi

4.2
(375)

लाइट पेन कैसे काम करता है?

Light pen kya hai: आप में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्‍हें ग्राफिक डिजाइनिंग का शौक होगा और उन्होंने इलस्ट्रेशन सॉफ्टवेयर या फिर कोरल्ड्रॉ सॉफ्टवेयर पर काम किया होगा ग्राफिक डिजाइनिंग करते हुए कई बार Light Pen का इस्तेमाल किया होगा। क्योंकि हम अक्सर ही ग्राफिक टेबलेट, टच स्क्रीन मॉनिटर या फिर स्मार्टफोन में किसी टेक्स्ट को सिलेक्ट करने के लिए या कोई ड्राइंग बनाने के लिए Light Pen का इस्तेमाल करते हैं।

वर्तमान समय में शायद लोग light pen के बारे में जान क्योंकि इस समय में light pen का इस्तेमाल काफी कम हो गया है, लेकिन बहुत पहले इसका इस्तेमाल काफी ज्यादा किया जाता था और इससे कंप्यूटर के बहुत से काम बड़े ही आसानी से हो जाते थे। Light pen एक इनपुट डिवाइस है जो कि माउस के समान ही काम करता है। आज इस लेख में Light Pen kya hai, Light Pen का आविष्कार किसने किया, Light Pen के नुकसान और फायदे क्या हैं, इन सभी बातों के बारे में आपको विस्तार से बताने जा रहे हैं।

Light Pen Kya Hai लाइट पेन क्या है?

Light pen कंप्यूटर की एक इनपुट डिवाइस है, जिसे pointer device के नाम से भी जाना जाता है। light pen का इस्तेमाल कंप्यूटर में माउस की तरह किया जाता है। इस पेन से किसी भी text को आसानी से edit किया जा सकता है इसके साथ ही इस पेन से कंप्यूटर में ड्राइंग डिजाइन बनाना काफी ज्यादा आसान हो जाता है। इसका इस्तेमाल सिर्फ कंप्यूटर में किया जाता है इसका इस्तेमाल पेपर में नहीं कर सकते क्योंकि यह electronic pen है। Light pen की निब से प्रकाश की तरंगे निकलती है। वर्ष 1959 में Ben Gurly ने light pen का अविष्कार किया, उन्होंने माउस का आईडिया लेकर light pen का आविष्कार किया था।

लाइट पेन क्या है

लाइट पेन कैसे काम करता है?

Light Pen ‌कंप्यूटर में एक रिसेप्टर की तरह काम करता है, इस पेन में एक फुटसेल लगी होती है और कंप्यूटर की स्क्रीन में यह पिक्सल्स को बनाता है। इस पेन में जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस लगी होती है, उसकी मदद से ही कंप्यूटर की स्क्रीन पर लाइट से इमेज को बनाया जाता है।

लाइट पेन के प्रमुख प्रकार

Light pen के मुख्य रूप से चार प्रकार होते हैं।

Corded Light Pen

Corded Light Pen पुरानी तरह के लाइट पेन होते हैं, इन सभी लाइट पनों के पीछे में एक पेन जुड़ी होती है। Corded Light Pen की खासियत है कि इसे आपको रिचार्ज करने की भी जरूरत नहीं पड़ती है।

Design Light Pen

डिजाइन लाइट पेन को डिजाइनिंग के लिए बनाया जाता है, इस पेन के इस्तेमाल से स्केचिंग करने में काफी आसानी होती है।

Battery Light Pen

जैसे कि नाम सही पता चल रहा है कि इस पेन की बैटरी लाइफ काफी ज्यादा है, एक तरह के क्रॉसलाइट पेन होते हैं। इसके साथ ही बता दे जब हम इस पेन को इस्तेमाल करते हैं तो इस पेन से काफी ज्यादा ब्राइट लाइट पैदा होती है।

LED Light Pen

जब भी ग्राफिक डिजाइनिंग या ड्राइंग के लिए एलईडी लाइट पेन का इस्तेमाल किया जाता है, तो इस्तेमाल करने से चमकीले रंग निकलते हैं।

इसे भी पढें: गणतंत्र दिवस से जुड़े रोचक तथ्‍य

लाइट पेन के प्रयोग

लाइट पेन के बहुत से इस्तेमाल है जो कि आपको निम्न प्रकार से बताए गए हैं।

  • कंप्यूटर में ग्राफिक डिजाइनिंग के लिए लाइट पेन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • कंप्यूटर में पेंटिंग करने के लिए लाइट पेन का इस्तेमाल किया जाता है।
  • इस पेन से किसी भी टैक्स को हाईलाइट करने में भी आसानी होती है।
  • इस पेन को लोकेटर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है।
  • कंप्यूटर की स्क्रीन में किसी भी टेक्स्ट को सिलेक्ट करके एडिट करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • लाइट पेन का इस्तेमाल कंप्यूटर स्क्रीन में दिख रहे Icon को Select करने Open करने के लिए किया जाता है।

लाइट पेन के फायदे

  • लाइट पेन को इस्तेमाल करने का सबसे अच्छा फायदा है कि इसमें कम जगह होने पर हम सीधे ऑब्जेक्ट पर वर्क कर सकते हैं।
  • इस पेन की मदद से ग्राफिक डिजाइनिंग करना काफी आसान हो जाता है।
  • इस पेन से ड्राइंग बनाने में काफी कम समय लगता है।

लाइट पेन के नुकसान

  • लाइट पेन को आप एलसीडी मॉनिटर पर इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं।
  • लाइट पेन से वर्क करने के लिए आपका हाथ काफी सेट होना चाहिए।
  • इसके साथ ही यदि आप लंबे समय तक इस पेन से काम कर रहे होते हैं तो भी आपको काम करते वक्त दिक्कत आ सकती है।

इसे भी पढें: पृथ्वी का वजन कितना है?

Conclusion

जैसा कि हमने आपको अपने इस आर्टिकल में Light Pen Kya Hai, Light Pen In Hindi, लाइट पेन कैसे काम करता है, और Types Of Light Pen के बारे में बताने कि कोशिश कि है। उम्मीद करता हूँ आपको हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी और आपको भी हमारे आर्टिकल Light Pen Kya Hai | लाइट पेन क्या है इसके बारे में सम्पूर्ण जानकरी मिल गयी होंगी। अगर आपके मन में भी “लाइट पेन क्या है” से संबधित कोई भी सवाल है। तो हमें कमेंट करके जरूर बताये और यदि आप इसके अलावा कुछ और भी जानकारियां हमसे चाहते है, तो भी आप हमें कमेंट कर सकते है। हम आपके सवाल का जवाब देने कि कोशिश करेंगे।

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.2 / 5. कुल वोट 375

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment