मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत जाने और मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार तक हर महीने कमाए

4.8
(204)

मसाला पीसने वाली मशीन और संबंधित पूरी जानकारी

मसाला रोज काम आने वाली चीज है। मसालों के बिना किचन अधूरा ही है। किसी भी खाने को लजीज बनाने के लिए सही मसाले का सही मात्रा मे पड़ना बहुत आवश्यक है। हम भारतीय खाने मे मसाले को लेकर कुछ ज्यादा ही चिंतित होते है। परिणामतः देश के सभी घरों मे तरह तरह के मसाले पाए जाते है और इन मसालों को बनाने का भी अपना एक तरह की प्रक्रिया होती है इसलिए इसे घर में बनाना थोड़ा कठिन कार्य है।

 

इसी अवसर का लाभ उठाकर कई लोग “मसाला व्यापार” से बहुत ही अच्छा पैस कमा रहे है। इसी क्रम मे आप घर से मसाले बनाकर इसका व्यापार करके बहुत ही अच्छा लाभ कमा सकते है। लेकिन अब आपके मन मे कई सारे प्रश्न आएंगे की मसालों का बिजनेस करने के लिए कच्चा माल क्या होता है और कहा से लाए? मसालों की पिसाई कैसे होगी? मसालों की पैकेजींग कैसे होती है? और सबसे जरूरी की मसालों को हम बेचेंगे कहा या इसकी मार्केटिंग कैसे होगी।

तो अगर आपके मन मे भी कुछ ऐसे ही प्रश्न है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल मे हम आपको मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत से लेकर मसाला पीसने वाली मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार हर महीने कैसे कमाए के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। तो चलिए जानते है मसाला व्यापार से जुड़ी सभी जानकारीया जिससे इस काम को शुरू करने मे आपको मदद मिल सके।

घर से मसालों का व्यापार शुरू कैसे करे।

मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत

अगर आप भी सोच रहे है की Masala Pisne Wali Machine Lagakar Paise Kaise kamaye या मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत क्या है? तो इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ते रहे। घर से मसालों का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले ये आवश्यक है की आप बाजार का सही तरह से जायजा ले की बाजार मे किस मसाले की कितनी डिमांड है और उसी के अनुसार शुरू मे आप वही मसाले बनाए जिनकी माँग ज्यादा है इससे आप कम पूंजी मे ही अच्छा बिजनेस कर पाएंगे।

बाजार का विश्लेषण करने के बाद जरूरत होगी मसाला बनाने के लिए कच्चे माल की। आमतौर पर इस बिजनेस के लिए कच्चे माल के रूप मे जरूरी काली मिर्च, सुखी मिर्च, हल्दी, धनिया, जीरा इत्यादि होता है। इस व्यापार को बड़े पैमाने पर करने के लिए और अच्छा लाभ कमाने के लिए कच्चे माल के अलावा मसाला पीसने वाली मशीन की आवश्यकता होती है। लेकिन मशीनरी मे आपको शुरू मे ही पैसे निवेश करने पड़ेंगे। जरूरी मसाला पीसने वाली मशीन कौन-कौन सी है उसकी जानकारी भी नीचे दी गई है इसलिए आप पोस्ट को पूरा जरूर पढे।

जब कच्चा माल और मशीनरी सब कुछ तैयार हो आप मसालों का उद्योग शुरू कर सकते है। आप मसाला बनाकर खुदरा या होलसेल जैसे भी बेच सकते है। होलसेल मे बेचने के लिए आप बाजार मे दुकानदारों से बात कर सकते है।

इन्हें भी देखें :- घर बैठें सिलाई का काम कैसे करे?

मसाला बनाने की प्रक्रिया

ज्यादातर घरों मे वैसे मसाले का प्रयोग होता है जो मसाला पीसने वाली मशीन से पिसे गए होते है। लेकिन बहुत से लोगों को मशीन से पिसे गए मसाले की जगह हाथ से पीसा गया मसाला अधिक पसंद आता है। लोगों का ऐसा विश्वास है की हाथ से पिसे गए मसाले से सब्जी ज्यादा स्वादिष्ट बनती है साथ ही हाथ से पिसे गए मसाले अधिक पौष्टिक होते है।

लेकीन अगर आप मसाला पीसने वाली मशीन से भी मसाला पीस कर बाजार मे बेचना चाहते है तो उसमे कुछ भी बुरा नहीं है इसके लिए सबसे पहले आपको कच्चे माल को होलसेल मार्केट से खरीद लेना है। फिर उन सभी तो मशीन की सहायता से अच्छे से सुखाकर साफ कर ले। इसके बाद आप सूखे हुए मसाले को मशीन की सहायता से एकदम बारीक-बारीक पीस ले। इस प्रकार आपका पीसा हुआ मसाला तैयार हो गया। आप इसकी पॅकिंग करके बाजार मे बेच सकते है।

मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत

मसाला उद्योग के लिए कुछ विशेष मसाला पीसने वाली मशीनो की आवश्यकता होती है जिसकी सहायता से मसाले की क्वालिटी मेन्टेन की जाती है अन्यथा बिना मशीनो के आप शायद न तो बढ़िया मसाला बना पाएंगे और न ही उनकी क्वालिटी मेन्टेन कर पाएंगे। इसलिए कुछ जरूरी मशीनो को खरीदना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। आवश्यक मशीनो का वर्णन कुछ इस प्रकार है-

1. Grinding Machine: इस मशीन का काम कम समय और कम मेहनत मे मसालों को अच्छी तरह से पीसना होता है। इससे मसाले बहुत ही अच्छी तरह से पिसाते है।

2. Cleaner Machine: मसाला बनाने से पहले उसके कच्चे माल को सही से क्लीन करना होता है अगर हाथों से ये काम करे तो बहुत समय लगता है और उसी काम को आसान बनाने के लिए क्लीनर का उपयोग किया जाता है। इस मशीन के द्वारा मसाले के कच्चे माल से कंकर, पत्थर, आदि साफ किए जाते है।

3. Dryer: मसाले की पिसाई अच्छे से होने के लिए जरूरी है की मसाला सही से सुखा होना चाहिए। ड्राइअर की मदद से मसालों को अच्छी तरह से सुखाया जाता है। आप किसी भी मौसम मे इसका प्रयोग कर मसालों को अच्छे से सुखा सकते है।

4. Power Grader: जब कच्चे माल से पीसाई के बाद मसाला तैयार किया जाता है तो उसमे कुछ हिस्सा मोटा ही रह जाता है। यह मशीन मसालों के बारीक पाउडर को अलग और मसाले के मोटे पाउडर को अलग करने का काम करती है।

5. Packaging Machine: मसालों को बाजार मे बेचकर अच्छा मुनाफा कमाने के लिए जरूरी है की आपके मसाले की क्वालिटी के साथ ही मसालों की पैकिंग भी अच्छी होनी चाहिए। इसलिए पैकिंग मशीन की सहायता से आप मसालों की अच्छी पैकिंग कर सकते है।

अगर बात करे की इन सभी मशीनो को खरीदने मे कितने पैसों की आवश्यकता होगी तो आपको बता दू की इस पूरे मसाला पीसने वाली मशीन का सेट-अप लगाने की कीमत लगभग 3 से 4 लाख रुपए तक हो सकती है। आप इन मशीन को किसी भी होलसेल मार्केट से खरीद सकते है।

इन्हें भी देखें :- मिठाई की दुकान कैसे खोले

मसाला व्यापार शुरू करने के लिए जगह

मसाला व्यापार तो घर से भी किया जा सकता है लेकिन फिर भी इसके लिए उचित जगह का होना अनिवार्य है। कच्चे माल को रखने, उसे साफ करने व सुखाने के लिए, मसाला पीसने लिए और फिर पैकिजींग के लिए आपके पास पर्याप्त जगह का होना जरूरी है। मसाला की पॅकिंग के लिए ही कम से कम 150 वर्ग मी जगह की जरूरत पड़ेगी।

मसाला व्यापार शुरू करने के लिए लागत

अगर आप मसाला पीसने वाली मशीन लगाकर 20 हजार से 50 हजार रुपए हर महीने कमाना चाहते है तो आपको मसाला पीसने वाली मशीन एवं कच्चे माल आदि मे पैसे लगाने की जरूरत पड़ेगी। आप इस बिजनेस को घर से शुरू करके हाथ से भी मसाले बना सकते है लेकिन शायद वैसे करके आप ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाएंगे। साथ ही इस बिजनेस मे मशीनरी और कच्चे माल पर खर्च करने के अलावा पैकिजींग और बिजनेस रेजिस्ट्रेशन पर भी कुछ पैसे खर्च करने होंगे।

वैसे तो ये आप पर निर्भर करता है की आप बिजनेस कैसे और कितने रुपए के साथ शुरू करना चाहते है लेकिन आम तौर पर इस व्यापार को शुरू करने के लिए 10 से 50 हजार रुपए तक की आवश्यकता पड़ती है। वही अगर आप मसाला पीसने वाली मशीन का पूरा सेट-अप लगाते है तो आपको 3.5 लाख से 4.5 लाख रुपए तक लगाने पड़ जाएंगे।

मसालों की पैकिजींग एवं मार्केटिंग कैसे करे

अपने बिजनेस को ज्यादा प्रॉफिटेबल बनाने के लिए पैकेजींग और मार्केटिंग पर ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता होती है। मसाले की क्वालिटी के साथ ही पैकेजींग भी अच्छी होनी चाहिए तभी लोग आपके मसाले पर भरोसा कर पाएंगे। सबसे जरूरी बात की भले ही आप ने अपना बिजनेस अभी शुरू ही किया हो फिर भी आप मसालों की पैकेट पर अपने ब्रांड का स्टिकर लगाकर ही बेचे ताकि धीरे-धीरे आपका खुद का ब्रांड बन सके इससे लोगों का भरोसा आप पर और आपके मसाले पर बढ़ जाएगा।

इस बिजनेस की मार्केटिंग भी कई स्तर पर की जा सकती है। आप चाहे तो होलसेलर के तौर पर अपना मसाला सीधे बाजार के दुकानदरों को बेच सकते है। साथ ही आप कंपनियों से भी मसालों का ऑर्डर ले सकते है।q

मसाले के बिजनेस का पंजीकरण कैसे करे

मसालों का बिजनेस एक खाद्य व्यापार है और इसका पंजीकरण भी अनिवार्य है। सबसे पहले अपने व्यापार को MSME के अंतर्गत पजीकृत कराए। साथ ही सरकारी खाद्य विभाग से FSSAI लाईसेंस लेना भी अनिवार्य है। लाईसेंस प्राप्त कर लेने से आपके मसाले पर शुद्धता का प्रश्न नहीं उठाया जा सकता। किसी भी बैंक मे अपने फर्म के नाम पर एक करंट अकाउंट भी खोलना होगा। साथ ही अगर आप इस बिजनेस को बड़े पैमाने पर करना चाहते है तो आपको अपना बिजनेस का पंजीकरण पार्ट्नर्शिप या प्रॉप्रिएटरशिप के अंतर्गत भी कराना होगा।

इन्हे भी देखे :- FSSAI फूड लाइसेंस 5 मिनट में बनाए

Conclusion

उम्मीद है की आपको हमारा आज का आर्टिकल मसाला पीसने वाली मशीन की कीमत जाने और मशीन लगाकर 20 से 50 हजार हर महीने कमाए पढ़कर आनंद आया होगा। इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करे साथ ही आपको यह आर्टिकल कैसा लगा बताना न भूले। अगर मसाला पीसने वाली मशीन इस आर्टिकल से संबंधित कोई भी प्रश्न आपके मन मे हो तो आप हमसे कमेन्ट बॉक्स मे पुछ सकते है।

 

यह पोस्ट आपके लिए कितना उपयोगी है?

स्टार पर क्लिक करके हमें बताये!

औसत रेटिंग 4.8 / 5. कुल वोट 204

उम्र में युवा और तजुर्बे में वरिष्ठ रोहित यादव हरियाणा के रहने वाले हैं। पत्रकारिता में डिग्री रखने के साथ इन्होंने अपनी सेवाएं कई मीडिया संस्थानों को दी हैं। फिलहाल ये पिछले लंबे समय से अपनी सेवाएं 'All in Hindi' को दे रहे हैं।

Leave a Comment